योजना

मुख्यमंत्री झटपट बिजली कनेक्शन योजना

मुख्यमंत्री झटपट बिजली कनेक्शन योजना

मुख्यमंत्री द्वारा झटपट बिजली कनेक्शन योजना की शुरुआत की गई है। जिसका मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश में रह रहे गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे पिछड़े वंचित तथा आर्थिक रूप से कमजोर एपीएल बीपीएल कार्ड धारकों को बिजली की कनेक्शन की सुविधा प्रदान की जाएगी।

घर बैठे बहुत ही किफायती दाम पर बिजली कनेक्शन  सरकार की तरफ से योजना के माध्यम से प्रदेश में रह रहे उन तमाम गरीबों को सुविधा का लाभ मिलेगा। जो आर्थिक रूप से कमजोर है एपीएल बीपीएल श्रेणी में आते हैं वह इस योजना के तहत बिजली का उपयोग कर पाए इसके लिए सरकार की तरफ से बिजली का कनेक्शन   दिया जा रहा है

इस योजना से जुड़ने के बाद पात्र आवेदक को योजना से लाभ दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश की गरीब जनता को उजाले में रहने के लिए अंधेरे से बाहर निकालने के लिए उनके बच्चों को रोशनी देकर पढ़ाई तथा अन्य जरूरी चीजों के लिए बिजली का फायदा उठाने के लिए सरकार प्रदेश के गरीबों की सहायता कर रही है।

यदि आप कोई जानकारी नहीं है आपको नहीं पता कि मुख्यमंत्री झटपट बिजली कनेक्शन योजना से कैसे लाभ उठाया जा सकता है। कैसे  बिजली का कनेक्शन लिया जा सकता है किसको फायदा मिलेगा कनेक्शन लेने के लिए आवेदन कैसे किया जाता है। इसके लिए किस चीज की जरूरत पड़ती है जी आपको नहीं पता है

तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए। यहां पर आपको सारी जानकारी योजना से संबंधित मिलने वाली है जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है …..

क्या है मुख्यमंत्री  झटपट बिजली कनेक्शन योजना

What is Chief Minister’s Instant Electricity Connection Scheme? in Hindi – मुख्यमंत्री झटपट बिजली कनेक्शन योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री  योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश के गरीब आर्थिक रूप से कमजोर तथा गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले एपीएल

बीपीएल कार्ड धारकों के लिए किफायती दाम में कनेक्शन देने की सुविधा शुरू करने के लिए एक योजना का गठन किया गया है। इस योजना के माध्यम से बीपीएल बीपीएल कार्ड धारकों को वह भी कम दाम में बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा घर बैठे गरीब वर्ग का कोई भी नागरिक 10 दिनों के अंदर अप्लाई करने के बाद अपने घर में बिजली का मीटर बिजली का कनेक्शन ले सकता है।

बीपीएल कार्ड धारकों के लिए ₹10 शुल्क रखी गई है तथा एपीएल कार्ड धारकों के लिए एक परीक्षण के लिए ₹100 शुल्क रखी गई है इसमें दोनों कार्ड धारक अपना कनेक्शन करवा पाएंगे आवेदन करने के 10 दिन के अंदर इन कार्ड धारकों को उनके घर में बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा

प्रदेश की सरकार की योजना से प्रदेश का गरीब से गरीब व्यक्ति भी बिजली की रोशनी में अपने परिवार को रख पाएगा और पहले से होने वाले फायदे उठा पाएगा।

मुख्यमंत्री झटपट बिजली कनेक्शन योजना से लाभ

Benefits from Chief Minister Jhatpat Electricity Connection Scheme in Hindi – मुख्यमंत्री इस योजना से गरीब जनता को लाभ होगा जिनके पास बिजली के कनेक्शन नहीं थे जो अंधेरे में रहने के लिए मजदूर से जिनके पास बिजली का कनेक्शन लेने के लिए पैसे नहीं थे। आर्थिक रूप से पैसे की कमजोरी की वजह से जिनके घरों में अंधेरा रहता था।

  • सरकार की तरफ से बेहद ही कम तथा ना के बराबर शुल्क में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश के गरीब वर्ग के लोगों को लाभ मिलने वाला है जो भी अभी तक बिजली का उपयोग करने के लिए वंचित हैं।
  • उन्हें योजना से जुड़ने के बाद घर बैठे बिजली कनेक्शन प्राप्त करने का अवसर मिलेगा बिजली कनेक्शन लेने के लिए कहीं भी बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • सरकार की इस योजना के माध्यम से आप घर बैठे बिजली के कनेक्शन के लिए आवेदन कर पाएंगे और लाभ उठा पाएंगे। सरकार की इस योजना के लिए apl कार्ड धारक 100 रुपये के शुल्क से1 किलो वाट से लेकर 49 किलो वाट तक आप आवेदन कर सकते हैं।
  • तथा बीपीएल कार्ड धारक ₹10 के शुल्क में 1 किलो वाट से लेकर 49 किलो वाट तक बिजली प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन की वेबसाइट पर जाना होता है। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ही इस योजना को उपलब्ध करा रही है।

जिससे कि प्रदेश की जनता को किसी भी अन्य प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े और वह उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर के कनेक्शन के लिए अप्लाई कर दें और लाभ उठा सके।

मुख्यमंत्री झटपट बिजली योजना से का उद्देश्य

Objective of Chief Minister Jhatpat Bijli Yojana in Hindi – मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना का उद्देश्य है। कि प्रदेश में ऐसे लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं जो लोग एपीएल बीपीएल कार्ड धारक हैं। जिनके पास बिजली के कनेक्शन लेने के लिए तथा महीने का बिजली का बिल देने के लिए भी पैसे नहीं है।

ऐसे लोगों को सरकार की तरफ से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के हिसाब से बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जाए। वह भी बिना ज्यादा खर्च के केवल ₹10 बीपीएल कार्ड धारकों को देना होगा। कनेक्शन के लिए और एपीएल कार्ड धारकों को ₹100 कनेक्शन लेने के लिए देना होगा।

बिजली का कनेक्शन कर पाएंगे प्रदेश के गरीब तबके के लोग योजना से गरीब जनता को लाभ मिले यही मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार की योजना का उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री झटपट बिजली कनेक्शन योजना के लिए पात्रता

Eligibility for Chief Minister Jhatpat Electricity Connection Scheme in Hindi – तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज मुख्यमंत्री की योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जिसके पास पात्रता होगी तथा जरूरी डाक्यूमेंट्स होंगे

दस्तावेज होंगे वही आवेदन के लिए स्वीकार माना जाएगा। आवेदन में योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक नागरिक के पास पात्रता में

  • नागरिक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए
  • नागरिक एपीएल तथा बीपीएल कार्ड धारक
  • गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए

महत्वपूर्ण दस्तावेज में Important documents

  • आवेदक के पास उसका आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • एपीएल तथा बीपीएल राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पता
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

आवेदक के पास आवेदन करने से पहले यह सारे दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए आवेदन करने के लिए यह सारे डॉक्यूमेंट जरूरी है इन्हें अपने साथ रखें।

आवेदन करने से पहले कैसे करें आवेदन मुख्यमंत्री झटपट बिजली कनेक्शन योजना में

How to apply before applying for Chief Minister Jhatpat Electricity Connection Scheme in Hindi – मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक तथा पात्र उत्तर प्रदेश के मूल निवासी को आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करना है।

क्योंकि सरकार ने योजना से जोड़ने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध की है कोई भी पात्र नागरिक योजना से जुड़ने के लिए ऑनलाइन का आवेदन कर सकता है। इसके लिए इच्छुक आवेदक को अपने गांव शहर कस्बे के नजदीकी बैंक शाखा तथा नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र  में जाना चाहिए।

वहां पर आपको आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना पड़ता है। विजिट करने के बाद आपको वेबसाइट का होम पेज मिलेगा होम पेज में रजिस्ट्रेशन के कान में आपको सारी जानकारियां उपलब्ध रहती हैं। जो भी रिक्वायरमेंट मांगी जाए उसे आपको भरना है फिलउप करना है।

इसके बाद आपको अपने ऑनलाइन फॉर्म को सबमिट कर देना है यदि आपको फॉर्म भरना नहीं आता तो आप किसी बैंक अधिकारी तथा दूसरे पढ़े लिखे आदमी की सहायता ले लेनी चाहिए । फार्म को सही-सही भरने के बाद सबमिट कर देना चाहिए।

फार्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर प्राप्त कर सकते हैं। योजना की ऑफिशियल वेबसाइट है

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन http//www.upenergy.in यह योजना की ऑफिशल वेबसाइट है यहां पर आवेदन करने के 10 दिन बाद आपको ऑनलाइन माध्यम से कनेक्शन के लिए अप्रूवल मिल जाएगा और आपके घर में बिजली का कनेक्शन भी लग जाएगा प्रोजेक्ट पर विजिट करने के बाद आप आवेदन भी कर सकते हैं योजना से जुड़े प्रश्नों  का जवाब भी प्राप्त कर सकते हैं।

बिजली कनेक्शन लिस्ट 2020 कमर्शियल बिजली कनेक्शन प्राइस 2020 कमर्शियल बिजली कनेक्शन कैसे ले बिजली कनेक्शन लिस्ट कैसे देखें बिजली कनेक्शन के बारे में जानकारी ऑनलाइन बिजली कनेक्शन UP घरेलू बिजली कनेक्शन UP बिजली कनेक्शन काटने के नियम 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button