योजना

मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना Mukhyamantri Good Samaritan Yojana

मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना Mukhyamantri Good Samaritan Yojana

मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य है कि सड़क दुर्घटना रेल दुर्घटना में यदि कोई व्यक्ति घायल हो जाता है और वह अस्पताल जाने की स्थिति में नहीं रहता तो उसकी जो मदद करता है। उसे सरकार की तरफ से आर्थिक तौर पर सहायता दी जाती है। ताकि हर व्यक्ति प्रोत्साहित रहे और दुर्घटना ग्रसित व्यक्ति की मदद करने के लिए तत्पर रहें इस योजना से दुर्घटना से ग्रसित लोगों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए सहारा मिल जाएगा। तथा हर व्यक्ति सरकार की योजना से लाभ पाने के लिए ही सही किंतु व्यक्ति को इंसानियत समझ में आएगी। और वह समय पर दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को समय पर अस्पताल  पहुंचा पाएगा।

इस योजना के माध्यम से दुर्घटना घटित व्यक्तियों की जान बच पायेगी। यदि आपको अभी तक इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है आपको नहीं पता मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना क्या है इसे कैसे लाभ उठाया जा सकता है। किस को लाभ मिलेगा। कौन पात्र है योजना में विशेष क्या है सारी जानकारियां इस आर्टिकल में बताने वाले हैं आपको जानकारियां प्राप्त करनी है तो इस आर्टिकल में बने रहे चलिए शुरू करते हैं.

क्या है मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना

What is Mukhyamantri Good Samaritan Yojana – उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना का गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य है रेल दुर्घटना सड़क दुर्घटना में दुर्घटना ग्रस्त व्यक्तियों की मदद करना जो व्यक्ति मदद करेगा। उनको सरकार की तरफ से आर्थिक तौर पर प्रोत्साहन  राशि दी जाएगी। जो व्यक्ति दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति की मदद करेगा और उसे समय पर अस्पताल पहुंच आएगा उसे सरकार प्रोत्साहन करेगी। क्योंकि अक्सर हमेशा यह होता है कि किसी भी एक दुर्घटना सड़क दुर्घटना में व्यक्ति घायल हो जाता है। और वह किसी की मदद ना मिल पाने की वजह से समय पर अस्पताल न पहुंच पाने की वजह से अपना दम तोड़ देता है।

पहले कानून होता था कि जो व्यक्ति अस्पताल पहुंच आएगा उसे ही दोषी करार दिया जाएगा लेकिन सरकार ने अभियान नियम हटा दिया है और नियम में संशोधन करते हुए सजा के  बजाएं प्रोत्साहन राशि देने का काम शुरू किया गया है। कोई भी नागरिक जिससे घायल व्यक्ति की मदद करें व्यक्ति की मदद करने पर उसे सरकार आर्थिक मदद देगी ₹2000 की आर्थिक मदद तय की गई है। जो भी घायल व्यक्ति को समय पर अस्पताल पहुंच जाएगा उसे सरकार की तरफ से ₹2000 नगद पुरस्कार राशि दी जाएगी जिससे कि उसकी इंसानियत बनी रहे और वह दूसरों को भी इससे प्रभावित कर पाए।

 मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना से लाभ

Benefit from Mukhyamantri Good Samaritan Yojana

  • मुख्यमंत्री के इस महत्वपूर्ण योजना से लोगों को लाभ मिलेगा जो रेल दुर्घटना सड़क दुर्घटना के दौरान सड़क में पड़े पड़े अपना दम तोड़ देते हैं।
  • समय पर इलाज ना मिल पाने की वजह से किसी की सहायता ना मिल पाने की वजह से जिन्हें अपना जीवन त्यागना पड़ता है।
  • सरकार ने उनकी सहायता के लिए व्यक्तियों को प्रोत्साहन राशि देने की योजना बनाई है ताकि दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की आम नागरिक मदद कर रहे और उससे उसको सजा की बजाय लाभ दिया जाए।
  • मुख्यमंत्री ने इस योजना में फेरबदल किया है पहले हुआ करता था कोई व्यक्ति अगर किसी व्यक्ति को समय पर अस्पताल पहुंच रहा है तो उसे ही जिम्मेदार ठहराया जाता था।
  • और उसे मुख्य आरोपी बनाकर जेल में डाल दिया जाता था किंतु अब सारा सिस्टम बदल जाने की वजह से लोगों को सजा के बजाय प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
  • ताकि आदमियों का हौसला बड़े और वह दूसरों की मदद करेगा जो मौके पर दुर्घटनाग्रस्त सड़क पर व्यक्ति दम तोड़ देता था उसे आम नागरिक सहारा दे पाएंगे।
  • इस सहारा देने की वजह से सरकार उन्हें ₹2000 का आर्थिक प्रोत्साहन राशि देगी सजा का प्रावधान बिल्कुल से खत्म कर दिया गया। कोई सवाल भी नहीं पूछेगा कि व्यक्ति को किसने चोट पहुंचाई।
  • ना ही पहुंचाने वाले व्यक्ति से कोई सवाल जवाब किया जाएगा सीधे दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की अस्पताल में इलाज किया जाएगा यदि एक व्यक्ति अच्छा काम करता है।
  • तो दूसरा व्यक्ति भी उसे देखकर अच्छा काम करने की कोशिश करता है इस बदलाव से मुख्यमंत्री की योजना से घायल व्यक्ति की जान भी बचेगी।

तथा इंसानियत को भी जिंदा होने में मदद मिलेगी।

 मुख्यमंत्री गुड समरितान योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री की एक महत्वपूर्ण योजना का उद्देश्य की बात करें तो इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि सड़क पर किसी भी अनहोनी से कोई दुर्घटना ग्रस्त हो जाता है। तो उसे आम नागरिक मदद करके समय पर अस्पताल पहुंचाए जो व्यक्ति ऐसे लोगों की मदद करेगा उन्हें सरकार की तरफ से आर्थिक तौर पर मदद दी जाएगी। पहले लोग कानून के डर से सड़क पर तड़प रहे लोगों की मदद नहीं किया करते थे। इंसानियत खत्म होती जा रही थी किंतु इस पर सरकार ने विशेष ध्यान देते हुए।

कानून में बदलाव किया फेरबदल किया और सड़क पर तड़प रहे व्यक्ति को समय पर अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया। ताकि लोग इंसानियत को फिर से ध्यान में रखते हुए चाहे वह प्रोत्साहन राशि को पाने के लिए ही क्यों ना हो लेकिन इंसानियत के तौर पर लोग घायल आदमी को अस्पताल पहुंचाएंगे। जिससे कि उसको समय पर इलाज मिल पाएगा और उसकी जान बच पाएगी यही मुख्यमंत्री की योजना का मुख्य उद्देश्य है।

 मुख्यमंत्री गुड समरितान योजना का के लिए पात्रता

  • सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता भी जरूरी है।
  • युवक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • क्योंकि यह स्कीम केवल उत्तर प्रदेश के लिए बनाई गई है।
  • प्रोत्साहन राशि केवल उसी को दी जाएगी जिसने समय पर घायल व्यक्ति की मदद की है।
  • समय पर जिसने घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाया है।
  • केवल प्रोत्साहन राशि उसी को दी जाएगी प्रोत्साहन राशि केबल रेल दुर्घटना तथा सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करने वाले को ही दी जाएगी।
  • अन्य किसी तरह से दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की मदद करने के लिए कोई प्रावधान नहीं है
  • प्रोत्साहन राशि देने का इस योजना से केवल उन्हीं को लाभ मिलेगा जो सड़क की दुर्घटना में तथा रेल की दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करके अस्पताल पहुंचाया गया है।
  • ना की किसी दूसरी दुर्घटना में मदद करने के लिए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

कैसे आवेदन करें मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना में

How to apply Mukhyamantri Good Samaritan Yojana – इस महत्वपूर्ण योजना में लाभ पाने के लिए आवेदन करना पड़ता है सरकार को सूचित करना पड़ता है लाभ प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए वेबसाइट में जाकर मुख्यमंत्री तक बात पहुंचाई जाती तभी योजना का लाभ प्रोत्साहन राशि मिलती है। इसके लिए नजदीकी बैंक सस शाखा या सहज जन सेवा केंद्र में योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करना होता है इसके बाद में जो भी दिया गया है जो भी रिक्वायरमेंट मांगी गई है उसे फिलउप करके सेट कर देना होता है अपना नाम पता नंबर सारा ऐड कर देना होता है। ताकि आप तक प्रोत्साहन राशि पहुंचाने में सरकार को दिक्कत ना हो आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके अकाउंट में प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा डाल दी जाती है।

आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी आप योजना की वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आप को जोड़ना क्या होता है सरकार की  योजना के आवेदन करना है और लाभ प्राप्त करना है प्रोत्साहन राशि के लिए सारी जानकारियां तथा योजना की सारी जानकारियां आपको वही ऑनलाइन तरीके से मिल जाएंगे।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री गुड समरितान योजना को पढ़कर योजना में दी गई सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी यदि आपको योजना अच्छी लगी आप तो मुख्यमंत्री किया पहल अच्छी लगी तो आप भी किसी की मदद करने से पीछे ना हटें। जो भी व्यक्ति आपको सड़क पर तड़पता दिखाई दे उसकी मदद जरूर करें और अपनी प्रोत्साहन राशि को भी सरकार से प्राप्त करें इस योजना से जुड़कर कोई भी व्यक्ति किसी व्यक्ति की घायल व्यक्ति की मदद करने के बाद योजना के माध्यम से अपनी प्रोत्साहन राशि प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button