ऐसे देश जहां पर आप बिना वीजा के जा सकते हैं

ऐसे देश जहां पर आप बिना वीजा के जा सकते हैं

Countries where you can go without visa in Hindi ? हर किसी का भी देश में जाने का सपना होता है. चाहे वह किसी भी तरह का आदमी हो गरीब हो अमीर हो छोटा हो बड़ा हो एक बार विदेश में जाने का सपना तो सभी का होता है. चाहे वह किसी भी देश में जाना चाहता हूं तो कई आदमी तो सिर्फ अपने काम के लिए ही विदेश जाते हैं. कई आदमी सिर्फ घूमने के लिए विदेश में जाते हैं. कई बार आप का वीजा नहीं लगने के कारण या आपके वीजा में कुछ दिक्कत के कारण आप विदेश नहीं जा पाते हैं. क्योंकि विदेश में जाने के लिए वीजा लगवाना बहुत जरूरी होता है. जैसे अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, चीन, जापान इन बड़े-बड़े देशों में अगर आप जाना चाहते हैं. तो हमें वीजा की जरूरत होती है.

यदि आप सिर्फ घूमने के लिए ही विदेश में जाना चाहते हैं. तो दुनिया में कुछ ऐसी भी देश है. जहां पर आप बिना वीजा लगाए जा सकते हैं. तो आज हम आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसे ही देशों के नाम बतायेगे. जहां पर आप बिना किसी वीजा के जा सकते हैं. सिर्फ आप अपने इंडियन पासपोर्ट के साथ ही उन देशों में घूम कर आ सकते हैं. और वहां पर बहुत सी अच्छी-अच्छी चीजें देखने के लिए है. तो यदि सिर्फ आपका घूमने का मन है. तो हम आपको नीचे उन देशो के नाम बताएंगे और उन देशों में किस जगह पर कौन-कौन सी चीजें देखने लायक है. उन चीजों के बारे में बताएंगे आप इस जानकारी को अच्छी तरह से और ध्यानपूर्वक पढ़ें तो देखिए

ऐसे देश जहां पर आप बिना वीजा के जा सकते हैं

1. अंटार्कटिका

एक ऐसा देश है. जहां पर आप बिना वीजा के जा सकते हैं. यदि आप का सपना घूमने का है. तो आप यहां पर बिना .किसी वीजा के जा सकते हैं. और यहां पर जाना बहुत ही आसान है यहां पर घूमने के लिए south Shetland ,Ross Island ,Living Stone Island, Elephant Island or Lake vostok यह चीजें यहां पर देखने के लिए बहुत ही फेमस है. तो आप यहां पर जा सकते हैं.

2. भूटान

देश भी एक ऐसा देश है. जहां पर आप बिना वीजा के बहुत ही आसानी से जा सकते हैं. वैसे तो भूटान पहले भारत का ही हिस्सा हुआ करता था. यदि आप का मन भूटान में जाने का है. तो आप वहां पर बिना किसी दिक्कत के जा सकते हैं. यहां पर घूमने के लिए थिंपू, पारो, रॉयल मानस नेशनल पार्क और जयगांव यहां पर आप बहुत आसानी से यह चीजें देख सकते हैं.

3.बोलीविया

जहां बिना वीजा के जा सकते हैं. उनमें एक और देश का नाम भी आता है. उसका नाम है बोलीविया बोलीविया एक ऐसा देश है. जहां पर आप बिना वीजा के जा सकते हैं. यह देश वेस्टर्न सेंटर साउथ अमेरिका में है. यहां पर घूमने के लिए जगह है. लोपेज और टुपीज़ा.

4. ब्रिटिश वर्जन आयरलैंड

एक देश और है. ब्रिटिश वर्जन आयरलैंड यह आयरलैंड कैरीबियन सागर पर है. यहां पर भी आप बिना वीजा के घूमने जा सकते हैं यहां पर घूमने के लिए है. Road town जो ब्रिटिश वर्जन आयरलैंड की राजधानी भी है. और Road town or virgin gorda यह भी एक बहुत ही सुंदर और बढ़िया घूमने के लिए जगह है.

5.कंबोडिया

बिना वीजा जाने वाली जगहों में एक देश का नाम कंबोडिया भी है. कंबोडिया नाम तो आपने शायद सुना भी होगा. यहां पर भी आप बिना वीजा के आसानी से जा सकते हैं. यहां पर देखने के लिए बहुत ही अच्छी-अच्छी चीजें हैं. यहां पर देखने के लिए Siem Reap और कोरल आयरलैंड यदि साउथ ईस्ट एशिया में है.

6. कॉमन वेल्थ ऑफ डॉमिनिका

एक देश का नाम है कॉमन वेल्थ ऑफ डॉमिनिका यह एक आयरलैंड देश है. यह यह भी एक कैरीबियन सागर पर मौजूद देश है. यहां पर बहुत सी घूमने के लिए अच्छी-अच्छी जगह हैं जिसमें से पोर्ट्समाउथ यह जगह कॉमन वेल्थ ऑफ डॉमिनिका की सबसे अच्छी जगह है.

7. कुक आइलैंड

यह देश दक्षिणी प्रशांत महासागर में स्थित है. कुक आइलैंड 15 आयरलैंड का एक समूह देश है. यहां पर वाइट लाइट देखने में बहुत मजा आता है. तो आप यहां पर भी बिना वीजा के यह चीजें देखने के लिए जा सकते हैं.

8. फिजी

एक एक आयरलैंड देश है. यह दक्षिणी प्रशांत महासागर में है. यहां पर भी बहुत ही अच्छी-अच्छी चीजें घूमने के लिए है. जहां पर आप बिना वीजा के जा कर घूम के आ सकते हैं. यहां पर घूमने के लिए नादी .सुवा राजधानी लौतोका और लवासा इन जगह पर आप घूम सकते हैं.

9. ग्रेनेडा

यह आयरलैंड देश है. यह भी एक कैरेबियन सागर पर बसा हुआ देश है. इसे आइलैंड ऑफ Spice भी कहते हैं. यहां पर बहुत अच्छी-अच्छी चीज घूमने के लिए है. यहां पर घूमने लायक जगह में कुछ जगह जैसे सेंट जॉर्ज जो ग्रेनेडा की राजधानी भी है.

10. वानुअतु

यह प्रशांत आयरलैंड देश है जो कि दक्षिण प्रशांत महासागर पर स्थित है वनवा तुम्हें भी घूमने लायक बहुत ही अच्छी अच्छी जगह है उनमें से कुछ जगह पोर्ट विला पोर्ट  जो वानुअतु की राजधानी भी है.और लोगान विलेन.

11. तुर्क और कैकोस द्वीप

यह आयरलैंड भी कैरेबियन सागर पर है. इसमें भी घूमने के लिए बहुत अच्छी जगह है. जहां पर आप आसानी से बिना पास वीजा के भी घूम सकते हैं. यहां पर घूमने के लिए जगह है ग्रेन तुर्क आइलैंड यह बहुत अच्छी जगह है.

12.तुर्किश गणतंत्र उत्तरी साइप्रस

यह साइप्रस आयरलैंड के उत्तर पूर्व में है. यहां पर मनोरंजन की बहुत सी चीजें हैं. और यहां पर देखने लायक चीज यहां की नाईट लाइट है. जो की बहुत ही फेमस चीज है.

13.थाईलैंड

इसका नाम तो आपने सुना ही होगा यह एक बहुत ही अच्छा देश है. यह दक्षिण पूर्वी एशिया में स्थित है. थाईलैंड दुनिया का 21वां सबसे बड़ा देश है. यहां पर भी आप बिना वीजा के घूमने के लिए जा सकते हैं. यहां पर घूमने लायक जगह है. बैंकॉक और पटाया.

14. त्रिनिदाद एंड टोबैगो

यह देश दो आयरलैंड से मिलकर बना है. त्रिनिदाद एंड टोबैगो साउथ अमेरिका के उत्तरी किनारे पर बसा हुआ है. यहां पर घूमने के लिए बहुत ही अच्छी अच्छी जगह है .इनमें कुछ जगह जैसे पोर्ट ऑफ स्पेन त्रिनिदाद एंड टोबैगो की राजधानी भी है. और Saint Augustine  यह बहुत ही अच्छी जगह है. तो आप यहां भी घूमने के लिए बिना वीजा के जा सकते हैं.

15. मकाउ

यह People’s Republic of China का ही एक हिस्सा है. मकाउ दुनिया के अमीर शहरों में से एक है. मकाउ में भी बहुत चीजें घूमने लायक हैं. टॉवर और Galaxy ऑफ मकाउ तो यहां पर भी आप बिना वीजा के भारतीय पासपोर्ट के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं.

16. माइक्रोनेशिया

यह आयरलैंड पश्चिमी प्रशांत महासागर पर स्थित है. यहां पर घूमने के लिए भी अच्छी जगह है. और यह बहुत ही अच्छा देश है. यहां पर घूमने लायक जगहों में जैसे कॉलोनियां और Omission honeymoon destination यहां पर भी आप बिना वीजा के घूम सकते हैं.

17.मोंटेसेराट द्वीप

यह एक आयरलैंड है. और यह कैरीबियन आयरलैंड पर स्थित एक देश है. मोंटेसेराट द्वीप में भी घूमने के लिए बहुत ही अच्छी अच्छी जगह है उन जगहों में से एक Serene Island है. यहां पर आप बिना वीजा के भारतीय पोर्ट पर पासपोर्ट के साथ घूम सकते हैं.

18.नेपाल

जहां पर आप बिना वीजा के घूम सकते हैं. उनमें एक देश का नाम है. नेपाल को आप लगभग सभी जानते होंगे. लेकिन यहां पर भी बहुत ही अच्छी-अच्छी चीजें देखने के लिए है. जैसे कि काठमांडू, पोखरा, पशुपतिनाथ मंदिर, नगरकोट, चितवन नेशनल पार्क, और धूलि खेर तो आप नेपाल में भी जाकर घूम सकते हैं.साउथ एशिया में बसा एक बहुत ही छोटा सा देश है.

19. पलाउ

यह एक आयरलैंड देश है.यह पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित है. यहां पर भी बहुत ही अच्छी अच्छी घूमने के लिए जगह है. यहां पर आप भी ना बिना वीजा के पासपोर्ट के साथ घूम सकते हैं. यहां पर घूमने के लायक जगह रॉक आइलैंड यहां पर आप घूम के आ सकते हैं.

20. पिटकेर्न द्वीप

यह दक्षिणी प्रशांत महासागर पर स्थित है. जहां पर आप बिना वीजा के जा सकते हैं. और यहां पर घूमने लायक जगह है. जो कि सबसे अच्छी जगह है. हेंडरसन आयरलैंड यहां पर आप घूमकर देख सकते हैं.

21. सेंट विन्सेंट और ग्रेनेजियन्स

यह कैरीबियन सागर के पूर्वी सीमा पर स्थित है. जहां पर अटलांटिक महासागर मिलता है. सेंट विन्सेंट और ग्रेनेजियन्स में घूमने के लिए भी बहुत अच्छी जगह है. और वैसे जैसे यूनियन आयरलैंड, पोर्ट एलिजाबेथ, किंग्सटाउन और ग्रेनेजियन्स यहां पर आप बिना वीजा के भारतीय पासपोर्ट के साथ घूम के आ सकते हैं.

22.मोरिशियस

यह एक आयरलैंड है. जो कि भारतीय महासागर पर स्थित है. मॉरिशस में तो घूमने के लिए बहुत जगह है. जैसे कि पोर्ट लुई जो मॉरीशस की राजधानी भी है और Black Rver Gorges National Park, Grand-Baie , कसैला पक्षी उद्यान और  Folk Museum Of Indian Mgration यहां पर आप बिना वीजा के घूम सकते हैं.

23. Saint Vincent And Nevis

यह देश दो आयरलैंड से मिलकर बना हुआ है.जो वेस्टइंडीज में है. यहां पर भी घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है. जैसे सैंडी पॉइंट टाउन और चार्लेस्टाउन इन सभी जगहों पर भी आप बिना वीजा के भारतीय पासपोर्ट के साथ घूम सकते हैं.

24.जॉर्डन

यह एक अरब राज्य है. जो वेस्टर्न एशिया में है. यहां पर भी घूमने के लायक बहुत अच्छी जगह है. जैसे कि Amman  जो जॉर्डन की राजधानी भी है. इसके अलावा इर्बिड यहां पर भी आप बिना पासपोर्ट के वीजा के साथ आसानी से घूम कर यह चीजें देख सकते हैं.

25. हांगकांग

उसका नाम तो आपने सुना ही होगा यह जगह अपनी skylines के लिए जानी जाती है. हांगकांग में वैसे तो आप सभी जगह पर घूम सकते हैं. और यहां पर लगभग दुनिया में सबसे अच्छी अच्छी चीजें घूमने के लिए है. जैसे कि ओसियन पार्क हॉन्ग कॉन्ग. हांगकांग डिज़्नीलैंड, Victoria peak, ये चीजें घूमने के लिए बहुत ही फेमस है. तो यदि आप हांगकांग जाना चाहते हैं. तो भी आप बिना भी जाकर बातें पासपोर्ट के साथ हांगकांग में घूम के आ सकते हैं.

26. जमैका

यह एक आयरलैंड है. जो कैरीबियन आयरलैंड पर है.यंहा पर घूमने के लायक लगभग दुनिया की सबसे अच्छी अच्छी जगह है. Kingston ,Spanish, Town Negril, Port Royal, यहां पर भी आप बिना वीजा के घूम के आ सकते हैं. और यहां पर लगभग आपको दुनिया के बहुत से ऐसे जानवर मिल जाएंगे. जिनके बारे में शायद आपने सुना भी नहीं होगा. यहां घूमने के लिए बहुत अच्छी अच्छी जगह है. यहां पर आप बिना वीजा के भारतीय पासपोर्ट के साथ जा सकते हैं.

27. मालद्वीप

इसका नाम तो आपने बहुत सी जगह पर सुना भी होगा. या इसके बारे में भी आपने सुना होगा. यह एक आयरलैंड देश है. यह  इंडियन प्रशांत महासागर पर स्थित है. और यहां पर घूमने के लिए जैसे माले जो मालद्वीप की राजधानी है इसको आयरलैंड का राजा भी कहा जाता है.यहां पर घूमने के लिए बहुत ही अच्छी अच्छी जगह है. और  Addu City यह भी अच्छी जगह गई.

28. किश आइलैंड

यह एक रिज़ॉर्ट आयरलैंड है जो अरब की खाड़ी में है यंहा पर भी घूमने के लायक बहुत ही अच्छी अच्छी जगह है  Kiss Dolphin Park और Kiss Diving Centre यहां पर भी घूमने के लिए दुनिया भर से बहुत लोग आते हैं तो यदि आप यहां पर जाना चाहते हैं तो बिना वीजा के भारतीय पासपोर्ट के साथ आप घूम के आ सकते हैं.

29. Happy Espanola Island

यह कैरीबियन सागर के Espanola Island पर है. यहां पर भी घूमने के लिए बहुत ही अच्छी अच्छी जगह है जैसे कि या फिर भी आप बिना वीजा के आसानी से घूमने के लिए जा सकते हैं.

हमने आज आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और बढ़िया जानकारी आपको बताएं इस पोस्ट में हमने आपको दुनिया के कुछ ऐसे देशों ना वीजा वाले देश  बिना वीजा देश का नाम  बिना वीजा प्रवेश देश  बिना वीजा देश सूची  बिना वीजा के यात्रा  बिना वीजा के देश  बिना वीजा कंट्री के बारे में बताया जहां पर आप बिना वीजा लगवाए सिर्फ भारतीय पासपोर्ट के साथ ही जा सकते हैं. उन जगहों पर जाकर आप अपनी फैमिली के साथ या आप खुद भी घूम के आ सकते हैं. और वहां की चीजें देख सकते हैं.तो यदि हमारे द्वारा बताई गई है जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

1 Comment
  1. Shyam says

    जानकारी के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद ।,👍
    सर क्या केवल भारतीय पासपोर्ट (बिना वीजा) के साथ हम सिंगापुर जा सकते हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.