वेब डिजाइनिंग क्या है वेब डिज़ाइनर कैसे बने

वेब डिजाइनिंग क्या है वेब डिज़ाइनर कैसे बने

आज के समय में इंटरनेट का बहुत ही इस्तेमाल किया जा रहा है. और सभी काम इंटरनेट के द्वारा ही किया जा रहा है. यानी हम जिसे भी देखते हैं वह हर पल आपको इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए दिखाई देगा.यदि आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं. और आपके पास खाली समय होता है. या आप कुछ भी काम नहीं कर रहे हैं. और कुछ पैसे कमाना चाहते हैं. तो आज हम आपको इस पोस्ट में एक ऐसे कोर्स के बारे में बताएं जिसको करके आप घर बैठकर ही अपने खर्चे का पैसा कमा सकते हैं. और यदि आप पढ़ाई कर रहे हैं. तो उसके साथ भी इस काम को कर सकते हैं. और इसके लिए आपको कहीं पर जाने की जरूरत भी नहीं है. आप घर पर बैठकर इसको फुल टाइम जॉब पार्ट टाइम जॉब की तरह इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं.

और यह आज के समय में एक बहुत ही पॉपुलर कोर्स हो चुका है. इसके लिए आपको किसी भी तरह चीज की जरूरत नहीं है. सिर्फ आपके पास एक कंप्यूटर लैपटॉप होना चाहिए. और उसके ऊपर आप घर पर बैठ कर पैसे कमा सकते हैं.तो आप घर पर बैठ कर वेब डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं. वेब डिजाइनिंग का नाम तो शायद आपने पहले सुना ही होगा. लेकिन आपके पास इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी. और आप इसके बारे में जानना भी चाहते होंगे. तो आज हम आपको बताएंगे कि वेब डिजाइनिंग क्या होती है वेब डिजाइनिंग कितने प्रकार की होती है. वेब डिजाइनिंग किसे कहते हैं. क्योंकि आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो तो और आप अपना सारा इंटरनेट फालतू के वीडियो या WhatsApp, Facebook चलाने में खराब कर देते हैं और आप अपना समय खराब कर रहे हैं और आप चाहते हैं कि मेरे पास कोई ऐसा काम हो जिसे मैं पैसे कमा सकूं तो आप वेब डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं. तो यदि आप वेब डिजाइनिंग करना चाहते हैं. तो नीचे हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दे रहे हैं. तो आप इस जानकारी को अच्छी तरह से पढ़े और आप उसके बाद घर पर बैठकर ही पैसे कमा सकते हैं. तो देखिए.

Web Designing किसे कहते हैं

सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि वेब डिजाइनिंग क्या होता है. जब भी हम किसी वेबसाइट को बनाते हैं. या उसे अपडेट करते हैं या उसे प्लान करते हैं. तो उसी को हम वेब डिजाइनिंग कहते हैं. यानी वेबसाइट में हम जो भी बदलाव करते हैं. उसमें नई चीजें लगाते हैं या हम वेबसाइट को अपडेट करते हैं इसी को वेब डिजाइनिंग कहा जाता है.

मान लीजिए जैसे किसी इंजीनियर का काम बिल्डिंग का डिजाइन करना और उसको तैयार करना होता है उसी तरह से website की डिजाइनिंग की जाती है. उसको अपडेट किया जाता है. वह वेबसाइट को बनाया जाता है. वेब डिजाइनिंग के दो हिस्से होते हैं. पहले हिस्से में Front End web Designing और दूसरा Back End web development का होता है. जिस तरह से हम बिल्डिंग की शुरूआत करते हैं. और बिल्डिंग का आगे का हिस्सा होता है और दूसरे में बिल्डिंग का पीछे का हिस्सा होता है इसी तरह से वेब डिजाइनिंग के दो हिस्से होते हैं.

किसी भी वेबसाइट की डिजाइनिंग करना Web developer का काम होता है. जैसे किसी भी वेबसाइट में कुछ बदलाव करना वेबसाइट को बनाना वेबसाइट में अपडेट करना या कुछ नई चीजें लगाना या की कुछ चीजें हटाना यह सभी काम वेब डेवलपर का होता है. जैसे वेबसाइट को बनाने का और इसके अलावा कुछ जैसे की website को बनाने का Database web based software, Domain Hosting management आदि. ये development के अंतर्गत आते है.

यदि आप वेब डेवलपर और वेब डिजाइनर दोनों बनना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको कंप्यूटर की फील्ड में काम करना होता है. और इसके लिए आपको कुछ कंप्यूटर कोर्स भी करने होते हैं. और इसके अलावा आपको कंप्यूटर की बहुत ही ज्यादा जानकारी होनी चाहिए और यदि आप कंप्यूटर को अच्छी तरह से समझते हैं. और उसकी सभी चीजों के बारे में जानते हैं तो आप वेब डिजाइनर और वेब डेवलपर आसानी से बन सकते हैं. इसके लिए 12वीं क्लास आपको  केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के साथ पास करनी होती है.और आप कंप्यूटर साइंस भी कर सकते हैं जिसमें आपको अंतिम साल में advance development choose करना होता है. और उसके बाद आप है वेब डिजाइनर और वेब डेवलपर पर बन जाते हैं.

और आप बिना इंजीनियरिंग के भी वेब डेवलपर और वेब डिज़ाइनर बन सकते हैं. उसके लिए आपको जैसे BCA, BSC computer science, BE com computer science सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन ग्रेजुएशन करना होगा. उसके बाद में आप MCA या MBA IT कर सकते हैं. और इसके अलावा और भी कई डिग्री है. जो आप 12वीं क्लास या ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं. और एक अच्छे वेब डिजाइनर और वेब डेवलपर बन सकते हैं. और घर बैठकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. लेकिन यदि आप प्रोफेशनल वेब डेवलपर या वेब डिजाइनर बनना चाहते हैं. तो आपको डिप्लोमा की बजाय ऊपर दिए गए हुए कोर्स करने होंगे. उसके बाद एक आप एक बहुत ही अच्छे वेब डिजाइनर और वेब डेवलपर बन जाएंगे.

Front End Designing

यदि आप वेब डेवलपर और वेब डिजाइनर बनना चाहते हैं तो जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है वेब डिजाइनिंग दो तरह से होती है. Front End Designing और Back End web Designing तो सबसे पहले हम Front End Designing के बारे में बात करते हैं.

Photoshop Basic

वेबसाइट को डिजाइन करने से पहले हमारे मन में यह जरूर होना चाहिए. कि हमारी वेबसाइट कैसी दिखेगी कई लोग अपनी वेबसाइट को बहुत ही बारीकी से डिजाइन करते हैं. ताकि वह अच्छी दिखे और लोगों को आकर्षित करें जिस तरह से हम घर बनवाने से पहले आर्किटेक्चर से घर का नक्शा बनाते हैं. उसी तरह से हम वेबसाइट बनाने से पहले वेबसाइट Photoshop बनवाते हैं. लेकिन जो एक्सपर्ट होते है. वह फोटोशॉप को सिर्फ ब्लूप्रिंट या फोटो टाइप ही बनवाने के लिए कहते हैं. तो वेबसाइट को बनाने से पहले हमें फोटोशॉप बनवाना बहुत ही जरूरी है.

HTML

अब हम बात करते हैं HTML की जो की वेबसाइट में अपना बहुत ज्यादा महत्व रखती है HTML का मतलब होता है. Hyper text markup language HTML यह एक markup language यानी भाषा होती है. जिसका प्रयोग वेबसाइट को बनाने के लिए किया जाता है. और HTML एक कंप्यूटर की भाषा होती है. जो कि कोड के रूप में लिखी जाती है. और यदि आप HTML भाषा को सीख जाते हैं. तो आप वेबसाइट को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. और आप वेबसाइट में कुछ भी कर सकते हैं वैसे HTML भाषा को सीखना बहुत ही आसान है. HTML भाषा सीख कर आप एक सरल वेबसाइट बना सकते हैं.

CSS क्या है

हम बात करते हैं CSS की ऐसी क्या होती है. यह भी वेबसाइट का एक महत्वपूर्ण अंग होता है. CSS का मतलब होता है Cascading Style Sheet. क्योंकि HTML हमारी वेबसाइट को Structure देने का काम करता है. और दूसरी तरफ CSS हमारी HTML से बने हुए Structure को डिजाइन देने का काम करता है. यह हमारे डिजाइन को Style देने का काम भी करता है.और इससे हमारी वेबसाइट का डिजाइन और उसका फेस अच्छे तरीके से तैयार किया जाता है.

JavaScript क्या है

जिस तरह से हमारी वेबसाइट को बनाने में HTML और CSS का महत्वपूर्ण हाथ होता है. इसी तरह से JavaScript भी वेबसाइट के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज होती है. यहां पर हम पूरी तरह से Programming शुरू हो जाती हैं. जिस तरह से HTML और CSS हमारी वेबसाइट को बना देती है लेकिन डिजाइनिंग को Interactive बनाने के लिए JavaScript का ही इस्तेमाल किया जाता है. इनमें Interactive से मतलब होता है जैसे आप Facebook पर फ्रेंड रिक्वेस्ट वाले आइकन पर क्लिक करते हैं. तो नीचे एक ड्रॉप-डाउन खुल जाता है और इसी तरह से JavaScript ये detect करता है. कि यूज़र ने आपकी वेबसाइट के ऊपर एक्शन किया है. या उस action के हिसाब से वह डिजाइन को बदल देता है. जैसे कि हम कई बार वेबसाइट खोलते हैं. तो उस वेबसाइट के ऊपर हमें इमेज घूमती हुई नजर आती है. तो यह सब JavaScript की मदद से ही होता है. और HTML और CSS मिलकर एक बहुत ही अच्छी बना सकती है. तो यदि आपने Photoshop HTML और CSS सीख लिया तो आप किसी भी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं. और आप एक अच्छी वेबसाइट भी बना सकते हैं. वह अपना खुद का काम भी कर सकते हैं.

Front End Design कैसे सीखे

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है HTML CSS और JavaScript के साथ हम वेबसाइट को अच्छा बना सकते हैं. उसका डिजाइन सही तरीके से तैयार कर सकते हैं. लेकिन यदि हम हमारी वेबसाइट के अंदर कुछ फीचर लगाना चाहते हैं. जैसे database entire, login, Register यह हम उन सभी से नहीं लगा सकते हैं.इसके लिए आपको php सीखने की जरूरत होती है शुरू में PHP सीखना बहुत ही आसान है और यह पावरफुल लैंग्वेज है.और इससे feature perform हो सकता है और Facebook php पर ही बनाई गई थी इसलिए php सीखने से हमें इसलिए फायदा होता है क्योंकि हम कम पैसों से ही वेबसाइट बना सकते हैं. इससे हम वर्डप्रेस पर वेब डिजाइनिंग करना भी सीख सकते हैं. क्योंकि आज के समय में दुनिया में सबसे ज्यादा website और blog wordpress पर बने है. php सीखने से आपके लिए WordPress पर theme बनाना आसान हो जाएगा.

Database क्या होता है

अब हम बात करते हैं Database की. Database क्या होता है. जब भी हम Facebook पर id बनाते हैं या YouTube पर कोई भी वीडियो देखते हैं. तो यह जो सारा डाटा जहां पर रखा हुआ होता है. उसे ही हम Database कहते हैं. जहां पर इस डाटा को स्टोर किया जाता है. उस चीज को Database कहते हैं. और वेबसाइट का डाटा स्टोर करने हमें एवं mysql सीखने की जरूरत होती है और उसके बाद हम वेबसाइट पर लोगो का डाटा भी स्टोर कर सकते हैं. और mysql एक जैसे Database में कुछ भी सेट करवाने के लिए सबसे पहले हमें php जैसी भाषाओं का प्रयोग करना आना चाहिए हमें php भाषाओं को सीखना चाहिए.

Web Desginng सीखना कहाँ से शुरू करे

हम आपको बताएंगे कि आप वेब डिजाइनिंग सीखना कहां से शुरू करेंगे क्योंकि बहुत से लोगों को इस बात का नहीं पता होता कि वह वेब डिजाइनिंग कहां से सीखना शुरू करें और इससे पहले आपको क्या-क्या करना होता है. और इसमें शुरू करने के बाद में आपको क्या करना होता है. इस तरह की सारी जानकारी हम आपको नीचे बता रहे हैं. इसको ध्यान से पढ़िए.

1.यदि आप वेब डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको HTML लैंग्वेज को सीखना होगा फिर उसके बाद में फोटोशॉप और बेसिक को शुरू करना होगा फोटो तो अपने आपको ज्यादा एडवांस जानकारी लेने की जरूरत नहीं है बस आपको इसके बारे में कुछ बेसिक जानकारी आनी चाहिए.

2. जब आप HTML को सीखना शुरु करते हैं तो उसके साथ साथ आपको CSS को सीखना भी शुरू कर देना चाहिए और आप हर रोज HTML और CSS का इस्तेमाल करके कुछ ना कुछ बनाते जरूर रहना चाहिए. इससे आप की प्रैक्टिस भी होगी और आप को इसके बारे में ज्यादा जानकारी भी पता चलेगी.

3. जब आप HTML और CSS के बारे में सीख जाते हैं. तो उसके बाद में आपको JavaScript के बारे में सीखना शुरू कर देना चाहिए और JavaScript की बेसिक जानकारी जरूर लेनी चाहिए.

4.JavaScript के बारे में सीखने के बाद आपको PHP को सिखाना शुरू कर देना चाहिए और आपको एक प्रोजेक्ट बना कर देखना चाहिए उसके बाद में आपको वर्ड प्रेस के ऊपर वेबसाइट बनाकर भी देखना चाहिए इससे आप का एक्सपीरियंस होगा और आप धीरे-धीरे सभी काम अच्छे से करना सीख जाएंगे इसके बाद में आपको PHP और Database के साथ है साथ में इस्तेमाल करके भी कोई प्रोजेक्ट बना कर देख सकते हैं और उसके बाद आप धीरे-धीरे इसको सीख जाएंगे.

यदि आप इन सभी चीजों को अच्छी तरह से सीख लेते हैं तो उसके बाद आप एक बहुत ही अच्छे वेब डिज़ाइनर बन जाएंगे और इतना सब कुछ सीखने के बाद इंटरनेट पर है freelance का काम करके आप डॉलर में पैसे कमा सकते हैं. या किसी कंपनी में भी अच्छी नौकरी मिल सकती है. वेब डिज़ाइनर एक ऐसा काम है. जिसकी आने वाले समय में बहुत ज्यादा मांग है. क्योंकि आज के समय में सबसे ज्यादा इंटरनेट का काम होता है. वह इंटरनेट के ऊपर आज के समय में भी लाखों वेबसाइट चल रही है और आने वाले समय में और ज्यादा बढ़ जाएंगी इसलिए यदि आप अभी इस काम को करते हैं और आगे आने वाले समय में इसके एक्सपर्ट बन जाते हैं तो आपको बहुत ही अच्छी जॉब मिल सकती है और आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं.

वेब डिजाइनिंग कोर्स की फीस

जैसा की हमने आपको पर बताया है वेब डिजाइनिंग दो प्रकार की होती है तो Back End web Designing में ज्यादा फीस लगती है. क्योंकि इसमें आपको ज्यादा प्रोग्रामिंग भाषा सीखनी पड़ती है. और Front End web Designing में आपको सिर्फ Photoshop के बारे में ही सिखाया जाता है. जो कि आप किसी भी इंस्टिट्यूट में जाकर सीख सकते हैं. या इंटरनेट के ऊपर YouTube की मदद से घर बैठकर भी सीख सकते हैं. लेकिन Back End web Designing के लिए आपको सभी लैंग्वेज किसी न किसी यूनिवर्सिटी से जाकर भी सीखनी पड़ेगी.

C,C++, PHP Course (6 Month ) = 8000 Rupay

वैसे तो इसकी YouTube पर वीडियो मिल जाते हैं.लेकिन आपको यह अच्छे समय से अच्छी तरह से समझ में नहीं आएगा तो आपको कहीं पर जाकर ही सीखनी पड़ेगी और सभी इंस्टिट्यूट की अलग-अलग फीस होती है. तो यह आपकी ऐसी सूट के ऊपर की निर्भर करता है.

वेब डिजाइनिंग में कैरियर

आप एक बार वेब डिजाइनिंग अच्छी तरह से सीख जाते हैं तो उसके बाद में आपको भविष्य में किसी भी तरह की जॉब को ढूंढने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आपको एक बार अगर वेब डिजाइनिंग आ जाती है. तो आपको बहुत काम मिल जाता है. आप अपने घर पर बैठकर भी पैसे कमा सकते हैं. और किसी कंपनी में भी जॉब कर सकते हैं. और आप अपना खुद का काम भी कर सकते हैं और आज के समय में ऑनलाइन ऐसी बहुत सी कंपनी है. जहां पर आप वेब डिजाइनिंग की मदद से अच्छा पैसा कमा सकते हैं. तो नीचे हम आपको कुछ ऐसी ही कंपनियों के बारे में बता रहे हैं. तो देखिए

  • Web Marketing Firms
  • Website Development Firms
  • Professional Websites
  • Web Advertising Agencies
  • Educational Institutes
  • Software Development Companies
  • Web Site Designing Companies
  • Web Consultancies
  • Website Optimization Companies
  • Web Domain & Hosting Service Providers

वेब डिजाइनिंग के पद

यदि आप वेब डिजाइनिंग से जाते हैं तो आपको किसी कंपनी में एक पद के ऊपर ही काम नहीं मिलता बल्कि आपको कई प्रकार के अलग-अलग पद मिलते हैं. वह सभी आपके एक्सपीरियंस के और आपके अनुभव के आधार पर ही आपको मिलते हैं तो नीचे हम आपको कुछ ऐसे पदों के बारे में बता रहे हैं जो आपको वेब डिजाइनिंग करने के बाद मिल सकते हैं. जैसे

  • Web Media Designer
  • Flash Media Designer
  • Web Design Instructor
  • E-commerce Site Developer
  •  Freelance Designer
  • Digital Imaging Specialist
  • Webmaster
  • Multimedia Designer
  • E-commerce Site Developer
  • Website Programmer

वेब डिजाइनर की सैलरी

यदि आप एक वेब डिजाइनर बन जाते हैं तो उसके बाद आपको किसी भी कंपनी में जॉब मिल सकती है लेकिन शुरू में आपको कुछ ज्यादा पैसे नहीं मिलते हैं क्योंकि आपके पास एक्सपीरियंस नहीं होता है इसलिए आपको शुरू शुरू में 10 ₹15000 ही मिलते हैं. लेकिन यदि आप घर बैठकर भी वेब डिजाइनिंग करना चाहते हैं तो उससे आप कुछ ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और जैसे जैसे आप का एक्सपीरियंस होगा आपका अनुभव होगा उसके आधार पर आप की सैलरी भी बढ़ जाएगी और आपके पद को भी बदल दिया जाएगा.

आज हमने आपको इस पोस्ट में वेब डिजाइनिंग क्या है वेब डिज़ाइनर कैसे बने वेब डिजाइनिंग कोर्स pdf वेब डिजाइनिंग कोर्स फीस वेब डिजाइनिंग क्या होता है वेब डिजाइनिंग एंड कंप्यूटर ग्राफिक्स वेब डिजाइनिंग में करियर web designing course in hindi वेब डिजाइनिंग इन हिंदी वेब डिजाईन से संबधित महत्वपूर्ण जानकारी बताइए आज हमने आपको इस पोस्ट में बताया कि वेब डिजाइनिंग क्या होती है और आप वेब डिजाइनर किस तरह से बन सकते हैं. तो यदि आपकी वेब डिजाइनर बनना चाहते हैं. तो हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को पढ़कर आप कौर्स कर सकते हैं. यदि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूले और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके उससे पूछ सकते हैं.

2 Comments
  1. Shivdas Verma says

    Very nice

  2. Shivdas Verma says

    Very nice
    Bahut achha writing and knowledge de hai aapne

Leave A Reply

Your email address will not be published.