चाचा चौधरी कॉमिक्स की शुरुआत कैसे हुई

चाचा चौधरी कॉमिक्स की शुरुआत कैसे हुई

हम सुपर हीरोज को बहुत सी मूवी या TV सीरियल में देखते भी हैं जैसे सुपरमैन या दूसरे कोई कॉमिक्स और आज के समय में छोटे बच्चे से tv सीरियल देखते हैं जैसे छोटा भीम, मोटू पतलू, सुपरमैन, Doremon आदि. लेकिन एक जमाना होता था. जब इतने ज्यादा TV सीरियल नहीं थे.उस समय बच्चे सिर्फ एक ही TV सीरियल को बहुत ज्यादा देखते थे .उसके सीरियल का नाम चाचा चौधरी था और शायद चाचा चौधरी आपके जीवन का भी एक पार्ट रहा होगा और चाचा चौधरी ऐसा टीवी सीरियल था जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बहुत ज्यादा पसंद था.

आज इस पोस्ट में हम आपको चाचा चौधरी के इतिहास के बारे में बताएंगे किस तरह से चाचा चौधरी tv सीरियल शुरू किया गया और चाचा चौधरी का किरदार किसने निभाया और चाचा चौधरी आखिर किससे संबंधित है. इस तरह की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आज इस पोस्ट में हम आपको विस्तार से बताएंगे तो आप इस जानकारी को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको यह पता चल सके कि आप जिस चीज को बचपन में देखते थे वह आखिर क्या थी.

कॉमिक्स की शुरुआत कैसे हुई

जैसा कि हम सभी को पता है हमें सुपर हीरोज देखना तो बहुत ही पसंद है लेकिन रियल लाइफ में सुपर हीरोज नहीं होते हैं यह हम सभी भी जानते हैं लेकिन हम tv पर सुपर हीरोज की ही सीरियल या मूवी के जरिए देखते हैं.और जल्दी कीजिए सुपरमैन का नाम पता है तब हमारे दिमाग में सिर्फ एक बहुत ही ताकतवर और हट्टे-कट्टे इंसान की तस्वीर बनती है. या अगर हम किसी फिल्म में किसी सुपर हीरो को देखते हैं तो उसकी तस्वीर हमारे दिमाग में आती है. और यह सुपर हीरो बहुत ही ताकतवर होता है और बहुत ही अद्भुत काम करता है. लेकिन रियल लाइफ में सुपर हीरोज नहीं होते हैं और TV सीरियल मूवी में हीरो सुपर हीरो गरीब और कमजोर लोगों की मदद करके उनको मुश्किलों से दूर ले जाते हैं.और चाचा चौधरी एक ऐसा कैरेक्टर है जिसमें सुपर हीरोस और कार्टून करैक्टर दोनों एक साथ देखने को मिलते है

चाचा चौधरी और साबू की कहानियां

लेकिन अगर बात की जाए चाचा चौधरी के कैरेक्टर की तो यह ना ही तो इतना ताकतवर है और ना ही दूसरे सुपर हीरो जवान है. लेकिन फिर भी अपनी बुद्धिमता के कारण हर काम को बहुत ही आसानी से कर सकता है. और बहुत ही बड़े-बड़े कारनामे कर देता है.

चाचा चौधरी नाम के कार्टून कैरेक्टर को प्राण कुमार शर्मा द्वारा बनाया गया था और पहली बार इस कार्टून करैक्टर को 1971 में लोटपोट नाम की मैगजीन में लिखा गया था और उसके बाद से इस कार्टून करैक्टर की लोकप्रियता बहुत ज्यादा बढ़ने लगी और बच्चों के साथ साथ यह कार्टून करैक्टर बड़े लोगों में भी बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुआ और इस कार्टून करैक्टर की लोकप्रियता इतनी ज्यादा बढ़ गई कि आज के समय में चाचा चौधरी इस कार्टून करैक्टर की कॉमिक्स हिंदी इंग्लिश के अलावा 10 भाषाओं में लांच की गई है और इसके साथ-साथ इस कार्टून करैक्टर की लोकप्रियता देखते हुए.

इसके ऊपर एक टेलीविजन सीरियल भी बनाया जा चुका है. जिसको आपने बचपन में भी देखा होगा लेकिन भारत एक ऐसा देश है जिसमें कॉमिक्स दूसरे देशों जैसे चीन और जापान जैसे देशों की तुलना में बहुत कम है लेकिन इतनी कम लोकप्रियता होने के कारण भी चाचा चौधरी कार्टून करैक्टर भारतीय लोगों के बीच में अपनी लोकप्रियता बनाने में सक्षम रहा और इस कार्टून करैक्टर को बनाने का पूरा श्रेय प्राण कुमार शर्मा को जाता है जिन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत 1960 के दशक में की थी. प्राण कुमार शर्मा मिलाप नाम के न्यूज़पेपर में कार्टूनिस्ट के रूप में काम करते थे और जब उन्होंने इस क्षेत्र में कार्य करना शुरू किया.

चाचा चौधरी कॉमिक्स की शुरुआत कैसे हुई

उस समय भारत में कॉमिक्स को बहुत ही कम लोग जानते थे और इंडियन कॉमिक्स इंडस्ट्री भी बिल्कुल ना के बराबर थी और फिर इसी तरह कुछ समय के बाद 1969 में लोटपोट नाम की मैगजीन के लिए चाचा चौधरी नाम के कैरेक्टर को बनाना शुरू किया.तो फिर 1971 में चाचा चौधरी कैरेक्टर को पहली बार लोगों के सामने लाया गया अपनी शुरुआत हुई है करैक्टर अपनी शुरुआत के तुरंत बाद हमारे देश के लोगों में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुआ लेकिन इसके अलावा भी प्राण ने श्रीमती जी, बिल्लो, पिंकी रमन जैसे कई करैक्टर बनाएं लेकिन चाचा चौधरी जितनी लोकप्रियता किसी भी करैक्टर को नहीं मिली और इसी करैक्टर की वजह से world encyclopedia of comics प्राण कुमार शर्मा को world Disney of India भी कहा गया है.

चाचा चौधरी कॉमिक्स List

  • चाचा चौधरी कॉमिक्स अंग्रेजी में 4 कॉमिक्स का सेट + फ्री ₹ 399
  • चाचा चौधरी और जिब्रानो (गुजराती) ₹ 497
  • चाचा चौधरी और जिब्रानो ₹ 50
  • चाचा चौधरी और श्री एक्स (गुजराती) ₹ 490
  • चाचा चौधरी और जिब्रानो ₹ 50
  • चाचा चौधरी और जिब्रानो ₹ 50
  • चाचा चौधरी और प्रोफेसर बैड (गुजराती) ₹ 325
  • चाचा चौधरी और प्रोफेसर खराब ₹ 50
  • चाचा चौधरी बिग हेड कॉमिक्स ₹ 289
  • चाचा चौधरी बिग हेड कॉमिक्स ₹ 497
  • चाचा चौधरी कॉमिक्स संग्रह के 8 कॉमिक्स का संग्रह … ₹ 499
  • चाचा चौधरी कॉमिक्स संग्रह के 8 कॉमिक्स का संग्रह … ₹ 499
  • चाचा चौधरी डाइजेस्ट -1 ₹ 100
  • चाचा चौधरी नकली मुद्रा ₹ 302
  • चाचा चौधरी नकली मुद्रा ₹ 302
  • चाचा चौधरी फुटबॉल विश्व कप ₹ 297
  • चाचा चौधरी फुटबॉल विश्व कप ₹ 302
  • चाचा चौधरी फुटबॉल विश्व कप ₹ 497
  • चाचा चौधरी उपहार पैक ₹ 500

चाचा चौधरी कॉमिक्स यंहा से खरीदें 

चाचा चौधरी का किरदार

अगर बात की जाये चाचा चौधरी कैरेक्टर के किरदार की तो इसमें चाचा सर पर एक लाल कलर की पगड़ी बांधे हुए और हाथ में एक लकड़ी की छड़ी लिए हुए जो कि एक बूढ़े से आदमी हैं और उनका दिमाग सुपर कंप्यूटर से भी ज्यादा तेज चलता है और इसके साथ इस सीरियल में चाचा चौधरी के साथ उनकी पत्नी बिन्नी और एक विशालकाय एलियंस साबू और रॉकेट नाम के एक कुत्ते के अलावा और भी बहुत से अलग अलग किरदार है साथ ही ऐसा बताया गया है कि चाचा चौधरी अपने जवानी के समय में एक बहुत ही जाने-माने बॉक्सर थे.

जो कि कभी भी नहीं हारे और प्राण कुमार शर्मा ने बताया कि ज्यादा चौधरी कैरेक्टर को बनाने के पीछे उनकी जो सोच थी वह किसी घर के एक साधारण बूढ़े व्यक्ति कि जैसे कि जो कि घर के बड़ी-बड़ी परेशानियों को अपनी दिमाग और एक्सपीरियंस चुटकी में हल कर देते थे और चाचा चौधरी की ज्यादातर कॉमिक्स में साबू के साथ मिलकर घूसखोर इंस्पेक्टर बदमाशों के खिलाफ लड़ते हुए दिखाई देते हैं. और इस कॉमिक्स में उनके मुख्य दुश्मन का नाम राका होता है. और जब इस कॉमिक्स की लोकप्रियता शिखर पर पहुंच गई.

चाचा चौधरी ऊपर एक टेलीविजन सीरीज भी बनाई गई. जिसमे चाचा का किरदार रघुवीर यादव ने निभाया. और इस तरह से कॉमिक्स की दुनिया में भारतीय लोगों पर राज करने वाले चाचा चौधरी ने टीवी सीरीज में भी लोगों की लोकप्रियता को बहुत बनाए रखा और अगर इस कैरेक्टर की कामयाबी को देखा जाए तो इसकी कामयाबी का मुख्य कारण यही था कि चाचा चौधरी का करैक्टर हमारी असल जिंदगी से बिल्कुल मिलता-जुलता था.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में  चाचा चौधरी comics चाचा चौधरी कहानी चाचा चौधरी कॉमिक्स pdf चाचा चौधरी कॉमिक्स डाउनलोड चाचा चौधरी हिंदी कॉमिक्स चाचा चौधरी की कॉमिक्स चाचा चौधरी और राका चाचा चौधरी और साबू की कहानियां के बारे में आपको विस्तार से बताया तो यह दिया को यह जानकारी पसंद आए तो शेयर जरूर करें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.