मुख्यमंत्री संपत्ति तथा विवाह पंजीकरण योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री संपत्ति तथा विवाह पंजीकरण योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री के द्वारा इस योजना का गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश के नागरिकों को अपने विवाह का पंजीकरण तथा अपनी संपत्ति का पंजीकरण ऑनलाइन माध्यम से कराने की सुविधा देना घर बैठे प्रदेश का कोई भी नागरिक अपने विवाह का तथा अपनी संपत्ति का ऑनलाइन पंजीकरण करा सकता है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश भर के नागरिकों को फायदा मिलने वाला है ।

मुख्यमंत्री ने स्थान तथा पंजीकरण विभाग IGRSUP ऑनलाइन सुविधा देना शुरू कर दिया है देश का कोई भी नागरिक अपने विवाह का संपत्ति का  पंजीकरण घर बैठे करवा सकता है। प्रदेश के नागरिकों को पंजीकरण कराना आसान होगा उनको सुविधा से समय की पैसे की दोनों की बचत होगी। प्रदेश में स्टांप एवं पंजीकरण विभाग लोगों को मैरिज सर्टिफिकेट चल अचल संपत्ति का पंजीकरण बिजनेस का पंजीकरण भार मुक्त प्रमाण पत्र 12 साला एवं विलय प्रमाण पत्रों की रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान करता है।

अब यह सरकार से जो उत्तर प्रदेश के नागरिकों को मैरिज सर्टिफिकेट देने का तथा संपत्ति का सर्टिफिकेट देने का काम भी करेंगे। और नागरिकों को फायदा पहुंचाया जाएगा। यदि आपको जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं क्या पैसे योजना से लाभ उठा पाएंगे और किनको इस योजना का लाभ मिलेगा क्या लाभ मिलेगा सारी जानकारी मिलने वाली है। इस आर्टिकल में जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है.

 क्या है मुख्यमंत्री संपत्ति तथा विवाह पंजीकरण  योजना

what is Chief Minister Sampatti Avam Vivah Panjikaran Yojana – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य है संपत्ति का तथा विवाह का पंजीकरण ऑनलाइन पोर्टल  माध्यम द्वारा कराने की सुविधा प्रदान की जाए। जिससे कि लोगों को घर बैठे अपनी संपत्ति का तथा अपने मैरिज का सर्टिफिकेट ऑनलाइन तरीके से कराया जा सके। जिससे समय की भी बचत होगी आने-जाने का खर्च भी बचेगा और दफ्तरों के पीछे भी नहीं भागना पड़ेगा घर बैठे आराम से प्रदेश का नागरिक योजना कि स्टाम्प एवं पंजीकरण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें और अपना सर्टिफिकेट ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त करें सरकार की योजना से प्रदेश के सभी नागरिकों को मिलने वाला है।

इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन विवाह एवं संपत्ति की पंजीकरण औद्योगिक उद्योग धंधे का पंजीकरण बिजनेस का पंजीकरण संपत्ति का पंजीकरण करने के लिए अपॉइंटमेंट की सुविधा। तथा जितने भी पंजीकरण कराए जाएंगे उनको ऑनलाइन कभी भी देखा जा सकता है अपना नाम लिस्ट में चेक किया जा सकता है तथा संशोधन कराया जा सकता है अपने पंजीकरण दस्तावेजों में जो भी आप ने बनवाया है अपनी संपत्ति में ए का अधिकार तथा अपने नाम कराने के लिए हर व्यक्ति योजना से जुड़ने के बाद लाभ प्राप्त कर पाएगा।

मुख्यमंत्री संपत्ति एवं विवाह पंजीकरण योजना से लाभ

benefit from chief minister sampatti avam vivah panjikaran yojana

  • मुख्यमंत्री की संपत्ति एवं विवाह पंजीकरण योजना से यह लाभ होगा कि अब अपने किसी भी कीमती सामान का पंजीकरण कराने इसी दफ्तर ऑफिस या अधिकारी के आगे पीछे नहीं घूमना पड़ेगा।
  • घर बैठे ऑनलाइन पंजीकरण कराने की व्यवस्था नागरिक प्राप्त कर सकता है और वह अपनी संपत्ति का बिजनेस का औद्योगिक धंधों का विवाह का पंजीकरण ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके कर सकता है।
  • योजना से जोड़ने के बाद प्रदेश के नागरिकों को स्टांप एवं पंजीकरण विभाग की सारी सुविधाओं का फायदा मिलने वाला है प्रदेश के इस विभाग का प्रदेश के नागरिक पूरी तरह से उपयोग कर पाएंगे।
  • सारी व्यवस्थाएं उनको इस विभाग की मिल जाएंगे योजना से जुड़ने के बाद सरकार ने स्टांप एवं पंजीकरण विभाग से जुड़ी सारी सुविधाएं नागरिकों को देने का प्लान तैयार किया है।
  • सरकार की इस योजना के बाद प्रदेश के नागरिकों में और सरकार के बीच पारदर्शिता बढ़ेगी लोगों को सरकार की नीति को समझने में भी आसानी हो।
  • योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक नागरिक को स्टांप एवं पंजीकरण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करना होगा इसके बाद ही उसको योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री संपत्ति एवं विवाह पंजीकरण योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना का मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश के नागरिकों को किसी भी दफ्तर के और अधिकारियों के पीछे अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को बनवाने के लिए ना घूमना पड़े मैरिज सर्टिफिकेट संपत्ति का सर्टिफिकेट बिजनेस का सर्टिफिकेट घर बैठे ऑनलाइन सुविधा का इस्तेमाल करके कोई भी नागरिक सुविधा को प्राप्त करें समय की बचत करें पैसे की बचत करें और अपने कागजी कार्रवाई को सुरक्षित रखें अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सुरक्षित करके रख पाए इसलिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है जिसका लाभ पूरे उत्तर प्रदेश के नागरिकों को मिलने वाला है।

 योजना के लिए पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

मुख्यमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना से लाभ लेने के लिए इच्छुक नागरिक को पात्र होना भी जरूरी है साथ ही उसके बाद महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होना जरूरी है।

  • जिसको सरकार की योजना का लाभ लेना है तो उसके लिए की पात्रता हुई भी जरूरी है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • संपत्ति को बेचने तथा खरीदने वाले का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • गवाहों के प्रमाण पत्र
  • आवेदन की फोटोकॉपी
  • जमीनी कागजात
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो

इतनी पात्रता तथा दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक नागरिक के पास इतनी  काग जात तथा  पात्रता होनी चाहिए ।

 योजना के लिए आवेदन कैसे करें

how to apply chief minister sampatti avam vivah panjikaran yojana – मुख्यमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करने के लिए प्रवेश के इच्छुक एवं पात्र नागरिक को आवेदन करना पड़ता है उसके बाद ही उसकी संपत्ति का पंजीकरण होता है आवेदन करने के लिए सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर भी करना होता है इसके लिए इच्छुक नागरिक को किसी नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र या नजदीकी बैंक शाखा में जाना होता है। जहां पर योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके साथ में अप्लाई करना पड़ता है। फार्म भरने के लिए योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करने के बाद योजना का होम पेज मिलता है। होम पेज में रजिस्ट्रेशन का फॉर्म मिलता है रजिस्ट्रेशन फार्म में जो भी डॉक्यूमेंट के रिक्वायरमेंट हो उसे फिलअप  करके। ऑनलाइन सबमिट कर देना होता है । ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाता है कि आप आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी आप योजना की वेबसाइट पर विजय प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार की योजना की ऑफिशियल वेबसाइट है https//igtsup.gov.in यह सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट यहां पर विजिट करके प्रदेश का कोई भी नागरिक संपत्ति का पंजीकरण ऑनलाइन करवा सकता है तथा अपने प्रश्नों के जवाब भी एक बार साइड विजिट करने के बाद प्राप्त कर सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री संपत्ति एवं विवाह पंजीकरण योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी यदि आपको योजना अच्छी लगी तो आपको भी योजना का लाभ उठाना चाहिए क्योंकि संपत्ति का पंजीकरण होना बहुत जरूरी है चाहे वह खुद के विवाह का हो चाहे अपनी खुद की संपत्ति का हो सब का पंजीकरण होना चाहिए सरकार ने यह सुविधा और भी आसान कर दी है। ऑनलाइन माध्यम की सुविधा देकर।

Leave A Reply

Your email address will not be published.