Course

टैक्सटाइल इंडस्ट्री क्या होती है टैक्सटाइल इंडस्ट्री में कैरियर कैसे बनाएं

टेक्सटाइल इंडस्ट्री क्या होती हैं. टेक्सटाइल इंडस्ट्री में कैरियर कैसे बनाएं

इस आधुनिक समय में हर इंसान नए नए फैशनदार कपड़े पहनने की कोशिश करता हैं. क्योंकि यह आधुनिक समय अब फैशन का जमाना बन चुका हैं. इसलिए हम सुंदर दिखने के लिए अलग-अलग डिजाइनदार कपड़े पहनते हैं. जिनके ऊपर अलग-अलग डिजाइन में अलग-अलग कलर होते हैं.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं. कि यह अलग-अलग डिजाइनदार कपड़े कैसे बनते हैं. उनको कैसे तैयार किया जाता हैं. शायद इसके बारे में आप नहीं जानते होंगे इन सभी कपड़ों को टेक्सटाइल इंडस्ट्री में तैयार किया जाता हैं. जिसके पीछे कड़ी मेहनत लगती हैं. और फैशनेबल कपड़ों को टेक्सटाइल इंजीनियर तैयार करते हैं.

तो इस ब्लॉग में हम आपको टेक्सटाइल इंडस्ट्री के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको टेक्सटाइल इंडस्ट्री क्या होती हैं. टेक्सटाइल इंडस्ट्री में कैरियर कैसे बनाएं और टेक्सटाइल इंडस्ट्री में क्या-क्या काम होता हैं. इन सभी के बारे में बताने वाले हैं.

टेक्सटाइल इंडस्ट्री क्या होती है

पहले की समय में कपड़े इतने अलग-अलग प्रकार के नहीं होते थे लेकिन आज के आधुनिक समय में ऐसी नई नई टेक्नोलॉजी आ चुकी हैं. जिसके तहत नए नए कपड़े को तैयार किया जा रहा हैं. पहले के समय में हमें सिर्फ सिंपल ही कपड़ा देखने को मिलता था जो कि एक ही कलर में होता था.

लेकिन आजकल हमें अलग-अलग डिजाइनदार और फैशनेबल कपड़ा देखने को मिल रहा हैं. जिसको टेक्सटाइल इंडस्ट्री में तैयार किया जाता हैं. टेक्सटाइल इंडस्ट्री में रंग, कपड़ा फाइबर, मशीनरी, उत्पाद और कपड़ा परिधान प्रक्रियाओं को डिजाइन और नियंत्रित करने का काम किया जाता हैं.

जिसमें अलग-अलग प्रकार के कपड़े के रंग और उनके डिजाइन के ऊपर सबसे ज्यादा जोर दिया जाता हैं. लेकिन किसी भी प्रकार के कपड़े को बनाना इतना आसान नहीं होता कपड़े को बनाने के लिए गहरी रिसर्च की जाती है.

उसके बाद ही अलग-अलग क्रिएटिविटी और इनोवेशन के जरिए किसी कपड़े को तैयार किया जाता हैं. और अलग-अलग डिजाइनदार कपड़े बनाने के लिए टेक्सटाइल इंजीनियर कई चीजों और टेक्नोलॉजी का सहारा लेते हैं. क्योंकि कपड़े को बनाने के लिए कई बार एक्सपेरिमेंट भी करना पड़ता हैं.

उसके बाद ही यह सुनिश्चित किया जाता हैं. कि तैयार हुआ कपड़ा पहनने लायक हैं. या नहीं हैं. और क्या यह कपड़ा मार्केट में अच्छा बिजनेस कर पाएगा इसके अलावा भी बहुत सारी ऐसी और चीजों के ऊपर जोर दिया जाता हैं.

जो कि किसी भी कंपनी के कपड़े को मार्केट में पॉपुलर बनाने में मदद करता हैं. यानी कपड़े के डिजाइन और उसके कलर मैचिंग से लेकर कपड़े के ऊपर अलग-अलग डिजाइन तैयार करना और उसका उत्पादन करना यह सभी काम टेक्सटाइल इंडस्ट्री के अंतर्गत आता है.

टेक्सटाइल इंडस्ट्री में कैरियर कैसे बनाएं

अगर आप टेक्सटाइल इंडस्ट्री में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो आज के समय में टेक्सटाइल इंडस्ट्री के अंदर बहुत सारे जॉब के अवसर मौजूद हैं. इसलिए इस फील्ड में कैरियर बनाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं. टेक्सटाइल इंडस्ट्री में कैरियर बनाने के लिए आपको टेक्सटाइल इंजीनियर बनना पड़ता हैं.

जिसकी शुरुआत आपको 12वीं क्लास चेक करनी होती हैं. क्योंकि 12वीं क्लास में आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ और बायोलॉजी जैसे विषयों के साथ कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आपको किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं.

तो आपको टेक्सटाइल इंडस्ट्री से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं. टेक्सटाइल इंजीनियर बनने के लिए आपको बीएससी, बैचलर ऑफ डिजाइन, डिप्लोमा इन टेक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग, बीटेक इन टेक्सटाइल केमेस्ट्री जैसे विषयों में कोर्स करना पड़ता हैं.

इसके अलावा अगर आप इसी फील्ड में स्पेशलिस्ट बनना चाहते हैं.

तो आप इस फील्ड में मास्टर की डिग्री भी हासिल कर सकते हैं. जिसके बाद में आप पीएचडी भी कर सकते हैं. लेकिन इस फील्ड में कैरियर बनाना आपके लिए आसान नहीं होता आपको कई अलग अलग विषयों में पढ़ना पड़ता हैं. जिसके लिए आपको दिन रात मेहनत करनी होती है.

टेक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए जरूरी स्किल

किसी भी फील्ड़ में कैरियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको उस फील्ड से जुड़े हुए जरूरी कोर्स करने पड़ते हैं. जिसके बाद में आपको डिग्री मिल जाती हैं. लेकिन किसी भी फील्ड में डिग्री से ही काम नहीं चलता बल्कि आपको उस फील्ड से जुड़ी हुई कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं. इसी तरह से टेक्सटाइल इंडस्ट्री में भी आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल का होना बहुत जरूरी हैं. जैसे

  • आपके अंदर रिसर्च स्किल का होना बहुत जरूरी हैं. क्योंकि इस फील्ड में किसी भी प्रकार की कपड़े को बनाने के लिए आपको गहरी रिसर्च करनी पड़ती है
  • आपके अंदर नई नई चीजों को सीखने व डिजाइन तैयार करने की दिलचस्पी होनी चाहिए
  • आपको कलर मैचिंग अच्छे से आनी चाहिए क्योंकि किसी भी प्रकार के कपड़े के अंदर कलर मैचिंग बहुत ज्यादा महत्व रखती है
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना बहुत जरूरी हैं. क्योंकि आपको इस फील्ड में कई लोगों से कम्युनिकेट करना पड़ता है
  • आपके अंदर अलग-अलग परेशानियों को हल करने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपको फिजिक्स केमेस्ट्री मैथ और इंग्लिश जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर की नॉलेज होना बहुत जरूरी हैं. क्योंकि इस फील्ड में बहुत सारा काम कंप्यूटर के जरिए भी किया जाता है
  • आपके अंदर लीडरशिप की क्वालिटी होनी चाहिए क्योंकि इस फील्ड में आपको कई बार पूरी इंडस्ट्री को हैंडल करना होता है
  • आपको आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना बहुत जरूरी है
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता होनी चाहिए
  • आपको मार्केट की समझ होनी चाहिए
  • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल भी होनी चाहिए ताकि आप अलग-अलग चीजों को एनालाइज कर सकें

टेक्सटाइल इंडस्ट्री में जॉब के अवसर

जैसे जैसे दुनिया की आबादी बढ़ती जा रही हैं. वैसे वैसे ही दुनिया में कपड़े की मांग भी लगातार बढ़ती जा रही हैं. और समय-समय पर कंपनियां अलग-अलग डिजाइन के कपड़े तैयार करने की कोशिश करती रहती हैं. इसीलिए लगातार टेक्सटाइल इंडस्ट्री में जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं.

अगर आप इस फील्ड में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. तो उसके बाद में आप टेक्सटाइल मिल, एक्सपोर्ट हाउसेस, टेक्सटाइल डाइंग एंड प्रिंटिंग यूनिट्स जैसे फील्ड में काम कर सकते हैं. इसके अलावा भी आप सिल्क हैंडलूम जूट खादी क्राफ्ट जैसे कपड़ा बनाने वाली इंडस्ट्री के साथ जुड़ सकते हैं.

टेक्सटाइल इंडस्ट्री में सैलरी

अगर आप टेक्सटाइल इंडस्ट्री में ऊपर बताई गई किसी भी पोस्ट पर जॉब करते हैं. तो आपको इस फील्ड में शुरुआती समय में 20000 से ₹30000 के बीच में मासिक सैलरी मिल जाती हैं. इसके अलावा अगर आप कंपनी के लिए अच्छा काम कर रहे हैं. और आपके पास अच्छा एक्सपीरियंस हैं.

तो आपको इस फील्ड में ₹40000 से ₹70000 तक की बीच मे सैलरी मिल सकती हैं. और अगर आप किसी बड़ी ब्रांडेड कंपनी के साथ टेक्सटाइल इंजीनियर का काम करते हैं. तो आपको ₹100000 मासिक सैलरी भी मिल जाती हैं. बाकी हैं. सैलरी आपके काम आपके एक्सपीरियंस और आपकी कंपनी के ऊपर निर्भर करती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई टेक्सटाइल इंडस्ट्री के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button