फ्रूट जूस पैकिंग बिजनेस कैसे करें Fruit Juice Packing Business

फ्रूट जूस पैकिंग बिजनेस कैसे करें Fruit Juice Packing Business

जूस पीना किसे पसंद नहीं होता जूस चाहे बीमार हो चाहे स्वस्थ हर आदमी के लिए जरूरी होता है किंतु ताजे फल का जूस मिलना और समय संभव नहीं रहता कभी भी कोई जूस पीने का मन हो तो मौसम का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन यदि यही फ्रेश फ्रूट जूस हमें मार्केट से मिल जाए तो हमारे इतना आनंद आता है फ्रूट जूस पैकिंग बिजनेस की बात करें तो यह कैसा बिजनेस प्लान है।

जो ताजे फलों के जूस को निकाल कर पैक कर मार्केट में बेचा जाता है इस बिजनेस में इनकम 12 महीने बनी रहती है इसे करना भी बेहद आसान है घर बैठे बिजनेस किया जा सकता है यदि आप कोई बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है। यदि आप को फ्रूट जूस पैकिंग बिजनेस के बारे में जानना है इससे कमाई के बारे में मुनाफे के बारे में इन्वेस्ट के बारे में फायदे के बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

अपने इस आर्टिकल में फ्रूट जूस पैकिंग बिजनेस करके आप घर बैठे कैसे कमाए कर सकते हैं और 12 महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं जो लोग भी प्रोडक्ट पैकिंग बिजनेस कर रहे हैं। वह अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं यदि आपको भी कमाई करनी है आप भी बिजनेस प्लान की तलाश में घर बैठे पैसे कमाने की बिजनेस प्लान की तलाश में है तो यह आपके लिए ही आर्टिकल है जानने के लिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में सारी जानकारियां बिजनेस प्लान से रिलेटेड दी जाएंगी जिन्हें आप को पढ़ना चाहिए जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है फ्रूट जूस पैकिंग बिजनेस प्लान

What is fruit juice packing business plan – हर समय ताजे फलों का जूस नहीं मिल पाता यह समस्या हमेशा बनी रहती है जो हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है यह शब्दों में बयां करना बेहद मुश्किल होता है। फ्रूट जूस का इंपॉर्टेंट व्यक्ति को सब समझ में आता है जब वह कभी बीमार पड़ता है फ्रूट जूस हमें जल्द स्वस्थ करने में मदद करता है। यह आपको स्वस्थ बनाए रखना है तो फ्रूट जूस का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है।

फ्रूट जूस मेकिंग पैकिंग बिजनेस  के बारे में बात करें तो ताजे फलों का रस निकालकर पैकिंग कर के मार्केट में बेचने के बिजनेस को फ्रूट जूस बिजनेस कहा जाता है। मौसम के फलों का जूस निकालकर लंबे समय तक फ्रेश तरीके से रखकर मार्केट में बेचने के काम को फ्रूट जूस पैकिंग बिजनेस कहा जाता है। लोग हमेशा घर बैठे बिजनेस की तलाश में रहते हैं कोई भी ऐसा बिजनेस मिल जाए इसे घर बैठे किया जा सके यह कैसा बिजनेस प्लान है इसे घर बैठे भी किया जा सकता है.

घर बैठे इनकम भी की जा सकती है। साथ ही घर के लोगों की सहायता से भी बड़े लेवल पर किया जा सकता है। इस बिजनेस प्लान में ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं है और ना ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है मौसम के अंसार फल खरीद कर उनका रस बनाकर पैकिंग करना कोई कठिन काम नहीं है। यदि कोई व्यक्ति अच्छा बिजनेस की तलाश में है तो यह बिजनेस उसके लिए सबसे अच्छा बिजनेस है।

 कैसे शुरू करें फ्रूट जूस  पैकिंग बिजनेस प्लान

how to start fruit juice packing business plan – बिजनेस चाहे जो हो सब में एक ही तरीके अपनाए जाते हैं और उन पर कुछ चीजों पर विशेष ध्यान देना होता है शुरू करने से पहले हमें कुछ महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान देना होता है। जिससे कि आगे चलकर बिजनेस में किसी प्रकार की परेशानी ना हो फ्रूट जूस पैकिंग बिजनेस के बारे में भी हमें बिजनेस प्लान बना लेना चाहिए। बिजनेस की रीसर्च कर लेनी चाहिए। जो कि श्री में किया जा सकता है और यह करना बेहद जरूरी होता है कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा प्रोडक्ट कैसे बिकेगा कौन है।

ग्राहक कहां पर बिजनेस शुरू करना सही रहेगा कितना घाटा होगा कितना मुनाफा होगा बिजनेस में बनाए गए प्रोडक्ट की डिमांड कितनी है लोगों को जरूरत कितनी है प्रोडक्ट बिकेगा या नहीं बिकेगा। इन सब चीजों की पहले से हमें कॉपी पर लेकर प्लान में तैयार कर लेना चाहिए और आगे बिजनेस में क्या होगा। यह चीजें समझ लेनी चाहिए।  ताकि बिजनेस में कम से कम घाटा हो और मुनाफा पता रहे।

बिज़नेस के लिए लोकेशन

सबसे ज्यादा बिजनेस को करने के लिए हमें दो चीजों की सबसे जरूरत पड़ती है एक हमारे ग्राहक हम कैसी जगह अपना बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं लोकेशन कैसी है लोकेशन ऐसी होनी चाहिए जहां भीड़भाड़ वाला इलाका हो जहां लोग आते जाते हो मार्केटप्रेसो हो आवागमन युक्त स्थानों लोगों को आप से जुड़ने में दिक्कत ना हो आप जो बिजनेस कर रहे हैं लोगों तक आसानी से पहुंच सके गाड़ी साधन आने जाने की व्यवस्था हो ताकि ज्यादा माल तैयार करके मार्केट में आसानी से भेज पाए।

 बिजनेस को करने के लिए जगह

यदि हम फ्रूट जूस पैकिंग बिजनेस प्लान के लिए जगह की बात करें तो या बिजनेस आप घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं। किंतु यदि आप ज्यादा इनकम चाहते हैं तो आपको मार्केटप्लेस में शुरू करना चाहिए ताकि आपके बिजनेस से ज्यादा ज्यादा लोग जुड़ पाए तथा आपकी इनकम भी अच्छी हो सके। यदि आपके पास मार्केटप्लेस में फ्रूट जूस पैकिंग के लिए है जगह जमीन है खुद की तो कोई दिक्कत नहीं लेकिन यदि खुद की जगह नहीं है तो आप को किराए पर मार्केट में जगा लेनी चाहिए। मार्केटप्लेस मैं आपके पास 15 / 15 का कमरा भी है तो इतना बिजनेस शुरू करने के लिए सही रहता है। अपने जगह में आप छोटे लेवल पर अच्छे लेवल पर बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

 फ्रूट जूस पैकिंग बिजनेस के लिए मटेरियल मशीनरी

यदि हम बिजनेस की जरूरी सामानों की बात करें तो इसमें दो चीजें सबसे महत्वपूर्ण चीजें होती जिनके बिना बिजनेस नहीं किया जा सकता। उसमें मशीन रीवा जूस बनाने के लिए आवश्यक  फ्रूट की जरूरत सबसे ज्यादा होती है यदि मटेरियल की बात करें तो जूस को बनाने के लिए आपके पास मौसम के हिसाब से सारे ताजे फल होने चाहिए।

  • जिसमें संतरा मुसम्मी केला आम अनार पाइनएप्पल एप्पल लीची इस तरह के फल फ्रूट जूस निकालने के फल होने चाहिए।
  • जो कि आपके पास मौसम के हिसाब से उपलब्ध होते रहेंगे आपको सभी फलों के जूस निकालने का बिजनेस करना चाहिए।
  • ताकि ज्यादा से ज्यादा इनकम हो सके बाकी फ्लेवर के लिए आपको फ्लेवर से जुड़े सामान सूखे मेवे की जरूरत पड़ेगी।
  • जिससे फ्रूट जूस को स्वादिष्ट और अधिक बनाया जा सके सूखे मेवे में आप कोई भी मेवा खरीद सकते हैं फ्लेवर को भी आप मार्केट डिमांड पर तैयार कर सकते हैं।

फ्रूट जूस पैकिंग  के लिए मशीनरी

फ्रूट जूस को निकालने के लिए रिमाइंड की जरूरत की बात करें तो इसमें दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज मशीनरी होती है जिससे फ्रूट से जूस निकाला जाता है। इसके लिए मार्केट से आपको दो तीन प्रकार के मशीनों की आवश्यकता पड़ती है जिससे मशीन के द्वारा फ्रूट से जूस निकाला जाता है

फ्रूट स्लाइसर मशीन इस मशीन की सहायता से फलों के छोटे-छोटे टुकड़े किए जाते हैं ताकि मशीन से आसानी से फलों के जूस निकाले जा सके यह मशीन जरूरी होती है।

  • काटने सिलने के लिए मशीन
  • पैकेजिंग मशीन
  • माप तौल करने के लिए मशीन
  • लेबलिंग मशीन पैकेजिंग मशीन
  • ठंडा करने के लिए फ्रीजर की जरूरत पड़ती है।
  • फ्रूट को रखने के लिए कंटेनर
  • साफ सफाई करने के लिए पानी के ड्रम

इतनी मशीनरी व सामान की जरूरत पड़ती है फ्रूट पैकिंग बिजनेस में यह सारे सामान जरूरी होते हैं।

फ्रूट पैकिंग बनाने की प्रक्रिया

  • यदि फ्रूट जूस को बनाने की प्रक्रिया की बात करें तो ऐसे सबसे पहले फलों को ताजे फलों को धूल कर बड़े बर्तन पर रख लिया जाता है।
  • इसके बाद चलाइए मशीन से काटने छीलने वाली मशीन से फल को अच्छे से साफ करके छोटे-छोटे टुकड़ों में काटा जाता है।
  • इसके बाद जूसर में डालकर इसका रस निकाल लिया जाता है इसके बार अच्छे से फलों के जूस को छानकर पैकेजिंग की जाती है।

 लागत व कमाई

यदि हम फ्रूट जूस पैकिंग बिजनेस में लागत की बात करें तो  बिजनेस में इन्वेस्टमेंट बिजनेस को स्टार्ट करने में ही लगता है तथा  मटेरियल और मशीनरी खरीदने में सारा पैसा खर्च होता है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप बिजनेस को कितने बड़े लेवल पर निर्मित स्टार्ट करना चाहते हैं। उसी हिसाब से आपका इन्वेस्टमेंट भी तय होता है।

कि आपका बिजनेस कितना इन्वेस्टमेंट मांग रहा है आप जितने भी बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं उतना पैसा आपको इन्वेस्टमेंट करना चाहिए।यदि आपको बिजनेस करना है तो इस बिजनेस को आपको शुरुआत से छोटे लेवल पर करना चाहिए ताकि आपको धीरे-धीरे बिजनेस की मार्केट समझ में और ग्राहकों की डिमांड भी समझ में आए फायदा मुनाफा भी समझ में आए बिजनेस को आगे करना है। कि नहीं करना पैसा ज्यादा लगाना अच्छा रहेगा या नहीं रहेगा.

यह सब चीजें आपको छोटे से बिजनेस स्टार्ट करने से ही जानकारियां प्राप्त होगी। उसी हिसाब से आपको बिजनेस में पैसे इन्वेस्ट करने चाहिए शुरुआत में यदि आपके पास ₹100000 भी हैं। बिजनेस शुरू करने के लिए तो इतने ही आपके पास बहुत हैं आप छोटे लेवल पर बिजनेस करिए और फायदा मुनाफा देख कर बड़ा इन्वेस्टमेंट करें ताकि ज्यादा घाटे की उम्मीद ना हो।

 कमाई की बात करें

तो फ्रूट जूस पैकिंग बिजनेस में कमाई आपके बिजनेस के लेवल पर ही तय होती है आप कितना माल तैयार करके मार्केट में पहुंचा रहे हैं। आप कितनी मैन्युफैक्चरिंग कर पा रहे हैं पर डे के हिसाब से आप कितना माल बना पा रहे हैं इस बात पर कमाई निर्भर करती है। बिजनेस शुरू करने के बाद पैकेजिंग हो जाने के बाद मार्केट में आपको रिटेल तथा थोक दामों में छोटी बड़ी दुकानों में शुरुआत में अपने प्रोडक्ट को पहुंचाना पड़ता है।

ताकि लोग आपके बिजनेस को जान पाए और समझ पाए धीरे-धीरे ही इसमें इनकम शुरू होती है और यकीन मानिए यदि आपने लगातार बिजनेस में मन लगाकर बिजनेस किया तो यह एक ऐसा बिजनेस है। जो 12 महीने लोगों की जरूरतों से जुड़ा है। सेहत से जुड़ा है। आपका मुनाफा कई गुना बढ़ेगा इसकी उम्मीद हमेशा बनी रहती है और आपको कई गुना मुनाफा भी होता रहेगा। इस बिजनेस में कंपटीशन भी ज्यादा नहीं है आप आराम से अपने बिजनेस लेवल के हिसाब छोटे बिजनेस में 20 से ₹25000 आराम से कमा लेंगे यदि आप छोटा बिजनेस शुरू कर रहे हैं बड़े लेवल की कोई ताकत नहीं है कमाई करने की जितना इन्वेस्टमेंट उतना फायदा जितनी मैन्युफैक्चरिंग जितना मार्केट में माल पहुंचेगा उतना आपको फायदा मिलेगा।

मुझे उम्मीद है कि आप कोई आर्टिकल फ्रूट जूस पैकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस प्लान में दी गई सारी जानकारियां अच्छी लगी होगी यदि आप कोई आर्टिकल पसंद आया बिजनेस प्लान पसंद आया तो आपको भी बिजनेस शुरू करना चाहिए। क्योंकि इसमें ज्यादा घाटे की उम्मीद नहीं है एक बार छोटे से स्टार्ट करके आपको भी देखना चाहिए क्योंकि यह घर बैठे बिजनेस करने की अपॉर्चुनिटी है। जिसे आपको अपनाना चाहिए शुरू करना चाहिए।

Leave a Comment