टेलीफोन का आविष्कार किसने किया

टेलीफोन का आविष्कार किसने किया
दोस्तों क्या आप जानते हैं कि हम आज के समय में किस चीज के साथ सबसे ज्यादा रहते हैं शायद जानते होंगे लेकिन मैं आपको बता दूं कि आप सबसे ज्यादा आज के समय में जिस चीज के साथ रहते हैं वह आपकी सबसे प्यारी चीज आपका मोबाइल ही होती है हम सबसे ज्यादा मोबाइल के साथ ही रहते हैं क्योंकि मोबाइल एक ऐसी चीज है जिससे की हम आज के समय में बहुत से काम करते हैं और उसके साथ मोबाइल से बातें करते हैं गाने सुनते हैं या और भी बहुत से ऑनलाइन काम है जो हम कर सकते हैं क्योंकि इंटरनेट से हम इतने बढ़िया बढ़िया स्मार्टफोन के जरिए घर बैठकर पैसा भी कमा सकते हैं और हम बहुत अच्छे से पढ़ाई भी कर सकते हैं आजकल मोबाइल फोन पर सभी चीजें उपलब्ध हम को मिलती है.
क्योंकि आजकल लगभग इंटरनेट और स्मार्टफोन का ही जमाना है और इंटरनेट और स्मार्टफोन है तो आपके पास आप कुछ भी कर सकते हैं सभी का ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना आपको फार्म अप्लाई करना बातें करना या किसी से चैटिंग करना वीडियो ऑडियो देखना कुछ भी सभी का मोबाइल फोन से आज के समय कम कर सकते हैं और आजकल तो बहुत ही अच्छी अच्छी कंपनियों की बहुत ही बढ़िया बढ़िया मोबाइल  बाज़ार में आ गए हैं तो दोस्तों आप यह भी जानते होंगे कि मोबाइल फोन की शुरुआत कहां से हुई चलो कोई बात नहीं अगर नहीं जानते तो मैं आपको बता दूं कि दोस्तों मोबाइल फोन से पहले टेलीफोन का आविष्कार हुआ था मोबाइल से पहले टेलीफोन को बनाया गया था उसके बाद मोबाइल फोन आया तो अगर टेलीफोन नहीं होता तो मोबाइल फोन शायद आज के समय में नहीं होता तो मोबाइल फोन से पहले टेलीफोन पर ही बातें होती थी और टेलीफोन की तारे एक दूसरे के साथ कनेक्ट होती थी और टेलीफोन को हम एक जगह पर रख कर ही बातें कर सकते थे
क्योंकि वह वही पर रखी जाती थी जहां तक उसकी तार सीमित होती थी अगर हम उस की तार हटा देते थे उससे बात नहीं हो पाती और फिर उसके बाद मोबाइल का आविष्कार हुआ जिससे की हम कहीं पर भी और कभी भी बातें कर सकते थे उसके बाद धीरे धीरे इंटरनेट का अविष्कार हुआ और बढ़िया बढ़िया स्मार्टफोन कंपनी के द्वारा निकाले गए तो यदि टेलीफोन नहीं होता तो मोबाइल फोन भी नहीं होता. टेलीफोन क्या है टेलीफोन का आविष्कार किसने किया और सबसे पहले टेलीफोन कब बनाया गया इस तरह की कुछ बातें आज म आपको इस पोस्ट में बताएंगेतो आप इस जानकारी को अच्छी तरह से और ध्यानपूर्वक पढ़ें

टेलीफोन का आविष्कार किसने किया

सबसे पहले  ऐलेक्जैंडर ग्रैहैम बेल अपने सहायक टॉमस वाट्सन की सहायता से 10 मार्च 1876  में टेलिफोन का आविष्कार किया था. लेकिन कुछ इतिहासकारों का मानना ये भी है की टेलीफोन का अविष्कार Elisha Gray ने भी किया था . और टेलीफोन को अपने आपने नाम पर पेटेंट करने के लिए इन दोनों के बिच में काफी बहस भी हुई लेकिन आखिर कार ऐलेक्जैंडर ग्रैहैम बेल ने March 7, 1876 में इसका पेटेंट अपने नाम करा लिया .
Graham एक तार की मदद से कुछ मेसेज को एक स्थान से दुसरे साथ तक भेजने के लिए कुछ उपकरण बनाना चाह रहे थे इसलिए उसने Thomas A. Watson  को भी अपने साथ में लिया और इस पर काम करना शुरू कर दिया .और इसी पर घंटो काम करते रहे और आखिरकार  June 2, 1875 को उन्हें इस प्रयोग में सफलता मिल गयी .
ऐलेक्जैंडर ग्रैहैम बेल ने सबसे पहले फ़ोन में ये बोला था Mr.वाट्सन, यहाँ आओ। मुझे तुम्हारी आवश्यकता है
प्रो. एलिशा ग्रे  (Elisha Gray) नाम के एक वैज्ञानिक ने ऐलेक्जैंडर ग्रैहैम बेल पर उनका डिजाइन चुराने के आरोप में अदालत में मुकदमा भी किया लेकिन ऐलेक्जैंडर ग्रैहैम मुकदमा जीत गए पहला Telephone 1892 में New york और Chicago के बीच लगा  था .

1880 में ग्रेट ब्रिटेन में डाकघरों में इस्तेमाल किया जाने लगा
1911 ई. में ग्रेट ब्रिटेन में केवल सात लाख पोस्ट आँफिस टेलिफोन थे फिर 1912 ई. में उनकी संख्या बढ़कर चालीस लाख हो गई थी।

 प्रारंभिक विकास

  • 1844 में Innocenzo Manzetti ने सबसे पहले टेलीफोन या टेलीग्राफ जैसी चीज का जीकर किया था .
  • 26 अगस्त 1854 में Charles Bourseul ने अपनी मैगज़ीन में टेलीफोन ट्रांसमीटर के बारे में लिखा था .
  • 11 फरवरी  1876 — Elisha Gray ने एक liquid transmitter का प्रयोग टेलीफोन के लिए किया लेकिन उन्होंने ये नहीं बनाया .
  • 14 फरवरी 1876 — Elisha Gray ने टेलीफोन का पेटेंट लेने के लिए एक फाइल भेजी .
  • 14 फरवरी 1876 — Alexander Bell ने भी टेलीफोन का पेटेंट लेने के लिए एक फाइल भेजी .
  • 19 फरवरी 1876 — Gray और  Bellके बिच में इस पेटेंट को लेकर काफी विरोध हुआ लेकिन बाद में Gray ने अपना विरोध छोड़ दिया .
  • 10 मार्च  1876 — में  ग्रैहैम  बेल ने अपना पहला Telephone Transmission किया और कहा  , “Mr. Watson, come here, I want to see you.” और वाटसन को ये आवाज बिलकुल साफ़ साफ़ सुने दी .

 यह भी देखे

इस पोस्ट में आपको टेलीफोन का आविष्कार कब हुआ था टेलीफोन का आविष्कार कब और किसने किया टेलीफोन का आविष्कार किसने किया और कब किया टेलीविजन का आविष्कार किसने किया मोबाइल फोन का आविष्कार किसने और कब किया से संबंधित जानकारी दी गई है अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.

3 Comments
  1. chaman sharma says

    ye mobile ke aavishkar karta ka naam change ho gya 24 oct ka akhabar achi tarah padna

  2. Rohit Kumar says

    Tele phone Sabse pahele pc karne ke Baad hello David bola Gaya tha

  3. Rohit Kumar says

    Reply please sir

Leave A Reply

Your email address will not be published.