तलाक कैसे ले और तलाक लेने के नियम

तलाक कैसे ले और तलाक लेने के नियम

How to get divorced In Hindi :आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बता रहे हैं यह जानकारी संबंधित कुछ बातें हमने पिछली पोस्ट में बताई थी लेकिन उसके अलावा हम आपको इस पोस्ट में कुछ और बातें बताएंगे पिछली पोस्ट में हमने आपको बताया था कि तलाक क्या होता है. और तलाक से बचने के क्या उपाय हैं. तो यदि आप तलाक से नहीं बच पा रहे हैं. और आपको लगता है कि अब तो शायद तलाक लेना ही ठीक है. तो आप तलाक किस तरह से ले सकते हैं.

उसके बारे में आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे वैसे तो आप सभी जानते हैं. कि भारत में तलाक लेना कोई आसान काम नहीं है. शादी के बंधन को तोड़ना बहुत मुश्किल है. तलाक से संबंधित भारत में बहुत कानून बनाए गए हैं.तलाक लेना एक बहुत ही लंबी प्रक्रिया है.और कितने प्रकार के होते हैं. और तलाक लेने के लिए क्या करना पड़ता है.तो नीचे हम आपको यह सारी जानकारी विस्तार से बता रहे हैं आप इस जानकारी को ध्यान से पढ़े.

तलाक कितने प्रकार के होते हैं

Rules of divorce In Hindi : हमारे देश में तलाक दो तरह से लिया जा सकता है. एक तो आपसी सहमति से और दूसरा तरीका संघर्ष पूर्वक होता है .यानी कि इस तलाक में एक पक्ष  तलाक लेना चाहते हैं. और दूसरे पक्ष  नहीं लेना चाहता है. और अगर हम बात करें इन दोनों तलाक में आसान कौन सा है. तो भारत में आपसी सहमति से तलाक लेने मैं बहुत ही आसानी होती है.अगर दोनों पक्ष सहमत है. तो बहुत ही आसानी से तलाक ले सकते हैं इसके लिए दोनों पक्ष जैसे पति और पत्नी दोनों इस बात के लिए सहमत होने चाहिए. कि हम दोनों अलग हो रहे हैं. और हमें तलाक चाहिए और जब भी तलाक होता है तो उसमें दो चीजें जरूर सामने आती है. गुजारा भत्ता या और बच्चों की देखरेख यह दोनों बातें बहुत ज्यादा देखी जाती है. और आपने किसी भी फिल्म TV सीरियल या किसी दूसरी चीज में देखा भी होगा कि जब कोर्ट में किसी का तलाक होता है. तो सुनवाई के दौरान गुजारे भत्ते और बच्चों की देखरेख की जिम्मेदारी माता पिता में से किसी एक को दी जाती है लेकिन गुजारा भत्ता सिर्फ पति को ही देना पड़ता है.

गुजारा भत्ता

हमारे देश में गुजारे भत्ते की कोई सीमा तय नहीं की गई है और गुजारे भत्ते के लिए दोनों पक्ष पति और पत्नी एक साथ बैठकर फैसला कर सकते हैं कि उनको कितना गुजारा भत्ता चाहिए या उसको कितना गुजारा भत्ता वह पति दे सकता है.लेकिन कोर्ट पति की आर्थिक स्थिति और आए या उसकी कमाई को देखकर गुजारे भत्ते का फैसला करता है. पति की आर्थिक स्थिति यानी उसकी कमाई जितनी भी ज्यादा होगी उतनी ही ज्यादा उतना ही ज्यादा गुजारा भत्ता उसको अपनी पत्नी को देना होगा.फिल्म या TV सीरियल में भी देखा होगा कि जब कोर्ट में केस चलता है तो जिन लोगों का तलाक होता है उसमें पति को अपनी पत्नी के गुजारे के लिए पैसे देने होते हैं और वह कोर्ट तय करता है. कि कितने पैसे पति को हर महीने पत्नी को देने होंगे लेकिन कोर्ट यह भी ध्यान में रखता है कि पति की मासिक आय कितनी है.

बच्चों की जिम्मेदारी

और दूसरी सबसे बड़ी समस्या यह सामने आती है कि जब आप का तलाक हो रहा है और उसमें आपकी कोई एक या दो बच्चे हैं तो उन बच्चों की जिम्मेदारी कौन लेगा और यह एक गंभीर समस्या होती है. लेकिन यदि दोनों पक्ष माता और पिता दोनों उन बच्चों की देखरेख करना चाहते हैं. तो यह उन दोनों की मानसिक सोच के ऊपर निर्भर होता है. इसके लिए उनको कोर्ट के द्वारा जॉइंट कस्टडी दे दी जाती है. शेयर चाइल्ड कस्टडी चाहते हैं. या फिर उन दोनों में से कोई एक इस जिम्मेदारी को लेना चाहता है.

और वैसे अगर देखा जाए तो 7 साल के कम उम्र के बच्चों की देखरेख कोर्ट मां को सौंपता है. और 7 साल से ऊपर की आयु के बच्चों को उनकी देखरेख के लिए पिता के पास भेजा जाता है. लेकिन कई बार दोनों ही पक्ष इस बात के लिए राजी नहीं होते और दोनों ही पक्ष अपने बच्चों को अपने पास रखना चाहते हैं. लेकिन यदि मां को बच्चे की देखरेख की जिम्मेदारी कोर्ट द्वारा दी गई है. और यदि उन बच्चों का बाप यह साबित कर दे कि मां बच्चों की सही देखरेख नहीं कर रही है. तो 7 साल के कम उम्र के बच्चों की देखरेख के लिए भी कोर्ट बच्चों को उसके पिता को सौंप देगा.

आपसी सहमति से तलाक के लिए कैसे फाइल दाखिल करें

जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया है. हमारे देश में आपसी सहमति से तलाक लेना बहुत ही आसान है. सबसे पहले आप के लिए यह जरूरी होता है कि आप अगर तलाक लेना चाहते हैं. तो उससे पहले 1 साल पहले दोनों अलग रहते हो उसके बाद आप केस दायर कर सकते हैं तो इसके लिए फिर आपको कुछ जरूरी चीजें करनी होती है. जैसे

1.सबसे पहले आप दोनों पक्षों को पति और पत्नी को कोर्ट में एक याचिका दायर करनी पड़ती है. जिसमें लिखना होता है हम दोनों आपसी सहमति से तलाक लेना चाहते हैं.

2.फिर उसके बाद दोनों पक्षों के बयान जैसे पति और पत्नी दोनों के बयान कोर्ट में रिकॉर्ड किए जाते हैं. और पेपर पर साइन भी कराए जाते हैं उसके बाद आप का तलाक मान्य होता है.

3.जब आप कोर्ट में याचिका दायर करते हैं तो उसके बाद आपको कोर्ट 6 महीने का समय देती है. कि आप दोनों के पास अभी समय है और आप आपसी सहमति से अपने साथी के साथ रह सकते हैं. और आप सोच समझकर फैसला करें कि आपको दोनों को अलग होना है. और कोर्ट चाहती है. कि वह अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए समय दें ताकि उनका तलाक ना हो

4.फिर कोर्ट के द्वारा दिया गया हुआ समय समाप्त हो जाता है. फिर कोर्ट दोनों पक्षों को बुलाता है. और इस दौरान अंतिम सुनवाई होती है.और फिर भी अगर आप दोनों पक्ष अपनी सहमति से तलाक लेना चाहते हैं तो उसके बाद कोर्ट अंतिम सुनवाई में अपना फैसला सुना देता है.

यह तरीका था दोनों पक्षों की सहमति से तलाक लेने का जिसमें दोनों पक्षों को 6 महीने के अंदर ही तलाक मिल जाता है. तो अब हम आपको नीचे बताएंगे कि यदि संघर्ष की स्थिति में तलाक लिया जाता है तो क्या-क्या करना पड़ता है.

बिना सहमति के तलाक

अगर तलाक लेने के लिए दोनों पक्ष सहमत ना हो तो क्या होता है. यानी कि अगर दोनों पक्ष में से एक पक्ष तलाक लेना चाहता हो और एक पक्ष तलाक नहीं लेना चाहता हो तो उसके लिए एक पक्ष को दूसरे पक्ष से बहस करनी पड़ेगी और यह तलाक भारत में आप तभी लड़ सकते हैं. जब आपके साथी के साथ आपके साथ झगड़ा करता हो आप को प्रताड़ित करता हो या आपका साथी आपको छोड़ देता है. या आपको किसी तरह की शारीरिक या मानसिक तरह से प्रताड़ित किया जाता है. या आपके साथी की मानसिक स्थिति खराब हो या नपुंसक जैसी स्थिति फोन तो यानी कि उसके साथ जिस भी बात के कारण साथ रहना मुश्किल हो जाएगा साथ नहीं रह पाना तो उस स्थिति में आप संघर्ष चला कर सकते हैं.इस केस को लड़ने के लिए सबसे पहले जो पक्ष तलाक चाहता हो उसे कोर्ट में एक याचिका दायर करनी होती है. और साथ में यह सबूत भी दिखाने होते हैं. कि वह सच में तलाक का हकदार है. यानी  उसको अपने साथी के द्वारा प्रताड़ित जाने या उसके साथ मारपीट किए जाने या उसके साथ कुछ दूसरी घटनाएं किए जाने का सबूत है उसको कोर्ट में दिखाना होता है.

किस लड़ के तलाक कैसे लें

1.सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होता है कि आप किस आधार पर तलाक लेना चाहते हैं. और उसके बाद आप जिस भी आधार पर तलाक लेना चाहते हैं. उसके लिए सबूत इकट्ठा करने शुरू करें या अगर आपके पास सबूत है तो उसको अपने पास रखें.

2.और संघर्ष तलाक में सबसे महत्वपूर्ण चीज आपके लिए यही है. कि आप अपने साथी के खिलाफ कड़े से कड़े सबूत जुटाए और इकट्ठा करके कोर्ट को दिखाएं ताकि आपका पक्ष मजबूत हो.

3.जब आप कोर्ट में याचिका दायर करते हैं तो उसके साथी आपको अपने सभी सबूत सबूत भी कोर्ट में दायर करने चाहिए. आप की याचिका दायर होने के बाद कोर्ट आपके दूसरे पक्ष के खिलाफ नोटिस भेजेगी और इसके बाद यदि दूसरा पक्ष कोर्ट में नहीं पहुंचता है. तो यह मामला एक पक्ष का हो जाता है. और तलाक एक पक्ष द्वारा दायर किए गए सबूतों के आधार पर दे दिया जाता है.

4.यदि कोर्ट द्वारा भेजे गए नोटिस को आप पढ़कर कोर्ट में अपनी सुनवाई के समय नहीं पहुंचते हैं. तो चाहे आप का पक्ष मजबूत हो और आपके साथी का पक्ष बिल्कुल कमजोर हो और आपके पास आपके साथी से ज्यादा सबूत हो तो भी आप को तलाक दे दिया जाता है और अगर आप कोर्ट नहीं पहुंचते हैं तो आप को तलाक दे दिया जाता है. चाहे आपका पक्ष कितना भी मजबूत हो.

5.और यदि आप कोर्ट के भेजे गए नोटिस के बाद आप कोर्ट में हाजिर हो जाते हैं. तो यह मामला दोनों पक्षों का हो जाता है. और उस दौरान कोर्ट में दोनों पक्षों की बातें सुनी जाती है. और कोर्ट इस मामले को समझाने की कोशिश करेगा.

6.अगर दोनों पक्षों की सहमति नहीं हो पाती है. तो किस करने वाला पक्षी लिखित में दूसरे के खिलाफ याचिका दायर करेगा और जो आप लिखित बयान देते हैं. वह 30 से 90 दिन के अंदर देना होता है.

7. यदि एक बार आप के बयान का काम पूरा हो जाता है तो उसके बाद कोर्ट आगे फैसला कोर्ट को क्या करना है. फिर उसके बाद कोर्ट दोनों पक्षों द्वारा पेश किए गए सबूतों गवाहों और बयानों को दोबारा से पढ़ती है.सारे सबूतों को दोबारा से देखने और जानने के बाद कोर्ट अपना फैसला सुनाती है.

लेकिन संघर्ष तलाक मैं आपको 1 साल 2 साल या कई बार 5 या 6 साल भी लग जाते हैं. इसलिए अगर आप तलाक लेना चाहते हैं. तो दोनों पक्षों की सहमति के बाद ही तलाक लेने के लिए याचिका दायर करें ताकि आपको 6 या 7 महीने में ही तलाक मिल जाए. अगर आप तलाक लेना चाहते हैं और आपके साथ ही तलाक नहीं लेना चाहते हैं तो इस स्थिति में आपको तलाक लेने में बहुत समय लग सकता है. कानून ने भी इसमें कुछ कमियां महसूस की है. जिसके लिए एक बिल अभी भी संसद में लंबित है.और यदि यह बिल संसद द्वारा पास कर दिया जाता है.  तो उसके बाद आप बिना किसी आधार के भी तलाक ले सकते हैं इस तरह से उन लोगों को फायदा होगा जो कानूनी तौर पर अपने रिश्ते को खत्म नहीं कर पा रहे हैं.

तो यदि आप भी तलाक लेना चाहते हैं.और उसके लिए आप ने याचिका दायर की है वह आपको कई बहुत समय से तलाक नहीं मिल रहा है तो आप हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ कर और इस में बताए गए तरीकों के आधार पर तलाक ले सकते हैं. इससे आपको तलाक लेने में आसानी होगी तो अब आपको पता चल गया होगा कि तलाक कितने प्रकार का होता है. और तलाक का केस किस तरह से लड़ा जाता है.

आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताई है. हमने आपको इस पोस्ट में तलाक कैसे ले और तलाक लेने के नियम तलाक लेने के नियम 2018 तलाक के नये नियम 2018  तलाक के कागजात  तलाक कैसे ले  तलाक का मुआवजा  तलाक की जानकारी  तलाक के कानून  तलाक लेने के आधार  तलाक के आधार  तलाक लेने के नियम तलाक केस किस तरह से लड़ा जाता है. और तलाक का केस कितने प्रकार का होता है. और तलाक लेने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है. तो यह सब बातें हमने आपको इस पोस्ट में आज विस्तार से बताई है. तो यह भी हमारे द्वारा बताई कि यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

76 Comments

  • मेरी पत्नी ओर मेरे ससुराल वाले हमेशा मुझ पर ओर मेरे परिवार वालों पर झूठे आरोप लगाते हैं हमें झुठे प्रताड़ित करते हैं मेरे पूरे परिवार पर झूठा मुकदमा दर्ज करवाया गया है कया में तलाक ले सकता हूं

  • सर मेरा तलाक 9 -2 -2018 को फॅमिली कोर्ट से एकतरफा फैसला मेरी पत्नी के पक्ष में आया है और उसने मेरे छोटे भाई से शादी कर ली है जो की वह हमारे साथ पहले से रहता था साथ ही 90 दिनों की अपील की समय सीमा भी ख़त्म हो चुकी है मेरे को उस तलाक के केश के सम्मान मेरे घरवालों के पते पर भेजे गए और मुझे जानकारी नहीं मिली
    कृपया सलाह दे मई आगे क्या करू

  • मेरा नाम सोनू कुमार महावर है तथा मै अपनी पत्नी को तलाक देना चाहता हूं यह एक संघर्ष तलाक होगा मेरे माँ बाप भी मेरी पत्नी के साथ में है लेकिन मै उससे तलाक चाहता हूं मेरी पत्नी की उम्र पैत्तीस साल के पास है जबकि मेरी उम्र अभी भी बीस साल है मेरी शादी उन्नीस साल की उम्र में ही कर दी गई थी मेरी पत्नी ने मेरे साथ दो चार बार जबरदस्ती सेक्स रिलेशन बनाए जबकि मै इसके लिए कतई तैयार नहीं था आज वो एक महीने गर्भ से है लडकी के माँ बाप मुझे धमकी भी देते है कि तेरे को जान से मरवा देगे आदि मुझे मेरी पत्नी से तलाक लेना है मै क्या करू मै इस लडाई में अकेला हो गया हूं अगर मुझे न्याय नही मिला तो मै यह दूनिया ही छोड दूगा मै गरीब परिवार से हूं

  • Pleaseमेरे सवालों का जवाब देना कि मै क्या करू ससुराल वालों की ज्यादातिया बढ गयी है

  • मेरी पत्नी बहुत लड़ाई करती है,एक बच्चा भी है6 महीने का,तलाक़ कैसे लें।।जबकि मेरे पास कोई सबूत भी नही

  • 2014 से तीन अलग अलग 498क 125 एवम घरेलू हिंसा चल रहा है 125 वाले में लड़की द्वारा ससुराल आने से इनकार कर दिया गया क्या तलाक मिल सकता है

  • मेरा पति पहले से ही दिमागी हालात खराब है ईसा लिए मैं तालाब लेना चाहती हूँ मेरे एक बच्चे है (दोस्त हैं)

  • agr sadi ko 8 sal ho gye or husbañd mently torcher kerta ho or uneducated ho ldki educated ho kam na kerta ho sakki ho do bache ho n khud kam kerta ho or n ldki ko kerne de ese m divors kese le

  • Mere hubby mujhe time nahi dete hai na he mujse baat karte hai bas har waqt mere insult karte rahte hai aur dusro k saamne mujhe neecha dekhate hai maine unka ghar chod diya hai par ab vo mere he ghar m rah rahe hai par unke aadat m koi change nahi hai na vo yeha se ja rahe hai na he mere saath acche se rah rahe hai
    Pls mujhe batae mai kya karu kaise divorce lu aur vo mujhe divorce dene k liye mana karte hai mai kaise divorce lu unse

  • सर,मेरी पत्नी का संबंध शादी से पहले किसी दूसरे पुरुष से था शादी के बाद उसी पुरुष के साथ मेरे घर मे संबंध बनाते ही पकडी गई एफआईआर हुआ कई माह तक दोनों जेल मे रहे ।तलाक मेरे तरफ से डाला गया हैं जिसमें दोनों को प्रतिवादी बनाया गया हैं मामला इस पर रूका हैं कि क्या पुरुष को इसमे प्रतिवादी बनाया जा सकता हैं

  • Meri shadi Ko 10 saal ho gay mere pati mujhpe bahut Shaq karte he har kisi Ko leke .ek pati ka Jo Dharm hota he vo bhi nai nibhata.faimly ki koi care nai karte mujhe Apne ghar ke nokar se bhi kharab relation me rakhte he me kya karu.???

  • Shadi ko 8 saal huwe hai meri biwi mujhe torchar karti hai mere maa baap bhai bhahan ki gali dena ladai karna 2 saal se uske maike me hai main bhaot pareshan hòon .o mujhe talaq dena chati hai lekin hamre muslim jamat ke office koi mere madat nahi kar raha hai please muje isme se bahar nikalo 2 bache hai usme mere 1 aulad hai phle pati ka 1 beta hai aur meri 1 beti hai mujhe meri beti dela do please

  • धारा 377 से बचने के उपाय बताए?
    धारा 377 के तहत कितने दिनों में तलाक लेना जरूरी है?
    धारा 377 के तहत 1 साल पहले पति पत्नी को अलग अलग रहना जरूरी है?

  • Hello friends mera name deep narayan mishra h or mai doosri shaadi karna chahta hu ,meri jis ladki ke sath shadi huii ti wh dimagi tour se bimar h abhi meri shadi ko sirrf 3 saal huye h or ek bhi bachhe nhi h yadi koi shadi suda orat ya ladki mujhse saadi karna chahti ho to 8269358347 is no par sampak kare meri aau 28 saal h meri email addres h

    • Hello friends Mera naam Shiva h or meri shadi ki 4 Saal ho gye h meri Bibi hamesha mujhse or mere maa or choti sister se ladti rahti h or mere ek bhi bacche nhi h hm dono Raji h talak lena chahte h kya mil Sakta h hmko

  • Itni Help lains bani gai h but sb urto ke liyee kya admii pedit nhi hh patniyo se use liye koi kanun nhi hh use hak nhi h nyae kaa use liye kuch karo please

  • Ek ladkii ne zaberdasti mere ek ladke se shadi kii ye cause laga ke ki usne shadi ke jhase deke uske sth sb kuch kiya or ab shadi nhi kar raha h.

    Balkii asa kuchh nhii hh kyu ki ladkii carcter less hh bacchpan se hii but ladka pyaar karta tha ek time pe but usene shadi ka kbhi bolaa hi nhi usee ki me tujhe se shadi karugaa sb accha chal raha tha ek din ladki bolti h mere shadi hone walii h use ladke ke sth khush hu me ab bat nhii karege to wahii ladke ne relationship khatam kar diyaa but ir bhi wo doo ko chalna chahti thi but ladka nhii manaa to end me usne cause kiya ki mera shoshad karaa or ab shadi nhi kar raha hhh

  • Ab ladke ko roz nai naii bat pe tocher kartii hh gawar hh ek no kii or batamizz bhii roz ladaii hotii hh 3mahine ho gae h shadii koo ladke ne usee cchuaa tk nhi hhh itnii ladii hotii h too pagal ho raha hh ladkaa

    Divorce chahiyee ladke koo kesee. Lee nhi kyu ki ladkiyo ke liye itne kanun h kii unka kaha hua pather ki lalir hh or ladko kii band bajii padii hhh or ladii kbhi divorce nhii degii

  • Meri sadi ko 3 saal ho gaye or in salon me meri or meri patni ke bic kai baar ladai jhgde huye lekin har baar me baat ko talta raha kyunki mere ek bacci he lekin ab haalat bigad ne laggye meri patni mere ma mere pitaji ko jo mu me aata he bakti he or uski bajhe se me kai baar susaid karne ki kosis kar cuka hun lekin ma baap ke bare me sockar Cup reh jaat hun. In sab baato ki jaankari mere sas sasur ko bhi he lekin bo apni laki ko samjhane ki bajhe mujhe nasihat dete hen mere paas ek hi rasta he ya to ye mujhe talak de nahi to me susaid karlunga mere ma baap bhi ijjat ke khatir Cup hen plz hellp me

    • Yar yahii to prblm hi sb admiyoo ko galat smjhte hh..
      Ek acchi ourat hi zindgiii bana skti hh har ourat ke bas ki bat nhi hhh ye

  • अगर पति के पास कोई सबूत नहीं हो बस कुछ मौखिक बाते हो और पत्नी का बुरा व्यवहार परिवार और पति के लिए हो तो क्या करना चाहिए की जल्दी तलाक मिल जाये

  • मेरी पत्नी मुझसे तलाक लेना चाहती है पर में तलाक नही देना चाहता हूँ कुछ सुझाव बताये

  • मेरी पत्नी मुझ से तलाक लेना चाहती है पर मैं तलाक नहीं देना चाहता हूं कुछ सुझाव बताएं

  • मेरी पत्नी हमेशा मेरे माता-पिता के साथ खराब व्यवहार करती है । जब मै मना करता हूं तो मेरे साथ भी झगड़ा करती है । हमारी शादी को 4•5 साल हो गए है । हमारा 3•3 साल का एक पुत्र भी है । मै एक राज्य सरकारी हाईस्कूल शिक्षक हूं । मेरी पत्नी अभी मेरे साथ है । लेकिन हर दूसरे दिन झगडा करती है । मुझ से मेरे माता – पिता को अलग करना चाहती है । मेरे विरोध करने पर झगड़ा करती है । मै अपने माता-पिता को कैसे छोड दूं जिन्होंने खूद भूखा रह कर मुझे पढाया लिखाया है ।इस लिए मै अपने पत्नी को तलाक देना चाहता हूं ।कृपया मुझे सलाह दे । नहीं मुझे डिप्रेशन से कोई गलत कदम न उठ जाये । इसमे मेरे सास-ससुर भी मुझे मेरे पत्नी के माध्यम से परेशान करते है । मेरे ई-मेल पर शीघ्र जानकारी दें । धन्यवाद ।।

  • Mere husband mujhse talak Lena chahte h kyuki Mai unhe talak nai Dena chahti kyuki hmm chote se ghar Se h unhke stands ke nai h hamare se jyda vo kisi or ko like krte h hme mentally physically tourchar krte h vo doctors h hmm unko dahej nai paye isliye paresan krte h hm KY kre sbhi bhut paresan krte h aise me KY keep kuch smjh nai aa rha plz ..hme solution dijiye hme KY krna chahiye

  • हमारे शादी 14,15साल हो रहे हैं मेरे बातों को नकारते रहते हैं इसी के कारण झगड़ा होता रहता है,सत्य बात को नहीं मानते, अपने मायके जबरजस्ती चलें जातें हैं, कम से कम 6,7बार जा चुकि है तब भी मैं बहुत सीखने बताने लगा लेकिन वो नहीं मानते,पता किया तो पता चला कि उनके घर की माहौल बहुत ही खराब है वह शहर के है , मैं गांव क्षेत्र के, मैं गरीब किसान हूं, मैं अकेला हूं हमारे 4बेटियां है मेरे दाई हैं,कानून और धर्म के हिसाब से जीवन जीना चाह रहा हूं लेकिन वह इनसे अलग है, अभी दो दिन पहले फिर चल दिए हैं, क्या करु , तुरंत समाधान करने की दया करें,

  • Mera Pati mujhase shadi ke bad bat nahi karta Tha, jisse Mai pareshan the Ghar wale bhi mere bete ko mat sata kahte the, Maine Tanstion me apne sasural jane ke liye nikali lekin ghar walo ko laga Mai jaan dene ja rahi hoo, our Mera Pati jhagde hone lage mere Pati ko Maine bahut samjhai lekin who nahi samjhe, our hamari arrange marriage Hai Mai unse umar me 2saal badi bhi hoo, Maine apne Pati ko shadi ke pahle bataya Tha hamari date of birth Galt dali gai Hai, Us time thik Hai kaha lekin aj kahte Hai tune mujhe nahi batai, Hamari shadi ko sirf 3 mahine hue Hai, Mera Pati mujhe talak dena chahte Hai ap bataye Mai kya karu, Mai apne Pati se bahut pyar Karti hoo, our chodna nahi chahti.

  • Mere pati mansik roop se h.mar pet bhi krte h.koi kam bhi nhi krte h.8year ka beta h.jis ko hum hi dekte h.hum kya kre.abhi kuch din phle hi mar peet ki to heme poolis ko bulana pda.but vha se bhi chod deya gya ki vo to pagal h

  • meri sadi ko karib 2 saal hua hai or meri wife sadi k kuch dino bad se hi mere or mere ghar walo ke sath nahi jamta hai wo hames thodi thodi bat me chid jati hai or samjhane par nahi manti use lagta hai ko wo hamesa sahi hai par kya karu muje hi uska ye behave dek kar chup rahna padta hai. meri wife pregnanat hai or uske pet me 5 month ka baccha hai fir bhi uska nature aise hi hai kuch bolo to hamesa bolti hai mere sath nahi rahna hai or muje hamesa mere ghar walo ds khilaf bhadkati hai , wo sadi k kuch dino ke bad se hi kuch bhi bat ho bolti hai ki muje talak de do or abi wo pregnanat hai fir bhi bolthi ha ki talak de do mai nahi rahna chahti is ghar me or mere sath bolti hai. plz kuch rasta batao mai bahut deprasation me jaa rha hu plz…

    • Agar aap Talak nahi dena chahte to Rasta yahi hai ki Aap use samjhao . Agar nahi mane to Aap sirf Talak le sakte hai.

  • तलाक के लिए हमें कहा जाना है ओर क्या करना होगा

  • क्पा हम साथ साथ रहते हुए भी आपसी सहमति से तलाक ले सकते है।

  • मेरी शादी को 13 साल हो गए है जो कि लव मैरिज है। अभी वर्तमान में मैं कुछ आर्थिक परेशानियों में उलझ गया हूँ जिससे कि निकट भविष्य में मैं धारा 38,420 और सिविल सेवा अधिनियम वर्गीकरण में शासकीय राशि गबन जैसे आरोपो में फंस जाऊंगा। इन्ही सब के चलते मैं मानसिक तनाव के दौर से गुजर रहा हूँ जिससे अपने कार्य पर भी ध्यान नहीं दे पा रहा हूँ। मैं चाहता हूं कि मेरे ऊपर लगने वाले आरोपो से मैं मेरी पत्नी मेरे बेटे को अलग रखना चाहता हूँ क्या मेरा तलाक लेकर अलग हो जाना ठीक रहेगा?? और क्या मैं उपरोक्त सभी आरोप लगने के पहले तलाक की अर्जी दी सकता हूँ??

  • Meri wife 3 sal se apne ma bap ke ghar chali gai hai our o log ane nhi de rahe hai talak ke liye paiso ki mang kar rahe hai muje kya karna chahiye .Ansar sir

  • 13b का केस लड़की की तरफ से फ़ाइल हुआ गुजारा भत्ता भी तय हुआ पहला Sighn हुआ उसके बाद लड़की नहीं आ रही सामान पैसा और गुजारा भत्ता भी दे दिया गया अब फ़ाइनल date बची है अब आगे क्या होगा मुझे भी रहना नहीं

  • mera talak 30yr.pahale jati samaj me ho gaya .meri wife ne dusari shadi kar li. dusare pati ki bhi death ho gayi. kya aisa talak valid h.

  • mera age 38 varsh hai. hamari shadi ke 6 varsh ho gaya. hamari wife dimagi halat or hath or pair se thik nahi hai. phir bhi aaj tak hum uska apman kabhi nahi kiye. lekin uske papa hamare condition ko dekh kar kabhi hamare ghar per rahne nahi diya, kyuki hamare ghar per chchat nahi tha or ghar me fan nahi tha. our hamare Maa ke uper Mar pit ka arop lagata rahta hai or hamare wife se jhuthe arop lagwate rahte hai. hamari wife ka ye haal hai ki hamare samne apne Maa baap ko Gali degi or waha jane ke baad hamare maa par blame karegi. or hum bolnge ki meri kasam kha ke bol ki Maa tere sath bura Bartow karti hai to wo kasam bhi nahi khayegi. or uska baap hame dhamki deta rahata hai. . wife ko akele Mumbai me rakh bhi nahi sakte.
    please hamari mushkil dur karne ka koi rasta bataye? ek baat or hai uski ma bolti hai ki kya karegi bachha lekar or meri ma bolti hai bachha ane per sab thik ho jayega . please suggest that you.

  • सर मेरी पत्नी हमको से झगड़ा करती रहती है जब से शादी हुआ है तब से मेरा जीना हराम हो गया ससुराल वाला धमकी देता रहता है केश में फ़साने के लिए हम तलाक लेकर अलग होना चाहते है लेकिन पत्नी तलाक नही देना चाहती मै सरकारी नोकरी में हु क्या केश होगा तो मेरा नोकरी भी जा सकती है?? बस पत्नी से अलग होना मेरा मकसद है कैसे करे

  • अगर दोनों पक्ष तलाक के लिए सहमत हो और दोनों के बीच गुजारा खर्चे पर सहमति भी बन गई हो तो फिर तलाक लेने में कम से कम से कम कितना समय लगता है और केस डालने व गुजारा खर्च प्रक्रिया देने की सुरक्षित प्रक्रिया क्या है

  • मेरी शादी को 3 साल हो गया है मेरी पत्नी शहर की रहने वाली है और मैं गांव का रहने वाला हूं मेरी पत्नी ठीक तरह से खाना नहीं बनाती है और मुझे काम पर नहीं जाने देती है माता-पिता से अलग करना चाहती है ऐसी में वह बहुत नुकसान करती है मुझसे बहुत ही बदसलूकी करती है गाली गलौज देती है मानसिक रूप से परिवार वालों को परेशान करती है हमारे सारे गांव वालों को पता है रिश्तेदारों को भी पता है वह कामकाज से डरती है और मेरी बात को नहीं मानती है ऐसे में मैं उससे तलाक लेना चाहता हूं पर क्या करूं मैं 3 साल से जुर्म सह रहा हूं

  • Hamari sadi ko 10 saal Ho Gayi Hain Mere Do bache Hain ek saath saal ka dosra 8 Saal Ka Aur Mere Pati drink karte hain mujhe maarte hai ghar ka sara Saman todte hai main Talak Lena chahti Hoon

  • मेरी शादी को एक साल हो गया मेरी पत्नी मुझे गाली देती और बोलती है अलग हो जाओ मा बाप के साथ मत रहो में उसे छोड़ ना चहेता हु क्या करूँ

  • य़दि शादीशुदा जीवन मे कोई परेशान करता हो जैसे सास ससुर फिर कोई ओऱ रिश्तीदार. ओऱ पत्नी अपने पती के हक मे नही बोलती हो ओऱ ने ही अपने मां बाप के हक मे बोलती हो तो फिर पत्नी को क्या करना चाहिए ओऱ इसके बीच मे छह माह का बेटा पती अपने पास रखना चाहता है

  • Meri patni mere maa bap ko nhi chahti Na to unki Koi bat Manti hai or Na hi meri bat Manti hai. Humara 1 bacha bhi hai 1 saal ka. Jub mere papa bache ko lete hai to meri wife jath se usko le Jati hai or bhi Kai trah k Karan hai Jiski whaj se me us se me or Mera pariwar du

  • Mene patni k maa bap se bhi shikayat lgayi pr uski Mami bhi usi ko shi tahrati hai. Mene unse kha Aap Ak Bar apni beti se bat kro ki agar use mere pas Kisi chiz ki kami hai to batao pr Wo bhi use samjane k bjaye use support krte hai. Or Muje jutha sabit krne lag Jate hai. Papa ki death ko abhi 5 mhine nhi huye or Wo or jyada torture kr rhe hain

  • मेरी शादी को 3 साल हो गया है मेरी पत्नी शहर की रहने वाली है और मैं गांव का रहने वाला हूं मेरी पत्नी ठीक तरह से खाना नहीं बनाती है और मुझे काम पर नहीं जाने देती है माता-पिता से अलग करना चाहती है ऐसी में वह बहुत नुकसान करती है मुझसे बहुत ही बदसलूकी करती है गाली गलौज देती है मानसिक रूप से परिवार वालों को परेशान करती है हमारे सारे गांव वालों को पता है रिश्तेदारों को भी पता है वह कामकाज से डरती है और मेरी बात को नहीं मानती है ऐसे में मैं उससे तलाक लेना चाहता हूं पर क्या करूं मैं 3 साल से जुर्म सह रहा हूं

  • Meri patni ka kisi see phone par bate karti ha or m humari Sadi ko 6 yeres ho Gaye ha or tabhi se samajya lekin won hi manti ha fir bhi kisi se bat Kati ha or meri 5 sahal ki bati ha or humare aaye din ladai hoti ha to mujhe Kya Kar na chiye

  • Mera sadi 18 April 2018 ko huaa tha jo ki ladki mere sath nahi rahti hai aur hum 26 March 2019 ko humare bankey baba Dham Smriti bhaban ke pragan me 100/- talaknama paper bana ke di hai kya hume kot me bakil se milna chahiy

  • Kay shadi ke one month baad divorce le sakthe ha wo Meri marji ke Bina mere sath jaberjasti karte ha plz reply me

  • Me Apne husband ke sath khush nhi hu me dusre ldke ke sath sadi karna chahti hu kya mujhe tlak Lene ka Adhikar h plzz reply dijiye

  • Mera naam seema hai mere teen bachche hai mere pati bahut jyada shraab peete hai meri shaadi ko 8 saal ho chuke hai koi kaam bhi nahi karte mai kai baar unhe sudharne ka mouka de chuki hu at last mai talaak lena chahti hu kya mujhe talaak mil sakta hai.

  • Meri sadi ko 7 sal ho gaye hai mare 2 bache hai 5.5sal ki lardki 4.5 ka boy meti wife bar bar bache chordkar apne ghar bhag jati hai or kai kai mahine main ati hai shadi se pehle vo kisi momden lardke ke sath bhag gayi thi phir ne requst kari sadi ke liy fir shadi hui or use feeds ki problam hai jo mujhse shadi ke time nahi batayi. Shadi ke kuch dino ke bD mujhe pta chla uske hospital ke paper hai to pls. Mujhe batye main talak le sakta hu.

    • Main apne pati se divorce lena chahti hu meri shaadi ko 10 saal ho gaye hai mera pati daily drink karta hai maine usko bhoot sudharne ka moka diya per wo drink karna nhi chhod raha is wajah se humare beech kalesh hota hai meri 9 saal ki beti hai kya main talak le sakti hu mujhe apne pati ke sath nhi rehna mujhe Talaak chahiye kya main talaak le sakti hu

  • Sir mera pati mujhe bar bar torcher karta hai ki mene uski zindgi kharab kr di or fir baad me bolata hai mujhe divorce chahiye a har ke mene jb se divorce ke liye bola hai to man hi nahi raha hai mere pero me aake mafi maag raha hai ese karte karte one week ho gaya hai sir ab me apne husband ke sath nahi rehna chahti me kya kru ap mujhe kuch bata sakte hai

  • Sir mera naam kanchan hai mera pati mujhe bar bar torcher karta hai ki mene uski zindgi kharab kr di or fir baad me bolata hai mujhe divorce chahiye a har ke mene jb se divorce ke liye bola hai to man hi nahi raha hai mere pero me aake mafi maag raha hai ese karte karte one week ho gaya hai sir ab me apne husband ke sath nahi rehna chahti me kya kru ap mujhe kuch bata sakte hai

  • Mere husband or mere beech relationship 7 years se khrab ho rhe h kabhi kabhi thik to kabhi had se jyada halat khrab ho jate jisse ki mind me divorce ka khyal aata h or hm dono ki two doughter bhi h only one reason ki mere husband hamesha ek baat ko khte h ki tumhare papa me dhke se shadi kiya h khte ladki ko makeup krke dikhaya dhoke se shadi ki or is baat ke liye hamesha ldai hoti or mere past ko lekr hm dono me sahi nahi or shru me hi mene kha tha ki mere agr dikkat h is baat ke liye to mere paas aate nahi or bacche bhi nahi hote me apna rasta deside kr leti but baccho ki wajah se right desicion nahi hota h or hamesha ldai hoti rhi too please mujhe btaye kya kru me apni life se ab pareshan hu or kabhi kabhi suicide kr lu aesa mind hone lagta please help kriye meri

  • सर मेरी बीवी 7 महीने से अपने मां के घर में है और उसके मां-बाप लोग को आने नहीं दे रहे हैं यहां और मेरी साली तो मैं क्या करूं और ना ही मैं तलाक देना चाहता हूं मेरा एक छोटा सा 3 साल का बच्चा है

  • Meri. Patni bahut hi torcher. Karti hai hamesa. Ghar mai jhagda. Gali gloj. Bhadde. Sabd. Kisi se. Bat karu. To jhagda per. Bahar. Logo. Ko. Aisa. Dikhati. Hai. Jaise. Bahut. Satayi. Gayi. Ho uske. Do. Chehare. Hai salo. Se. Dikhi. Hu. Meri bhejano. Ko. Mere. Pariwar. Ko. Har. Waqt. Galiya. Deti. Hai. Maine. Itni. Bhayanak. Aurat. Puri. Life. Mai. Ni. Dekhi talak. Khud. Mangti. Hai. Mai. Deta. Hu. Bolu. To. 2. Karod rupiye. Mangti hai. Please. Kaise. Ise talaq. Du. Batayen mujhe

  • आदिवासी समाज का व्यक्ती कोणसे कलम से तलाक ले सकता है
    क्याव की आदिवासी हिंदू न ही इस लिये हिंदू विवाह कायदा 1955 नाही लागू होता है
    क्या आप बतायेंगे फिर आदिवासी समाज कोंसे कलम से तलाक ले सके

  • Meri patni 2013 me case 498, 34 ka case lgai thi abhi tak lambit hai gwah bhi dono taraf se ho gya hai aur usne family court me gujara bhatta ke lga diya tha gujara bhatta bhi de raha hu her mah ek beta hai uske pas hi hai uska bhi gujara bhatta de raha hu wo jharkhand me case lga hai mai chhattisgarh rahta hu maine apne yaha case devorce ka lgaya hu 2019 me mere yaha judge kahti hai pahle waha 498 case close hoga tabhi denge yaha mujhe ex party bhi kiya hai per abhi tak devorce nahi mila kya koi sujhav de sakte hai ki Mai kya karu

Leave a Comment