जूट की बोरी बनाने का बिजनेस

जूट की बोरी बनाने का बिजनेस

जूट की बोरी का प्रयोग हर घर में होता है चाहे गेहूं में चाहे चावल हो जाए धान सबको रखने के लिए बोरी का प्रयोग किया जाता है उस बोरी को हम जूट की बोरी ही करते हैं जूट के बोरी को बना कर अच्छा खासा बिजनेस कर सकते हैं क्योंकि घर में ही नहीं मार्केट में भी थोक के भाव बोरी बोरिया बिकते हैं। स्कूल की टाट पट्टी भी इसी जूट से बनती है तथा कई और तरीके काम लिया जाता है। यदि आप किसी ऐसे बिजनेस प्लान की तलाश में जो घर बैठे किया जा सके जिसमें भागदौड़ ना आराम से घर पर बैठकर भेजने कर सके और मोटी कमाई भी कर सके इसके लिए आज जूट की बोरी मेकिंग बिजनेस प्लान आपके लिए लेकर आए हैं।

इस बिजनेस प्लान में हम आपको बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारियां देंगी आप कैसे स्टार्ट कर सकते हैं बेहद कम इन्वेस्टमेंट में घर बैठे कैसे कमा सकते हैं जूट की बोरी मेकिंग बिजनेस यदि आपको बिजनेस चीज चाहिए। जानकारी प्राप्त करनी है और आप भी इंटरेस्टेड हैं बिजनेस करने के लिए तो इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना चाहिए और इस महत्वपूर्ण बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है जूट की बोरी मेकिंग बिजनेस प्लान

what is Jute Bag Making Business – जूट जिसे इंग्लिश sack भी कहा जाता है तथा टाट के नाम से भी किसे जाना जाता है जिसका प्रयोग हम अनाजों को रखने में करते हैं गेहूं चावल धान अरहर मूंग आलू ऐसे समान जिनको एक जगह से दूसरी जगह लगाने के लिए कंटेनर की जरूरत पड़ती है। वह काम पूरा कर देता है बोरे में भरकर आप कोई भी सामान कहीं भी ले जा सकते बोर रे का उपयोग मंडियों में कोल्ड स्टोरेज में बड़े-बड़े किसानों के पास दुकानों में बड़े बड़े व्यापारियों के पास अनार जला का काम करने वाले व्यापारियों के उपाय ज्यादा लगता है बोरी की मांग घर घर की औरतों से जुड़ी है तथा बिजनेस में भी इसे कई प्रकार किया जाता है।

बोरी का घर में उपयोग जानते ही हैं किसी सामान को रखने के लिए कहा है एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए बोरे का प्रयोग करते हैं लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए बोरी में हम रख देते हैं खेती किसानी घर अनाज को रखने के लिए अनाज बेचने के लिए बोरे की जरूरत पड़ती है।  ऐसे में आप समझ सकते हैं कि जूट की बोरियां  बोरो की जरूरत हर जगह होती है इसलिए अभी आपका बिजनेस शुरू कर देते इसमें कम इन्वेस्टमेंट भी रखता है और नापा भी अच्छा करता हो जाता है। बोरे की मेकिंग  करने के बाद ही से आपको जरूरत वाली जगह पर पहुंचाना पड़ सकता है। केवल इतनी ही अलग से मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि यहां पर मार्केट होती है और जहां पर खरीदार होते वहीं पर प्रोडक्ट की बिक्री होती है।

कैसे शुरू करें जूट की बोरी मेकिंग बिजनेस प्लान

how to start Jute Bag Making Business – जूट के बोरे बनाने के लिए या कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि उसमें हमें फायदा होगा या नहीं हमारा माल बिकेगा या नहीं जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि बोरे की मांग मार्केट में कितनी है कहां-कहां है इससे आप अंदाजा लगा चुके होंगे कि बोरी की मांग उस जगह है जहां पर सामानों की अदला-बदली लेनदेन धुलाई अनारसे से जुड़ा कोई भी काम लाने ले जाने से जुड़ा कोई भी काम भेज  जगह होता है वहां बोरी की आवश्यकता पड़ती है हालांकि या में शुरुआत में मार्केट में सर्च कर लेनी चाहिए ताकि हमें बिजनेस में किसी भी प्रकार का घाटा ना हो।

बिज़नेस प्लान

बोरे बनानेके बिज़नेस में  हमें इस बात का ध्यान देना चाहिए कि हम जो बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं। वहां लोगों को आपके सामान की जरूरत है भी या नहीं बिना किसी ऐसी जगह पर आप अपना बिजनेस नहीं शुरू कर दीजिएगा। जहां पर आपके प्रोडक्ट की मांग ही नहीं इसके लिए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना पड़ेगा जहां पर कोई गोदाम हो कॉल कोल्ड स्टोर सेंटर हो अनाज से जुड़ा कोई काम होता हो तथा धुलाई से जुड़ा कोई काम होता है। ऐसी जगह बिजनेस करने से आपके मार्केट में इनकम की उम्मीद उम्मीद से ज्यादा होगी तथा आपका माल बिकेगा भी क्योंकि जहां किसी वस्तु की मांग होती है वही सामान की बिक्री होती है बाकी जिसके काम की चीज नहीं होगी वह से सामान क्यों खरीदेगा।

बिजिनेस के लिए जगह

जूट की बोरी बनाने के लिए आपके पास जगह की भी जरूरत पड़ेगी जहां पर आप कुछ लोगों की हेल्प से जूट की बोरी बनाने का काम स्टार्ट करेंगे इसके लिए आपको किसी ऐसी जगह की तलाश करनी चाहिए। जहां पर कोई गोदाम कोल्ड स्टोरेज हो धूलाईवाला काम जहां होता हो सरकारी अनाज की दुकान में हो। व्यापारियों का से संपर्क आप पर आसानी से हो जाए ऐसी जगह पर आपकी कोई जगह है तो वहीं पर आपको अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहिए विजेता करने के लिए आपके पास एक हाल जितना बड़ा कमरा होना चाहिए। इस कमरे में आप मैनुफैक्चरिंग करेंगे  मटेरियल तथा मशीनरी रखेंगे बोरी बनाने के लिए स्पेस की भी जरूरत पड़ती है इसलिए आपके पास हाल देखना कमरा होना बेहद आवश्यक है ।

जूट की बोरी बनाने के लिए मशीनरी व मटेरियल

जूट की बोरी बनाने के लिए मशीनरी तथा मटेरियल पड़ती है इसी से बोरी और बोरे बन कर तैयार होते हैं उनमें मशीनरी  और मटेरियल बोर्ड बनाने वाली सारे उपकरण  व मटेरियल इस प्रकार है।

सुतली बनाने वाली मशीन इस मशीन का काम होता है बोरे को बनाने वाले धागे को बनाना तथा बनाकर तैयार करके कारीगर को देना।

रोल मेकिंग मसीन जूट से बने धागों को रोल करके इकट्ठा करना इस मशीन का मुख्य जाम होता है जिससे कि बोरे को बनाने में आसानी हो

कढ़ाई बुनाई वाली मशीन इससे टाट पट्टी  तथा बोरोको बनाया जाता है बिना जाता है और बोरी तैयार किए जाते हैं।

हैवी सिलाई मशीन यह प्रकार की सिलाई मशीन होती है जो आम घरों की मशीनों से अलग होती है यह थोड़ा सा बड़े मोटे धागों को सिलने के लिए तथा  बोरी  को आकार देने के लिए काम में लाई जाती है।

कटर मशीन बोरे तथा टाट  पट्टियों को साइज में काटने तथा बराबर बराबर करने के लिए किया जाता है।

प्रिंटिंग मशीन इस मशीन का काम मुख्यता प्रिंट करना होता है किसी को भी अपने ब्रांड का नाम बोरे पर लिखवाना है या किसी भी प्रकार की ब्रांडेड करनी है तो इस मशीन का प्रयोग किया जाता है बोरों में नाम लिखने के लिए तथा लोगों बनाने के लिए प्रिंटिंग मशीन का काम लगता है।

सारी मशीनरी तथा मटेरियल आपको ऑनलाइन ऑफलाइन तौर तरीकों से मिल जाएगी ऑनलाइन खरीदने के लिए आपको इंडियामार्ट  ऑनलाइन जाकर खरीदना होता है वहां आपको उचित दाम पर सारे सामान मिल जाते हैं।

कमाई व लागत

यदि जूट के बोरों को बनाने के लिए कमाई की बात करें तो इसमें कमाई आपकी इस प्रकार निर्भर करती है कि आप अपने सामान को कितना प्रमोट करते हैं। मार्केट में आप कितने लोगों से मिलते हैं कितने जरूरतमंद लोगों से संपर्क करते हैं और ऐसी जगह आपका बिजनेस है इन सब बातों का विशेष तौर पर ध्यान देना होता है। कमाई की बात करें तो इसी पर कमाई लेबर होती जितनी ग्राहकों को आप जोड़ेंगे उतने ही आप की बिक्री होगी तथा आप इनकम कर पाएंगे।

 लागत की बात करें

तो इस बिजनेस में आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं वैसे तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा रकम की जरूरत नहीं पड़ती। किंतु फिर भी अभी आप छोटे लेवल पर स्टार्ट कर सकते हैं। तो लाख से डेढ़ लाख रुपए का खर्च आता है जूट के बोरों को बनाने के लिए शुरुआत में इतना इन्वेस्टमेंट बहुत रहता है इतने में भी आप अच्छे से अपने बिज़नेस से शुरुआत कर सकते हैं और धीरे-धीरे बिजनेस को बड़े लेवल पर लाकर अच्छी कमाई करना शुरू कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल जूट के बोरी मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी आपको यह आर्टिकल पसंद आया पढ़कर अच्छा लगा तो आप भी इस बिजनेस को कर सकते हैं और कमाई करना स्टार्ट कर सकते हैं। महामारी के दौरान कितने ही प्राइवेट जॉब छूट गए हैं। इसलिए अपना काम किया जाता है इसमें किसी भी प्रकार का कोई धोखा नहीं रहता।

बाकी आपको याद यह आर्टिकल पसंद आया है इसे अपने और दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी बिजनेस प्लान की जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है प्रश्न डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.