नींद न आना घरेलू उपाय -अनिद्रा insomnia

नींद न आना घरेलू उपाय -अनिद्रा insomnia

नींद न आना एक सामान्य अवस्था है नींद ना आने के कई कारण हो जाते हैं या नींद बार-बार टूट जाना और कई बार कोशिश करने के बाद में भी नींद नहीं आती है. जिसके कारण आपको सारा दिन थकान रहती है कमजोरी रहती है और काम में मन भी नहीं लगता है क्योंकि आपके दिमाग को उतना आराम नहीं मिल पाता जितना उसको चाहिए होता है और दिमाग को अगर आराम नहीं मिलेगा तो अब सही ढंग से कोई भी काम नहीं कर पाएंगे.

तो सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो उसका क्या कारण हो सकता है हालांकि नींद ना आने के बहुत सारे कारण होते हैं. जिनमें से कोई ना कोई कारण आपको भी जरूर होगा जिसके कारण आपको नींद कम आती है या बिल्कुल नहीं आती तो नीचे आपको इसके कारण दिए गए हैं और उनमें से देखें कि कौन सा कारण आप पर लागू होता है.

  • अधिक मानसिक परिश्रम करना
  • मानसिक तनाव
  • मानसिक उत्तेजना बढ़ाने वाले पदार्थ-चाय, कॉफी, मदिरापान, धूम्रपान, गुटखा, तंबाकू आदि का अधिक मात्रा में सेवन
  • भय, ईष्र्या, चिंता, क्रोध, प्रतिशोध की भावना, आकांक्षा की पूर्ति न होना तथा आत्मग्लानि आदि मनोविकार
  • श्रम बिल्कुल न करना, बैठे रहकर आरामतलब जीवन गुजारना
  • अधिक भोजन करना, कब्ज, गैस, अपच, दमा, खांसी, बदन दर्द जैसी तकलीफें आदि प्रमुख हैं।
  • बिस्तर का अनुकूल न होना
  • मच्छर और खटमलों का काटना आदि कारण भी नींद खराब करते हैं।

तो ऊपर आपको नींद ना आने के कई कारण बताए गए हैं इनमें से ज्यादातर हमें खाने पीने की वस्तुओं से ही दिक्कत होने लगती है क्योंकि अगर आपका खान-पान सही है तो आपको शरीर में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती और आपको नींद अच्छे से आती है तो सबसे पहले आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना होगा और नीचे आपको ऐसी चीजें बताई गई हैं जो कि आपको खानी चाहिए और कुछ ऐसी चीजें बताई गई हैं कि जो आपको नहीं खानी चाहिए.

अनिद्रा/नींद न आना (Insomnia) रोग में क्या खाएं

अगर आपको यह रोग हो जाता है तो आपको घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है अब अपने खान-पान को अच्छा करके और व्यायाम और योगा करके भी अपने शरीर को ठीक कर सकते हैं तो नीचे दिए गए कुछ फल और सब्जियों पर आप ध्यान दें और खाना खाने का एक सही समय चुने.

भोजन में रेशे (फाइबर) युक्त पदार्थों जैसे–चोकर युक्त आटे की रोटी, दलिया, दालें, केला, आम, अमरूद, अंगूर, अंजीर, खजूर, पालक, गाजर, शलगम, पत्ता गोभी, आलू, कद्दू चुकंदर का अधिक सेवन करें, यह शरीर में आसानी से फंस जाते हैं और जिसके कारण आपके शरीर में कब्ज जैसी समस्या नहीं होती. और इसके साथ आपके शरीर में गैस और तेजाब जैसी समस्या भी नहीं होती.
करमकल्ला की सब्जी घी में छौंक कर सुबह-शाम कुछ दिन खाएं।
सोने के समय से एक घंटे पूर्व एक गिलास मीठे दूध में एक चम्मच शुद्ध घी मिलाकर पिएं। सोने से पहले दूध पीने से नींद अच्छी आती है क्योंकि दूध में ऐसे पदार्थ होते हैं जो कि नींद को नियंत्रित करते हैं.
सेब का मुरब्बा भोजन के साथ दोनों समय सेवन करें।

अनिद्रा/नींद न आना (Insomnia) रोग में क्या न खाएं

रात का भोजन अत्यधिक वसा युक्त और अधिक मात्रा में न खाएं। क्योंकि अगर आप ऐसा भोजन करते हैं जिस में वसा की मात्रा ज्यादा है और अगर आपने ज्यादा मात्रा में भोजन किया है तो शरीर को पचाने में उसे बहुत ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है. और जब तक आपका खाना अच्छे से नहीं पचता तब तक आपके शरीर को आराम नहीं मिलता है. और जब तक आपका शरीर आरामदायक स्थिति में नहीं होगा तब तक आपको नींद नहीं आएगी.

सोने से पूर्व गुटखा, तंबाकू, पान मसाले, मदिरा, चाय, कॉफी का सेवन न करें। क्योंकि इनमें कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जो कि हमें नींद नहीं आने देते जैसे कि चाय और कॉफी में कैफीन होता है जो कि हमें सोने नहीं देता.

भोजन में मांस या मिर्च-मसालों के अधिक सेवन से बचें। ऐसे भोजन करने से हमारे शरीर पर काफी प्रभाव पड़ता है जिससे कि हमारी नींद न आने की समस्या और ज्यादा हो जाती है तो ऐसे भोजन से बचें.

नींद ना आए तो क्या करें

  • अगर आपको नींद नहीं आती है तो आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. जो कि आपको नीचे बताए गए हैं लेकिन इसी के साथ आपको आपके खान-पान का ध्यान रखना है और हर रोज व्यायाम और योगा करते रहना है.
  • सोने से पहले शौच या पेशाब कर लें ताकि आपको बाद में शौच या पेशाब करने के लिए ना उठाना पड़े.क्योंकि सबसे ज्यादा नींद इसी कारण टूटती है कि आप सोने से पहले शौच या पेशाब करके नहीं सोते और बाद में आपको रात को उठकर करना पड़ता है जिसके कारण आपको दोबारा नींद आने में काफी समय लग जाता है.
  • गर्मियों में ठंडे और सर्दियों में गर्म पानी से पैर धोकर सोएं।जिससे कि आपको अच्छा महसूस होगा और आपको अच्छी नींद भी आएगी.
  • पीठ के बल लेटने की बजाय बाईं करवट सोने की आदत डालें। बाएं तरफ लेट कर सोने से आपके शरीर में लीवर सही स्थिति में हो जाता है जिसके कारण आपको पेट से संबंधित कोई भी दिक्कत नहीं होती है.
  • सोने से पूर्व मनपसंद संगीत सुनें, रोचक पुस्तक पढ़े या भगवान का ध्यान करें। जिससे कि आपके मन को शांति मिलेगी और आप एक अच्छी नींद आ सकेंगे.
  • सोने से पूर्व संभोग करने से शीघ्र और गहरी नींद आती है।
  • सोने के समय से 2-3 घंटे पूर्व ही भोजन कर लें। ताकि आपका भोजन आपके सोने से पहले ही अच्छे से पच जाए और आपके पेट को आराम मिले. जैसा कि आपको ऊपर भी बताया गया था कि आपको खाने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए.
  • शाम को टहलने की आदत बनाएं। और हो सके तो एक्सरसाइज भी करें जिससे कि आपका शरीर थोड़ा सा थकेगा और आपको अच्छी नींद मिलेगी.
  • जहां पर आप सोते हैं वह बिस्तर आरामदायक एवं कमरा शांत, स्वच्छ व हवादार हो, ताकि आपके मन के साथ-साथ आपके शरीर को भी आराम मिले और आप एक अच्छे नींद पा सकें.

अनिद्रा/नींद न आना (Insomnia) रोग में क्या न करें

  • अगर आपको यह रोग हो गया है या नहीं हुआ है फिर भी आप कभी भी अपने मन में यह ख्याल ना लाए कि आपको नींद नहीं आएगी. आपके सिर्फ इतना सोचने से ही कि आपको नींद नहीं आएगी आपकी आधी नींद चली जाती है.
  • सोने से एक घंटा पहले टीवी मोबाइल का उपयोग ना करें. क्योंकि टीवी या मोबाइल देखने के तुरंत बाद आपको नींद नहीं आ पाती है और इसका कारण होता है टीवी की और मोबाइल की डिस्प्ले से निकलने वाली रोशनी.
  • कभी भी नींद लाने वाली दवाइयों का इस्तेमाल अपनी मर्जी से ना करें. इस प्रकार की दवाइयों का इस्तेमाल करने से आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इससे क्या पता आपका यह रोग और ज्यादा गंभीर हो जाए तो किसी भी प्रकार की दवाई लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
  • बिस्तर पर लेट कर कभी भी काम ना करें. अगर आप घर पर बैठकर काम करते हैं तो भी सोने वाले बेड पर बैठकर या लेटकर काम ना करें.
  • सोने का स्थान बार बार ना बदले. क्योंकि सोने के स्थान को बार-बार बदलने से भी आपके मन में नए स्थान के बारे में बातें चलती रहती है और आपको नींद नहीं आती.

इस पोस्ट में आपको नींद न आना in English नींद ना आने पर क्या करें नींद न आने की बीमारी का नाम जब नींद न आये तो क्या करे रात को नींद ना आए तो क्या करें रात को नींद ना आए तो क्या करना चाहिए नींद न आने की बीमारी का नाम in English से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है.अगर अभी भी इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें

Leave A Reply

Your email address will not be published.