Cache Memory क्या है कैसे काम करती है

Cache Memory क्या है कैसे काम करती है

cache memory meaning in hindi ? Cache Memory एक ऐसी मेमोरी है जो आपकी डिवाइस की स्पीड को अच्छी बनाए रखने में मदद करती है .चाहे फिर वो कंप्यूटर में या एंड्राइड फ़ोन में और कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम ये मेमोरी होती है .अब ये न तो RAM की तरह होती और न ही ROM की तरह होती लेकिन फिर भी ये इन दोनों के रिलेटेड काम करती है . cache memory in hindi ?

जैसा की मैंने बताया था कि ये आपकी डिवाइस की स्पीड बढ़ाने में मदद करती है तो कैसे करती है. जैसे की हमारे कंप्यूटर या मोबाइल में फोटो गैलरी होती है .जैसे ही हम गैलरी को ओपन करते है तो हमें फोटो के छोटे छोटे आइकॉन या Thumbnails दिखाई देते है .वो आइकॉन ही चचे मेमोरी होती है .हमारी डिवाइस जैसे फ़ोन या कंप्यूटर क्या करता है की हमारे फोटो के छोटे छोटे आइकॉन बना लेता है और जब हम गैलरी को ओपन करते है तो हमें वो छोटे छोटे आइकॉन जल्दी से दिखाई देते है .

गर हमारे फ़ोन या कंप्यूटर में ये आइकॉन Chache मेमोरी में सेव नहीं होंगे , तो हमारा फ़ोन या कंप्यूटर इन्हें बार बार दिखने केलिए बार बार बनाएगा और जिस से हमारे फ़ोन की स्पीड कम हो जाएगी और बैटरी भी ज्यादा इस्तेमाल होगी.

तो हमारे फ़ोन की परफॉरमेंस को बढ़ने के लिए फ़ोन हमारे फोटो की टेम्पररी फाइल छोटे छोटे आइकॉन के रूप में बना लेता है और जब भी हम गैलरी को ओपन करते है तो हमारा फ़ोन इन टेम्पररी आइकॉन को दिखाता है . जिस से हमारे फ़ोन पर बार बार लोड नहीं पड़ता

क्या Cache Memory को डिलीट करना चाहिए

वैसे तो कैश मेमोरी को डिलीट करने का ज्यादा फायदा नहीं होता क्योंकि अगर आप एक बार cache मेमोरी को डिलीट करोगे तो आपका फ़ोन उसे फिर से बना लेगा.लेकिन अगर आपके मोबाइल में स्पेस कम है या आपके फ़ोन की मेमोरी कम है तो आप Cache मेमोरी को डिलीट करके कुछ समय के लिए अपने फ़ोन में कुछ स्पेस बना सकते है .

Cache Memory Delete कैसे करे

अगर आपको फ़ोन में कैश मेमोरी को डिलीट करना है तो आप कोई भी बूस्टर एप्प का इस्तेमाल कर सकते है , या सिम्पली “Setting में जाना है फिर अप्प्स सेटिंग में वंहा हर एक अप्प्स के लिए आपको क्लियर कैश का ऑप्शन मिल जायेगा”

कंप्यूटर में भी आप किसी सॉफ्टवेयर की मदद से कैश को क्लियर कर सकते है जैसे “CCleaner” सॉफ्टवेर काफी अच्छा सॉफ्टवेयर है .

Cache Memory के फायदे

जैसा की हमने ऊपर आपको बताया है कि कैश मेमोरी क्या होती है और कैसे काम करती है तो इससे आपको इतना तो अंदाजा हो गया होगा कि इसकी हमें फायदे भी होंगे और नुकसान भी होंगे तो फायदे की बात करें तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि कैश मेमोरी के कारण हमारे फोन की स्पीड काफी हद तक अच्छी हो जाती है यह हमारे कंप्यूटर की स्पीड काफी हद तक अच्छी हो जाती है.क्योंकि जो टेंप्रेरी फाइल हमारे कंप्यूटर को बार-बार इस्तेमाल करनी पड़ती है. वह कैश मेमोरी में एक बार बन जाती है और कंप्यूटर बार बार उन फाइल को कैसे मेमोरी में से उठा लेता है जिससे कि हमारा कंप्यूटर या फोन ज्यादा जल्दी काम करता है.

Cache Memory के नुकसान

हमारे कंप्यूटर में किसी भी फाइल की टेंप्रेरी फाइल बनने के लिए उसे स्टोरेज की जरूरत पड़ती है तो Cache मेमोरी में जितने भी टेंपररी फाइल होंगी वह अपने आप डिलीट नहीं होगी. इसलिए उसका साइज़ बढ़ता रहेगा और इसके कारण हमारे कंप्यूटर या फोन की स्टोरेज कैपेसिटी कम हो जाती है अगर आप समय समय पर टेंप्रेरी फाइल को डिलीट नहीं करेंगे तो आपके फोन या कंप्यूटर की मेमोरी बहुत जल्दी फुल हो जाएगी कंप्यूटर में स्टोरेज बहुत ज्यादा होती है इसलिए हमें पता नहीं चलता लेकिन मोबाइल में हमें ज्यादा से ज्यादा 64 GB तक स्टोरेज मिलती है जो कि बहुत जल्दी भर जाती है. तो जहां तक संभव हो सके कैसे मेमोरी को ज्यादा से ज्यादा डिलीट करते रहें ताकि आपका कंप्यूटर में स्टोरेज मेमोरी ज्यादा रहे.

इस पोस्ट में आपको explain about cache memory in hindi , cache memory definition in hindi कैश मेमोरी क्या है कैसे काम करती है और इसके क्या फायदे है इसे डिलीट करना चाहिए या नहीं के बारे में बताया गया है अगर इसके बारे में कोई और सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

21 Comments

Leave a Comment