मजबूत कलाई बनाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

मजबूत कलाई बनाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

मजबूत कलाई मजबूत मर्द की निशानी है कलाई बनाने के लिए आपको रेगुलर एक्सरसाइज करना होगा.लकिन एक बार कलाई की सही शेप और साइज़ आने के बाद इनका साइज़ जल्दी कम नही होता. इन एक्सरसाइज को आप रोज भी लगा सकते है कलाई की एक्सरसाइज दुसरे बॉडी पार्ट की तरह नही है की आपको 48 या 72 घंटे के बाद ही दुबारा उस पार्ट की एक्सरसाइज करना है.

अगर आप भी कलाई बनाना चाहते है तो आज से ही एक्सरसाइज चालू कर दीजिये और 3 से 4 महीने में आप बढ़िया रस्सी की तरह कसी हुई कलाई पा सकते हो. यहाँ हम आपको 5 एक्सरसाइज के बारे में बता रहे है जिसे आप रेगुलर या अपनी रोज की एक बॉडी पार्ट के एक्सरसाइज के बाद भी कर सकते है. हर एक्सरसाइज को ध्यान से देखे क्योकि सही तरीके से की गयी एक्सरसाइज से सबसे ज्यादा फायदा होता है.

मजबूत कलाई बनाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

1.बारबेल रेवेर्स कर्ल्स:- यह हमारी सबसे पहली एक्सरसाइज है क्योकि हम सीधे कलाई की एक्सरसाइज नही लगा सकते इसलिए सबसे पहले हम हमारी बाइसेप्स और फोरेअर्म्स की एक्सरसाइज से स्टार्ट करेंगे. आप रॉड को उपर से ग्रिप करे( ध्यान रखे की आपकी हथेली जमीन की तरफ हो).और धीरे धीरे रॉड को उपर लेके जाये.  इस एक्सरसाइज के हमें 3 सेट और 10 से 15 रेप्स लगाने है.

2. सीटेड वरिस्ट कर्ल्स:- यह हमारी दूसरी एक्सरसाइज है जो की सिर्फ कलाई की मसल्स पर काम करती है विडिओ और फोटो में ध्यान से पोजीशन देख कर इस एक्सरसाइज को लगाइए. इस एक्सरसाइज के भी आप 3 सेट और 10 से 15 रेप्स लगाये

3.रिवर्स वरिस्ट कर्ल्स:- यह कलाई की तीसरी एक्सरसाइज है. इस एक्सरसाइज में हम हाथो की ग्रिप दूसरी एक्सरसाइज से उलटी रखेंगे. इस एक्सरसाइज के भी हम 3 सेट और 10 से 15 रेप्स लगायेंगे

4. वरिस्ट ट्विस्ट एक्सरसाइज:- इस एक्सरसाइज में हम एक डम्बल का इस्तेमाल करके कलाई की एक्सरसाइज करेंगे. हर हाथ से हम 15 से 20 रेप्स लगायेंगे और इस एक्सरसाइज के 2 सेट करेंगे बिना रेस्ट किये.

5. वरिस्ट हैमर कर्ल्स:- यह हमारी लास्ट एक्सरसाइज है इस एक्सरसाइज के हम 3 सेट और 15 से 20 रेप्स लगायेंगे

यह भी देखे 

1 Comment
  1. Prem Prakash says

    Hamari hath ki kalayi bahut kmjor ho gaya hai jese lagta hai sakti hi na ho. please tel me

Leave A Reply

Your email address will not be published.