भारतीय अर्थव्यवस्था की महत्वपूर्ण आर्थिक शब्दावली

भारतीय अर्थव्यवस्था की महत्वपूर्ण आर्थिक शब्दावली
भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है. और क्षेत्रफल के नजरिए से भारत दुनिया में सातवें नंबर पर आता है जनसंख्या के मामले में भारत 2 नंबर पर आता है हम आपको भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में जानकारी चाहिए जैसे की बैंक दर क्या होती है रेपो रेट क्या होती है आउटकम बजट क्या होता है जेंडर बजट क्या होता है राजस्व घाटा क्या होता है इसी से संबधित जानकारी आपको  दी जाएगी. इसी जानकारी से संबंधित आपको निचे प्रश्न उत्तर दिए गए है. जो की आपसे अक्सर एग्जाम में पूछे जाते है. तो आप इन्हें अच्छी तरह से याद करे और यदि आपको यह जानकारी पसंद आये तो शेयर करना न भूले .
1. सी.आर.आर.(नकद आरक्षण अनुपात)क्या होती है?
उतर.  सी.आर.आर. वह धन है जो बैंकों को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पास गारंटी के रूप में रखना होता है.
2. बैंक दर क्या होती है?
उतर. जिस दर पर रिजर्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों को उधार देता है बैंक दर कहलाती है.
3. वैधानिक तरलता अनुपात (एस.एल.आर.)क्या होती है?
उतर. किसी आपात देनदारी को पूरा करने के लिए वाणिज्यिक बैंक अपने प्रतिदिन कारोबार नकद सोना और सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश के रूप में एक खास रकम रिजर्व बैंक के पास जमा कराते है जिस एस.एल.आर. कहते है..
4.  रेपो रेट क्या होती है?
उतर. रेपो दर वह है जिस दर पर बैंकों को कम अवधि के लिए रिजर्व बैंक से कर्ज मिलता है. रेपो रेट कम करने से बैंको को कर्ज मिलना आसान हो जाता है.
5. लीड बैंक योजना क्या होती है?
 उतर.जिलों कि अर्थव्यवस्था को सुधारने के उद्देश्य से इस योजना का प्रारंभ १९६९ में किया गया. जिसके तहत प्रत्येक जिले में एक लीड बैंक होगा जो कि अन्य बैंकों कि सहायता के साथ साथ कार्यक्रमों के माध्यम से वित्तीय संस्थाओ के बीच समन्वय स्थापित करेगा.
6. निष्पादन बजट क्या होती है?
उतर. कार्यों के परिणामों या निष्पादन को आधार बनाकर निर्मित होने वाला बजट निष्पादन बजट है इसे कार्यपूर्ति बजट भी कहते है.
7. जीरोबेस बजट क्या होती है?
उतर.इस बजट में किसी विभाग या संगठन कि प्रस्तावित व्यय मांग के प्रत्येक मद को शुन्य मानते हुए पुनर्मूल्यांकन किया जाता है. भारत में इसे सर्वप्रथम “काउन्सिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CISR)” में लागू किया गया और 1987-88 से सभी विभागों व मंत्रालयों में लागू हो गया.
8. आउटकम बजट क्या होती है?
उतर. इसके तहत प्रत्येक विभाग/ मंत्रालय के भौतिक लक्ष्यों को अल्प अवधि में निरीक्षण एवं मूल्यांकन के लिए रखा जाता है.
9. जेंडर बजट का मतलब क्या होता है?
उतर. इस बजट के माध्यम से सरकार महिलाओं के कल्याण एवं सशक्तिकरण के लिए चलाये जा रहे कार्यक्रमों और योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु प्रतिवर्ष एक निश्चित राशि का प्रावधान बजट में करती है.
10. प्रत्यक्ष कर क्या होती है?
उतर.वह कर जिसमे कर स्थापितकर्ता (सरकार) और करदाता के बीच प्रत्यक्ष सम्बन्ध होता है. अर्थात जिसके ऊपर कर लगाया जा रहा है सीधे वही व्यक्ति भरता है.
11. अप्रत्यक्ष कर क्या है?
उतर.वह कर जिसमे कर स्थापितकर्ता (सरकार) और भुगतानकर्ता के बीच प्रत्यक्ष सम्बन्ध नहीं होता है अर्थात जिस व्यक्ति/संस्था पर कर लगाया जाता है उसे किसी अन्य तरीके से प्राप्त किया जाता है.
12. राजस्व घाटा का क्या अर्थ होता है?
उतर.सरकार को प्राप्त कुल राजस्व एवं सरकार द्वारा व्यय किये गए कुल राजस्व का अंतर ही राजस्व घाटा है.
13. राजकोषीय घाटा क्या होता है?
उतर. सरकार के लिए कुल प्राप्त राजस्व, अनुदान और गैर-पूंजीगत प्राप्तियों कि तुलना होने वाले कुल व्यय का अतिरेक है अर्थात आय(प्राप्तियों) के सन्दर्भ में व्यय कितना अधिक है.
14. बॉण्ड अथवा डिबेंचर का क्या  मतलब होता है?
उतरऐसे ऋण पत्र होते है जिन्हें केंद्र सरकार, राज्य सरकार, अथवा कोई संसथान जारी करता है इन ऋण पत्रों पर एक निश्चित अवधि पर निश्चित दर से ब्याज प्राप्त होता है.
15. प्रतिभूति का क्या अर्थ है?
उतर.वित्तीय परिसंपत्तियों जैसे शेयर, डिबेंचर, व अन्य ऋण पत्रों के लिए संयुन्क्त रूप से प्रतिभूति शब्द का प्रयोग किया जाता है. बैंकिग में भी ऋणों कि जमानत के सन्दर्भ में प्रतिभूति शब्द का प्रयोग होता है.
16.  रिवर्स रेपो रेट क्या होती है.
उतरबैंकों को रिजर्व बैंक के पास अपना धन जमा करने के उपरांत जिस दर से ब्याज मिलता है वह रिवर्स रेपो रेट है..
ये थी भारतीय अर्थव्यवस्था की महत्वपूर्ण आर्थिक शब्दावली जो आपको याद करनी चाहिए .ये जानकारी आपको कैसी लगी जरूर बताये ,कंही पर कोई दिक्कत आ रही है तो कमेंट करे , शेयर करना न भूले

Leave A Reply

Your email address will not be published.