चाकू का आविष्कार किसने किया

चाकू का आविष्कार किसने किया – Who invented Knife in hindi

हमने आपको हमारी वेबसाइट के ऊपर बहुत सी अलग अलग तरह की जानकारी बताई है. इसमें हमने आपको कुछ ऐसी जानकारी बताई है जिसका इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते हैं. कुछ ऐसी जानकारी बताई जो कि आपके स्वास्थ्य संबंधी होती हैं कुछ आपको इतिहास के बारे में जानकारी बताई है. आज इसी तरह की एक और जानकारी हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे. इस पोस्ट में हम आप को चाकू का इतिहास और आविष्कार बारे में बताएंगे. सबसे पहले चाकू किस तरह बनाया गया और चाकू कितने समय पहले बनाए जाने लगे थे. आज के समय में बहुत ही अच्छे अच्छे और बढ़िया बढ़िया चाकू आते हैं.

यह अलग-अलग तरह की धातुओ के बनाए जाते हैं और पहले समय के चाकु से आज के समय के चाकू बिल्कुल अलग है लेकिन चाकू उसी तरह बनाए जाते हैं जैसे पहले बनाए जाते थे तो हम आपको नीचे इस पोस्ट में चाकू के आविष्कार के बारे में बता रहे हैं यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी तो आप इसे अच्छी तरह से और ध्यानपूर्वक पढ़िए हमने आपको यह पूरी और विस्तार से जानकारी दी है शायद इस तरह की जानकारी आपने चाकू के बारे में पहले नहीं  पढ़ी होगी.

चाकू का आविष्कार किसने किया

Who invented Knife in hindi ? पहले धार वाले उपकरण 2.6 मिलियन से अधिक पुराने होने के लिए दर्ज किए गए हैं, जब मनुष्य  ने दुनिया में प्रवेश किया, परिष्कृत किनारों का विस्फोट और बेहतर पत्थर के चाकू की “डिजाइन” शुरू हुई। इस प्रगति ने धीरे-धीरे हमारे बढ़िया और “उच्च तकनीक चाकू” की शुरुआत  की गयी.  लिथिक युग में, लोगों ने पत्थर से तेज किनारों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार की तकनीकों का इस्तेमाल किया

फिर उसके बाद धीरे-धीरे पत्थर के कुछ नमूनों को चाकू के रूप में जाना जाने लगा तो.चाकू एक ऐसी चीज है जो कि बर्तन, उपकरण, हथियार, आदि के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैचाकू के पीछे एक पकड़ने के लिए हैंडल बनाया हुआ होता है और उस हैंडल से आगे धातु का चाकू होता है पुराने समय में पत्थर का होता था आज के समय में धातु का बना हुआ होता है और उस हैंडल से आगे उसके दोनों तरफ या एक तरफ धार होती है जो कि किसी भी चीज को काटने या किसी चीज को चीरने के लिए इस्तेमाल किया जाता है आजकल तो चाकू का इस्तेमाल इतना ज्यादा नहीं किया जाता है क्योंकि आजकल सिर्फ चाकू को सब्जी काटने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है लेकिन चाकू का इतिहास बहुत पुराना है चाकू आज से लगभग 500 हज़ार साल पहले बनाया जाने लगा था. और शुरू में चाकू को धातु का नहीं बल्कि पत्थर का बनाया गया था शुरू  में जब चाकू का आविष्कार किया गया तो चाकू को पत्थर के टुकड़ों को तराशकर बनाया जाता था.

और उन पत्थर के बनाए गए चाकू को जानवरों के चमड़े के साथ बांधकर या परिंदों के पैरों के साथ बांधकर चाकू का इस्तेमाल किया जाता था क्योंकि उसे पकड़ने में आसानी होती थी फिर उसके बाद धातुओं से चाकू बनाना शुरू किया गया और धातु को पिघलाकर चाकू बनाए जाने लगे सबसे पहले पीतल से चाकू को बनाना शुरू किया गया लेकिन पीतल से बनाए गए चाकू बहुत जल्दी ही खराब हो जाते थे उनकी धार इतनी ज्यादा नहीं टिक पाती थी. फिर उसके बाद थोड़ा समय में बदलाव हुआ और फिर सटील और लोहा के साथ है चाकू बनाए जाने लगे चाकू बहुत लंबे समय तक काम में आते थे. और उनकी धार बहुत ज्यादा लंबे समय तक चलती और भी खराब भी नहीं होती थी. इसी धातु का इस्तेमाल करके कुल्हाड़ी तलवार जैसे और भी हथियार बनाए जाते थे.

पहले चाकू का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता था क्योंकि पहले इतनी और हथियार या औजार नहीं होते थे इसलिए चाकू का इस्तेमाल शिकार करने खाना खाने या किसी चीज को काटने या अपनी सुरक्षा के लिए सबसे ज्यादा चाकू का ही इस्तेमाल किया जाता था इसलिए चाकू सबसे पुराना सुरक्षा का हथियार माना जाता है. लगभग 15 शताब्दी की शुरुआत से ही लोग एक चाकू को अपने साथ लेकर जरूर घूमते थे ताकि अगर उन्हें किसी भी तरह की दिक्कत हो तो वे उस दिक्कत का सामना चाकू के साथ कर सके.

जब पुराने समय में लोग अपने किसी दोस्त या किसी रिश्तेदार के घर जाते तो अपना चाकू को साथ में ले जाकर लेकर जाते ताकि वहां पर अपने खुद के चाकू से खाना खा सके क्योंकि पहले खाना खाने के लिए चाकू का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता था उस समय में चम्मच बहुत कम हुआ करती थी और चम्मच का अविष्कार होने के बाद भी चाकू का इस्तेमाल कई दिनों तक खाना खाने के लिए होता रहा लेकिन जब बहुत ज्यादा चम्मच का इस्तेमाल होने लगा तब चाकू को लोग भूलने लगे. 17वीं शताब्दी में खाना खाने वाली टेबल के ऊपर चाकू का भाव ज्यादा इस्तेमाल होता था.

वैसे चाकू कई प्रकार के होते हैं तो इतिहास की कुछ ऐसे लोगों के बारे में आपको नीचे बता रहे हैं जो कि विशेष तरीके के चाकू रहे हैं हम आपको नीचे कुछ चाकू के प्रकार बता रहे हैं

  1. ब्रेड चाकू – एक दाँतेदार ब्लेड है जो रोटी काटने के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है
  2. बोनिंग और नक्काशी चाकू – प्रसंस्करण मांस, हड्डियों और मछली के लिए इस्तेमाल किया।
  3. क्लीवर – हड्डियों को काटने के लिए बड़े “कुल्हाड़ी” चाकू का इस्तेमाल किया
  4. कसाई की चाकू – पेशेवर मांसपेशियों को पेश करने के लिए इस्तेमाल किया
  5. रसोई के चाकू – रसोई घर में हर रोज इस्तेमाल के लिए उपयुक्त चाकू।
  6. कस्तूरी चाकू – यह छोटी और मोटी ब्लेड है जो कस्तूरी के गोले खोलने के लिए उपयुक्त है।
  7. टेबल चाकू – मेज पर खाने के लिए सबसे उपयुक्त

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में चाकू के इतिहास और उसके आविष्कार के बारे में कुछ महत्वपूर्ण और रोचक जानकारी दी है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूले और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.