योजना

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री द्वारा क्या योजना शुरू की गई है जिसका उद्देश्य है कि प्रदेश में पैदा होने वाली कोई भी नवजात कन्या जिसमें गरीब घर में जन्म लिया है उसको सरकार द्वारा उसके भविष्य को बेहतर बनाने के लिए आर्थिक तौर पर परिवार को बच्ची के लिए सहारा दिया जाएगा सरकार की योजना से कन्या को जन्म से लेकर पढ़ाई तक का सारा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की सारी नवजात कन्याओं को जो गरीब घर से ताल्लुक रखते हैं। उनको उनके पढ़ाई का खर्च जन्म से लेकर जब तक पढ़ाई करेंगे उसका खर्च सरकार अपने जिम्मेदारी में करेगी। प्रदेश ऐसे परिवार को इस योजना से लाभ उठाना चाहिए जो परिवार आर्थिक रुप से कमजोर है जो अपनी बच्चियों को शिक्षा नहीं दे पा रहा है।

जिन परिवारों में बच्चियों की संख्या ज्यादा है पता पढ़ाई लिखाई के खर्च पूर्ण करने की परिवार के पास स्थिति नहीं है उनको सरकार की तरफ सेआर्थिक तौर पर मदद दी जाएगी जिससे कि वह अपने बच्चियों को उचित शिक्षा दिलवा पाएं सरकार इस योजना के अंतर्गत ₹15000 का आर्थिक मदद करेगी जो कि सामान्य किस्तों में लड़की के परिवार को दी जाएगी।

यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं आपको नहीं पता की योजना से कैसे लाभ उठाया जा सकता है। तो आज हम आपने आर्टिकल आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना से जुड़ कर लाभ उठा सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिये शुरू करते हैं.

क्या है मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना

what is chief minister kanya sumangala yojana – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई यह महत्वाकांक्षी प्रदेश में गरीब परिवार में जन्म ले रही नवजात शिशु बच्चियों के लिए जन्म से लेकर पढ़ाई तक का सारा पढ़ाई का खर्च सरकार  द्वारा दिया जाएगा मुख्यमंत्री के इस योजना का उद्देश्य है कि कोई भी गरीब बच्ची पैसे की वजह से पढ़ाई ना छोड़े पैसे की तंगी की वजह से कोई भी गरीब परिवार की बच्ची पढ़ाई से वंचित न रहे।

योजना का लाभ लेकर अपनी पढ़ाई पूरी करें और अपने जीवन में आगे बढ़े सशक्त रहे कमजोर ना रहे शिक्षित रहे इसलिए इस योजना की शुरुआत की गई है। सरकार गरीब परिवार की बच्चियों को ₹15000 की आर्थिक मदद देखकर उनसे पढ़ाई लिखाई के खर्च को पूरा करेगी। मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए 12 सौ करोड़ रुपए का बजट रखा है जिसका लाभ प्रदेश के गरीब बच्चों की परिवार की बच्चियों को मिलने वाला है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी के परिवार वाले को आवेदन करने की जरूरत पड़ती है सरकार ने योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करा रखी है योजना से जोड़ने के लिए केवल आवेदन करना होता है उसके बाद इच्छुक आवेदक को पात्रता के हिसाब से अप्रूव कर दिया जाता है।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से लाभ

benefit from chief minister kanya sumangala yojana – मुख्यमंत्री सुमंगला योजना गरीब परिवार की बच्ची आर्थिक समस्या के पढ़ाई नहीं छोड़ेगी इस योजना के परिवार की बच्चियों को पढ़ाई की सुविधा मिलेगी वह पैसे की वजह से अपने भविष्य को चौपट नहीं कर पाए करेगी अपने भविष्य में आगे बढ़ने के लिए सरकार की योजना का लाभ लेकर शिक्षित बेरोजगार अपने जीवन में आगे भी बढ़ेंगे तब तक ही पड़ेगी तथा किसी के सामने हाथ नहीं चलाएंगे अपने पैरों पर चलने की ताकत सरकार की इस योजना से लड़कियों को मिलेगी यदि वह पढ़ी-लिखी रहेंगे तो किसी भी सेक्टर में वह काम कर के खुद को आर्थिक रूप से मजबूत बना पाएंगे योजना का लाभ प्रदेश के सभी गरीब परिवार के बच्चियों को मिलेगा जिसने अभी जन्म दिया है और नवजात है  और जो 18 वर्ष के नीचे है। उसे पढ़ाई का सारा खर्च सरकार देगी।

योजना के मुख्य तथ्य

  • सरकार की इस योजना से गरीब परिवार की बच्ची को ₹15000 की आर्थिक तौर पर मदद की जाएगी। जो सामान्य किस्तों में परिवार के मुखिया के अकाउंट में सीधे सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाएगी।
  • सरकार की इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा जिनके परिवार के मुखिया की आय सालाना ₹300000 से कम है उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • योजना की नई अपडेट के अनुसार इस योजना में लाभार्थी को 6 किस्तों में पैसे दिए जाएंगे पहली क्लास के लिए ₹2000 पांचवी क्लास के लिए ₹2000 आठवीं क्लास के लिए ₹2000 नौवीं क्लास के लिए क्लास के लिए ₹3000 तथा 12वीं क्लास के लिए ₹3000 मिलेगा।
  • साथ यदि लड़की डिप्लोमा या 2 साल का कोई कोर्स करना चाहती है तो उसके लिए भी सरकार की तरफ से पैसे दिए जाएंगे डिप्लोमा के लिए ₹5000 लड़की को मिलेंगे।
  • अब तक सरकार की इस योजना में 27000 लोगों ने आवेदन किया जिसमें तो 7000 आवेदकों को लाभार्थी बना दिया गया है उन्हें लाभ पहुंचाया जा चुका है।
  • ये आंकड़ा 2021 के आधार पर दिया गया है तथा 2020-21 के आंकड़े के अनुसार 16000 आवेदकों को 2020 वर्ष की धनराशि लाभार्थियों तक पहुंचाई जा चुकी है अभी 2021 के 21000 आवेदक को लाभ देना बाकी है।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • मुख्यमंत्री की योजना से जोड़ने के लिए आवेदक को पात्रता लिस्ट में आना जरूरी है यदि आवेदक पात्र हुआ तभी उसे लाभ मिलेगा पात्रता के लिए मुख्यमंत्री ने योजना में कंडीशन रखि है।
  • पात्रता के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए
  • परिवार गरीबी रेखा होना चाहिए
  • गरीब परिवार की वार्षिक आय ₹300000 से ऊपर नहीं होनी चाहिए
  • आवेदक किसी भी प्रकार की सरकारी सर्विस वाला नहीं होना चाहिए
  • यदि आवेदक ने बच्चियों को गोद लिया है तो इस प्रकार उसको दो बच्चियों को फायदा मिलेगा साथ ही आवेदक की अपने बच्चे के लिए दो लड़कियों का पैसा दिया जाएगा।
  • इस प्रकार एक परिवार के चार लड़कियों को इस योजना से फायदा मिलेगा। योजना का लाभ केवल दो बेटियों को ही मिलना है।
  • परिवार की औरतों को जुड़वा लड़कियां हुई है उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा ।अलग-अलग बच्चियों के हिसाब से इस तरह के मामले में एक परिवार के तीन बच्चियों को लाभ दिया जाएगा दो जुड़वा वाला तथा एक कलर वाले बच्चे को

योजना में लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज

आवेदक को योजना का लाभ लेने के लिए माफ कर दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी

  • जिसमें उसका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • बच्चियों का बर्थ सर्टिफिकेट
  • यदि बच्चे गोद ली गई है तो उसको गोद लेने का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट मुखिया का

मुखिया का आय प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र यह सारे डाक्यूमेंट्स आवेदक को आवेदन करने से पहले साथ में रखने चाहिए यह सारे दस्तावेज योजना से लाभ लेने के लिए जमा करें होते हैं इन दस्तावेजों के हिसाब से आपको लाभ मिलेगा।

कैसे करें आवेदन मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में

how to apply chief minister kanya sumangala yojana – योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को कन्या सुमंगला योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट में सारे डॉक्यूमेंट को ऐड करना होता है ।आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को ऑनलाइन माध्यम का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके लिए उसे किसी नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र पर जाना होता है। और वेबसाइट में विजिट करना पड़ता है। वेबसाइट में विजिटकरने के बाद  होम पेज पर रजिस्ट्रेशन का फॉर्म मिलता है। रजिस्ट्रेशन के बारे में सारी जानकारियां दी होती है जो भी रिक्वायरमेंट वहां पर मांगी जाए उसे फिलउप करके सबमिट कर दिया जाता है।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन के द्वारा मैसेज करके बता दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है। या नहीं यह जानकारी या डायरेक्ट वेबसाइट पर भी विजिट करके भी प्राप्त कर सकते हैं। वेबसाइट में आपको आपकी सारी प्रश्नों का हल तथा आप आवेदन हुआ या नहीं सारी जानकारियां को प्राप्त हो जाएंगी।

संपर्क करें

सरकार की कन्या सुमंगल योजना की ऑफिशल वेबसाइट में जाने के लिए आपको यहां क्लिक करना होगा। http//mksy.up.gov.in  यह कन्या सुमंगला योजना की ऑफिशल वेबसाइट है। यहां पर क्लिक करके आप आवेदन कर सकते हैं साथी अपना नाम भी चेक कर सकते हैं पात्रता लिस्ट में यदि आपने आवेदन किया है तो आपका नाम आया है या नहीं आप आवेदन स्वीकार हुआ है। नहीं आपके जैसा एक पर वेट करके जान सकते है।

मुझे  उम्मीद है आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा आप भी इसमें जुड़कर योजना का लाभ ले सकते यदि आप यूपी के निवासी हैं और आप भी गरीब परिवार से संबंध रखते तो आपको भी इस योजना का लाभ मिलेगा आपकी बच्ची को उसके भविष्य के लिए पढ़ाई का खर्च सरकार द्वारा दिया जाएगा योजना से जुड़ने के बाद आप लाभ उठा सकते हैं।

सुमंगला योजना लिस्ट मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना Status कन्या सुमंगला योजना का पैसा कब तक आएगा कन्या सुमंगला योजना हेल्पलाइन नंबर कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन फॉर्म PDF कन्या सुमंगला योजना Online Apply सुमंगला योजना के नियम 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button