योजना

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की पूरी जानकारी

प्रदेश के ऐसे बच्चे जो आगे बढ़ना चाहते हैं पढ़ना चाहते हैं बड़ी कामयाबी के लिए पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं बड़ी कोचिंग की फीस भरने के जिनके पास पैसे नहीं है। सरकार ने उनके लिए अभ्युदय योजना की शुरुआत की अभ्युदय योजना की प्रदेश के बच्चों के लिए छात्रों के लिए आर्थिक रूप कमजोर छात्र छात्राओं के लिए शुरू की गई है जिन छात्रों के पास बड़ी कोचिंग में पढ़ने के पैसे नहीं होती उनको आर्थिक रूप से सहायता के माध्यम से इस योजना से जोड़ा जाएगा और उन्हें बड़ी से बड़ी पढ़ाई के लिए कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश की स्थापना दिवस के मौके पर इस योजना का शुभारंभ किया है।

इस योजना से प्रदेश के समस्त छात्रों को लाभ मिलने वाला है अब कोई भी बच्चा पैसे की वजह से बड़ी कोचिंग में दाखिला लेने से वंचित नहीं रहेगा सब को कोचिंग की सुविधा मिलेगी सब पढ़े सब बढ़े हर बच्चा आईएसपीसीएस मेडिकल इंजीनियर रिसर्च कर पाएगा।

सबको पढ़ाई का अवसर मिलेगा। यदि आपको मुख्यमंत्री इस योजना बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना से जुड़ कर बड़ी कक्षाओं की कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं और पढ़ाई पूरी कर सकते हैं यदि आपको सारी जानकारियां चाहिए योजना से जुड़ी तो आपको पूरा आर्टिकल पढ़ना चाहिए जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना

what is chief minister abhyuday yojana – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उत्तर प्रदेश के छात्र छात्राओं के लिए अभ्युदय योजना की स्थापना की है जो बच्चे बड़ी कोचिंग करने के लिए सक्षम नहीं है इनके पास आर्थिक बजट नहीं है कि वह बड़ी कोचिंग में अपना दाखिला करवा पाए। जो बच्चे आगे बढ़ना चाहते हैं बड़ी पढ़ाई करना चाहते हैं उनके वरना का गठन किया गया है उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस योजना का गठन किया है।

इस योजना से प्रदेश के गरीब तबकों के बच्चों के लिए बड़ी क्लास की कोचिंग करने की सुविधा प्रदान की जाएगी आईएएस पीसीएस डॉक्टरी की इंजीनियरिंग की एनडीए बैंकिंग हर तरह की कोचिंग सरकार द्वारा मुहैया कराई जाएगी। जिससे कि प्रदेश का बच्चा गरीब बच्चा जिसके पास पैसे नहीं होते बड़ी कोचिंग में पढ़ने के उनको सुविधा देकर पढ़ाई कराई जाएगी।

सरकार की इस योजना के माध्यम से मुफ्त में कोचिंग कराई जाएगी जो बच्चे तैयारी करना चाहते हैं किसी एग्जाम की पढ़ाई करना चाहते हैं। उन्हें इस योजना से लाभ मिलेगा तैयारी करने का मौका मिलेगा फ्री में पढ़ाई करने का मौका मिलेगा। योजना में मंडल के आधार पर सिलेबस  क्वेश्चन बैंक भी उपलब्ध कराया जाएगा। योजना मुख्यमंत्री के निगरानी में की जाएगी इसकी शुरुआत नाग पंचमी के दिन से की जाएगी योजना में पढ़ाई के लिए ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना से लाभ

benefit from chief minister abhyuday yojana – मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना से लाभ की बात करें तो गरीब छात्रों को महंगी फीस वाली पढ़ाई को पढ़ने का मौका मिलेगा जो बच्चे अभी तक केवल सपने देखते थे बड़ी कोचिंग में पढ़ने की जरूरत नही पड़ेगी उन्हें सरकार की तरफ से फ्री में पढ़ने का अवसर मिलेगा। आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा योजना के माध्यम से आभार गरीब बच्चा बड़ी डिग्रियां ले पाएगा जो डिग्रियां लेने के लिए हजारों लाखों रुपए खर्च करने पड़ते थे सरकार की तरफ से फ्री में कराया जाएगा छात्रों को ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों व्यवस्थाएं दी जाएगी।

पढ़ाई करने के लिए योजना में जुड़ना भी बहुत आसान है। आवेदन करने के बाद योजना से जोड़ दिया जाता है सरकार की इस योजना में जोड़ने के बाद कोई भी बच्चा पढ़ाई करने के लिए पात्र हो जाता है।और वह किसी भी पढ़ाई को फ्री में पड़ सकता है चाहे वह इंजीनियरिंग की ओर डॉक्टरी को बैंकिंग की हो सबकी तैयारी की किसी भी परीक्षा की तैयारी सेना में भर्ती की तैयारी पुलिस में भर्ती की तैयारी एसएससी बैंक रेलवे की तैयारी सब यहां कराई जाएगी इच्छुक छात्र योजना से जुड़कर फ्री में लाभ ले सकता है।

  • प्रदेश में टीईटी टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट की तैयारी कर रहे छात्रों को भी योजना का लाभ मिलेगा। प्रदेश के 1 छात्र भी इस योजना से जुड़ कर कोचिंग का लाभ ले सकते हैं।
  • टीईटी की परीक्षा के लिए विभाग द्वारा ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी की जाने की उम्मीद है।
  • डिस्ट्रिक्ट इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग मैं निशुल्क ट्रेनिंग व कोचिंग देने का प्रावधान सरकार की तरफ से किया गया है। 15 अप्रैल 2021 से ऑफलाइन मोड में इसे जारी कर दिया गया है कोई भी एडमिशन ले सकता है।
  • अब तक 2019 के आंकड़े के हिसाब से 1600000 लोगों ने फायदा उठा लिया है केवल 2019 के वर्ष में यह आंकड़ा दिया गया
  • महामारी का संक्रमण यदि बड़ा तो ऑनलाइन सुविधा के हिसाब से कोचिंग प्रदान की जाएगी एक वॉइस में 120 बच्चों को बैठाकर कोचिंग दी जाएगी यूट्यूब पर भी कोचिंग से वीडियो डाले जाएंगे जिम बच्चों को कोई समस्याएं आएंगी उन्हें विशेषज्ञों द्वारा समाधान भी दिलाया जाएगा योजना बहुत ही महत्वपूर्ण है गरीब छात्रों के लिए वरदान साबित हो रही है।
  • योजना के अंतर्गत बच्चों को 10000 छात्र छात्राओं को टेबलेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी इसके लिए सूची तैयार कराई जाएगी उसी हिसाब से पात्र बच्चों को टेबलेट की सुविधा दी जाएगी टेक्नोलॉजी से जोड़ने के लिए यह जरूरी है।

मुख्यमंत्री  अभ्युदय योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री इस योजना का उद्देश्य है कि गरीब बच्चे भी आगे बढ़ पाएं गरीब बच्चों को फ्री में पढ़ाई की सुविधा दी जाए बड़े कोचिंग में जिनके पास पढ़ने के लिए पैसे नहीं होते जो आर्थिक रूप से अच्छी पढ़ाई नहीं कर पाते उन बच्चों को फ्री में सुविधा दी जाए ताकि उन्हें भी अधिकारी डॉक्टर इंजीनियर बनने का मौका मिल पाए गरीब बच्चा सपना ही ना देखें पढ़ाई भी करें बड़ी खुशियों में जिन बच्चों के लिए पढ़ाई करना सपना हुआ करता था उनको सही में सुविधा देकर सरकार ने अवसर प्रदान किया है गरीब का बच्चा आगे बढ़ पाए बड़ी पोस्ट में अच्छी नौकरी कर पाए कोई भी छोटा बड़ा ना रहे सबको समानता का अधिकार मिले सरकार की योजना का यही उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री की योजना में लाभ लेने के लिए इच्छुक आवेदक के पास पात्रता होना बेहद आवश्यक है जो पात्र होंगे उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा आवेदन करने से पहले पात्रता को जान लेनी चाहिए

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए
  • यदि आर्थिक रूप से कमजोर है तो उसे योजना का लाभ मिलेगा
  • योजना से लाभ लेने के लिए छात्र को किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में एडमिशन लेना आवश्यक है
  • उन्हीं छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा जो पढ़ाई करना चाहते हैं और आगे बढ़ना चाहते हैं
  • सभी वर्ग जाति के लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा
  • जो योजना में आवेदन करना करेगा उसे ही योजना का लाभ मिलेगा
  • योजना में आवेदन करना भी अभी समय आवेदन करने पर लाभ दिया जाएगा।

 महत्वपूर्ण दस्तावेज

योजना में लाभ लेने के लिए छात्र के महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना बेहद जरूरी है।

  • बिना दस्तावेज के एडमिशन नहीं दिया जाएगा।
  • इच्छुक आवेदक के पास उसका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • शिक्षा क्षेत्र में किए गए सारे प्रमाणपत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंकिंग पासबुक
  • गार्जियन के बारे में सारी जानकारी

आवेदक के पास दस्तावेज के रूप में सारे डाक्यूमेंट्स होने चाहिए तभी से योजना का लाभ मिलेगा आवेदन करने से पहले यह सारे डॉक्यूमेंट साथ में रखनी जरूरी होते हैं जब भी आवेदन करने जाए इन्हें साथ ले जाना जरूरी है।

कैसे करें आवेदन मुख्यमंत्री  अभ्युदय योजना में

how to apply chief minister abhyuday yojana – मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी को इच्छुक आवेदक को ऑनलाइन ऑफलाइन दो तरीके से आवेदन करने के लिए सुविधा प्रदान किए सरकार ने जिन भी सुविधा को उपयोग करना चाहिए अभ्यर्थी कर सकता है। आवेदन करने के लिए अभी आप ऑनलाइन माध्यम का इस्तेमाल करते हैं इसके लिए आपको किसी नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र में जाना पड़ेगा जहां से आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सरकार की योजना ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है।

सरकार की ऑफिशल वेबसाइट विजिट करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन एक फार्म में जो भी रिक्वायरमेंट मांगी गई है ।फिल अप करना होता है फिलउप  करने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है इसके बाद नोटिफिकेशन के द्वारा आपके मोबाइल पर बता दिया जाता है। कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी आप सरकार की योजना की साइट पर जान सकते हैं।

सरकार की योजना की ऑफिशियल वेबसाइट है https//abhyuday.up.gov.in या उत्तर प्रदेश के सरकार की योजना की ऑफिशियल वेबसाइट जहां पर विजिट करके ल आवेदन कर सकते हैं योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।अपने प्रश्नों के जवाब जान सकते हैं तथा योजना में नई अपडेट  को प्राप्त कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना को पढ़कर योजना की जानकारी हो गई होगी यदि आप भी उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं आप भी पढ़ना चाहते आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको इस योजना का लाभ उठाना चाहिए इस योजना से उत्तर प्रदेश के सभी छात्रों को लाभ होने वाला है आगे बढ़ पाएगा अधिकारी भी बन पाएगा।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना उत्तर प्रदेश अभ्युदय योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना Official Website मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना क्या है अभ्युदय योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन last Date मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना UP अभ्युदय योजना पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button