Dealership

कोका कोला कंपनी की डीलरशिप कैसे ले

कोका कोला कंपनी की डीलरशिप कैसे ले

जब भी गर्मी का मौसम आता है तब हम गर्मी को दूर भगाने के लिए अलग-अलग उपाय करते हैं कुछ लोग गर्मी को दूर भगाने के लिए कूलर एसी जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं वह कुछ लोग ठंडा खाने पीने में ज्यादा विश्वास करते हैं ताकि उनके शरीर के अंदर गर्मी न पहुंच पाए.

लेकिन आजकल के युवा गर्मी के दिनों में गर्मी को दूर भगाने के लिए ज्यादा से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल करते हैं मार्केट में आपको अलग-अलग प्रकार की बहुत सारी कोल्ड्रिंक देखने को मिलेगी वैसे तो इन सभी कोल्ड्रिंक को ज्यादातर लोग गर्मियों के मौसम में ही पीते हैं.

लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो कि इनका सेवन ठंड के समय में भी करते हैं हालांकि कोल्ड ड्रिंक पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है लेकिन बहुत सारे लोग कोल्ड ड्रिंक को अपने शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए पीते हैं लेकिन जो भी हो आज के समय में आपको मार्केट में अलग-अलग प्रकार की कोल्ड ड्रिंक मिल जाएगी.

लेकिन इन सभी कोल्ड ड्रिंक बनाने वाली कंपनियों में कोका कोला कंपनी एक मात्र एक ऐसी कंपनी है जो कि दुनिया में सबसे बड़ा कोल्ड ड्रिंक का कारोबार करती है यह एक बहुत बड़ी कोल्ड ड्रिंक बनाने वाली कंपनी है जिसका दुनिया के लगभग सभी देशों में कारोबार फैला हुआ है.

लगातार कंपनी अपने कारोबार को और बड़ा करती जा रही है जिसके लिए कंपनी समय-समय पर अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी डीलरशिप प्रोवाइड कराती रहती है तो यदि आप एक बढ़िया और अच्छा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तब आप कोका कोला की डीलरशिप लेकर कंपनी के प्रोडक्ट को सेल सकते हैं.

इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं तो यदि आप का भी मन कोका कोला की डीलरशिप लेने का है तो इस ब्लॉग में हम आपको कोका कोला की डीलरशिप लेने के पूरे प्रोसेस के बारे में बताने वाले हैं.

कोका कोला कंपनी

कोका कोला कंपनी दुनिया की सबसे पुरानी कोल्ड ड्रिंक बनाने वाली कंपनी है आज के समय में इस कंपनी का कारोबार दुनिया के लगभग 200 देशों में चलता है और यह कंपनी हर साल अपनी कोल्ड ड्रिंक के कारोबार के जरिए करोड़ों रुपए कमा रही है आज के समय में इस कंपनी के साथ बहुत सारे डीलर जुड़े हुए हैं.

जो कि अलग-अलग क्षेत्रों में कंपनी के प्रोडक्ट सेल करते हैं कोका कोला कंपनी एक अमेरिकन कोल्ड ड्रिंक बनाने वाली कंपनी है जिसका मुख्यालय जॉर्जिया में है कोका कोला कंपनी अलग-अलग प्रकार की बहुत सारी ड्रिंक बनाती है जिसने सपोर्ट sports drinks, juices, carbonated beverages, teas, coffees आदि शामिल है.

इसके साथ ही कंपनी के साथ और बहुत सारे छोटे बड़े ब्रैंड जुड़े हुए हैं जिनके साथ मिलकर कंपनी और कई प्रकार के प्रोडक्ट बना रही है और हमारे देश में भी कोका कोला कंपनी का एक बहुत बड़ा बिजनेस फैला हुआ है और कंपनी इस बिजनेस को और भी बढ़ा करते जा रही है.

इसके लिए कंपनी अलग-अलग क्षेत्रों में समय-समय पर डीलरशिप देती रहती है जिससे बहुत सारे लोगों को रोजगार भी मिल रहा है और कंपनी का भी फायदा हो रहा है तो यदि आप कोका कोला कंपनी की एजेंसी डीलरशिप लेना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे.

एरिया की जाँच

यदि आप कोका कोला कंपनी की एजेंसी या डीलरशिप लेना चाहते हैं तब सबसे पहले आपको अपने एरिया की जांच करनी चाहिए क्योंकि कोका कोला कंपनी उसी क्षेत्र में आपको डीलरशिप देती है. जहां पर कंपनी का पहले से कोई डीलर नहीं है अगर कंपनी के साथ पहले से कोई डीलर जुड़ा हुआ है.

वह कंपनी के माल को सेल कर रहा है तब आपको कंपनी डीलरशिप नहीं देगी और अगर आपको डीलर से मिल भी जाती है तब आप कंपनी के प्रोडक्ट को इतना ज्यादा सेल नहीं कर पाएंगे और वैसे भी कंपनी ने कुछ ऐसे नियम बनाए हैं जिसके तहत कंपनी एक डीलर को किलोमीटर के हिसाब से एरिया देती है.

वह डीलर उसी एरिया में अपने माल को सप्लाई कर सकता है इसलिए कंपनी की डीलरशिप लेने से पहले आपको या तो अपने आसपास के एरिया के डीलर से मिलना चाहिए या आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके क्षेत्र में कोका कोला कंपनी का और कोई डीलर नहीं है.

ऑफिस व बिल्डिंग

यदि आप कोका कोला कंपनी की एजेंसी लेना चाहते हैं तब इसके लिए आपको एक बड़ी शॉप ऑफिस और गोडाउन भी बनाने पड़ते हैं इसके लिए आपको कम से कम 800 से 1200 Square Feet जगह की आवश्यकता पड़ती है और अगर आप किसी बड़े शहर के आसपास रहते हैं.

वहां पर एजेंसी लेते हैं तब आपको माल और भी ज्यादा स्टॉक करना पड़ता है जिसके लिए आपको अपने गोडाउन का साइज बड़ा भी करना पड़ सकता है क्योंकि गर्मियों के मौसम में कोल्ड ड्रिंक की मांग अचानक बहुत ज्यादा बढ़ जाती है जिसके कारण आपको पहले से ही काफी मात्रा में माल रखना होता है.

वैसे भी कोका कोला कंपनी के कई प्रकार के अलग प्रोडक्ट आते हैं जिसके लिए आपको एक बड़े गोडाउन की जरूरत पड़ती है और इसके साथ ही आपको कुछ कर्मचारियों को भी रखना पड़ता है ताकि अचानक मांग बढ़ने पर आप सभी दुकानदरों को अपना माल समय पर पहुंचा सके.

जरूरी दस्तावेज

अगर आप कोका कोला कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं तब कंपनी की कुछ रूल रेगुलेशन है जिनके अनुसार आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे

  • आईडी प्रूफ के तौर पर आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड वोटर, आईडी कार्ड, राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर बिजली व पानी का बिल, राशन कार्ड, पासपोर्ट आदि दे सकते हैं
  • आपके पास एक ईमेल आईडी, फोन नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए
  • आपको अपने गोडाउन व जमीन से जुड़े हुए सभी दस्तावेजों को अपने पास रखना होगा
  • आपको फाइनेंसियल डॉक्यूमेंट भी तैयार करवाने पड़ते हैं
  • आपको एक जीएसटी नंबर लेना पड़ेगा
  • आपके पास एक पासबुक और बैंक अकाउंट होना बहुत जरूरी है
  • इसके अलावा कंपनी आपसे दूसरे कुछ और जरूरी दस्तावेज मांग सकती है

आवेदन कैसे करें

कोका कोला कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं जिसके लिए आपको ऊपर बताए गए सभी जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है उसके बाद में आपको नीचे बताए गए स्टेप फॉलो करने होंगे जैसे

  • सबसे पहले आपको कोका कोला कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर जाना है
  • जैसे ही आप कोका कोला कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर जाते हैं वहां पर आपको होम पेज पर एक कांटेक्ट का ऑप्शन मिलता है
  • उसके ऊपर क्लिक करना है जैसे ही आप उसके ऊपर क्लिक करते हैं नीचे आपके सामने एक फार्म ओपन हो जाता है
  • इस बार फार्म में आपको सभी जरूरी जानकारी भरनी है और इस फार्म को सबमिट कर देना है
  • जैसे ही आप सबमिट करते हैं तब आपका फार्म सबमिट हो जाता है और कुछ समय बाद कंपनी के अधिकारी आपसे संपर्क करते हैं
  • आपको डीलरशिप के आगे की प्रोसेस के बारे में बताया जाता है

कमाई और लागत

अगर आप कोका कोला कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं तब आपको गोडाउन कर्मचारी ऑफिस आदि की जरूरत पड़ती है जिनके ऊपर आपको कम से कम 20 से 25 लाख रुपए खर्च करने पड़ जाते हैं और अगर आपके पास इतना इन्वेस्टमेंट है तब आप इस डीलरशिप को ले सकते हैं.

लेकिन इस डीलरशिप को लेने के बाद में आपको कमाई भी हर महीने लाखों रुपए में होती है और गर्मी के मौसम में आपकी कमाई अचानक से दो 3 गुना बढ़ जाती है क्योंकि कंपनी आपको पर प्रोडक्ट के ऊपर कमीशन देती है .

और आपको पता होगा कि गर्मी के मौसम में कोल्ड ड्रिंक की मांग अचानक से बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो जितने भी प्रोडक्ट आप कंपनी के बेचेंगे उन सभी के ऊपर आपको पर प्रोडक्ट के ऊपर कमीशन मिलेगा.

लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आपके पास 20 से 25 लाख रुपए न हो और आप इस डीलरशिप को ना ले पाए अगर आपके पास इतने पैसे नहीं है तब आप कम पैसों में भी कंपनी की डीलरशिप ले सकते हैं .क्योंकि कंपनी आपको किलोमीटर के हिसाब से यह एरिया देती है.

अगर आप कुछ गांव के एरिया का माल सप्लाई करना चाहते हैं तब आपको बहुत ही कम पैसों में डीलरशिप मिल जाती है और आपको कमाई भी अच्छी हो जाती है लेकिन अगर आप किसी बड़े नगर या शहर में डीलरशिप लेंगे तब आपको ज्यादा पैसा खर्च करना ही पड़ेगा.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई कोका कोला कंपनी की डीलरशिप लेने के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button