Business

नमकीन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

नमकीन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

नमकीन का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है नमकीन एक ऐसी चीज है जिसे खाने के लिए कितना भी मूड खराब हो नमकीन सामने आ जाने के बाद सारा मूड अच्छा हो जाता है। जैसा कि हम जानते हैं और उपयोग भी करते हैं नमकीन हम सुबह शाम दोपहर के नाश्ते में नमकीन का ही उपयोग करते नमकीन से ही चाय का मजा आता है।

हर व्यक्ति के घर में सुबह की चाय के साथ नमकीन से ही शुरुआत की जाती है नमकीन बनाने का बिजनेस बहुत ही ग्रोइंग बिजनेस है। यदि हम नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू कर दें तो यह मान कर चल सकते हैं कि बिज़नेस में कभी मंदी का सामना नहीं करना पड़ेगा और ना ही घाटे का कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा खासा इनकम स्रोत तैयार कर सकते हैं।

अपने लिए नमकीन के बिजनेस में घर बैठे अच्छी कमाई करने के मौके हैं यदि उद्यमी चाहे तो नमकीन का बिजनेस करके अच्छी खासी कमाई कर सकता है। यदि आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में है जिससे घर बैठे कमाई की जाए सके और अच्छी कमाई की जा सके तो आपके लिए बिजनेस बहुत ही फायदेमंद होने वाला है ।

लोगों द्वारा पसंद किए जाने वाली नमकीन का बिजनेस करके आप घर बैठे कमाई का जरिया बना सकते हैं इसे करने में ज्यादा इन्वेस्ट भी नहीं करना पड़ता है। और ना ही किसी जगह जमीन या कागज पेपर के चक्कर में पढ़ना पड़ता है। आप आसानी से कम बजट में भी बिजनेस तो घर से शुरुआत कर सकते हैं।

यदि  आपको नहीं पता कि आप कैसे नमकीन मेकिंग बिजनेस कर सकते हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं नमकीन के बिज़नेस करके कैसे पैसे कमाए जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिये शुरू करते हैं…

क्या है  नमकीन मेकिंग बिजनेस प्लान

What is Namkeen Making Business Plan? in Hindi – जैसा कि हमें पता है की नमकीन एक खाद्य सामग्री है जो नाश्ते के रूप में हर घर में सुबह शाम दोपहर योग की जाती है नमकीन कई प्रकारों से मार्केट में उपलब्ध होती है तरह-तरह की वैरायटी में नमकीन स्वाद तथा रेसिपी के हिसाब से तैयार की जाती है।

बड़ी-बड़ी कंपनियां नमकीन का बिजनेस करके अच्छा खासा टर्नओवर करती है। नमकीन के बिजनेस को करने के लिए उद्यमी को नमकीन बनाने का बिजनेस करना पड़ता है नमकीन कई तरह के स्वाद में बनाई जाती है। यह तैयार करने के लिए सामग्री की जरूरत पड़ती है।

नमकीन बनाने में बेसन खाद्य तेल स्पेशल दाल मूंगफली चिवरा नमक मसाले तथा कुछ खास प्रकार की रेसिपी प्रोडक्ट का उपयोग करके नमकीन पैक करके मार्केट में बेची जाती है। इसे थोक के भाव भी बेचा जाता है पैकेट बंद करके 500 ग्राम 1 केजी हिसाब से भी बेचा जाता है इसी प्रकार थोक तथा रिटेल दामों में उद्यमी की नमकीन के व्यवसाय में कमाई होती है।

आपको भी बिजनेस में ट्रस्ट करके शुरू करना चाहिए क्योंकि नमकीन एक ऐसी चीज है जिसकी जरूरत हर घर को होती है। रोजमर्रा की चीजों से जुड़ी होने की वजह से हर वर्ग के लोगों नमकीन खाना पसंद होता है। इसलिए   नमकीन की मार्केट में वैल्यू भी काफी अच्छी है मांग हमेशा बनी रहती है

अच्छी क्वालिटी की नमकीन बाजार में उपलब्ध करा कर बहुत ही जल्द अपना बिजनेस स्थापित कर सकते हो। और पैसे कमा सकते हो यदि आपको नमकीन बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले कि आप पैसे नमकीन मेकिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

नमकीन मेकिंग बिजनेस प्लान से लाभ

Profit from Namkeen Making Business Plan in Hindi – यदि नमकीन मेकिंग बिजनेस प्लान से लाभ की बात करें तो नमकीन खाने का शौकीन हर वर्ग का व्यक्ति होता है। चाहे वह बच्चा हो जवान हो बूढ़े हो सबको नमकीन खाना बहुत पसंद होता है।

  • हर घर की सुबह दोपहर शाम की चाय नमकीन के साथ शुरू होती है और खत्म होती है। नमकीन हर घर में यूज किए जाने वाले खाद्य सामग्री है।
  • इस वजह से इस बिजनेस को करने में आपको कभी भी ना तो मंदी का सामना करना पड़ेगा।
  • और ना ही आपका धंधा कभी घाटे में जाएगा क्योंकि लोगों को प्रतिदिन साल के 12 महीने नमकीन घर में उपयोग करने के लिए चाहिए होती है।
  • बिजनेस को शुरू करने में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कम बजट से भी आप शुरू कर सकते हो हां इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं आप घर में भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।
  • घर बैठे अच्छी इनकम करने का बहुत ही बढ़िया जरिया है नमकीन मेकिंग बिजनेस प्लान नमकीन में आपको केवल अपनी शुद्धता क्वालिटी पर ध्यान देना होता है।
  • नमकीन बनाने में ज्यादा पढ़ाई करती है और ना ही बहुत ज्यादा अनुभव अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी में साफ-सफाई तथा अच्छे स्वाद का ख्याल रखना पड़ता है। जिससे कि आपके ग्राहकों को आपके प्रोडक्ट में कुछ विशेष समझ में आए।
  • और वह आपसे खरीदारी कर सकें यदि आपको नमकीन बनाना नहीं आता तो आप सही से चेक भी करते हो बहुत से ऐसे यूट्यूब चैनल में प्रशिक्षण केंद्र हैं। जहां से आप नमकीन अच्छी बनाने की ट्रेनिंग ले सकते हो।

नमकीन का व्यापार कैसे शुरू करें

How to start salt business in Hindi – किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले सबसे पहले ध्यान देना होता है व्यापार शुरू करने के लिए हमारे पास आवश्यक बजट है क्या नहीं हम जो प्रोडक्ट बेचने वाले हैं उसकी मार्केट में डिमांड है या नहीं जिस बिजनेस काम करने वाले हैं उसमें हम ग्रोथ कर पाएंगे या नहीं यह सारी चीजें बिजनेस व्यापार करने से पहले हमें पहले क्लियर कर लेनी चाहिए।

ताकि आने वाले समय में हमें किसी भी प्रकार की झंझट का सामना ना करना पड़े नमकीन के बिजनेस में आपको नवीन को बनाने के लिए मटेरियल तथा मशीनरी की जरूरत पड़ती है। इसे बनाने के लिए दो चार लोगों की हेल्प भी लगती है।

आप इसके लिए तो 4 कर्मचारियों को भी अपने साथ रख सकते हैं उनका भी रोजगार चलेगा कि आप के धंधे में हेल्प भी हो जाएगी आपके पास बजट की जरूरत पड़ेगी।

नमकीन मेकिंग बिजनेस के लिए स्थान का चयन

Selection of location for namkeen making business in Hindi – नमकीन मेकिंग बिजनेस को करने के लिए आपको कौन सी जगह की तलाश करनी चाहिए जहां पर ग्राहक आप तक आसानी से पहुंच सके

बिजनेस करना जहां आसान और प्रोडक्ट को बेचना आसान और जहां लोगों का आवागमन हो मार्केटप्रेसो भीड़भाड़ वाला इलाका हो बस्ती हो कस्बा हो टाउन एरिया हो ऐसी जगह आपको दुकान होनी चाहिए।

जहां तक आप अपने प्रोडक्ट को आसानी से बेच पाए लोगों के लिए आप तक पहुंचना आसान हो। जहां पर आप के प्रोडक्ट की मांग हो आपको यह लगना चाहिए या कि हम जो बिजनेस करने वाले हैं उसकी डिमांड उस जगह पर है।

ऐसी जगह आपको किराए का कमरा या निजी मकान यदि है तो वहां पर अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहिए खुद का मकान नहीं होने पर आपको किराए का 18 / 15 का एक कमरा रेंट पर लेकर बिजनेस की शुरुआत करनी चाहिए।

बिजनेस में लगने वाले सामान

Business supplies in Hindi – नमकीन के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास नमकीन को बनाने वाले सामग्री तथा मशीनरी की जरूरत पड़ती है जिसकी मदद से आपको आप नमकीन तैयार करते हैं और मार्केट में भेजने के लिए उपलब्ध कराते हैं नमकीन को बनाने के लिए सामग्री इस प्रकार है

  • बेसन
  • दाल
  • मसूर की दाल
  • चने की दाल
  • मूंग दाल
  • मूंगफली के दाने
  • मैदा
  • खाद्य तेल
  • नमक
  • पैकिंग पाउच
  • मसाले

इतनी समान की आपको नमकीन बनाने के लिए चाहिए होती हैं जो कि आप किसी भी थोक मार्केट मैं जाकर किराने की दुकान से खरीद सकते हैं।

नमकीन मेकिंग बिजनेस में लगने वाली मशीनरी

Machinery used in Namkeen Making Business in Hindi – नमकीन को तैयार करने के लिए जिस मशीनरी का उपयोग किया जाएगा उसमें सबसे पहले नंबर आता है

  • नमकीन को बनाने के लिए नमकीन से सांचे की मशीन जिसमें से नमकीन के सेव बनाये जाते हैं
  • सेव को तलने के  लिए लोहे की बड़ी कड़ाही,
  • कंटेनर ,
  • फ्रायर मशीन
  • पैकेजिंग मशीन
  • लेबलिंग मशीन,
  • नापतोल करने वाली मशीन,
  • मिक्सर मशीन
  • यह सारे मशीनरी का उपयोग नमकीन का बिजनेस करने के लिए आपको जरूरी होता है । इन मशीनों को आप ऑनलाइन ऑफलाइन दो तरीके से खरीद सकते हैं यदि आप घर बैठे मशीन मंगवाना चाहते हैं तो आप इंडियामार्ट तथा com पर जाकर डायरेक्ट ऑनलाइन आर्डर करके घर बैठे मंगवा सकते हैं।

बिज़नेस की महत्वपूर्ण बातें Important points of business in Hindi –

  • नमकीन के बिजनेस शुरू करने के लिए आपको तीन से चार लोगों की हेल्प की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आप दो-तीन वर्करों को साथ में रख सकते हैं।
  • और यदि आपको नमकीन बनाने का कोई अनुभव नहीं है आपको नहीं पता की नमकीन की रेसिपी कैसे अच्छी बनाई जाती है इसके लिए आप किसी अनुभवी व्यक्तिक से इसकी मदद ले सकते हैं।
  • जो नमकीन बनाने में निपुण हो कुछ दिनों के बाद आप नमकीन भी बनाना सीख जाएंगे। उसके संरक्षण में जब सीख जाए तो खुद से बनाना स्टार्ट कर दें।
  • लेकिन पैसे बचाने के चक्कर में आप अपनी नमकीन की क्वालिटी से समझौता ना करें इसलिए यदि आपको बनाना नहीं आता तो किसी बनाने वाले को किराए पर रख ले आप उससे सीख कर उसकी सहायता से अपने नमकीन के बिजनेस को कर सकते हैं।
  • इस बिज़नेस में क्वालिटी और गुणवत्ता ही मेन होती यदि आप मार्केट में अपने प्रोडक्ट की अच्छी कीमत चाहते हैं तो आपको गुणवत्ता का शुद्धता का क्वालिटी का स्वाद का विशेष तौर पर ध्यान देना होगा।

नमकीन बिजनेस के लिए आने वाला खर्च

Expenses for salty business in Hindi – नमकीन के बिजनेस को करने के लिए आपको खर्च करने की पड़ेगा आपके पास बजट भी होना बेहद आवश्यक है। क्योंकि जो भी मटेरियल सामग्री तथा मशीनरी नमकीन के बिजनेस को करने के लिए लगेगी। वह सारी आपको मार्केट से लेनी पड़ेगी साथ ही नमकीन के बिजनेस में जिन लोगों की हेल्प लेंगें

उन हेल्परों को  भी पगार देनी पड़ेगी तथा बिजनेस सेटअप में भी आपको खर्च करना पड़ेगा। यदि आप शुरुआत छोटे से करना चाहते हैं तो 40 से ₹50000 भी नमकीन के बिजनेस में अच्छे से काम चला लेंगें इतने बजट में आप चार पांच लोग हेल्प के लिए भी रख सकते हैं।

और मार्केट में अच्छा खासा किराए का कमरा भी लेकर अच्छे लेवल पर बिजनेस शुरूआत कर सकते हैं। नमकीन बनाने इस बजट में आपको सारी मशीन की नमकीन बनाने की सामग्री तथा बिजनेस सेटअप का खर्च पूरा हो जाएगा।

नमकीन मेकिंग बिजनेस में रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस

Registration and license in namkeen making business in Hindi – नमकीन बनाने की बिजनेस में आपको बहुत बड़े लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती यदि आप छोटे लेवल पर शुरू करना चाहते हैं तो आप बिना लाइसेंस के भी शुरू कर सकते हैं। किंतु यदि आप नमकीन बनाने का बिजनेस बहुत  तो आप बिना लाइसेंस के भी शुरू कर सकते हैं।

किंतु यदि आप अच्छी मात्रा में नमकीन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। और अपना ब्रांड भी मार्केट में उतारना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको खाद्य विभाग से परमिशन लेना पड़ता है। अपना रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है जीएसटी नंबर लेना पड़ता ट्रेडमार्क लेना पड़ता है।

fssai फूड सेफ्टी सिक्योरिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नियम के अनुसार आपको खाद्य सामग्री बनाने के लिए परमिशन व लाइसेंस लेना पड़ता है। यदि आप नमकीन का बिजनेस अच्छी खासी रकम लगाकर करना चाहते हैं तो बाकी रिटेल में करेंगे तो इसके लिए आप जीएसटी नंबर लेकर भी शुरुआत कर सकते हैं।

कैसे होगी कमाई

How to earn money in Hindi – नमकीन के बिजनेस को करने में कमाई की बात करें तो यह समझना बिहारी सहेज है क्योंकि आप जब मशीन नमकीन बनाना शुरू करेंगे उसकी लेबलिंग पैकेजिंग करेंगे उसकी गुणवत्ता का ख्याल रखेंगे स्वाद में नया ट्विस्ट लाएंगे तो आपको उसे बेचने के लिए लोगों को बताना पड़ेगा कि आप ने नमकीन का बिजनेस शुरू किया है

आप जी नमकीन का यह नाम है। आपकी नमकीन में यह स्वाद है। यह अच्छाई है दूसरी नमकीन से आप किस तरह अच्छी बेच रहे हैं। अपने ग्राहकों को बताएंगे बड़े सप्लाई रो विक्रेताओं से संपर्क करेंगे दुकान में संपर्क करेंगे सप्लाई करवाएंगे प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे।

तो लोग आपके प्रोडक्ट में इंटरेस्ट दिखाएंगे और खरीदारी भी करेंगें।  शुरुआत में आपको लोगों से जुड़ना पड़ेगा फुटकर विक्रेताओं को अपने प्रोडक्ट से जोड़ना पड़ेगा किराना शॉप चाय की दुकान छोटे होटल मैं अपना प्रोडक्ट जाकर बेचने के लिए देना होगा उचित दाम पर ऐसे ही आपकी कमाई होगी। जितना आपका प्रोडक्ट बिकेगा उतनी ही आपकी कमाई भी होगी।

नमकीन बनाने की मशीन की रेट नमकीन की फैक्ट्री कहां पर है नमकीन बनाने की आटोमेटिक मशीन Profit margin in namkeen business Project Cost of namkeen factory Namkeen factory setup Namkeen Mini Plant Namkeen banane wali Machine

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button