Creatine क्या है यह काम कैसे करता है

Creatine क्या है यह काम कैसे करता है

आज हम आपको इस पोस्ट में बहुत ही बढ़िया जानकारी बताएंगे जैसे की हम सभी जानते हैं. आज के समय में हर एक इंसान यह चाहता है कि उसका शरीर अच्छा हो क्योंकि बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनका शरीर बहुत ही मजबूत और अच्छा दिखाई देता है. और लोग उसकी तरफ बहुत ज्यादा आकर्षित होते हैं तो उन्हीं को देखकर हम भी कई बार यही सोचते हैं कि हमारा शरीर भी ऐसा हो और हमारी तरफ भी लोग आकर्षित हो और हम एक अच्छा शरीर बना सकें इसके लिए आपके मन में बहुत से सवाल भी उठते हैं उसके लिए आज के युवा दिन रात जिम में पसीना बहाते हैं. और मेहनत करते हैं और कई लोग तो ऐसे हैं जो दोनों टाइम वर्कआउट करते हैं. लेकिन इतनी एक्सरसाइज और वर्कआउट करने के बाद भी बहुत से लोगों का शरीर अच्छा नहीं बन पाता इसलिए वे सप्लीमेंट का सहारा लेते हैं.

और जिम ज्वाइन करने वालों के लिए सप्लीमेंट लेना एक आदत सी बन गई है तो आज हम आपको इस पोस्ट में इसी के बारे में पूरी जानकारी देंगे कि सप्लीमेंट हमें लेना चाहिए या ना लेना चाहिए सप्लीमेंट लेने से हमें फायदा होता है या नहीं होता है सप्लीमेंट हमें कब लेना चाहिए और आज का आज इस पोस्ट में हम आपको Creatine  के बारे में बताएंगे. Creatine  क्या है इसके क्या फायदे हैं. इसके क्या नुकसान है और यह हमें कब लेना चाहिए. कितना लेना चाहिए कैसे लेना चाहिए इन सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देंगे ताकि अगर आप भी जिम जॉइन कर रहे हैं या आप जिम जाते हैं तो आप इसका फायदा उठा सकें और आपको किसी भी तरह की दिक्कत ना हो तो देखिए.

Creatine क्या है

हमारी बॉडी के अंदर जितने भी पार्ट होते हैं. उनको काम करने के लिए पावर की जरूरत होती है. और यह आप सभी जानते हैं कि जब कोई आदमी बीमार होता है या ठीक से खाना नहीं खाता है. तो वह इतना जल्दी काम नहीं कर सकता है जितना की एक फिट आदमी कर सकता है क्योंकि जब हम बीमार हो जाते हैं या खाना ठीक से नहीं खाते हैं तो हमारी बॉडी के पार्ट को ठीक तरह से ऊर्जा नहीं मिल पाती. और अगर हम सही तरीके से खाना खाते हैं तो हमारे पूरा शरीर सही तरह से काम करेगा और हमारे शरीर को ऊर्जा भी सही तरीके से मिलती रहेगी जिससे हम बीमार भी नहीं होंगे.

अगर बात की जाए Creatine  को तो Creatine  एक प्रकार का वैल्यूकुल होता है जो हमें ऊर्जा प्रदान करता है.तो यदि आप जिम जाते हैं और साथ में Creatine  का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके वजन को बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है और इसे आपका शरीर भी जल्दी ग्रोथ करता है और आपकी मांसपेशियां भी ग्रोथ करती है. यह बात तो बिल्कुल सच है कि Creatine  लेने से हमारे शरीर में अनेकों फायदे होते हैं.

Creatine काम कैसे करता है

अगर बात की जाए Creatine  के काम करने की तो जब हम Creatine  लेते हैं. तो यह हमारी मांसपेशियों के साथ मिल जाता है. और यह मांसपेशियों में सेल्स के रूप में मिलता है. और जब हमारी मांसपेशियों के अंदर यह मिल जाता है. तो हमारी मांसपेशियां पानी को अवशोषित करती है. और जब अपनी तरफ पानी खींचेगा तो शायद थोड़ा सोलन हो जाएगा. जब सोलन होगा तो यह सेल की एनाबोलिक स्टेट को प्रमोट करता है. और एनाबोलिक स्टेट का मतलब यह होता है. यह हमारे खुद के शरीर से ऊर्जा प्राप्त कर सकता है.और जब हमारे शरीर को ऊर्जा प्राप्त होगी. तो यह ऊर्जा हमारे शरीर को ठीक रखने के लिए ठीक तरीके से काम करने के लिए और हमारे मांसपेशियों की रक्षा करने के लिए जो मांसपेशियां टूटी हुई है. उनको ठीक करने के लिए और हमारे शरीर को बड़ा बनाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है.

Creatine कितनी मात्रा में लेना चाहिए

अब हम आपको बताएंगे कि Creatine  कितना लिया जाए और किस तरह से उसका पता लगाया जाए कि कितनी मात्रा में हमें क्रेटीन चाहिए यह दीवाली जी किसी इंसान का वजन 80 किलो है तो उसके हर किलो का 0.3 ग्राम 1 किलो के हिसाब से लेना होगा तो अगर किसी को सिर्फ एक ही हफ्ते में Creatine  का असर देखना है तो हमें 5 – 6 दिन Creatine  की लोडिंग करनी होगी.जो हमारे शरीर में सेल होते हैं वह Creatine  के साथ घुल मिल जाए. तो यदि आपका वजन 80 किलो है. तो आपको 1 दिन में 0.3 ग्राम के हिसाब से 24 ग्राम का Creatine  लेना होगा तो आप दिन में दो से 5 बार करके इसको ले सकते हैं. फिर उसको मेंटेन करने की बात आती है.तो उसको मेंटेन रखने के लिए यदि कोई 80 किलो का इंसान है तो हर रोज दो से ढाई ग्राम Creatine  लेता है तो वह अपने Creatine  लेवल को मेंटेन रख सकता है.

Creatine कब लेना चाहिए

अब बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्रेटीन कब लेना चाहिए करें दिन का सबसे अच्छा टाइम क्या है लेकिन हम आपको बता देते हैं वैसे तो खरीदने का कोई टाइम नहीं होता जब आप का मन करता है आप उसी को रूटीन बना सकते हैं और क्रिएटिन ले सकते हैं लेकिन कुछ जिम ट्रेनर आपको एडवाइज देते हैं कि आपको किस समय पर प्रोटीन लेना चाहिए जिससे आपकी बॉडी को फायदा मिल सके.

तो अगर आप जिम जाते हैं तो अपने ट्रेनर से बात कर सकते हैं. कि आपको किस टाइम क्रेटीन लेना चाहिए. वैसे आप किसी भी टाइम Creatine  ले सकते हैं. जो भी आपको अच्छा लगता है. उस टाइम आप Creatine  ले सकते हैं क्योंकि इससे आपको कोई नुकसान तो होगा नहीं. आपका जब मन करे आप तब कठिन ले सकते हैं.

क्या Creatine सुरक्षित होता है

अब हमने आपको यह तो ऊपर बताया है कि Creatine हमारे लिए जरूरी है. हमारे लिए फायदेमंद भी होता है. तो अब हम आपको बताएंगे कि क्या Creatine  है क्या तो इससे पहले हम आपको कुछ और यह बताएंगे. क्योंकि क्रिएटिन के कई टाइप्स होते हैं.

जैसे Creatine  मोनोहाइड्रेट Creatine  एचसीएल, Creatine  नाइट्रेट इसके अलावा और भी बहुत सारी Creatine  होते हैं. लेकिन तक Creatine  कि आज हम इस पोस्ट में जानकारी आपको दे रहे हैं. वह Creatine  मोनोहाइड्रेट के बारे में है. क्योंकि हम आपको यही सुझाव देते हैं. कि आपको Creatine  मोनोहाइड्रेट लेना चाहिए क्योंकि इसके 2 फायदे होते हैं क्योंकि जितने भी रिसर्च Creatine  के ऊपर हुए हैं. और उन में Creatine  मोनोहाइड्रेट को बहुत ही अच्छा माना गया है. वह दूसरे जितने भी Creatine  सप्लीमेंट हैं. उनको इतना अच्छा नहीं बताया गया और दूसरा Creatine  मोनोहाइड्रेट बहुत ही सस्ता है.

अगर आप Creatine  लेना चाहते हैं तो आपको Creatine  मोनोहाइड्रेट ही लेना चाहिए जितने दूसरे भी Creatine  के प्रोडक्ट है. उनसे Creatine  मोनोहाइड्रेट बहुत ही अच्छा है. अब Creatine  की सेफ्टी की बात की जाए. तो अगर आपने अब तक किसी ने भी अपना किडनी का टेस्ट करवाया हो तो उसमें एक Creatine लवेल होते हैं. और ये जो creatine लवेल हमें यह बताते है. कि हमारी किडनी सेफ है. या नहीं. और जब हम जब हम Creatine  को लेते हैं. तो उसमें कुछ वेस्ट पदार्थ भी होते हैं. तो अगर आपके किडनी टेस्ट के बाद आपके क्रेडिट हल्के से ज्यादा है. तो थोड़ी सी दिक्कत आ सकती है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है. कि आपकी किडनी में कोई दिक्कत आ जाएगी. आपकी किडनी ठीक से काम नहीं करेंगी.  लेकिन इसमें ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है. बस यह Creatine  सप्लीमेंट के साथ थोड़ा वेस्ट पदार्थ आता है. लेकिन फिर भी अगर आपको किडनी में किसी भी तरह की दिक्कत है. तो आप को इस सप्लीमेंट से लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

जिन लोगों पर Creatine असर नहीं करता

अब बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिनके ऊपर Creatine   काम ही नहीं करता है. यह कौन लोग होते हैं. जिनके ऊपर Creatine  काम ही नहीं करता है. ये वे लोग होते है. जिनके भोजन में या डाइट में नॉनवेज ज्यादा होता है. इस तरह के लोगों में यह दिक्कत देखी जाती है. फिर आपको इस सप्लीमेंट को नहीं लेना चाहिए. क्योंकि इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा. और बेकार में पैसा बर्बाद करते रहेंगे.

और इसके अलावा कई लोग यह भी सोचते हैं कि क्या Creatine  लेने से हमारे बालों में फर्क पड़ता है. लेकिन हम आपको इसके ऊपर 100 प्रतिशत तो नहीं कह सकते हैं. लेकिन यह बहुत से लोगों में देखा गया है. कि Creatine  लेने से उनके बालों में ही फर्क पड़ता है. उनकी बालों की ग्रोथ अच्छी होती है. और बाल भी अच्छे बन जाते हैं. और डेंड्रफ की शिकायत भी नहीं रहती है. लेकिन इसके बारे में कोई रिसर्च नहीं की गई है. और यह सभी लोगों में नहीं होता है.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में creatine खाने के फायदे creatine दुष्प्रभाव क्रिएटिन सप्लीमेंट creatine की खुराक के लाभों creatine पूरक क्रियेटीन मोनोहाइड्रेट creatine पाउडर एल creatine   से संबधित महत्वपूर्ण जानकारी बताई. तो  यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें. और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव है. तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

5 Comments
  1. Krishna says

    Good gidensh sir

  2. aarushi says

    nice

  3. Manish Yadav +919540425561 what's app number says

    I want to go in wwe

  4. 9998874190 says

    Protein powder. .and. bcaa… And . Creatine . Jo log gym karte hai use kese us karna chahia

  5. Mohd Zahid says

    Sir Creatine monohydrate jo apne batai h isme advantage also
    Kya isko milk se bhi le skte hai
    Thank u this is so gud information

Leave A Reply

Your email address will not be published.