Business

कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस कैसे शुरू करे Card Printing Business Plan Hindi

कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस प्लान

छोटे निवेश में बड़ा मुनाफा कमाने के लिए बिजनेस प्लान हर व्यक्ति ऐसे बिजनेस की तलाश में जो एक जगह बैठकर किया जा सके जिसमें इनकम करने के चांसेस 12 महीना बने रहे तथा मेहनत कम करनी पड़े और मुनाफा उम्मीद से ज्यादा यदि आप की यही मांग है।

तो आज हम आपको बताएंगे आप एक ऐसा बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमें आप एक जगह बैठकर 12 महीने नियमित इनकम करने का स्रोत बना सकते हैं इसमें निवेश भी ज्यादा नहीं करना और मुनाफा आपकी उम्मीद से कहीं गुना ज्यादा होता है।

कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस प्लान आज हम इस आर्टिकल में इसी बिजनेस प्लान के बारे में बात करने वाले और बताएंगे आपको कि आप कैसे छोटे से निवेश से अपना बिजनेस शुरू कर के पहले दिन से ही कमाई करना शुरू कर सकते । जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं…..

क्या है कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस प्लान

What is card printing business plan in Hindi – कार्ड प्रिंटिंग का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें मशीन के द्वारा किसी भी सादे पेपर मोटे पेपर रंगीन पेपर में प्रिंटिंग की जाति ग्राहक द्वारा बताए गए मैटर को छापा जाता है। चाहे वह शादी विवाह का कार्ड हो चाहे विजिटिंग कार्ड हो चाहे

किसी कार्यक्रम फंक्शन समारोह का इनविटेशन कार्ड किसी भी लिखावट को एक सुव्यवस्थित ढंग से लिखने तथा प्रिंट करने की व्यवस्था को कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस के अंतर्गत आता है। यदि आप कार्ड प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू कर दें जिसमें 12 महीने इनकम के पूरे चांस होते हैं।

इसमें केवल आपको प्रिंटिंग मशीन के साथ एक कमरे में अपना मेज कुर्सी  रखकर बिजनेस स्टार्ट करना होता है इतने साधारण सेटअप में आप अपना बिजनेस कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में यदि आपके पास बजट की कमी है तो आप छोटे से निवेश में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस प्लान

How to start card printing business plan in Hindi – किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको मार्केट रिसर्च करनी चाहिए ।इसमें आपको पता लगाना चाहिए जो भी बिजनेस आप कर रहे हैं उसकी डिमांड कितनी है। कितना निवेश लगेगा कितना मुनाफा होगा

बिजनेस चलेगा या नहीं चलेगा जहां पर आप बिजनेस कर रहे हैं। वहां के हिसाब से आपका बिजनेस सही है या नहीं लोकेशन कैसी है जगह कैसी है। सब चीजों का निरीक्षण आपको पहले बिजनेस प्लान में कर लेना चाहिए।

बिजनेस सेटअप

Business setup in Hindi – कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा सेटअप की जरूरत नहीं पड़ती आपके पास एक कमरा होना चाहिए। और उसमें प्रिंटिंग मशीन कंप्यूटर के साथ अच्छा इंटरनेट कनेक्शन लाइट का कनेक्शन जरूरी होता है कुछ जरूरी प्रिंटिंग से रिलेटेड सामान होने चाहिए मेज कुर्सी होनी चाहिए।

बिजनेस के लिए जगह

Place for business in Hindi – आपका बिजनेस ऐसी जगह होनी चाहिए जहां पर कोई मार्केट हो चौराहा हो लोगों का आवागमन रिक्त स्थानों जहां से लोग आपके बिजनेस से जुड़ पाए और जिनसे आप अपना बिजनेस शेयर कर पाए। यदि कोई मार्केट है तो वहां पर आपको खुद का कमरा है

तो ठीक है नहीं तो किराए पर कमरा लेना होता है 10 बाई 10 का कमरा भी इसके लिए बहुत होता है। इतने में आप अपना सेटअप लगाकर छोटा सा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। मगर कमरा मार्केट जैसी जगह पर ही हो ना जरूरी होता है।

कितना निवेश लगेगा

  • निवेश की बात करें तो इसमें प्रिंटिंग मशीन खरीदनी पड़ेगी।
  • कंप्यूटर खरीदना पड़ेगा किराए का कमरा लेना पड़ेगा
  • प्रिंटिंग से रिलेटेड और भी कुछ सामान होते हैं।
  • उनको पर्चेज करना पड़ता है बिजनेस सेटअप में कितना खर्च आएगा उसी में आपका बिजनेस आराम से स्टार्ट हो जाएगा।

इधर उधर की कोई खर्च की गुंजाइश नहीं सारा पैसा आपके सेटअप में ही खर्चा होना है। आप पर निर्भर करता है आप किस लेवल पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। छोटी बड़ी मशीन दोनों तरीके की मार्केट में उपलब्ध है उसी हिसाब से आपका पैसा भी खर्च होगा।

कैसे होती है कमाई

How to earn money in Hindi –  एक बार आप अपना बिजनेस सेटअप कर ले और फिर आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। इसके लिए आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी पड़ेगी लोगों को अपने बिजनेस के बारे में बताना पड़ेगा।

शादी विवाह कार्यक्रम फंक्शन पोस्टर बैनर विजिटिंग कार्ड जो भी आप कार्य कर रहे हैं उसका बोर्ड बड़े अक्षरों में लिखवा कर अपने एरिया में लगवाने पड़ेंगे। सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं आप ऐड चला सकते हैं। अपने बिजनेस से संबंधित इसी प्रकार आप से लोग जुड़ेंगे और आपको काम मिलेगा जिससे आप पैसे कमा पाएंगे।

कितनी होती है कमाई

How much do you earn in Hindi – कमाई की बात करें तो यह आपके काम पर निर्भर करता है आपके पास काम कितना आता है। आप कितने लोगों से संपर्क में है। जितने लोग आपसे जुड़े हैं

उसी हिसाब से आपकी कमाई होगीफिर भी आप 20 से ₹25000 आराम से कमा लेंगेशादी-ब्याह के सीजन में यह रकम दोगुनी भी हो सकती है। क्योंकि शादी विवाह  चुनाव  के सीजन में लोग कार्ड छपवाने का काम प्रिंटिंग करवाने का काम बहुत करवाते हैं। इसी तरह आप की कमाई होगी।

कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस कैसे शुरू करे Card Printing Business Plan Hindi मिनी ऑफसेट प्रिंटिंग मशीन प्राइस लिस्ट शादी कार्ड डिजाइन बनाना प्रिंटिंग प्रेस मशीन की कीमत प्रिंटिंग प्रेस बिज़नेस प्लान कार्ड छापने वाली मशीन शादी कार्ड प्राइस लिस्ट शादी कार्ड प्रिंट शादी का कार्ड कैसे बनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button