बीमा क्या होता है इसके क्या फायदे और नुकसान है

बीमा क्या होता है इसके क्या फायदे और नुकसान है

बहुत से लोग अपना बीमा करवाते है. और बीमे अलग अलग प्रकार के होते है. कई बार अगर आप ने देखा होगा. की उनके एजेंट भी आपको बीमा करवाने पर जोर देते है.की आप बीमा करवा लीजिये आपका यह फायदा है. आपका वो फायदा है. तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की बीमा क्या है.और कितने प्रकार के होते है. कौन सा बीमा आपको करवाना चाहिए. और इसके फायदे और नुकसान क्या है.

1. Insurance क्या होता है
2. Insurance  के  प्रकार

  • 1.0 Life Insurance Scheme
  • 1.2 Medical Or Health Insurance Scheme
  • 1.3 Auto Insurance Scheme
  • 1.4 Home Insurance
  • 1.5 Travel Insurance
  • 1.6 Crop Insurance
  • 1.7 Pet Insurance

3. Insurance के फायदे
4. Insurance के  नुक्सान

Insuranc  की जानकारी

1. बीमा क्या होता है

अगर सिंपल भाषा में कहें तो बीमा का मतलब है. की किसी कंपनी के द्वारा आपके हुए नुक्सान बीमा दुर्घटना या डेथ के ऊपर आपको या आपकी फॅमिली को सहायता देने की गारंटी बीमा यानि बीमा का सीधा मतलब होता है. आपके में किसी भी नुकसान की भरपाई करना. जैसे अगर आपने अपना जीवन  बीमा करना है. और आप के साथ कोई दुर्घटना हो जाती है. तो लाइफ बीमा कंपनी आपको आप के नुकसान की भरपाई करती है. जिसमे डिसेबल्ड होने पर डेथ होने पर या कोई सिंपल दुर्घटना होने पर आपको कुछ पेमेंट दी जाती है. जो की आपकी बीमा पालिसी पर डिपेंड करती है.

आजकल हर एक चीज का बीमा होने लगा है. और हर एक चीज की अलग अलग पालिसी होती है. जिसमे यह बताया जाता है.की आपको नुकसान होने पर कितनी  नुकसान भरपाई दिया जाएगी. यह सब कुछ पालिसी के हिसाब से बताया जाता है अगर आप अलग अलग बीमा और उसकी कंपनी के प्लान चेक करना चाहते है. तो आप Policibazar.comपर किसी भी कंपनी के बीमा प्लान को देख सकते है.और उनको दूसरी कंपनी से कपड़े भी कर सकते है.

बीमा  के प्रकार 

बीमे बहुत प्रकार के होते है. और सभी के प्लान और पालिसी अलग अलग होती है. सभी प्रकार के बीमा का मतलब एक जैसा नहीं होता उनमे कुछ न कुछ कंडीशन अलग होती है. जिनको आपको फॉलो करना होता है. यंहा हम आपको कुछ बीमा के बारे में बता रहे है.

जीवन बीमा योजना

इसको हम इंग्लिश में Life Insurance भी कहते है. जो भी पर्सन या यह  पालिसी करवाता है. उसके डैड होने पर उसकी फॅमिली या जो उसने नॉमिनी चुना है. उसको उसके क्लेम की पेमेंट रूल के अनुसार उसके पालिसी के हिसाब से दी जाती है. इस तरह की पालिसी लोग अपनी  परिवार के  लिए ही करवाते है. ताकि कुछ हो जाता है. ताकि कुछ हो जाता है. तो उनकी फैमिली को कुछ पेमेंट मिल जाये. जिनसे वह अपनी लाइफ आराम से बिता सके.

मेडिकल या स्वास्थ्य बीमा योजना (Medical Or Health Insurance Scheme)

इस प्रकार की बीमा प्लान में एक लिमिटेड पेमेंट जमा कर जाती है. और अगर उस आदमी को कोई बीमारी  हो जाती है.तो उसका सारा खर्चा मेडिसिन्स खर्चा ,ऑपरेशन खर्चा वह सभी खर्चा बीमा कंपनी उस आदमी के लिए देती है. यह पालिसी बहुत ही जरुरी है. क्योंकि किसी भी आदमी की हेल्थ हर साल कभी न कभी ख़राब हो ही जाती है. तो इस तरह की पालिसी में कंपनी हर साल रेगुलर चेकउप का भी खर्चा देती है.आजकल खाने -पिने की वजह से हेल्थ खराब होना आम बात है. और अगर आपके पास हेल्थ इन्शुरन्स पालिसी है. तो आप अपने मेडिकल के खर्चे से बच सकते है.

ऑटो बीमा योजना (Auto Insurance Scheme)

आज लगभग हर किसी के पास मोटरसाइकिल या कोई न कोई ऐसा रिसोर्सेज मिल जायेगा जिसका पालिसी करना बहुत जरुरी होता है. अगर आप की गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाता है. या आपकी गाड़ी चोरी हो जाती है. तो उस टाइम पर बीमा कंपनी आपको अपनी गाडी ठीक करने और अब दुर्गटना के खर्चे को पूरा करने के लिए क्लेम देती है. कुछ गाड़ियों के लिए बीमा स्कीम 3र्ड पार्टी भी की जाती है. जिसमे गाडी चलने वाले ड्राइवर या पैदल चलने लोगो को बीमा क्लेम कर सकते है. यह बीमे बहुत ही जरुरी है. क्योंकि हम इतना हार्ड वर्क कर के पैसे कमा कर कोई गाडी खरीदते है. और अगर कोई दुर्घटना हो जाती है. तो उसके ठीक करने के लिए आपको अलग से पैसे चाहिए और अगर आपने अपनी गाडी का इन्शुरन्स करवाया है.तो उसका पैसे बीमा कंपनी से ले सकते है.

Home Insurance

होम इन्शुरन्स में आपके घर की बिल्डिंग और आपके सामान के अनुसार पालिसी बनाई जाती है.इसमें बीमा कंपनी घर और सामान दोनों चीजों के खराब या किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर आप को क्लेम देती है.इसमें घर में फायर लग जाने या कोई इतर दुर्घटना होने या फिर सामान चोरी हो जाने या किसी भी प्रकार की दुर्घटना में आपको कंपनी क्लेम देती है.

यात्रा बीमा(Travel Insurance)

अगर आप ज्यादातर ट्रेवलिंग करते है. ज्यादातर अपनी फैमिली के साथ कही  पर चले जाते है. तो ट्रेवल इन्शुरन्स करवाना बहुत ही जरुरी है.अगर मान लो आपके किसी ट्रेवलिंग पर जाना कैंसल हो जाता है. या ट्रेवल की टाइम कोई दुर्घटना हो जाती है.तो आपको इन्शुरन्स कंपनी आपके नुकसान के लिए आपको पैसे देती है.

फसल बीमा(Crop Insurance)

यह बीमा स्पेशल किसानो के लिए बनाया गया है. और इसको किसानों को हर क्रॉप पर करवाना चाहिए. क्योंकि मौसम का कभी भरोसा नहीं होता है. की कब आपकी क्रॉप पर आपत्ति आ जाये. अगर आप अपनी क्रॉप का बीमा करवा लेते है. तो आप बिना कोई चिंता किये खेती कर सकते है. अगर बारिश  या किसी कारण आप की क्रॉप ख़राब हो जाती है. तो बीमा कंपनी आपके नुकसान की भरपाई करती है.

पालतू बीमा(Pet Insurance)

यह बीमा आप अपने किसी भी घर के जानवर का करवा सकते है. मानलो अगर आप गाँये और भंस रखते है. तो उनका बीमा भी करवा सकते है. मान लो आप कोई डॉग रखते है. तो आप उसका भी बीमा करवा सकते है.इसके अलावा पोलिटिकल रिस्क बीमा भी किया जाता है जो की एक बीमा का प्रकार है. और एक मैरिज बीमा भी होता है. और इसके अलावा डायरेक्ट बीमा यह सभी प्रकार है.

बीमा क्या फायदे है

  • आप किसी भी प्रकार का बीमा करवाते है. तो आपको कुछ पेमेंट कंपनी पालिसी देनी होती है. ताकि आप के नुक्सान होने पर अपने पालिसी के सबसे आपकी भरपाई कर सके.
  • इस से आप किसी भी चीज का बीमा करा सकते है. अगर मान लो आपकी कोई चीज खराब हो जाती है. तो आप उसके नुकसान की भरपाई कर सकते हैं.
  • अगर मान लो आप की किसी दुर्घटना में डेथ हो जाती है. और आपकी फैमिली के पास कोई कमी का जरिया नहीं होता है.तो इसके लिए आप बीमा बहुत ज्यादा हेल्प करता है.
  • अगर मान लो आप बाइक या किसी गाड़ी का इस्तेमाल करते है. उसका कोई एक्सीडेंट हो जाता है.तो ट्रैफिक पुलिस इसकी  पूरी भरपाई करती है. लेकिन इसमें दो प्रकार के इन्शुरन्स होते है. एक 3र्ड पार्टी इन्शुरन्स और दूसरा फुल पार्टी इन्शुरन्स 3र्ड पार्टी में आपकोआपकी गाडी की टूट फुट के नुकसान की भरपाई नहीं की जाती है. अगर आप फुल पार्टी इन्शुरन्स का इस्तेमाल करते है. तो आपको गाडी की टूट फूट और पूरा खर्चा बीमा कंपनी देती है.
  • इस तरह के बहुत से बीमा के फायदे है. की अगर आपके किसी भी चीज का नुकसान होता है. तो आप उसकी भरपाई कंपनी से ले सकते है.
  • पालिसी लोन इनकम टैक्स फ्री होता है.

बीमा क्या नुकसान है

  • पालिसी होल्डर को पालिसी खत्म होने पर पैसे देने पड़ते है. जिस से कि उस पालिसी का लाभ उठा सके.
  • अगर मानलो आप को पालिसी सरेंडर करना चाहते है. तो उसमे आप को अपने जमा की गयी पेमेंट से बहुत कम पैसे मिलते है. और इस तरह के रूल रेगुलर आपको उनकी पालिसी में मिल जायेंगे.
  • लाइफ बीमा का आप लाभ पाएंगे. क्योंकि इसमें वापसी  पेमेंट नहीं होती है. और अगर आपकी डेथ हो जाती है.यह तो यह सारा पैसे आपकी फॅमिली या आपके नॉमिनी को दिया जाता है.
  • अगर मान लो आप मेडिकल बीमा करवाया है. यह आपको हर साल करवाना पड़ता है. और अगर आप बीमार नहीं होते है.तो उस कंडीशन में आपके पैसे पालिसी कंपनी बिना किसी क्लेम के वपास नहीं करती है.

वैसे बीमा करवाना बहुत अच्छी बात है. अगर आप ज्यादा पैसे खर्च नहीं कर पा रहे है.तो आप को छोड़ा बीमा भी करवा सकते है. लेकिन अगर आप किसी भी गाड़ी या तवो-व्हीलर का इस्तेमाल करते है.तो आपको बीमा जरूर करवाना चाहिए. और कम से कम आप अपनी गाडी का बीमा जरुर करवा लेना चाहिए. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जनाना है.तो आप policybazar.com पर आप किसी भी प्लान को देख सकते है. की आपके प्रीमियम हिसाब से आप पर कोन  प्लान  प्लान सही रहेगा. और अगर आप को कुछ और इसके बारे में जानकारी चाहिए तो आप निचे हमारे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है.

2 Comments
  1. satih says

    nice:-) 🙂 🙂

  2. sonu says

    Sir Apse Ek Sawal he… Men’s Intermediate+ CCC bhi kiya he ….or kisi karanvas mujhe pdhai choad ni pd gyi he..
    To me videsh jane ki soch raha hi…
    Iske liye mujhe kya krna chahiye jisse koyi acha kaam mil jaye..
    Plz help

Leave A Reply

Your email address will not be published.