Android Version O के 15 लाजवाब Features

Android Version O के 15 लाजवाब Features

Android Version O के 15 लाजवाब Features

आपको यह तो पता की google ने अपने एक नए OS version Android O beta  launch कर दिया है. लेकिन अभी तक आपको नये features की खबर नही मिली होगी.  Android के इस version में बहुत से बदलाव किये गए है जिसमे आपको mobile के एक अलग ही look देखने को मिलेगा. इस version में कुछ बदलाव भी किये गए है जिससे mobile का look function और interface काफी हद तक बदल गया है.

तो आज इस article में हम आपको एंड्राइड O के ये feature के बारे में आपको बताएँगे जिनको आपने पहले नही सुना होगा. तो चलिये एक एक करके आपको इन 15 नये feature  के बारे मे बताते है

New Battery Menu

Android O मे एक नया battery menus add किया गया है जिसमे आपको battery menus मे ही battery saver, Adaptive Brightness के on/off menus add किया गया है. इसका  फायदा ये है कि आपको बार बार display menu मे जाकर इस चीज को सेट नहीं करना पड़ेगा और वापिस battery menus मे जाकर आपको battery left time नही देखना पड़ेगा. तो यह एक features update किया गया है android O मे.

Autofill Framework

इस चीज को समझने के लिए में आपको एक उदाहरण देता हूँ, मान लो आप कोई browser इस्तेमाल कर रहे तो उसमे जब आप कही कोई फॉर्म भरते है उस समय आपको Autofill नाम से notification आता है अगर आप वहां पर save कर देते है तो नया फॉर्म भरने पर आपकी डिटेल के साथ ही आपको पूछा जाता है की आप autofill features का इस्तेमाल करना चाहता है तो यहा click करे. ऐसा ही option आपको android O मे देखने को मिलेगा जिसे आप कही पर भी autofill features का इस्तेमाल कर सकते है.

Hi-Fi Bluetooth Codecs

यह feature special music सुनाने वालो के लिए बनाया गया है, इस feature मे Hi-Fi सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है जिससे आपको high quality के ऑडियो अपने हैडफ़ोन से सुनने को मिलेगे. इस feature को अपडेट करने के सबसे बड़े कारण यह की कई बार low quality की audio Blutooth के साथ connect करने पर audio की क्वालिटी और भी कम हो जाती थी. इस feature से आपको low quality के audio से छुटकारा मिल जायेगा.

Arrow Key & Tab Navigation

इस features से chromebook user को बहुत फायदा होगा. इससे पहले android एप्लीकेशन इस्तेमाल करने पर chormebook मे बहुत problem होती थी. Android के इस update के बाद मे आपको tab और arrow के अलग से बटन मिलेगे जिससे आपको keyboard और टचस्क्रीन का अच्छा response मिलेगा.

Wi-Fi Aware

Android के O version मे एक नया feature WI-FI Aware के नाम से भी किया गया है. इसमें android mobile के wifi के साथ connect होने के बाद मे भी दुसरे wifi से connect होकर एक प्राइवेट नेटवर्क create कर सकते है जिससे आप उन device के बीच डाटा आराम से data share कर सकते है.

Unknown Sources Setting

इस सेटिंग से आप किसी भी website से कोई फाइल download करके application install कर सकते है, जैसे 9Apps, Amazon store. लेकिन android O मे आपको यह सेटिंग नही मिलेगी आपको जितनी भी application मिलेगी वो सब आपको Play store से ही download करनी होगी. तो अब जो crack version का इस्तेमाल करते है उनके लिए बुरी खबर है.

Powered by Android on Boot Screen

Nexus user update के बाद मे आपको mobile मे अपने mobile के स्विच on करने पर powered by android लिखा हुआ देखने को मिलेगा. तो यह आपको देखने मे बहुत अच्छा लगेगा. इसके alwa इसके boot screen मे और कोई बदलाव नही किया गया है.

Application Installer Progress Bar

Application package installer मे भी एक बदलाव किया गया. पुराने android version मे आपको progress bar नीचे या उप्पर application के नाम के साथ देखने को मिलती है. लेकिन इसमें आपको स्क्रीन के सेंटर मे progress bar मिलेगी और वो भी पहले से छोटी इसके अलावा cencel का बटन आपको bottom मे राईट साइड मिलेगा.

New Emojis

यह भी नया update किया है जिसमे कुछ नई emoji ऐड की गयी है ताकि आपको messaging को और भी attractive बनाया जा सके. इसका इस्तेमाल आप SMS, Whats app, Facebook, Google+, Google Allo के साथ भी कर सकते है.

Wider Color Gamut in Apps

Photo editing करने मे आपको सबसे ज्यादा यह पता होना चाहिए के आपकी images का final look कैसे होगा. तो इसके लिए एक नया feature ऐड किया गया है जिसमे आप आपकी application मे wide कलर gamut प्रोफाइल का इस्तेमाल कर सकते है जैसे AdodeRGB और Pro photo RGB. तो Selfies edit करने वालो की तो लाटरी निकल पड़ी.

App Drawer Improvements

यह update सिर्फ pixal launcher इस्तेमाल करने वालों के लिए किया गया है जिसे आप सिर्फ swipe UP करके भी आप drawer को open कर सकते है. यह थोडा अलग features है तो यह आपको हर phone मे देखने को नही मिलगा क्योकि यह सिर्फ pixel launcher के साथ आएगा

Picture-in-Picture Mode

इससे पहले verison मे split screen का आप्शन दिया गया था जिसमे आप दूसरी screen बना कर उसमे विडियो या Whatspp और इस तरह की aaplication चला सकते है. अभी android O मे इस feature को बदल कर Picture in Picture मोड कर दिया है. इस feature मे आप किसी भी application को कही पर भी एक छोटे रूप मे इस्तेमाल कर सकते है, जैसे मान लीजिये आप chorme browser का use कर रहे है तो आप वहां पर म्यूजिक प्लेयर open कर सकते है, MX प्लेयर से विडियो और chrome एक साथ चला सकते है.

Custom Lock Screen Shortcuts

Android के पुराने version मे हम लॉक screen के शोर्टकट अपने हिसाब से नही बदल सकते थे, हमें वहां पर कैमरा और dialer का ही आप्शन मिलता था, लेकिन अब android O मे दोनों को बदल कर अपने हिसाब से ज्यादा इस्तेमाल होने वाले शॉर्टकट को सेट कर सकते है.

Smart Text Selection

यह feature upgrade किया गया है. पहले इसमें सिर्फ हम कुछ application मे इस text सलेक्ट कर सकते थे, लेकिन android O मे आप phone नंबर भी सेलेक्ट कर सकते है, dialer मे भी नंबर select कर सकते है, इसके अलावा आप address और map मे भी text को select कर सकते है. जिससे आपको किसी के पास detail भेजने मे आसानी होगी.

Overlay Sticky Notification

Security बढ़ाने के लिए android O मे overlay sticky notification का आप्शन ऐड किया गया है, इसको android nougat मे भी डाला गया था लेकिन android O मे इसके लिए परमिशन और अलर्ट notification दोनों feature रखे गए है जिससे mobile के security मे थोड़ी help मिलती है.

निष्कर्ष

तो ये 15 features है जो एंड्राइड O मे upgrade किये गए है बाकी यह beta version मे दिए गए है full version lanch होने पर इसमें और भी सुधार किए जायेगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.