टायर का बिजनेस कैसे शुरू करें 

टायर का बिजनेस कैसे शुरू करें

आज हम आपके लिए ऐसा बिजनेस प्लान लेकर आए जिसे करने के बाद आप बिना ज्यादा मेहनत किए आप इनकम कर पाएंगे यह एक ऐसा बिज़नेस प्लान है जिसको करने के बाद में कभी घाटे में नहीं रहता ना ही कभी इस धंधे में मंदी का दौर आता है क्योंकि यह एक ऐसा भी है जो 12 महीने चलता है और हर व्यक्ति को इस बिजनेस की जरूरत है बिजनेस हर व्यक्ति की जरूरत से जुड़ा होने के लिए की वजह से खास है।

टायर का बिजनेस ऐसा बिजनेस है जिसके जरूरत हर किसी को होती है आजकल के जमाने में हर व्यक्ति के पास अपना निजी खुद का साधन उपलब्ध है किसी के बाद दो पहिया मोटरसाइकिल है तो किसी के पास साइकिल है किसी के पास कार है ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं जिसके पास खुद का साधन ना हो इसलिए यदि आप टायर शॉप केबिजनेस को शुरू कर दिए। तो आप लोगों की जरूरतों को पूरा करके अच्छी इनकम कर सकते हैं।

आप अपने दुकान में शॉप में हर प्रकार के टायर को रखकर अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि वाहनों में सबसे महत्वपूर्ण टायर होता है और यह लोगों  को बदलावाना पड़ता हैं समय-समय पर टायरों की फेरबदल की जाती है कभी पंचर होने पर कभी ज्यादा घिंस जाने पर कभी टायर खराब हो जाने पर भ्रष्ट हो जाने पर टायर को बदलने की जरूरत पड़ती है। बिना टायर की कोई भी वाहन आगे नहीं बढ़ पाता इसलिए सबसे जरूरी चीज वाहन की टायर ही होता है इसलिए यह बिजनेस बहुत ही डिमांडिंग बिजनेस होता है और आप को शुरू करना चाहिए।

यदि आपको इस बिजनेस प्लान की कोई जानकारी नहीं है आपको नहीं पता की टायर का शॉप खोल कर आप कैसे पैसे कमा सकते हैं कितना इन्वेस्ट होगा कितना फायदा होगा। इनकी सबकी जानकारी नहीं है तो आज हम आपको अपने सेटअप करना बताने वाले हैं ।बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारियां जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से टायर शॉप खोल कर कमाई कर पाएंगे जानकारी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं ….

क्या है टायर शॉप बिजनेस प्लान

जैसा कि हम जानते हैं कार का प्रयोग वाहन को मोटरसाइकिल कार साइकिल को चलाने के लिए उपयोग किया जाता है चाहे वह मुख्य चीज होती है किसी भी वाहन में जो वाहन को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए मदद करते हैं। टायर की मदद चाहिए पूरा वाहन का भार टिका होता है टायर के ऊपर ही लोग बैठकर सवारी करते हैं। या यूं कहें कि टायर की वजह से ही हम किसी साधन को एक जगह से दूसरी जगह ले जाते हैं।

बिना अपने पैर का प्रयोग किए वाहनों में टायर  महत्वपूर्ण  चीजों में से होती है समय-समय पर वाहनों के टायर को बदला ना पड़ता है क्योंकि पंचर होने की वजह से टायर में कुछ नुकीला घुस जाने की वजह से टायर ज्यादा पुराना हो जाने की वजह से घिंस जाने की वजह से इसे बदलना पड़ता है। ताकि वाहन को फिर से चलाया जा सके बिना टायर के कोई भी वाहन नहीं चलाया जा सकता।

इसलिए टायर का बिजनेस फायदेमंद होता है  जो लोगों की जरूरतों से जुड़ा होने के कारण साल के 12 महीने इनकम देने वाला बिजनेस प्लान में यदि ऐसे बिजनेस करने की तलाश में है। जिसमें प्रतिदिन आवक इनकम बनी रहे जो कभी भी मंदी के दौर से ना गुजरे ऐसा यदि बिजनेस कोई ढूंढ रहा है। प्रतिदिन इनकम करने वाला तथा लोगों की जरूरतों से जुड़ा बिजनेस यदि कोई करना चाहता तो यह बिजनेस के लिए बहुत ही किफायती तथा इनकम देने वाला एक जगह पैसे कमाने वाला बिजनेस साबित होगा।

 टायर शॉप बिजनेस प्लान से लाभ

  • टायर शॉप बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो किसी भी हाल में बंद नहीं होता यदि एक बार आपने इसमें इन्वेस्टमेंट कर दिया तो आप के घाटे की में उम्मीद कम रहती है।
  • और बिजनेस ग्रो होने के चांस बहुत ज्यादा रहते हैं जो भी स्पीड में बिजनेस कर रहे हैं वह अपना अनुभव बताते हैं टायर के बिज़नेस में छोटे से इन्वेस्टमेंट के साथ आज हम अच्छे खासे लेवल पर टायर का बिजनेस कर रहे हैं।
  • और इसी बिजनेस की वजह से कई दूसरे बिजनेस भी हमारे चल रही कार का बिजनेस लोगों की जरूरतों से जुड़ा है जिसके पास कोई भी साधन वाहन है उसको टायर की जरूरत जरूरत पड़ती है।
  • और समय-समय पर वाहन के टायर बदलने  पड़ते हैं इसके बिना काम चलाना मुश्किल होता है इसलिए आप इस बिजनेस को करने से पहले इतना समझ लीजिए कि इस बिजनेस में आपका सामान कभी रखा नहीं रह जाएगा
  • आप एरिया का ही अनुमान लगा लीजिए एक एरिया में कितने लोगों के पास वाहन होते हैं यदि आप केवल अपने एरिया से ही बिजनेस शुरू कर दें तो आपके एरिया में ही कई वाहन होते हैं जो टायर को बदलने आपके पास आ ही जाएंगे।
  • आज का समय ऐसा हो गया है कि हर घर के पास दो चार वाहन जरूर होते हैं जितने लोग घर में हैं उनका निजी वाहन व्यक्ति के हिसाब से रहता ही है।
  • जो कि कोई भी व्यक्ति याद कर पैदल चलना पसंद नहीं करता सबको वाहन से ही चलना है। पेट्रोल महंगा होने के बावजूद भी कोई कमी नहीं आई सड़कों पर वाहन चलने की इससे आप बिजनेस में पोटेंशियल को समझ सकते हैं।

कैसे शुरू करें टायर शॉप बिजनेस प्लान

किसी भी बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना होता है। जो बिजनेस आप करने वाले उसमें बजट भी लगेगा उसके लिए जगह की भी जरूरत पड़ेगी। उसमें फायदा भी होगा नुकसान भी होगा इतना तो हर व्यक्ति को पता ही रहता है सबसे महत्वपूर्ण चीज है। कि हमें बिजनेस करने में इन्वेस्टमेंट कितना करना पड़ेगा और जो भी हम बिजनेस शुरू करने वाले हैं उसकी मार्केट में मांग है या नहीं लोगों को उसकी जरूरत है अभी हमारा प्रोडक्ट बिकेगा या नहीं बिकेगा इस बात का हमें ध्यान देना चाहिए  टायर का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस जिसमे पूरी उम्मीद होती है कि आपका सामान रखा नही रह जाएगा ।

महत्वपूर्ण बात

टायर शॉप खोलने के लिए आपको केवल टायर ही दुकान में रखने नहीं होते टायर को गाड़ी में लगाने के लिए कई तरह के ऊपर वह भी आप अपने दुकान में रख सकते हैं। जैसे वाहन में टायर चेंज करने के लिए अपहरण की जरूरत पड़ती है जिसमें कई प्रकार के आपको रिंच, प्लास, नट बोल्ट खोलने के लिए नटबोल्ट टाइट करने के लिए टायर सेट करने के लिए टायर में हवा भरने के लिए टायर को बैलेंस करने के लिए वाले सामान की जरूरत पड़ती है।

तथा चाय के साथ आपको टायर की ट्यूब भी रखनी पड़ती है क्योंकि जो भी व्यक्ति आपसे टायर बंधवा दोपहर में ट्यूब भी की भी जरूरत पड़ेगी फोर व्हीलर का टायर बदलने के लिए आपको जैक, बड़े पाना पेचकस रेंज सेटिंग डिवाइस, टायर चेंज करने के महत्वपूर्ण उपकरण आपको रखने पड़ते हैं।

टायर में हवा भरने के लिए प्रेशर मशीन की जरूरत पड़ती है इन बातों का विशेष तौर पर ध्यान दिया जाता है ।

टायर को बेचने के साथ-साथ

यदि आप टायर के फिट करने का वाहनों में हवा तथा टायर को मरम्मत व फिटिंग का काम करेंगे तो इससे आपको अलग से अच्छी कमाई होगी यदि आपको यह काम ना आता हो तो आप इसके लिए हेल्पर भी रख सकते हो। ऑटोमोबाइल से संबंधित कोई अनुभवी व्यक्ति को भी रख सकते जिससे कि बड़े वाहनों को भी आप ठीक कर पाए कोई बेसिक या छोटी-छोटी परेशानी को करने के लिए एक अनुभवी व्यक्ति को अपने साथ में हर कदम पर रख सकते हैं। ऐसे आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे कार बेचने के साथ-साथ आपको स्ट्रा इनकम भी होनी शुरू हो जाएगी।

कितने में शुरू होगा टायर शॉप बिजनेस

टायर के बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास बजट की जरूरत पड़ेगी क्योंकि जो भी टायर आप लोगों को ग्राहकों को उपलब्ध कराएंगे उन्हें अपने शॉप पर आपको खरीद कर ही रखना पड़ता है। टायर हर प्रकार के थोक रिटेल दोनों दामों में बड़ी मार्केट से खरीदे जाते हैं बड़ी मार्केट में यह आपको उचित दाम पर मिल जाते हैं और आप जगह लोकेशन के साथ के टायर की बिक्री कर के फायदाकमाते हैं ।

यही बिजनेस का आधार है । बिजनेस शुरू करने के लिए बजट की बात करें तो आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने टायर की शॉप में किस रेंज तक के और कितने मार्जन में टायर उपलब्ध करा सकते हैं साइकिल 2 पहिए के टायर यदि आप रखना चाहते हैं अपने साथ में तो आप इसे कम दाम में भी शुरुआत कर सकते हैं लेकिन फोर व्हीलर गाड़ियों के टायर भी अपने शॉप में रखना चाहते हैं इसके लिए आपको बड़े बजट की जरूरत पड़ती है।

टायर शॉप के लिए जगह व लोकेशन

टायर की दुकान खोलने के लिए आपको सबसे जरूरी चीज होती है कि जहां पर आप अपना स्टोर खोलने वाले हैं सब खोलने वाले हैं। वहां की जगह कैसी है आप को ऐसी जगह की तलाश करनी चाहिए। जहां का माहौल जहां भीड़भाड़ वाला इलाका मार्केटप्लेस हो हाईवे चौराहा मेन रोड जैसी जगह जहां पर वाहन गाड़िया आती जाती हो। लोगों का आवागमन रहता हो गाड़ी आती जाती रहती हो पेट्रोल डीजल पंप गैस एजेंसी सीएनजी एजेंसी या वाहनों के एजेंसी ऐसी जगह होगा तो आपका दुकान आसानी से चलने की उम्मीद रहती है।

ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए आपको टायर की दुकान खोलने के लिए जिससे कि लोगों को पता चल पाए कि आप टायर की दुकान चलाते हो और उन्हें आप तक पहुंचने में आसानी हो क्योंकि टायर जा रहे थे सड़क पर ही धोखा देते हैं और उन्हें बदलवाने के लिए लोग आसपास नजर दौड़ आते हैं तो ऐसे में आप की दुकान दिखनी चाहिए ग्राहकों को भी कोई परेशानी नहीं हो। तो आप तब वह पहुंच पाए आसानी से इस बात पर आपको ध्यान देना चाहिए।

टायर शॉप के लिए जगह

आपको टायर शॉप खोलने के लिए ज्यादा स्थान की जरूरत पड़ेगी मार्केटप्लेस में यदि आपका कोई निजी मकान नहीं है तो आप को किराए पर एक हाल टाइप कमरा ले लेना चाहिए जिस पर आप टायर से जुड़े सामान का टायर विभिन्न प्रकार के टायर को रख पाए।

टायर शॉप के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

आमतौर टायर की दुकान दुकान खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन वाला जरूरत नहीं पड़ती किंतु यदि आप बड़ी मात्रा में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं वन मैन पर्सन बिजनेस लाइसेंस इसके लिए लोकल अथॉरिटी लेटर ट्रेड लाइसेंस लेना पड़ता है आप पीवीटी एलटीडी के साथ पार्टनर के रूप में भी काम कर सकते हैं चार के बड़े-बड़े प्राणों से जुड़कर बिजनेस कर सकते हैं।

ब्रांडेड कंपनियों की फ्रेंचाइजी

मार्केट में बड़ी-बड़ी टायर बनाने की कंपनियां काम करती है जो पूरे देश में टायर सप्लाई करते हैं और वाहनों की टायर की कमी को पूरा करती है आप इन विभिन्न कंपनियों से जुड़कर इन की फ्रेंचाइजी लेकर साथ में काम कर सकते हैं इससे आपको हर तरह के फायदे मिलेंगे। देश में टीवीएस Tvs mrf ceat suzuki कई बड़ी कंपनियां जो टायर बनाने का काम  करती हैं और अपनी अपनी फ्रेंचाइजी भी देती हैं लोगों को जोड़कर पूरे देश में टायर बेचने का काम करती हैं आप ब्रांडेड कंपनी से अप्रूवल लेकर अच्छा बिजनेस कर सकते हैं।

जेके टायर की कीमत एमआरएफ टायर एजेंसी टायर रिमोट कैसे किया जाता है अपोलो टायर डीलरशिप पुराने टायर कहां मिलते हैं टायर प्राइस बिजनेस टायर निर्माण

Leave a Comment