किसी Food की कैलोरीज कैसे पता करे

किसी Food की कैलोरीज कैसे पता करे

हम क्या खा रहे है और हमें किस प्रकार का खाना लेना चाहिए और वो भोजन खाने से हमें कितनी एनर्जी मिलगी इन सब चीजो को जानकरी होनी बहुत जरुरी है. कही हम एसी चीजे तो नही खा रहे जो हमारे सरीर की चर्बी बढ़ा रहा हो. आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे की हमें कितनी कैलोरीज का खाना एक दिन में खाना चाहिए. और किस फ़ूड से कितनी कैलोरीज मिलेगी.

वजन बढाने या कम करने और मेन्टेन रखने के लिए सबसे जरुरी है कैलोरीज की जानकरी. मसल्स बिल्डिंग और फैट लोस करने में भी इसकी जानकारी बहुत जरुरी है. यहाँ हम बात कर रहे है Macro-Nutrient. Macro-Nutrient वो पोषक तत्व है जिन को हम ज्यादा यानि ग्राम की मात्रा में लेते है. आईये देखते है किस प्रकार कैलकुलेट करेंगे किसी फ़ूड से मिलने वाली एनर्जी. इस फार्मूला से हम किसी भी फ़ूड की लगभग कैलोरीज जान सकते है.

किसी Food की कैलोरीज कैसे पता करे 

  • 1 ग्राम कार्बोहायड्रेट = 4 कैलोरीज.
  • 1 ग्राम प्रोटीन = 4 कैलोरीज.
  • 1 ग्राम फैट = 9 कैलोरीज.
  • इसी के हिसाब से हम किसी भी फ़ूड की कैलोरीज वैल्यू कैलकुलेट करेंगे.

यहाँ ऊपर मैने आपके लिए एक फोटो डाउनलोड की है जो की मूंगफली के घी के पोषक तत्व की लिस्ट है जिसमे सबसे पहले लिखा है की 100g जिसमे हमें 638 कैलोरीज मिलेगी. तो चलो देखे इसे किस प्रकार कैलकुलेट करेंगे.

इसमें 25g कार्बोहायड्रेट है 25g प्रोटीन और 50g टोटल फैट है.

कार्बोहायड्रेट से कैलोरीज 25×4=100

प्रोटीन से कैलोरीज 25×4=100

फैट से कैलोरीज 50×9=450

टोटल कैलोरीज = 450+100+100=650 Kcal

इस प्रकार आप किसी भी फ़ूड की कैलोरीज निकाल सकते है बस आपको इन 3 चीजो का पता होना चाइये.

यह भी देखे:-

आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको इस बारे में कोई सवाल पूछना है तो आप कमेंट करके पुछ सकते हो.

Leave A Reply

Your email address will not be published.