Health

मानसिक तनाव से मुक्ति के उपाय मानसिक तनाव की आयुर्वेदिक दवा

मानसिक तनाव से मुक्ति के उपाय मानसिक तनाव की आयुर्वेदिक दवा

how to reduce stress at home – आजकल की भागदौड़ जिंदगी में व्यक्ति के पास समय नहीं है कि वह खुद का ख्यालरख सके । कई प्रकार से कामों से घिरे होने की वजह से तनाव पैदा हो जाता है। हर दूसरा आदमी तनाव की समस्या से जूझ रहा है तनाव एक ऐसी परेशानी होता जा रहा है। जिसके साथ जीना आम हो गया है तनाव एक समय तक रहे तो ठीक है यदि तनाव समय से ज्यादा रहता है तो हमारे लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

वैसे तो आम है हर व्यक्ति अपने काम की वजह से बिजनेस की वजह से किसी बात की वजह से अपने कैरियर से लेकर रिश्तो से लेकर घर से लेकर किसी न किसी प्रकार से तमाम से  2,4 होता ही रहता है। आमतौर पर समय के साथ सामान्य भी हो जाता है लेकिन यदि समय के साथ सामान्य ना हो तो फिर यह हमें परेशानी में डाल सकता है। तनाव को हमें कम करने की कोशिश करनी चाहिए कभी भी तनाव बढ़ने ना पाए इसका विशेष ध्यान देना चाहिए तनाव बढ़ने से हमारा मानसिक संतुलन खराब हो सकता है। हमारी शक्ति कमजोर हो सकती है।

तनाव ज्यादा देर तक लेने से या बढ़ाने से शरीर में कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो सकती है। इसलिए यदि समय रहते हम तनाव पर काबू पाने ले तो बहुत सी समस्याओं से हम बस रखते हैं आज हम आपको तनाव को कम करने के लिए घरेलू उपचार बताने वाले जिससे आप बिना किसी परेशानी के बड़े से बड़े तनाव को कम कर पाएंगे। और तनाव मुक्त जिंदगी जिएंगे यदि आपको जानना है तो आपको आर्टिकल पढ़ना चाहिए चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है तनाव कम करने के घरेलू उपाय

what is treatment of reduce stress at home- घर बैठे घर की चीजों से अपने तनाव को जल्दी से कंट्रोल कर ले इससे अच्छी कोई बात नहीं हो सकती जी हां तनाव को कम करने के लिए लोग उल्टी-सीधी दवाओं का सहारा लेते हैं पेन किलर खाते हैं नींद की दवा खाते हैं कुछ देर के बाद इससे पहले जैसे हो जाती है। दिन भर दिन स्थिति मैं बढ़ोतरी होती जाती है फिर दवा की आदत बनने लगती है दवा का दुष्प्रभाव ऐसा होने लगता है कि हम बिना नींद की दवा या स्ट्रेस की दवा खाए हमें ना तो चैन मिलता है और ना ही हमें नींद आती है इसलिए हमें तनाव को कम करने के लिए उन दवाओं को खाने से पहले विचार करना चाहिए। कि हमें इन दवाओं की आदत ना पड़ जाए।

इसके लिए हमें दवा खाने से पहले ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जो हमें नुकसान भी न पहुंचाए और हमारा आसानी से तनाव भी कम कर दें इसके लिए हम आपको आज बताने वाले क्या करें घर की चीजों का उपयोग करके अपने तनाव पर जल्दी ही कंट्रोल पा सकते हैं और तनाव को बीमारी में बदलने से भी रोक सकते हैं। ।एक ऐसी चीज है जिसकी यदि समय पर ध्यान ना दिया जाए। तो दिन पर दिन हमारे मानसिक संतुलन से समझने की शक्ति में बदलाव आना शुरू हो जाता है ।

तनाव क्यों होता है

तनाव होने का कारण यदि हम समझ जाएं तो हमें बिना कुछ खाए बिना कुछ किए ही समस्या का समाधान मिल जाता है।

तनाव का कारण सबसे पहले हमें जानना चाहिए

  • यदि आप किसी परिवारिक समस्या बिजनेस से रिलेटेड काम तथा काम की थकान की वजह से अपने कैरियर की वजह से परिवार की वजह से रिश्तो की वजह से।
  • या लगातार एक काम को करते रहने की वजह से तनाव में है तो स्वाभाविक सी बात है कि आप को कारणों पर विचार करना चाहिए। जिसकी वजह से भी आप तनाव में हैं।
  • उसे कम कर देना चाहिए जिसकी वजह से आपको खुद पर कंट्रोल होना शुरू हो सबसे पहली बात तो यह होती है तनाव करने के लिए कि जिस भी चीज में तनाव उत्पन्न हो रहा है जो भी हमारे तनाव का कारण बन रहा है उससे हम दूरी बनाएं।
  • या उसे कम करना शुरू कर दें। क्योंकि हमें फायदा पहुंचाने वाली कोई भी ऐसी चीज़ नहीं है जो हमें नुकसान दे  चाहे वह रिश्ता हो चाहे वह काम हर चीज हमारे आराम के लिए होता है।
  • ना कि तनाव पैदा करने के लिए यह तनाव वही चीजें पैदा करते हैं जो हमें अपने लिए गलत तरीके से यूज करना चाहती हैं। इसलिए ऐसे चीजो से आपको दूर रहना चाहिए।

तनाव से आने वाली समस्या

तनाव को हमें कम करने की कोशिश करनी चाहिए कभी भी तनाव बढ़ने ना पाए इसका विशेष ध्यान देना चाहिए तनाव बढ़ने से हमारा मानसिक संतुलन खराब हो सकता है। हमारी सोचने समझने कीशक्ति कमजोर हो सकती है। तनाव ज्यादा देर तक लेने से या बढ़ाने से शरीर में कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो सकती है। मानसिक संतुलन खराब हो सकता है यहां तक कि हम दिमागी तौर पर कंट्रोल भी हो सकते हैं। पागल भी हो  सकते हैं इसलिए यदि समय रहते हम तनाव पर काबू पाने ले तो बहुत सी समस्याओं से हम आ  सकते हैं। यदि किसी प्रकार की मानसिक परेशानी का सामना आप कर रहे हैं तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल भी ना करें ना ही बिना जाने समझे किसी भी झोलाछाप की दवा को प्रयोग करें।

तनाव कम करने के घरेलू उपाय

यदि आप कोई ऐसा काम कर रहे हैं जिसकी वजह से आप  तनाव मैं रहते हैं या थकावट की वजह से आपका नाम रहते हैं काम का बोझ आपके ऊपर ज्यादा है एक काम को ज्यादा देर तक करना पड़ता है किसी डर भय चिंता के कारण आपको तनाव हो रहा है। दिनचर्या में गड़बड़ी की वजह से तनाव हो रहा है। आजकल खाना खा रहे हैं या किसी नशे का शिकार है आपको पाचन संबंधी कोई समस्या है। तो इन सब को ठीक करने के लिए आपको उपचार करने की जरूरत होती है आप इसका टेंपरेचर उपचार यदि कर रहे हैं आप नींद की दवा खा रहे हैं दूर करने की अंग्रेजी दवा दवा खा रहे हैं।

यह सारी चीजें खतरनाक है आपको घर की दवाओं को दे देना चाहिए जिसकी वजह से ना तो आपको किसी चीज की आदत पढ़े ना ही आपके शरीर में किसी प्रकार का दुष्प्रभाव हो इसके लिए जो आपको हम बताने वाले हैं उसे आपको आजमाना चाहिए।

तनाव को दूर करने के लिए- हर्बल करे काढ़ा

हर्बल काढ़ा का मतलब होता है पत्तियों से बने  जड़ी बूटियों से बनी काढ़े को हमें कई प्रकार की बीमारियों में औषधि रुप से परिपूर्ण होता हैं जिनमें तुलसी सबसे मुख्य होती है साथ में आप अदरक मिरिच का उबला हुआ काढ़ा जब भी आपको इस चीज की समस्या हो आपको लगे कि आपका सर भारी हो रहा है आप किसी चिंता या तनाव में ज्यादा परेशान हो रहे हैं। तो आपको इन तीनों चीजों को मिक्स करके गर्म पानी का काढ़ा बनाकर पीना चाहिए। इससे आपके सोचने समझने की तथा आलस्य  दूर भगाने की शक्ति मिलेगी।

आप जिस भी तनाव चिंता की वजह से सर पकड़ कर बैठे हैं आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी और आप उस समस्या के प्रति खुले दिमाग से विचार कर पाएंगे। क्योंकि तनाव जो हमारे शरीर में दिमाग में पैदा होता है तो हमारी सोचने समझने की शक्ति खत्म हो जाती है या कमजोर पड़ जाती है। जिसकी वजह से हमें तनाव ज्यादा देर तक परेशान करने लगता है। नींद कम आने लगती है।

और दिमाग काम करना कम कर देता है। जिसकी वजह से तनाव हावी हो जाता है। इसको दूर करने के लिए आपको तुलसी अदरक मिर्च का काढ़ा पीना चाहिए यह यह कारण आप तो तुरंत एनर्जी पैदा करेगा जिससे कि आपके तनाव का लेवल कम होना शुरू हो जाएगा इसे प्रयोग करने में आपका किसी भी प्रकार का घाटा नहीं होने वाला लोग चाय कॉफी का सेवन करते हैं। किंतु यदि आप चाय कॉफी पीते हो तो उसी प्रकार आप काढ़े को भी पी सकते हो।

काढ़े में आपको चाय का  की अपेक्षा कई गुना एनर्जी मिलेगी जबकि चाय कॉफी आपके अंदर गैस व एसिड पैदा करने की वजह से तनाव बढ़ भी सकता है क्योंकि चाय काफी में कैफीन होनेसे व्यक्ति के शरीर में गैस व एसिड की मात्रा ज्यादा हो जाती है इससे तनाव बढ़ने का खतरा होता है इसलिए आपको हर्बल कहानियां चाहिए।

 सिर की मालिश करना

यदि आप तनाव से जूझ रहे हैं आप को नहीं समझ में आ रहा कि क्या करें तनाव कैसे कम करें तो इसके लिए आपको अपने सर की मालिश करवानी चाहिए जिसके लिए आप घर के किसी सदस्य की मदद ले सकते हैं। तनाव को दूर माइंड को फ्री करना पड़ता है। क्योंकि तनाव हमारे दिमाग की सोचने समझने की क्षमता को कमजोर करने लगता है। और हावी हो जाने के बाद हमें शून्य कर देता है। इसलिए तनाव को ठीक करने के लिए हमें पहले अपने माइंड को रिलैक्स करना चाहिए। जिससे कि उसने सोचने और समझने की ताकत आ सके उसके बाद आप स्वयं देखें ने कि आप तनाव से मुक्त हो चुके हैं। और समस्या के बारे में सकारात्मक पा रहे हैं।

इसके लिए आपको सर में तिल के तेल की मालिश करनी चाहिए।

सभी तेलों में तिल का तेल सर की स्ट्रेस की तनाव की समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि यह हमारे दिमाग में असर करना बहुत जल्दी से शुरू करता है। आप मालिश के लिए कई प्रकार के तेल उपयोग कर सकते हैं। लेकिन सबसे अच्छा उपयोगी तेल तिल का तेल माना गया है। इसकी वजह से आपके दिमाग में एनर्जी आएगी। और तनाव कम होगा।

 अपने आहार पर ध्यान देना

यदि आप तनाव की समस्या से गुजर रहे हैं तो आपको अपने खाने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। खाना एक ऐसी चीज है जिसे यदि आपका खाने का मन नहीं है और आप ने जबरदस्ती खाना खाया तो यह आपने दुष्प्रभाव पैदा करने लगेगा। पोषण की बजाय यदि आपका तनाव में है आपका खाने का मन नहीं है तो आप खाना को अवॉइड करें।

शरीर को हल्का होने के लिए पानी का सेवन ज्यादा करें ठंडी तथा हवादार जगह में बैठने का प्रयास करें।

बिना मतलब के लोगों से दूरी बनाएं

जो आपकी सहायता करता है ऐसे लोगों को ही समस्या को बताएं क्योंकि तनाव यदि किसी बात को लेकर है किसी प्रकार के प्रेशर की वजह से है। किसी रिश्ते की वजह से किसी घरेलू कलह की वजह से है। तो आपको अपनी बात दूसरे से शेयर करनी चाहिए जिससे आपका मन हल्का होता है। और आपको एक दूसरा व्यक्ति मिल जाता है जो आपकी समस्याओं को समझ सकता है। और आपके तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

यदि आप तनाव में है उसका कारण आपके काम बिजनेस व्यापार घर रिश्ते कैरियर की वजह से है। तो दूसरों की सलाह ले सकते हैं जिस पर आपको पूरी तरीके से भरोसा है।

दूसरों से मतलब लेने में कोई बुराई नहीं है यदि आपको अपना तनाव कम करना है तो अपने विश्वासपात्र लोगों से अपने मन की बात कहने से आपका तनाव कम होगा।

यह करने में आपको किसी भी प्रकार के पैसे नहीं करने पड़ेंगे सारी चीजें फ्री में आप कर सकते हैं।

 दिनचर्या में बदलाव

जी हां दिनचर्या सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है जिसमें बदलाव करके हम अपने तनाव को बिना किसी दवा के चेक कर सकते हैं।

  • दिनचर्या यदि संतुलित रहेगी और सही रहेगी तो आपको तनाव कम करने में बहुत मदद मिलेगी। दिनचर्या  को सही करने के लिए आपको खुद ध्यान देना पड़ेगा आपको खुद की जिम्मेदारी लेनी पड़ेगी।
  • आप कब उठेंगे कब सोएंगे कब सोएंगे कब खाएंगे कब क्या करेंगे सारी जानकारी आपके दिमाग में रखनी चाहिए और इसे डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए।
  • यदि आपको बातें ध्यान नहीं रहता तो आपको किसी डायरी पेन सहायता से नोट बना लेनी चाहिए नोट्स में आपको अपनी दिनचर्या लिखकर उसी हिसाब से घर का काम ऑफिस का काम सुबह का काम शाम को काम दोपहर का काम खाने-पीने का समय नहाने का घूमने का समय उठने का समय सोने का समय सारी चीजें अपनी डायरी में नोट डाउन करें।
  • उसी हिसाब से कार्य करें इसका लाभ होगा कि आप फालतू के काम में  नहीं सामिल होंगें और आपको कोई भी बाहर की चीज की वजह से तनाव नहीं पैदा होगा।
  • ज्यादातर तनाव का कारण यही होता है कि हमें बाहर की चीजें बेमतलब की चीजें ज्यादा तनाव देने का काम करती है। आपको केवल अपने काम पर घर पर व्यवसाय पर खुद पर ध्यान देना चाहिए। बेकार की बातों में बेकार की चीजों में समय देने की बजाय यदि आप इतना काम करते हैं।
  • तो आपको किसी भी प्रकार के ना तो स्ट्रेस की दवा लेने की जरूरत पड़ेगी ना ही नींद लेने की जरूरत पड़ेगी। और ना ही किसी विशेषज्ञ की सलाह लेनी पड़ेगी।

आप अपने डॉक्टर खुद बनेंगे और अपना स्वयं सुधार करेंगे यह सारी चीजें करने में आपके कोई भी पैसे नहीं खर्च होने वाली यह सारी चीजें फ्री में आपकी हेल्प करेगी यदि आपने एकदम से गंभीरता से बातों को फॉलो किया तो आप यकीन मानिए अपनी जिंदगी में बदलाव देखेंगे और टेंशन मुक्त जिंदगी भी इसमें कोई दो राय नहीं है नियम को फॉलो करिए स्वस्थ रहिए अपना ध्यान रखिए।

मानसिक तनाव से मुक्ति के उपाय मानसिक तनाव को दूर करने के उपाय मानसिक तनाव से होने वाले रोग मानसिक तनाव की आयुर्वेदिक दवा मानसिक तनाव की दवा मानसिक तनाव के लक्षण टेंशन दूर करने की दवा तनाव दूर करने की दवा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button