Business

प्लास्टिक के बर्तनों को बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

प्लास्टिक से बने सामान का बिज़नेस कैसे शुरू करें

हमारे घरों में इस्तेमाल होने वाले बहुत सारे जरूरी सामान में हम सबसे ज्यादा प्लास्टिक के सामान का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि प्लास्टिक का सामान एक तो हल्का होता है और इस सम्मान को खरीदने के लिए इतने ज्यादा पैसे भी नहीं लगते है और अगर प्लास्टिक के सामान से किसी भी प्रकार की दुर्घटना हो जाती है तब इस में चोट लगने के चांस बहुत कम होते हैं.

इसीलिए बहुत सारी जगहों पर ज्यादातर प्लास्टिक के सामान का ही इस्तेमाल किया जाता है आजकल घरों में प्लास्टिक की प्लेट, चम्मच,थाली, बाल्टी, टप जैसी प्लास्टिक की चीजें इस्तेमाल में ली जा रही है जो पहले के समय में नहीं ली जाती थी जबसे प्लास्टिक का प्रचलन हुआ है तब से प्लास्टिक की मांग मार्केट में दिन प्रतिदिन बढ़ती ही गई है.

हालांकि सरकार प्लास्टिक के ऊपर लगातार बैन लगा रही है.क्योंकि प्लास्टिक एक ऐसा खतरनाक पदार्थ है जो कि हमारी प्रकृति को नुकसान पहुंचा रहा है और प्लास्टिक का पॉलिथीन एक ऐसी चीज है जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता है लेकिन फिर भी प्लास्टिक की बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जो कि हमारे दैनिक जीवन में इस्तेमाल की जाती है.

इससे ज्यादा हम हमारे घर में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं जिनमें चम्मच थाली प्लेट बाल्टी टब आदि शामिल है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि यह प्लास्टिक के सामान कैसे बनाए जाते हैं और क्या आप भी इन प्लास्टिक के सामानों का व्यवसाय कर सकते हैं.

तो इस ब्लॉग में हम आपको प्लास्टिक के घरेलू बर्तनों का व्यवसाय शुरू करने के बारे में बताने वाले हैं यदि आप एक छोटा और कम पैसों का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप इसके बारे में सोच सकते हैं

प्लास्टिक का घरेलू सामान

जब भी प्लास्टिक के सामान की बात आती है तो शायद ही आज के समय में कोई घर ऐसा होगा जहां पर प्लास्टिक के सामान का इस्तेमाल नहीं किया जाता होगा और घरों के अलावा भी होटल शादी पार्टी रेस्टोरेंट ढाबे और दुकान आदि में प्लास्टिक के ही समान का इस्तेमाल किया जाता है अपने शादियों में देखा हुआ की सबसे ज्यादा प्लास्टिक की बनी हुई.

चम्मच का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि उन प्लास्टिक की चमक को एक बार इस्तेमाल करने के बाद आप फेंक सकते हैं और वह ज्यादा महंगी भी नहीं आती इसके अलावा आप घरों में भी प्लास्टिक के बने हुए बर्तनों का इस्तेमाल कर सकते हैं प्लास्टिक से बने हुए बर्तन हलके भी होते हैं और इनके ऊपर आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं.

लेकिन प्लास्टिक के बर्तन इतने ज्यादा मजबूत नहीं होते यह ऊपर नीचे से गिरने पर आसानी से टूट जाते हैं. लेकिन प्लास्टिक के बर्तनों के बाद दो तरीके से इस्तेमाल किया जाता है पहला इन बर्तनों को घरेलू इस्तेमाल के लिए लाया जाता है और दूसरा दिन बर्तनों को कमर्शियल के लिए भी यूज किया जाता है.

क्योंकि आपने देखा होगा कि बहुत सारी बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियां ऐसी होती है जिनमें अलग-अलग प्रकार के उत्पाद बनाए जाते हैं उन उत्पादों को पैक करने के लिए प्लास्टिक की पैकिंग का ही इस्तेमाल होता है.

इसलिए अगर आप प्लास्टिक से बने हुए बर्तनों व प्लास्टिक के दूसरे सामान का व्यवसाय शुरू कर लेते हैं तो इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि प्लास्टिक के बने हुए बर्तनों की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है

प्लास्टिक के बर्तनों का व्यवसाय कैसे शुरू करें

अगर आपने प्लास्टिक के बर्तनों को बनाने के व्यवसाय को शुरू करने का मन बना लिया है तो यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसको शुरू करने में आपको इतनी ज्यादा परेशानी नहीं होती इस व्यवसाय को आप बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं जिनके लिए आपको कुछ अलग अलग प्रकार की चीजों की आवश्यकता होती है जो कि निम्नलिखित है.

फैक्ट्री व बिल्डिंग

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तब आपको सबसे पहले इस व्यवसाय के लिए अपनी फैक्ट्री में बिल्डिंग का निर्माण करना होता है जिसके लिए आपको किसी ऐसी जगह पर जमीन लेनी होगी जो कि शहर या किसी बड़े नगर के आसपास हो क्योंकि वहां से आपको कच्चे माल को लाने ले जाने में परेशानी नहीं होगी.

आपको इसके लिए किराया भी बहुत कम देना पड़ेगा अगर आपको किसी शहर या बड़े नगर के आसपास कोई बड़ी बिल्डिंग व पुरानी फैक्ट्री किराए पर मिल जाती है तब आप उसको भी खरीद सकते हैं और अगर आप अपनी खुद की नई बिल्डिंग तैयार करवाना चाहते हैं तब आपको अपनी फैक्ट्री के लिए लगभग 800 से 1200 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत होती है.

जिसके ऊपर आपको एक बड़ा टीन का छप्पर बनवाना होगा इसके अलावा भी आपको अपनी बिल्डिंग में मशीनों व पैकिंग आदि के लिए अलग-अलग बड़े हॉल बनवाने होते हैं इसके साथ ही कंपनी का एक बड़ा ऑफिस और कर्मचारियों को रहने के लिए अलग-अलग प्रकार के छोटे बड़े रूम वह लेट्रिन बाथरूम आदि

जरूरी रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तब आपको अपनी फैक्ट्री के लिए कुछ जरूरी लाइसेंस में रजिस्ट्रेशन की भी आवश्यकता होती है जो कि आपके बिजनेस में आपके लिए सहायक होती है जिनको आपको अलग-अलग संस्थानों से लेना पड़ता है इस बिजनेस में इस्तेमाल होने वाले जरूरी लाइसेंस रजिस्ट्रेशन इस प्रकार है

  • सबसे पहले आपको रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज में रजिस्ट्रेशन करवाना होता है
  • उसके बाद में आपको स्थानीय प्राधिकरण से लाइसेंस लेना होता है
  • फिर आपको अपनी फैक्ट्रियां कंपनी का जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना होता है जिसको आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं
  • उसके बाद में आपको फायर एवं पॉल्यूशन विभाग से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना बहुत जरूरी है
  • उसके बाद में आपको अपनी कंपनी या फैक्ट्री के लिए MSMI में रजिस्ट्रेशन करवाना होता है

जरूरी मशीनें व कर्मचारी

जब आपकी फैक्ट्री पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाती है फिर उसके बाद में आपको अपनी फैक्ट्री के लिए कर्मचारियों की जरूरत होती है जो कि आपकी फैक्ट्री में प्लास्टिक के बर्तनों को बनाते हैं इसके लिए आपको कुछ एक्सपीरियंस कर्मचारी चाहिए होंगे और कुछ ऐसे कर्मचारी चाहिए होंगे जो कि आपकी फैक्ट्री में से तैयार माल को पैक करते हैं.

इसके अलावा आपको एक दो सफाई कर्मचारियों के लिए आवश्यकता होती है उसके बाद में आपको अपनी फैक्ट्री के लिए जरूरी मशीनों की आवश्यकता होगी जो कि आपकी फैक्ट्री में आपके लिए प्लास्टिक के अलग-अलग प्रकार के बर्तन बनाएगी इस व्यवसाय आपको मुख्य रूप से इंजेक्शन मोल्डिंग मशीन, ग्राइंडर ,वाटर चिल्लर, हैंड टूल इसके अलावा बिजली पानी जनरेटर की सुविधा ऑफिस के लिए बड़ी कुर्सियां टेबल आदि

कच्चा माल

जब आपकी फैक्ट्री में सभी मशीनें सेट हो जाती है उसके बाद में आपको अपनी फैक्ट्री में बर्तनों को बनाने के लिए कच्चे माल की आवश्यकता होती है प्लास्टिक के बर्तनों को बनाने के लिए मुख्य रूप से अलग-अलग प्रकार के कई तरह के कच्चे माल को लाना होता है.

लेकिन यदि आप प्लास्टिक की चम्मच बनाना चाहते हैं. उसके लिए आपको पॉलिप्रोपिलीन के दाने प्लास्टिसाइजर और पैकिंग सामग्री लाने होती है इसके अलावा यदि आप प्लास्टिक के दूसरे बर्तनों या बड़े घरेलू सामान को बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अलग प्लास्टिक के क्या कच्चे माल की जरूरत होती है.

प्लास्टिक की चम्मच कैसे बनाई जाती है

मान लीजिए आप अपनी फैक्ट्री में सिर्फ प्लास्टिक की चम्मच ही बनाना चाहते हैं तब आपको सबसे पहले पॉलिप्रोपिलीन के दानों को सुखाना होता है फिर इनको 110 डिग्री सेल्सियस के ऊपर गर्म किया जाता है फिर इनको दोबारा सुखाया जाता है और उसके बाद में इनको ड्राई मशीन में डाला जाता है.

जहां से फिर बैरल हीटर को चालू करके इनको अलग-अलग टेंपरेचर के ऊपर तैयार किया जाता है जब तक पॉलिप्रोपिलीन के दाने सही तरीके से पिघल नहीं जाते तब तक इनको बैरल हीटर में उबाला जाता है उसके बाद में इनको प्लास्टिसाइजर के साथ मिलाया जाता है इन दोनों को मिलाकर गर्म किया जाता है.

वही दोनों आपस में मिल जाते हैं इसके बाद में इन को कई अलग-अलग क्रियाओं से भी गुजारा जाता है फिर अंत में इनको अलग-अलग प्रकार के चम्मच के सांचो में भरकर चम्मच की आकृति दी जाती है इस तरह से प्लास्टिक की चम्मच का निर्माण होता है

पैकिंग व कमाई

जब आपका माल पूरी तरह से तैयार हो जाता है कि इस तैयार माल को पैकिंग के लिए भेजा जाता है जिसमें अलग-अलग प्रकार की पैकिंग होती है फिर इस तैयार माल को स्टोर को रूम में रख दिया जाता है वहां से इस माल को होलसेलर को भेज दिया जाता है.

इस तरह से इस पूरे व्यवसाय को शुरू करके आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं क्योंकि प्लास्टिक का सामान बहुत ही कम दामों पर तैयार होता है और मार्केट में इसकी कीमत ज्यादा होती है इसलिए इस व्यवसाय में आपको ज्यादा लाभ मिलने की आशंका है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई प्लास्टिक के बर्तनों के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी और जानकारियां आप आना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button