पेट की चर्बी घटाने के घरेलू उपाय

पेट की चर्बी घटाने के घरेलू उपाय

चाहे स्त्री हो चाहे पुरुष सबकी आज के दौर में यही समस्या है कि शारीरिक विकास हो या ना हो पेट का विकास जरूर हो जाता है ।पेट शरीर से ज्यादा निकलना पेट में चर्बी होनापेट फुला फुला रहना। पर्सनालिटी में हमेशा भद्दा लगता है ।कितने ही प्रयास कर ले किंतु पेट की चर्बी हरी-भरी ही रहती है स्लिम ट्रिम होना हर आदमी का सपना होता है।

क्योंकि ज्यादा पेट होने की वजह से व्यक्ति ना तो बलवान रहता है और ना ही दिखने नहीं खूबसूरत दिखता है। पेट की चर्बी को हटाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयास करते हैं मार्केट की केमिकल युक्त दवाओं का सेवन करते हैं किंतु उनकी चर्बी घटने की बजाय और बढ़ने लगती है।

लेकिन आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे जो आपको घरेलू चीजों से ही करने हैं और यह आपकी पेट की चर्बी की समस्या हमेशा के लिए ठीक करेंगे यदि आपको अपनी परेशानी ठीक  करनी है तो बने रहे इस आर्टिकल में हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

 क्या है पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय

पेट में चर्बी हो ना वैसे तो अच्छी बात है। लेकिन यह ज्यादा हो जाए तो बहुत देखने के बाद अपने शरीर के लिए भी हानिकारक है।क्योंकि पेट में चर्बी उतनी होनी चाहिए कितने में हम फ्लैक्सिबिलिटी महसूस कर पाए हमारे शरीर में झुकने में उठने में बैठने में कोई दिक्कत नहीं या हमारी पर्सनालिटी में कोई कमी ना आए।

लेकिन आजकल के खानपान में लोगों के पेट में कितनी चर्बी इकट्ठा कर दी है जिसके कारण वह ना तो ठीक से उठ पाते में बैठ पाते हैं। ना ही उनकी पर्सनालिटी में उनका पेट फिट बैठता है आजकल का जमाना हो गया अब बेली फैट रखने का लोग बेली फैट लॉस करने के बहुत शौकीन होते जा रहे हैं।

जिसके पास पेट में बहुत चर्बी है और वह ठीक होने का नाम ही नहीं ले रहा कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है अपनी इस समस्या से परेशान रहते हैं। उनके लिए यह घरेलू उपाय बहुत कारगर साबित हो कि पेट की चर्बी ठीक करने व कम करने में बहुत कारगर साबित होगी।

 क्या कारण है पेट की चर्बी बढ़ने की

  • पेट में चर्बी बढ़ने के सबसे बड़े कारण हमारी फिजिकल एक्टिविटी ना करना।
  • जो हमारे लिए नहीं बना वह भोजन करना ।
  • जैसे मैदे का बेकरी प्रोडक्ट का पैकेट बंद भोजन का तेल मसाले का अत्यधिक प्रयोग।
  • कमजोर पाचन तंत्र की वजह से खाया हुआ ना पचना
  • फैट वाली चीजों का ज्यादा प्रयोग करना एक जगह बैठकर ज्यादा देर तक काम करना।

योग प्राणायाम एक्सरसाइज ना करना खाने पीने का कोई शेड्यूल न होना सारे पेट में फैट बढ़ाने के कारण होते हैं ।उनसे निपटने के लिए घरेलू उपाय बहुत कारगर साबित होते हैं ।

 

पेट की चर्बी घटाने के घरेलू उपाय

पेट की चर्बी आज का समस्या बनती जा रही है देश में ही नहीं विश्व में भी इस समस्या का निदान बहुत कम लोगों को पता आयुर्वेदिक में हर समस्या का समाधान है। इन घरेलू उपाय को यदि कर लिया जाए तो पेट की चर्बी बड़ी आसानी से ठीक हो सकती है कम हो सकती है और आपको एक सुडोल शरीर का मालिक बना सकते हैं।

पेट की चर्बी घटाने का पहला उपाय है वर्कआउट शुरू करें

शरीर में कोई भी समस्या है उसका फ्री का इलाज सबसे पहले आता है वर्कआउट एक्सरसाइज योग प्राणायाम जो  भी कर लीजिए।

लेकिन आपको फिजिकल एक्टिविटी बढ़ानी होगी समय पर वर्कआउट करना होगा अनुशासित जीवन जीना होगा यदि आपके पेट में चर्बी बहुत अधिक है ।और आप इसको कम करने की सोच रहे हैं। तो आपको एक्सरसाइज पर ध्यान देना होगा पहले दिन से ही ज्यादा की सप्ताहिक नहीं करनी धीरे-धीरे रिदम बनाना है।

पहले आदत डालनी है।शुरुआत धीमे से करनी है धीरे-धीरे वर्कआउट का समय बढ़ाना होता है। वर्कआउट में 1 दिन का भी गैप नहीं करना होता। यदि आप खुद को स्वीट और पेट की चर्बी से मुक्त पाना चाहते हैं तो इतना करना बेहद जरूरी है ।

जरूरी वर्कआउट में आपको पुश अप करना चाहिए जोगिंग करनी चाहिए  हिल टच की , टो टच की एक्सरसाइज करनी चाहिए

दूसरा उपाय गलत खान पियन से बचें

गलत खान पियन में ज्यादा शुगर वाली चीजें पेट वाली चीजें बासी भोजन तेल मसाले वाले भोजन प्रिजर्वेटिव पैकेट बंद भोजन मार्केट की चीजों को ज्यादा से ज्यादा इग्नोर करना चाहिए।

 तीसरा उपाय हरे पत्तेदार सब्जियों का सेवन तथा फल का सेवन

अपनी डाइट प्लान आपकोचेंज करने योग्य अब तक जो आप खा रहे थे उनमें आपको ज्यादातर पत्तेदार सब्जियां छिलके वाली दाल फलों को शामिल करना होगा। जिसमें फाइबर होता है। रेशेदार अनाज को शामिल करना होगा। सेब ,संतरा, मुसम्मी, गाजर, मूली ,तरोई नैनवा लौकी पालक चुकंदर जैसे खाने योग्य चीजों को अपने डाइट में शामिल करना होगा। वॉटर इनटेक बढ़ाना होगा।

दिन में कम से कम 10 गिलास पानी आपको पीना ही चाहिए। आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए। जिससे आपके पेट में जमा गंदगी बाहर हो ।और यह सारी चीजें आपके शरीर से गंदगी बाहर निकालने का काम करेंगे जिससे आपके पेट का फैट धीरे-धीरे घटने लगेगा ।

चौथा उपाय अलसी का सेवन

आपको अलसी का सेवन करना चाहिए अलसी जिसे फ्लैक्स सीड भी बोला जाता है। इसे आपको महीन पीस लेना है और सुबह एक चम्मच गर्म पानी के साथ खाना है। यह आपके पेट में जमा गंदगी को मल के द्वारा बाहर निकालने का काम करेगी और शरीर में पोषण कम जाने वाले तत्व पैदा करेगी।

इसके अलावा आप एप्पल साइडर विनेगर का भी उपयोग कर सकते हैं सुबह आपको दो ढक्कन एप्पल साइडर विनेगर को गर्म पानी के साथ पी लेना होता है इसके बाद आपके शरीर में स्वायत्त कम होने लगेगा।

एप्पल विनेगर का काम होता है शरीर की गंदगी को साफ करना तथा शरीर में पाचन की शक्ति को बढ़ाना आपका खाया पिया लगेगा तो आपका फैट भी शरीर में अन्य जगहों पर शिफ्ट होने लगेगा और पेट की चर्बी कम होने लगेगी।

पेट की चर्बी घटाने के घरेलू उपाय तोंद कम करने के उपाय पेट और जांघ की चर्बी कम करने के उपाय पेट की चर्बी कम करने का उपाय पेट की चर्बी कम करने का आयुर्वेदिक उपाय बेल्ली फैट कम करने के उपाय पेट की चर्बी कम करने की टेबलेट महिलाओं का पेट कम करने के उपाय पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय

Leave a Comment