कॉमन सर्विस सेंटर कैसे शुरू करे 

कॉमन सर्विस सेंटर कैसे शुरू करे

क्या आप किसी ऐसे बिजनेस तलाश में एक जगह बैठकर करने वाला बिजनेस हो मोटी रकम कमाने वाले बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं  तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस प्लान लेकर आए हैं । जिसे आसानी से पैसे कमा सकते हैं कॉमन सर्विस सेंटर जिसे पीएससी सेंटर भी कहा जाता है इसे खोल कर आप अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

सरकार भी इसे खोलने के लिए नागरिकों को मदद कर रही है सबसे अच्छी वाली बिजनेस में यही है कि आप इस बिजनेस करना चाहे तो सरकार से भी आप मदद ले सकते हैं कॉमन सर्विस सेंटर खोलना ज्यादा कठिन काम नहीं है। इसे खोलने के लिए  कुछ कागजी कार्रवाई के साथ आसानी से आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं कॉमन सर्विस सेंटर में डाकूमेंट से रिलेटेड काम होते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि आजकल का सारा काम डिजिटल होता जा रहा है हर आदमी को अपने डॉक्यूमेंट बनवाने हैं सरकार की योजनाओं में फार्म भरने हैं।

आधार पैन कार्ड बनवाना है सरकार की योजना से लाभ उठाना है बिल जमा करना है फार्म भरना है यह सारा काम सीएससी csc सेंटर में किए जाते हैं। जो कि अब हर आदमी के लिए जरूरत हो गया है इस सेंटर में डॉक्युमेंट्स रिलेटेड सारे काम किए जाते हैं जो भी डिजिटल काम होते हैं।

जैसे काम सेंटर में किए जाते हैं इसीलिए इसे कॉमन सर्विस सेंटर बोला जाता है। यदि आपको इस बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे कॉमन सर्विस सेंटर खोल कर पैसे कमाना स्टार्ट कर सकते हैं। वह भी एक जगह रह कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यदि आपको जानना है तो आपको आर्टिकल पढ़ना चाहिए चलिए शुरू करते हैं…

क्या है कॉमन सर्विस सेंटर बिजनेस प्लान

आजकल का समय डिजिटल होता जा रहा है हम सबको पता है हर काम कंप्यूटराइज होता जा रहा है सारे डॉक्यूमेंट कंप्यूटर के द्वारा बनाए जा रहे हैं। योजना भरनी है तो कंप्यूटर का सहारा लेना पड़ता है हर चीज ऑनलाइन होती है कॉमन सर्विस सेंटर में सरकार की योजनाओं को भरने के लिए कोई फार्म भरने के लिए आधार पैन कार्ड बनवाने के लिए किसी भी प्रकार के ट्रांजैक्शन करने के लिए इसी सरकारी योजना से लाभ लेने के लिए ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने के लिए बिल जमा करने के लिए रिचार्ज करने के लिए तथा हर प्रकार के डॉक्यूमेंट बनवाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर का प्रयोग किया जाता है।

सरकार ने अब प्रति ट्रांजैक्शन ₹4 से बढ़ाकर ₹11 कर दिए हैं इसलिए इस बिजनेस में सर्विस सेंटर खोलने वाले को कई गुना बढ़ गया है। इस बिजनेस को करने के लिए जो भी व्यक्ति करना चाहे वह कर सकता है क्योंकि इसमें निवेश भी बहुत कम करना पड़ता है और इसमें फायदे कि आप उम्मीद कई गुना रख सकते हैं। सरकार भी कामन सर्विस सेंटर खोलने के लिए आपकी मदद करेंगे।

कौन खोल सकता है कॉमन सर्विस सेंटर

कॉमन सर्विस सेंटर देश का कोई भी नागरिक खोल सकता है जो दाग दसवीं पास है वह भी बोल सकता है लेकिन उसे इंग्लिश आनी चाहिए तथा कंप्यूटर का ज्ञान भी होना चाहिए तो आराम से सर्विस सेंटर खोल सकता है। शहर काम कहीं आप अपना सेंटर खोल सकते हैं कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए कुछ आपके पास अपना आधार कार्ड पैन कार्ड होना आवश्यक होता है मार्केट में जगह पूरी जरूरी होती है जहां पर आपको बिजनेस का सेट अप करना होता है।

आवश्यक सामान आवश्यक सामान की बात करें

  • तो इसमें आपके पास कंप्यूटर
  • या लैपटॉप होना चाहिए
  • प्रिंटर होना चाहिए
  • स्केनर होना चाहिए
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए
  • फोटोकॉपी मशीन हुई चाहिए

कॉमन सर्विस सेंटर में होने वाले काम

कॉमन सर्विस सेंटर में जिसे हम सीएससी सेंटर भी कहते हैं इसमें काम की बात करें तो इसमें आपको आधार कार्ड पैन कार्ड जन्म प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र सरकारी योजना में वेबसाइट में फॉर्म भरना योजनाओं की जानकारी देना बिजली बिल जमा करना ट्रेन हवाई जहाज का टिकट बुक कराना गाड़ी का लाइसेंस बनवाना तथा अन्य सारे ऑनलाइन काम किए जाते हैं। कॉमन सर्विस सेंटर में ऑनलाइन काम कराने के लिए लोग जाते हैं।

कैसे खोलें कॉमन सर्विस सेंटर

कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए सबसे पहले आपको टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग सेंटर सर्टिफिकेट हासिल करना होता है इस सर्टिफिकेट को हासिल करने के लिए 1479 रुपए देने होते हैं।इसके बाद आपको वेबसाइट पर जाकर टेस्ट भी देना पड़ता है टेस्ट पास करने के बाद ही आप को अप्रूवल मिलता है। www.cscenterpunure.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है।

इसके बाद टेस्ट को देना पड़ता है पैसे देने के लिए गावरमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट www.csc.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करके टेस्ट देना पड़ता है। तथा दिया गया इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना पड़ता है। इसके लिए सीएससी नेटवर्क साइट पर जाना पड़ता है वहां पर cscvle लिंक में क्लिक करना होता है। इसके बाद आपको अपना TEC ऐसा मोबाइल नंबर ऐड करना होता है। प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाता है जिसको आप को फिल करना पड़ता है इसके बाद सारा प्रोसेस पूरा हो जाता है।

ऐसे होती है कमाई कॉमन सर्विस सेंटर

कॉमन सर्विस सेंटर में कमाई की बात करें तो इसमें आपको कमीशन के तौर पर पैसा मिलता है आप अपने सेंटर में जितने भी काम करेंगे उन्हें कमीशन मिलता है आपने किसी का फॉर्म भरा उसमें आपको पैसे के हिसाब से कमाई होती है आपने किसी का बिल भरा तो उसमें आपको कमीशन मिलेगा आपने जितना भी ट्रांजैक्शन किया उसका सरकार ने प्रत्येक ट्रांजैक्शन ₹4 की बजाय ₹11 प्रति ट्रांजैक्शन कर दिया है तथा अन्य तरीके से भी कमाई इसमें कर पाएंगे।

कॉमन सर्विस सेंटर नियर में कॉमन सर्विस सेंटर किसे कहते हैं डिजिटल सेवा कॉमन सर्विस सेंटर Login कॉमन सर्विस सेंटर डे डिजिटल सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन 2021 रजिस्ट्रेशन कैसे होता है CSC lene me kitna paisa lagta Hai सीएससी स्थिति

Leave a Comment