Google Search Console की पूरी जानकारी

Google Search Console की पूरी जानकारी

Google Search Console एक Google की फ्री सर्विस जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट पर आने वाले विजिटर की पूरी जानकारी ले सकते है और अपनी वेबसाइट को Google सर्च में Maintain रख सकते है . अगर आपने Google Search Console के लिए Sign up नहीं किया तब भी आपकी वेबसाइट Google सर्च में आ जाएगी लेकिन आपको अपने वेबसाइट पर आने वाले विजिटर के बारे में पता नहीं चलेगा की वो कैसे आते है . या आपकी वेबसाइट में में कंहा क्या error है ये सब आपको Google Search Console से बहुत ही आसानी से पता चल जायेगा .

अगर आप अपनी वेबसाइट Google Search Console में सबमिट करना चाहते है पहले अपनी वेबसाइट Google Analytics में सबमिट करे इसकी जानकारी यंहा देखे Website में Google Tracking ID कैसे लगाये अगर आपकी वेबसाइट पर Google Tracking ID या कोड लगा दिया तो इसका मतलब आपकी वेबसाइट Google पर Verify हो गई है इसके बाद आपको कुछ स्टेप्स करने है और आपकी वेबसाइट Google Search Console में भी सबमिट हो जाएगी .

सबसे पहले Google Search Console पर जाईये . फिर उसी ईमेल से Sign इन करे जिस पर आपका Google Analytics अकाउंट है .लॉग इन होते ही आपको अपनी website का URL भरना है और  ” Add A Property ” पर क्लिक करा है .

  1. अगले पेज पर आपको 2 टैब दिखेगी “Recommended Method ” और “Alternate Method ” इन दोनों में से आपको “Alternate Method ” सेलेक्ट करना है . क्यूंकि आपने Google Analytics में अपनी वेबसाइट सबमिट की है .अब यंहा एक क्लिक में ही आपकी वेबसाइट सबमिट हो जाएगी .
  2. यंहा Google Analytics को सेलेक्ट करे
  3. और verify पर क्लिक करे .क्लिक करते ही आपकी वेबसाइट Google Search Console में Add हो जायेगा .

आपकी वेबसाइट वेरिफाइड होते ही आप गूगल सर्च काउंसिल के होम पेज पर आ जाइए यहां पर आपको अपनी सभी वेबसाइट की लिस्ट दिखेगी जहां से आप अपनी वेबसाइट को मैनेज कर सकते हैं या उनकी डिटेल देख सकते हैं.

यहां पर आप अगर और वेबसाइट को ऐड करना चाहते हैं तो दोबारा Add a Property के ऊपर क्लिक करके और दुबारा उसी तरह एक और वेबसाइट ऐड कर सकते हैं और अगर किसी वेबसाइट कि आपको जानकारी चाहिए तो उस वेबसाइट के नाम के ऊपर आपको क्लिक कर देना है.

यहां पर आपको ऊपर दिए गए फोटो जैसे  दिखेगा जैसे कि बाईं और Left Side Dashबोर्ड जहां पर आपको आपकी वेबसाइट से संबंधित मैसेज मिलेंगे और वही पर कुछ और ऑप्शन है जैसे Search appreance , Search Traffic ,Google Index , Crawl , Security Issues और Other Resources .उसके बाद में हैं Crawl Errors यहां पर आपको आपकी वेबसाइट Error के बारे में पता चलेगा कि आप की वेबसाइट में कहां पर क्या एरर है या कौन सी पोस्ट ओपन नहीं हो रही है या कौन सी आपने डिलीट कर दी है .लेकिन यह जानकारी पाने के लिए पहले आपको अपनी वेबसाइट का साईट मैप बनाना होगा और उसे सर्च कौन सी और में सबमिट कर रहा होगा उसके बाद ही आपको अपनी वेबसाइट की सारी जानकारियां पर मिलेगी तो वेबसाइट का साईट मैप कैसे बनाते हैं इसके लिए यह पोस्ट देखें.

Website Sitemap कैसे बनाये

उसके बाद मैं आपको देखेगा Search Analytics कि आपकी वेबसाइट पर कितने Visitor सर्च करके आए हैं और आपकी वेबसाइट पर सर्च Visitor के टोटल कितनी क्लिक हुए हैं .

Google Search Console के फायदे

  • आपको पता चलता रहेगा की आपका Content Google में add हो रहा है क्या जिस से आपकी वेबसाइट Google सर्च में आ सके .
  • जो Content Google सर्च से हटाना चाहते हो वो हटा सकते हो .
  • आपको पता चलेगा की आपकी वेबसाइट पर किस Keyword से ज्यादा विजिटर आते है .
  • आपकी वेबसाइट के error को हटा कर अपनी वेबसाइट को maintain रख सकते है

यह भी देखे

 

 

2 Comments
  1. Rinkan Devi says

    मै एक वीडियो के विभिन्न parts पर अच्छे अचे फ्रेम्स add करना चाहता हूँ मै क्या करू

    1. हिंदी ज्ञान बुक says

      transitions ka ko add kardo

Leave A Reply

Your email address will not be published.