Course

पॉलिटिकल साइंस क्या होता है पॉलीटिकल साइंस विषय में कैरियर कैसे बनाएं

पॉलिटिकल साइंस क्या होता हैं. पॉलीटिकल साइंस विषय में कैरियर कैसे बनाएं

जब भी हम पढ़ाई शुरू करते हैं. तब हमें कई अलग अलग विषयों में पढ़ना पड़ता हैं. लेकिन उन सभी विषयों में पढ़ाई करते समय हमारे कुछ पसंदीदा सब्जेक्ट होते हैं. जिनमें हम ज्यादा अच्छा परफॉर्मेंस करते हैं. और उन विषयों में हमें पढ़ना भी ज्यादा अच्छा लगता हैं.

लेकिन कई बार हम उनके ऊपर इतना ज्यादा ध्यान भी नहीं देते और जब 12वीं क्लास पास करते हैं. तो उसके बाद में हम किसी अलग फील्ड में निकल जाते हैं. लेकिन अगर आप इन विषयों में ग्रेजुएशन कर लेते हैं. तो आप इन अपने पसंदीदा विषयों में भी अपना कैरियर बना सकते हैं.

तो आज इस ब्लॉग में भी हम आपको ऐसे ही एक विषय से जुड़ी हुई पूरी जानकारी देने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको पॉलिटिकल साइंस विषय के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं. पॉलिटिकल साइंस क्या होता हैं. पॉलीटिकल साइंस विषय में कैरियर कैसे बनाएं और पॉलिटिकल साइंस में जॉब के कितने हैं.

पॉलिटिकल साइंस क्या होता है

जिस तरह से हम हिंदी मैथ और इंग्लिश जैसे विषय पढ़ते हैं. उसी तरह से हमें 12वीं क्लास में कई अलग-अलग और विषयों के बारे में भी पढ़ने को मिलता हैं. लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं. जिनका एक खास पसंदीदा विषय होता हैं. और भी लोग अक्सर उस विषय में बहुत ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं.

यदि आप भी इसी तरह से किसी खास विषय में दिलचस्पी रखते हैं. तो आप इस फील्ड में स्पेशलिस्ट बन सकते हैं. अगर आप पॉलिटिकल साइंस में दिलचस्पी रखते हैं. तो आप इस फील्ड में तो आप इस विषय में ग्रेजुएशन कर सकते हैं. और आप इस विषय के स्पेशलिस्ट बन सकते हैं. पॉलिटिकल साइंस को हिंदी में राजनीतिक शास्त्र कहा जाता हैं.

इस विषय में ग्रेजुएशन करने वाले लोग अक्सर राजनीति और इससे जुड़ी हुई दूसरी चीजों में ज्यादा पकड़ बना लेते हैं. अगर आप पॉलिटिकल साइंस ग्रेजुएशन कर लेते हैं. तो आपके तो आपके सामने कई अलग-अलग जॉब के अवसर भी होते हैं.

पॉलिटिकल साइंस में करियर कैसे बनाएं

अगर आप पॉलिटिकल साइंस में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपकी दिलचस्पी पॉलिटिकल साइंस विषय में होना बहुत जरूरी हैं. अगर आप इस विषय में बहुत ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं. तो आप इस विषय में स्पेसलिस्ट बन सकते हैं. जिसके लिए आपको पहले 12वीं क्लास में पॉलिटिकल साइंस विषय को ही चुनना पड़ता हैं.

जब आप 12वीं क्लास पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको पॉलिटिकल साइंस विषय के साथ ग्रेजुएशन करना पड़ता हैं. पॉलीटिकल साइंस से ग्रेजुएशन करने के बाद आप सिविल सर्विस,एलएलबी, पॉलीटिकल साइंटिस्ट, जर्नलिस्ट और सोशल सर्विसेज जैसे फील्ड में करियर बना सकते हैं. बहुत सारे लोग ऐसा समझते हैं.

कि पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद में आपके सामने जॉब के ज्यादा अवसर नहीं होते लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं. इस फील्ड में भी आपके सामने जॉब के बहुत सारे अलग-अलग ऑप्शन होते हैं. और इसमें आप प्रोफेशनल बन सकते हैं. लेकिन पॉलिटिकल साइंस विषय में आपको काफी मेहनत करनी पड़ती हैं. और इस विषय को बहुत गहराई से पढ़ना होता है.

जरूरी स्किल

वैसे तो अगर आप पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती लेकिन इस फील्ड में आपको अलग-अलग जगह पर जॉब के अवसर मिलते हैं. तो आपको अपनी जॉब के हिसाब से भी कुछ जरूरी स्किल की आवश्यकता पड़ती हैं. जो कि आपको काम के दौरान मदद करती हैं. जैसे

  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना जरूरी है
  • आपको अलग-अलग चीजों की रिसर्च करनी आनी चाहिए
  • आपके अंदर प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल का होना जरूरी है
  • आपको अलग-अलग परेशानियों का सामना करना आना चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपको साइंस और कंप्यूटर जैसी चीजों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्क्रीन का होना भी जरूरी है
  • आपको नई नई चीजों में सीखने की दिलचस्पी होनी चाहिए
  • आपको आपके काम करने में बोलने चलने का तरीका अच्छा होना चाहिए
  • आपके अंदर एनालिटिकल्स स्किल होनी चाहिए
  • आपको अपनी फील्ड से जुड़ी हुई सभी चीजों की जानकारी होना जरूरी है

पॉलिटिकल साइंस में जॉब के अवसर

अगर आप पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपके सामने जॉब के कई अलग-अलग फील्ड होते हैं. जहां पर आपको आसानी से अलग-अलग पदों पर जॉब मिल सकती हैं. जैसे

LLB

पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन करने के बाद में आप एलएलबी की तैयारी कर सकते हैं. जिसमें आपको लॉयर बनने की जिससे आपको लॉयर बनने में मदद मिलती हैं. एलएलबी का कोर्स 3 साल का होता हैं. जिसके लिए आपको एक एग्जाम देना होता हैं. अगर आप एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो आप आसानी से लोयार बन सकते हैं. लेकिन एलएलबी के एग्जाम को क्लियर करना बहुत कठिन होता हैं. पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन करने के बाद में आपको इस एग्जाम को क्लियर करने में ज्यादा मदद मिलती है

सोशल सर्विस

पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन करने के बाद में आप अपने समाज के लिए भी अलग-अलग काम कर सकते हैं. जिसके लिए आप अलग-अलग एनजीओ के साथ जुड़ सकते हैं. और सरकार के द्वारा भी ऐसे बहुत सारे कार्यक्रम चलाए जाते हैं. जिनमें एक अच्छे सोशल सर्विस वर्कर की जरूरत पड़ती हैं. पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन करने के बाद में आपको सोशल सर्विस में मास्टर की डिग्री प्राप्त करनी होती हैं. जिसके बाद में आप एक अच्छे सोशल वर्कर बन सकते हैं

जर्नलिज्म

पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन करने के बाद में आप को राजनीति से जुड़ी हुई चीजों में बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो जाती हैं. जिसके बाद आप जर्नलिस्ट भी बन सकते हैं. अगर आप पत्रकार बनना चाहते हैं. तो आपको पॉलिटिकल साइंस विषय बहुत मदद करता हैं. क्योंकि इस विषय में ग्रेजुएशन करने वाले लोग राजनीति को अच्छे से समझ पाते हैं. और वे लोग अच्छे पत्रकार भी बन सकते हैं. जिसके बाद में आप एडिटर पॉलिटिकल एंकर और जर्नलिस्ट बन सकते हैं

प्रोफेसर व लेक्चरर

पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन करने के बाद आप इसी फील्ड में अगर आगे पढ़ना चाहते हैं. तो इसके लिए आप अलग-अलग कोर्स करके प्रोफेसर वलेक्चरर भी बन सकते हैं. जिससे आप पॉलिटिकल साइंस विषय में स्पेशलिस्ट बन जाते हैं. और इसके बाद में आप किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में लेक्चरर के पद काम कर सकते हैं

पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन के बाद सैलरी

वैसे तो अगर आप पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको कोई भी सैलरी नहीं मिलती बल्कि आपको इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए किसी अलग-अलग क्षेत्र को चुनना होता हैं. जिसके बारे में हमने आपको कुछ ऊपर जॉब के अवसर बताए हैं.

अगर आप इनमें से किसी भी फील्ड में जॉब करते हैं. तो आपको इस फील्ड में ₹30000 से लेकर ₹100000 तक मासिक सैलरी आसानी से मिल जाती हैं. बाकी हैं. सैलरी आपकी जॉब और आपके काम के ऊपर ज्यादा निर्भर करती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताए गए पॉलिटिकल साइंस विषय के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी और यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. अगर आप ऐसी ही और जानकारी पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button