आईये कुछ नया जाने

FAT और NTFS क्या है इनमे क्या अंतर है

FAT और NTFS क्या है इनमे क्या अंतर है

कई बार जब हम हमारे पेन ड्राइव को फॉर्मेट करते हैं तो वहां पर फाइल सिस्टम के कई ऑप्शन आते हैं और फाइल सिस्टम देखने के बाद  आपने सोचा होगा कि यह क्या चीज होती है? मतलब फाइल सिस्टम अलग अलग क्यों होता है? यह कैसे इसके बीच में क्या अंतर है? और इस आर्टिकल में हम इसी चीज को explain करेंगे कि यह फाइल सिस्टम क्या होता है? और इनके बीच में क्या क्या डिफरेंस है?

फाइल सिस्टम क्या होता है?

हार्ड डिस्क और पेन ड्राइव को फाइल manage करने के लिए एक स्टैंडर्ड को फोलो करना पड़ता है जिससे इस डिवाइस की सभी फाइल को आसानी से मेहनत किया जा सके.  यह सिस्टम डिवाइस किसी डिस्क का पार्टीशन और फाइल को manage करने का एक बेहतर है. और यह आपको हर प्रकार की डिस्क में देखने को मिलेगा चाहे वह किसी तरह की स्टोरेज सिस्टम हो जैसे CD, DVD, पेन ड्राइव, हार्ड डिस्क

आपने कंप्यूटर में या मोबाइल में अपने SD कार्ड में या पेन ड्राइव में डाटा स्टोर करते देखा होगा लेकिन कभी आपने सोचा है कि यह सब कैसे स्टोर होता है और और इनका फाइल सिस्टम अलग-अलग क्यों होता है? जब आप किसी कंप्यूटर के हार्ड डिस्क में डाटा को स्टोर करते हैं तो वह अलग फाइल सिस्टम के हिसाब से स्टोर होता है.

जब किसी पेन ड्राइव में डाटा स्टोर करते हैं तो वह अलग फाइल सिस्टम के हिसाब से स्टोर होता है. जब आप किसी CD या DVD में कोई डाटा को स्टोर करते है तो उनके  सिस्टम के हिसाब से स्टोर होता है. तो इस प्रकार है अलग-अलग फाइल सिस्टम बनाए गए हैं जिससे कि हमारे स्कूल के लिए फाइल को manage किया जा सके.

फाइल सिस्टम के प्रकार

फाइल सिस्टम के अलग-अलग प्रकार हैं और इनमें से पॉपुलर कुछ भी system हैं जो की बहुत ज्यादा इस्तेमाल होते हैं. क्योंकि हम जानते हैं हमारे SD कार्ड और विंडो में FAT32 और  NTFS इस्तेमाल करते हैं. इनमें से हम आपको नीचे बता रहे हैं जो की बहुत ही पॉपुलर फाइल सिस्टम है.

  • FAT ( FAT12, FAT16, FAT32)- Support DOS and Windows
  • NTFS – Support All windows
  • EXT ( EXT2, EXT3, EXT4) – support Linux versions

FAT क्या है?

इस सिस्टम का पूरा नाम File Allocation Table सिस्टम है. यह फाइल सिस्टम Bill Gates और Mark MacDonald ने 1977 में साथ मिलकर बनाया था. धीरे धीरे इस सिस्टम में बहुत बदलाव किये गए है इसमें आप सिर्फ 4GB तक का डाटा स्टोर कर सकते है.  उसके बाद धीरे-धीरे इस फाइल सिस्टम में बदलाव करते गए और उसके वर्शन को आगे बढ़ाते गए और वहां लगभग सभी सर्विस फाइलों को सपोर्ट करते हैं.

NTFS सिस्टम में क्या है?

इसका पूरा नाम New Technology File System है. इसको Microsoft और  IBM मिलकर 1993 बनाया था.इसको सबसे पहले विंडो के NT सिस्टम में इस्तेमाल किया गया था.

NTFS और FAT फाइल सिस्टम में अंतर

  • FAT फाइल सिस्टम में जायदा से ज्यादा 4gb का स्टोर इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन NTFS आप बड़ी फाइल भी स्टोर कर सकते है. फाइल साइज की कैपेसिटी पर है.
  • सबसे बड़ा अंतर fault tolerance का है इसका मतलब है कि FAT सिस्टम में file allocation टेबल की दो कॉपी मेंटेन करता है और अगर किसी कारण से सिस्टम खराब करता हूं तो बैकअप को रिस्टोर किया जा सकता है. जबकि NTFS में ज्यादा fault intolerance होते है जिससे अब डिस्क में होने वाले बदलाव को मेंटेन कर सकते हैं और किसी दिन से अगर आपका फाइल सिस्टम खराब हो जाता है तो आप उसको ऑटो रिकॉर्ड करके अपने फाइल सिस्टम को रिपेयर कर सकते हैं.
  • FAT कम सिक्योर है NTFS से

तो अब आपको FAT और NTFS जानकारी हो गई होगी कि यह क्या चीज है? और क्यों जरूरी है? और हमने आपको दोनों फाइल सिस्टम के बारे में पूरा बताया है और इसके बारे में बीच में क्या क्या अंतर है जो की बहुत जब पॉपुलर फाइल सिस्टम है और अगर आपको उसके बारे में कुछ जानना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं.

2 Comments
  1. Vishnu saini says

    भाई मुझे ये बता कि file seytem किसे कहते हैं सादा भाषा मे बता ok आैर मेरे sir ne ye पूछा था कि जो हमारा HDD है वह अगर 100gb ka ha और उसमे 93gb तक ही फाईल माती है तो हमारी 7gb कहॉ पर जाती है please muje batana

  2. vishnu saini says

    भाई मुझे ये बता कि file seytem किसे कहते हैं सादा भाषा मे बता ok आैर मेरे sir ne ye पूछा था कि जो हमारा HDD है वह अगर 100gb ka ha और उसमे 93gb तक ही फाईल माती है तो हमारी 7gb कहॉ पर जाती है please muje batana

Leave A Reply

Your email address will not be published.