त्यौहार

ओणम का त्योहार कब कैसे और कहां मनाया जाता है

ओणम का त्योहार कब कैसे और कहां मनाया जाता है onam festival explain in hindi,onam festival details in hindi,why onam is celebrated in hindi,why onam festival is celebrated in hindi

भारत एक ऐसा देश हैं. जहां पर अलग-अलग धर्मों के लोग रहते हैं. हालांकि भारत में इतने अलग-अलग धर्मों के लोग रहने के बावजूद भी भारत एक बहुत ही खुशहाल देश हैं. भारत में हर साल कई अलग-अलग ऋतु में आती हैं. जिनके अलग अलग असर भी देखने को मिलते हैं.

भारत के सभी राज्यों में आपको अलग-अलग भाषा, रीति रिवाज व त्यौहार देखने को मिलेंगे हालांकि भारत में लगभग ज्यादातर हिंदू धर्म के लोग ही रहते हैं. भारत के कुछ मुख्य त्योहारों को पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम के साथ मनाया जाता हैं.

लेकिन भारत के कई राज्यों में कुछ ऐसे त्योहार मनाए जाते हैं. जो कि दूसरे राज्यों में इतना ज्यादा महत्व नहीं रखते हैं. हमारे देश में सभी राज्य सांस्कृतिक व रीति-रिवाजों के रूप में अलग-अलग हैं. इसके साथ ही आपको सभी राज्यों में अलग-अलग भौगोलिक स्थिति भी देखने को मिलेंगी

जैसे राजस्थान में आपको ज्यादातर सूखा क्षेत्र देखने को मिलेगा तो पंजाब हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में आपको ज्यादातर कृषि योग्य भूमि देखने को मिलेंगी इसी तरह से जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में आपको ज्यादातर हिमालय देखने को मिलते हैं. आप सभी जानते होंगे कि भारत में हर साल अनेक त्योहार मनाए जाते हैं.

लेकिन कुछ त्योहार ऐसे हैं. जो कि एक राज्य में एक विशेष महत्व रखते हैं. इसी तरह से ओणम भी एक ऐसा त्योहार हैं. इस त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता हैं. शायद आप में से ज्यादातर लोग इस त्यौहार के बारे में जानते क्योंकि यह एक बहुत ही बड़ा त्यौहार होता हैं.

लेकिन यह त्यौहार साउथ इंडिया में ज्यादा मनाया जाता हैं. इसलिए इस त्यौहार के बारे में जम्मू कश्मीर हरियाणा पंजाब उत्तर प्रदेश हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में इतनी ज्यादा चर्चा नहीं होती.

तो इस ब्लॉग में हम आपको ओणम के त्योहार के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको ओणम का त्योहार कब, कैसे और कहां-कहां मनाया जाता हैं. इसके बारे में बताएंगे.

ओणम क्या है what is onam in Hindi

हमारे देश में कई बड़े-बड़े त्योहार मनाए जाते हैं. जो कि हमारे देश के हर एक कोने में मनाए जाते हैं. लेकिन कुछ त्यौहार ऐसे त्योहार होते हैं. जो कि एक राज्य के लिए विशेष महत्व रखते हैं. क्योंकि वे त्योहार उसी राज्य की संस्कृति और इतिहास के साथ जुड़े हुए होते हैं. और इसीलिए उन राज्यों में उस त्यौहार का महत्व अलग होता हैं.

इसी तरह से हमारे देश के साउथ क्षेत्र में ओणम त्यौहार को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता हैं. हालांकि इस त्यौहार को कई दूसरे राज्यों में भी मनाया जाता हैं. लेकिन हमारे देश के साउथ एरिया में इस त्यौहार को एक अलग ही पहचान दी गई हैं. यह त्यौहार मुख्य रूप से केरल राज्य में मनाया जाता हैं.

इस त्यौहार को लेकर  केरल के लोग कई दिनों पहले ही तैयारियां शुरू कर देते हैं. और इस त्यौहार को मंदिरों में नहीं सभी लोग अपने घरों में मनाते हैं.

इस त्यौहार के पीछे कई अलग-अलग कहानियां भी जुड़ी हुई हैं. इस त्यौहार को मुख्य रूप से किसान लोग मनाते हैं. क्योंकि ऐसा माना जाता हैं. कि ओणम का त्यौहार किसानों के लिए शुभ त्यौहार होता हैं. और ओणम त्यौहार के मौके पर किसानों की फसलें पक कर तैयार हो जाती हैं.

सभी लोग इस त्योहार को मनाते समय अच्छी फसल की कामना करते हैं. आप सभी को पता होगा कि हमारे देश के साउथ क्षेत्र में सभी लोग मांस का बहुत सेवन करते हैं. लेकिन उनके ओणम के मौके पर ज्यादातर पकवान शाकाहारी ही मनाए जाते हैं. जब भी ओणम का त्यौहार आता हैं.

तब सभी लोग अपने अपने घरों में इस त्यौहार को लेकर अलग-अलग सजावट व साफ सफाई करने लगते हैं. ओणम के त्यौहार को कई राज्यों में ओनम के नाम से भी जाना जाता है.

ओणम का त्यौहार कैसे मनाया जाता है How is the festival of Onam celebrated? in H

हमारे देश में कई त्यौहार ऐसे होते हैं. जो कि मंदिरों में जाकर मनाए जाते हैं. लेकिन ओणमत्यौहार एक ऐसा त्योहार हैं. जो कि सभी लोग अपने अपने घरों में मनाते हैं. और सभी लोग इस त्यौहार को बहुत ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं. यह त्यौहार केरल राज्य का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता हैं.

क्योंकि केरल में दिवाली के बाद इस त्यौहार का सबसे ज्यादा जोश देखने को मिलता हैं. ओणम त्यौहार से कई दिन पहले ही इस त्यौहार को लेकर सभी लोग अलग-अलग प्रकार की खरीदारी करने लगते हैं. वह अपने घर की साफ सफाई करके सजावट करने लगते हैं. और ओणम त्यौहार के मौके पर सबसे ज्यादा पकवानों के ऊपर जोर रहता हैं.

क्योंकि ऐसा माना जाता हैं. कि ओणम त्यौहार के मौके पर लगभग 20 से अधिक अलग-अलग प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं. इन सभी त्योहार इन सभी पकवानों को केले के पत्तों के ऊपर परोसा जाता हैं. जो कि एक प्राचीन समय से चली आ रही रीति रिवाज है.

इन सभी में लगभग सभी शाकाहारी पकवानों होते हैं. और सभी लोग ओणम त्यौहार पर अपने अपने घरों में रंगोलियां बनाते हैं. व अलग-अलग प्रकार के रंग बिखेरते हैं. और यह त्यौहार रंगोली व रंगों का त्योहार भी माना जाता हैं.

इस त्यौहार के मौके पर सभी रंगोलियां बनाने वाली लड़कियां चारों तरफ एक दूसरे के साथ मिलकर लोक संगीत लोक नृत्य करती हैं. ओणम का त्योहार भी एक ऐसा त्यौहार हैं. जो कि 10 दिनों तक चलता हैं.

इस त्यौहार के दसों दिनों तक इस त्यौहार का केरल राज्य में बहुत ज्यादा जोश देखा जाता हैं. इसके अलावा ओणम के त्यौहार को श्रावण देवता और पुष्प देवी की भी पूजा की जाती है.

उड़न का त्यौहार क्यों मनाया जाता है Why is the festival of flying celebrated? in Hindi

किसी भी त्योहार को मनाने के पीछे कोई ना कोई वजह जरुर होती हैं. क्योंकि वह त्योहार हमारे इतिहास व हमारी संस्कृति के साथ जुड़ा हुआ होता हैं. इसी तरह ओणम के त्यौहार को मनाने के पीछे भी एक ऐसी ही वजह हैं. क्योंकि ऐसा माना जाता हैं. कि ओणम के त्यौहार के को वामन की जयंती के मौके पर मनाया जाता हैं.

वामन हिंदू धर्म के सबसे बड़े भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं. ऐसा माना जाता हैं. कि केरल राज्य में महाबली नाम का एक असुर राजा था जिसने अपनी प्रजा के लिए बहुत सारे नेक काम किए अपनी प्रजा के लिए वह राजा किसी भगवान से कम नहीं था. लेकिन महाबली राजा स्वर्ग लोक को अपने कब्जे में लिया.

इसीलिए भगवान विष्णु में वामन के रूप में अवतार लेकर असुर महाराजा महाबली से स्वर्ग लोक को मुक्त कराया और इसीलिए इस त्यौहार को वामन जयंती के रूप में मनाया जाता हैं.

हालांकि इस त्यौहार के पीछे कई और अलग-अलग कहानियां भी जुड़ी हुई हैं. इसके अलावा और उनके त्यौहार के मौके पर सभी लोग अपने अपने घरों में महाराजा महाबली और वामन की कच्ची मूर्तियां भी बनाते हैं.

ओणम का त्यौहार कब मनाया जाता है When is the festival of Onam celebrated in Hindi

जैसा कि आप सभी जानते हैं. हमारा हमारे देश में ज्यादातर हिंदू त्योहार मनाए जाते हैं. और सभी हिंदू त्योहार हिंदू कैलेंडर और पंचांग के अनुसार ही मनाए जाते हैं.

लेकिन ओणम का त्योहार हिंदू कैलेंडर के अनुसार नहीं बल्कि यह त्यौहार मलयाली कैलेंडर के अनुसार मनाया जाता हैं. यह त्यौहार मलयाली कैलेंडर के अनुसार कोलावर्षम के प्रथम माह छिंगम में मनाया जाता हैं. और अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार यह त्यौहार हर साल अगस्त से सितंबर के महीने के बीच में आता है.

Q : ओणम का त्यौहार कितने दिन का होता हैं. ?
Ans : 10 दिन का

Q : ओणम का त्यौहार 2022 में कब हैं. ?
Ans : 30 अगस्त से शुरू है

Q : ओणम में विशेष दिन को किस नाम से जानते हैं. ?
Ans : थिरुवोनम

Q : ओणम किस राज्य का मुख्य त्यौहार है
Ans : केरल

Q : ओणम का त्योहार भारत के किस क्षेत्र में मनाया जाता है
Ans : साउथ क्षेत्र में

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई ओणम के त्यौहार के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

onam festival,onam festival in kerala,story of onam in hindi,the story of onam festival,essay on onam festival in hindi,essay on onam in hindi,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button