सुप्राडिन टैबलेट क्या है इसके फायदे और नुकसान

सुप्राडिन टैबलेट क्या है इसके फायदे और नुकसान

आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और बढ़िया जानकारी बताएंगे पहले. आज हम आपको एक हेल्थ सप्लीमेंट के बारे में बतायेगे. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है.आज हम आपको इस पोस्ट में सुप्राडिन के बारे में बताएं सुप्राडिन एक बहुत ही बढ़िया और एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड है.सुप्राडिन को भारत में एक बहुत ही पॉपुलर कंपनी पिरामल इंटरप्राइजेज कंपनी बनाती है. यह एक हेल्थ सप्लीमेंट प्रोडक्ट है. जो कि आवश्यक विटामिन और मिनरल की मात्रा को हमारे शरीर में पूरा करता है.

इसके साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य की और भी चीजों का ध्यान रखता है. तो आज हम आपको इस पोस्ट में सुप्राडिन के बारे में पूरी और विस्तार से जानकारी देंगे. इस पोस्ट में हम बताएंगे सुप्राडिन क्या है इसके फायदे और नुकसान और इसके बारे में और भी बहुत सी जानकारी देंगे. तो आप इस जानकारी को अच्छी तरह से और विस्तार से पढ़िए ताकि आप भी अगर सुप्राडिन का इस्तेमाल करें तो आपको किसी प्रकार की दिक्कत ना हो और आप इसका सही से फायदा उठा सके तो देखिए.

सुप्राडिन टैबलेट क्या है

Supradyn खनिज और ट्रेस तत्वों के साथ एक मल्टीविटामिन गोलियां है.सुप्राडिन एक बहुत ही बढ़िया और अच्छा हेल्थ सप्लीमेंट है यह लगभग पूरी दुनिया में फेमस है.यह एक स्विट्जरलैंड का सप्लीमेंट है. यह अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बन चुका है.सुप्राडिन टैबलेट आपको ऐसे तत्वों को उपलब्ध कराती है. जो कि आपको अपने हर रोज की खाद्य पदार्थों से नहीं मिलते हैं. जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि यह हमारे शरीर में बहुत सी चीजों की पूर्ति करता है जैसे कैल्शियम पैंटोफेनट, कैल्शियम फास्फोरस, कॉपर सल्फेट, सूखे फैरस सल्फेट, मैगनीशियम ऑक्साइड, मैग्नीज सल्फेट, निकोटीनमाइड, सोडियम बोराटे, सोडियम मोलिडेडेट, विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 12, विटामिन बी 2, विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई , विटामिन एच, और जिंक सफ़ेट यह सभी चीजें सुप्राडिन में  होती है. जो कि हमें विभिन्न रोगों से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करती है और हमारे स्वस्थ शरीर को स्वस्थ बनाती है. सुप्राडिन टैबलेट में कलर बाहर से मिलाया गया है.

सुप्राडिन में मात्रा

हमने आपको ऊपर सुप्राडिन की टेबलेट्स में किन-किन चीजों की मात्रा पाई जाती है उनके बारे में बताया लेकिन अब हम आपको उन चीजों की मात्रा बताएंगे कि सुप्राडिन की टेबलेट्स में किन-किन चीजों की कितनी कितनी मात्रा पाई जाती है जो कि हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता देती है.

  • एस्कॉर्बिक एसिड 150 मिलीग्राम.
  • विटामिन ई 25 मिलीग्राम और जस्ता सल्फेट 2.2 एमजीएस.
  • विटामिन डी 3 1000 आईयू.
  • कैल्शियम pantothenate 16.3 मिलीग्राम.
  • बायोटिन 0.25 मिलीग्राम.
  • विटामिन बी 6 3 मिलीग्राम.
  • विटामिन बी 2 10 मिलीग्राम.
  • विटामिन बी 12 15 एमसीजी.
  • कैल्शियम फॉस्फेट 12 9 मिलीग्राम.
  • कॉपर सल्फेट 3.3 9 मिलीग्राम.
  • सूखे लौह सल्फेट 32.04 मिलीग्राम.
  • मैग्नीशियम ऑक्साइड 60 मिलीग्राम.
  • मैंगनीज सल्फेट 2.03 मिलीग्राम.
  • विटामिन बी 1 10 मिलीग्राम.
  • निकोटीनमाइड 100 मिलीग्राम.
  • फास्फोरस 25.8 मिलीग्राम.
  • सोडियम बोराटे 0.88 मिलीग्राम.
  • सोडियम मोलिब्डेट 0.25 मिलीग्राम.
  • थायामिन पीएए.ई.सी. (विट बी 1) 11.1 मिलीग्राम
  • रिबोफ़्लैविना सोडियम फॉस्फेट (विट बी 2) 13.0 मिलीग्राम
  • निकोटीनामाइड (विट बी 3) 40 मिलीग्राम
  • बायोटिन (वीट एच) 200 एमसीजी
  • फोलिक एसिड 200 एमसीजी
  • कैल्शियम 100 एमजी
  • मैगनीशियम 9.0 एमजी आयरन (फेरस सल्फेट) 1.5 एमजी
  • कॉपर 500 एमसीजी जिंक 1.0 एमजी
  • मैंगनीज़ 500 एमसीजी
  • कैल्शियम पेंतोथेनेट (विट बी 5) 8.0 एमजी
  • पायरेडोसिन हाइड्रोक्लोराइड (विट बी 6) 3.0 एमजी
  • साइनाकोब्लामिन (बीआईटी बी 12) 4 एमसीजी
  • एस्कॉर्बिक एसिड (विट सी) 80.0 मिलीग्राम
  • एर्गोक्लीफेरोल (विट डी 2) 7.5 एमसीजी
  • अल्फा टोकोफेरिल एसीटेट (वीट ई) 10.0 एमजी

यह सभी चीजें सुप्राडिन टैबलेट में उचित मात्रा में पाई जाती है जो कि हमारे शरीर के लिए आवश्यक है तो आप अपने शरीर के हिसाब से इन टैबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सुप्राडिन के फायदे

Supradyn tablet benefits in hindi ? जैसे कि हमने आपको ऊपर भी बताया है कि इस सुप्राडिन टैबलेट के बहुत फायदे हैं. यह हमारे शरीर के लिए एक बहुत बड़ा वरदान है. और यह पूरी दुनिया में पॉपुलर हो चुकी है. और हर दिन इसका इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है. क्योंकि यह एक बहुत ही अच्छा सप्लीमेंट है. तो मैं आपको नीचे कुछ इसके फायदों के बारे में बता रहा हूं जिनको जानकर शायद आप भी इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल करना चाहेंगे.

1. Supradyn टैब्लेट विटामिन बी 12 की कमी का इलाज करने काम करता है.
2.यह हमारे शरीर में मेटबोलाइज़िंग कार्बोहाइड्रेट के विकास को सामान्य बनाए रखता है.
3.सुप्राडिन हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.
4.यह हमारे तनाव को कम करने में मदद करता है.
5.यह शरीर की कार्य शक्ति को बढ़ाता है .यह हमारे शरीर में आवश्यक विटामिन और मिनरल की कमी को पूरा करता है.
6.सुप्राडिन में मौजूद तत्व आपको वह चीजें प्राप्त कराते हैं. जो आपको आपके सामान्य खाने से नहीं मिलते हैं यह आपके शरीर के नाखूनों ,बालों ,और त्वचा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है.
7.सुप्राडिन टैबलेट आपके शरीर पर होने वाले चरम रोग जैसे दाद, खाज खुजली जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है.
8. यह हमारे शरीर को त्वचा संक्रमण से बचाने के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है. और यह हमारी हड्डियों और दांतों की मजबूती मैं भी मदद करता है.यह वसा के श्वसन और चयापचय में ऊतक की मदद से प्रोटीन एलडीएल के संश्लेषण को बाधित करके रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.
9. सुप्राडिन टैबलेट हमारे शरीर में आंखों की समस्याओं या छाती में दर्द होने की समस्या और हमारे रक्तचाप का बढ़ना जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. इनके अलावा हमारे शरीर में हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करता है हमारे हृदय की परेशानी को कम करता है दस्त व दिल का दौरा पड़ने जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है.
10. सुप्राडिन टैबलेट का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से हमारे शरीर में दर्द का अनुभव भी कम होता है. और यह हमारे ऊतक की मरम्मत भी करता है. पशुओं में कॉपर की कमी को भी पूरा करता है. और यह हमारे शरीर के घाव को भरने में भी मदद करता है.

सुप्राडिन के नुकसान

वैसे तो इस टेबलेट्स के कोई दुष्परिणाम सामने नहीं आए हैं लेकिन यदि आप को कोई दिक्कत है या आप किसी दूसरी दवाई का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपको थोड़ी परेशानी कर सकती है इसके लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह ले कर भी इस गोली का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके कुछ दुष्परिणाम सामने भी आ सकते हैं जैसे

1. सुप्राडिन टैबलेट में मौजूद आयरन कई बार आपके कब्ज और पेट के असंतुलन का कारण भी बन जाता है.
2. डायबिटीज के मरीज इस टैबलेट को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें यदि आप अपने डॉक्टर की सलाह नहीं ले रहे हैं. तो इस टैबलेट का सेवन आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता है.
3. अगर आप इस टैबलेट का खाली भी इस्तेमाल करते हैं. तो आपको  उल्टी या पेट में जलन जैसी समस्याएं हो सकती है. या इसके अलावा आपके शरीर में दूसरी समस्याएं भी हो सकती है .जैसे भूख ना लगना सिर दर्द रहना ऐसे लक्षण भी उसे टैबलेट के दुष्परिणामों में दिखाई देते हैं.
4.  कई बार आपके शरीर में सिर भारी होना ,पेट का साफ ना होना ,पेशाब का पीला आना या, प्यास न लगना यह समस्याएं भी हो जाती है.
5.  इसमें मौजूद लोहा तत्व के कारण आपको आपके दांतों का रंग भी थोड़ा सा बदला हुआ दिखने लग सकता है.
6.  सुपरा सुप्राडिन सुप्राडिन में मौजूद विटामिन ए की मात्रा गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला के लिए घातक सिद्ध हो सकती है. यदि गर्भावस्था के दौरान विटामिन ए की कमी ना हो या बिल्कुल थोड़ी कम हो तो इस गोली का इस्तेमाल ना करें.सुप्राडिन टैबलेट से आपको मुंहासे या असामान्य थकान जैसी समस्या देखने को मिल सकती है.

सुप्राडिन टैबलेट

Supradyn tablet uses in hindi ? सुप्राडिन के 15 टैबलेट का एक पैक आता है जिसकी कीमत ₹28 होती है यानी एक टेबलेट की कीमत लगभग ₹2 से भी कम है.  इसके फायदों को देखते हुए यह कीमत बहुत ही कम है. क्योंकि इसके फायदे बहुत ज्यादा है. और यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद सप्लीमेंट हैं.यह टैबलेट आपको लगभग हर मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा.

यदि आप सुप्राडिन टैबलेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं. तो आप को सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और यदि आप दूसरी दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं. तो उसके बारे में भी अपने डॉक्टर को जरूर बताएं. और इस गोली को आप का डॉक्टर लगभग हर रोज सुबह खाना खाने के बाद एक गोली दूध या पानी के साथ लेने की सलाह देते हैं. आपको अपने डॉक्टर से इस बारे में जरूर पूछना चाहिए.और यदि आप इस गोली का नियमित रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं. और आपको कुछ दुष्परिणाम दिखाई देते हैं. जिनके बारे में हमने उपर आपको ऊपर बताया तो उसके बाद आप तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें और इस टैबलेट का सेवन बंद कर. दें

हमने आपको इस पोस्ट में सुप्राडिन गोली क्या है. सुप्राडिन टैबलेट फोर स्किन हिंदी में supradyn गोली लाभ supradyn गोली खुराक सुप्राडीन टेबलेट फोर स्किन supradyn tablet side effects सुप्राडीन टेबलेट उसे supradyn tablet price  के बारे में पूरी जानकारी दी है. तो यदि हमारे द्वारा बताई गई है. यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं. और यदि आपने इसका इस्तेमाल पहले कर चुके .हैं तो उसके बारे में हमें जरूर बताएं.

5 Comments
  1. Ramanuj prasad singh says

    KYA SUPRADIN TAB BINA BIMARI KE LE SAKATE HAI???

    1. Pravin Kumar says

      Sir supradin tablet lene se hamara weight kam ho raha hai kaya kare batayiye sir

  2. Raja says

    Mai supradyn tablet ko pourash jivan k sath le rha hu to koi pareshani hai kya.? Agr pareshani h to kya btaye.?

  3. Bashisht kumar says

    Supradyn tab. Subah naste ke baad Khane ke baad Urine pila ho jata hai, jo ki 2..3 baar hota hai, uske baad thik ho jaata hai. Kya us tablet ko use karna chahiye ya nahi.

  4. Harikesh rawat says

    Sir mera toilet peela nikalta he jb se ye te blet use karna chalu kiya he abhi use kiye huye 3,4 din huye
    Pls replay sir

Leave A Reply

Your email address will not be published.