Insurance

एलआईसी न्यू जीवन मंगल प्लान LIC New Jeevan Mangal Plan

एलआईसी न्यू जीवन मंगल प्लान LIC New Jeevan Mangal Plan

एलआईसी अपने ग्राहकों के लिए भारत के निवासियों के रास्तों को आसान करने के लिए नए नए प्लान लाती रहती है। जिससे कि लोग परेशान हताश ना हो और अपना जीवन सुखमय जिये। एलआईसी एक ऐसी कंपनी है जो अपने अच्छी पॉलिसी सुविधा देने के नाम पर जानी जाती है यदि एलआईसी की माने तो न्यू मंगल जीवन मंगल पॉलिसी प्लान  इसलिए लांच किया है जिससे कि देश के नागरिकों को उसके निधन के बाद उसके परिवार के परिजनों को फायदा देने के लिए निर्माण किया गया है। यदि कोई व्यक्ति अपने मरने के बाद अपने परिवार की सुरक्षा चाहता है वह चाहता है कि उसका परिवार के ना रहने पर भी आर्थिक रूप से कमजोर ना रहे तो यह योजना उसके लिए है। जो भी व्यक्ति अपने परिवार की खुशहाली के लिए हमेशा उसे खुश देखने के लिए अलसी खरीदना चाहता है। यदि उन्हें फिक्र है कि यदि निधन हो गया तो उसके परिवार का देखभाल कौन करेगा।

यदि आप अपने मरने के बाद अपने परिवार को बेसहारा नहीं देखना चाहते तो यह प्लान को आप को खरीदना चाहिए पॉलिसी जमा करके अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत कर देना चाहिए। यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है इस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि एलआईसी न्यू जीवन मंगल योजना पॉलिसी योजना क्या है कैसे से लाभ उठाया जा सकता है कैसे आवेदन किया जा सकता है। कितना निवेश करना होगा कितना फायदा मिलेगा सारी जानकारियां हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं यदि आपको जानना है तो बनी रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है एलआईसी न्यू जीवन मंगल पॉलिसी प्लान

What is LIC New Jeevan Mangal Plan – यदि एलआईसी की महत्वपूर्ण प्लान की बात करें तो यह हर उस आदमी के लिए है जो अपने परिवार को अपने निधन के बाद भी सुरक्षित देखना चाहता है। जो अपने परिवार की खुशहाली के लिए आर्थिक रूप से परिवार को परेशानी ना आए उसके रहने तथा ना रहने के बाद परिवार में आर्थिक समस्या ना आए। उसके लिए एलआईसी ने इस स्कीम  को बनाया है। यदि कोई व्यक्ति चाहता है। कि उसका परिवार उसके मरने के बाद भी आर्थिक रूप से मजबूत रहे । इस पॉलिसी को खरीद कर वह अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित रख सकता है। यह पॉलिसी योजनाएं है जिसमें पॉलिसी खरीदना बेहद कम प्रीमियम में आप अपने परिवार के लिए भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। इस पॉलिसी को लेना भी बेहद आसान है।

कोई भी व्यक्ति अगर पॉलिसी खरीदना चाहता है । उसकी उम्र 18 से 55 के बीच होनी चाहिए यदि अधिकतम सम इन्सोर्ड की बात करें तो ₹10000 की रकम कंपनी की तरफ निर्धारित की गई है तथा न्यूनतम प्रीमियम की बात करें तो ₹60 से आप शुरुआत कर सकते हैं। इस पॉलिसी की सबसे अच्छी बात है कि आप के निधन होने के बाद आपके परिवार को फायदा मिलना है। आपका परिवार भविष्य आप के पैसे से सुरक्षित हो जाएगा। पालसी धारक के ऊपर निर्भर है कि  कितना योजना में निवेश करना चाहते हैं और परिवार को कितनी बड़ी आर्थिक सुरक्षा देना चाहते हैं। जितना निवेश करेंगे आप को आप की रकम से मिलेगा।

 कैसे जुड़े एलआईसी न्यू जीवन मंगल पॉलिसी योजना से

How to join LIC New Jeevan Mangal Plan – एलआईसी की इस महत्वपूर्ण प्लान से जुड़ने के लिए देश का कोई भी नागरिक जुड़ सकता है जिसके पास निवेश करने के लिए पैसे प्रीमियम जमा करने के लिए पैसे हैं। और वो अपने भविष्य में आप परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत देखना चाहता है। वह इसमें निवेश कर सकता है बेहद आसान तरीके से निवेश करने के लिए पॉलिसी खरीदने के लिए एलआईसी दफ्तर जाना होता जहां पर एलआईसी की पॉलिसी प्लान के फार्म को भरकर आवेदन करना पड़ता है। इसके बाद आपको कंपनी द्वारा अप्रूवल दे दिया जाता है साथ में सर्टिफिकेट पॉलिसी का हिस्सेदार बना कर आपको सर्टिफिकेट के साथ भेज दिया जाता है। आपके पास एक गारंटी कार्ड होता है जिसके लिए आप योग्यता प्राप्त कर पाएंगे पॉलिसी जमा करने के लिए ऑनलाइन भी आवेदन करने की व्यवस्था एलआईसी ने दे रखी है।

इसके लिए आपको एलआईसी के ऑफिशियल वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एलआईसी इंडिया डॉट ईइन जाकर आवेदन करना होगा ऑनलाइन फॉर्म को फिल उप कर के आवेदन करना होता है। इसके बाद आप को अप्रूवल मिल जाएगा।

 क्या है पूरा प्लान

  • यदि एलआईसी के इस महत्वपूर्ण न्यू जीवन मंगल प्लान के बारे में बात करें थे जी हर प्लान की तरह प्लान भी बेहद आसानी से समझा जा सकता है।
  • गहराई से समझने के लिए इसको हर व्यक्ति समझ सकता है एलआईसी की मानें तो इस प्लान से व्यक्ति अपने निधन के बाद परिवार की आर्थिक सुरक्षा के लिए बीमा पॉलिसी करा सकता है।
  • यदि कोई व्यक्ति स्वस्थ नहीं है और उसे अपना जीवन कठिन दिख रहा है तो वह अपने परिवार के लिए बीमा पॉलिसी करा लेता है।
  • ताकि उसका परिवार आर्थिक रूप से सुरक्षित रहें इसके लिए 5 साल का 10 साल का पॉलिसी खरीदना पड़ता है यदि एकल प्रीमियम मोड़ खरीदते हैं।
  • तो बाकी नियमित मोड़ के लिए आपको 1 से 15 वर्ष का भी प्लान इसमें खरीदने की सुविधा मिलती है।
  • न्यूनतम सम इंश्योर्ड राशि ₹10000 रखी गई है तथा न्यूनतम न्यूनतम प्रीमियम राशि ₹60 रखी गई जिससे कि जोड़ने वाले नागरिक को प्रीमियम भरने में आसानी हो।
  • पॉलिसी को जमा करने के लिए पॉलिसी करने के लिए एलआईसी ने 4 तरह की सुविधाएं दी हैं महीना 3 महीना 6 महीना तथा वार्षिक के रूप में प्रीमियम जमा करने की प्रावधान पॉलिसी धारक को दी गई है जो भी सुविधा अच्छी लगे उस हिसाब से प्रीमियम जमा किया जा सकता है।
  • दो तरह की इसकी में एलआईसी की तरफ से रखी गई है एक एकल तथा दूसरी नियमित इसमें से एक का चुनाव करना पड़ता है जिस ग्रुप में आप पॉलिसी खरीदना चाहते हैं इनमें से एक चुनना पड़ता है।
  • पालिसी धारा किस योजना के तहत ₹50000 की सुरक्षा अपने लिए मुहैया करा सकता है पॉलिसी से ले सकता है।
  • एलआईसी ने यह सुविधा अपने नागरिकों को दी है जो इस योजना से जुड़ेगा उसको फायदा मिलेगा। भुगतान की गई प्रीमियम को मैच्योरिटी के पूरा हो जाने के बाद एक मुस्त पैसा दे दिया जाता है।
  • लाभ को जोड़कर सारा पैसा नॉमिनी को या परिवार के सदस्य को दे दिया जाता है।

यदि पॉलिसी धारक जिंदा रहता है तो उसे पूरा लाभ दे दिया जाता है यदि किसी भी वजह से पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है। तो उसका बीमा के बराबर जितनी राशि जमा की गई है।

वह पॉलिसी धारक के परिवार को दे दी जाती है यदि बीमा पूरा होने के बाद पॉलिसी पूरी जमा होने के बाद भी व्यक्ति जिंदा रहता है। तो उसका सारा लाभ एकमुश्त राशि के रूप में पार्टी धार के अकाउंट में जमा कर दिया जाता है। यदि पॉलिसी होल्डर की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या एक्सीडेंट में कोई विकलांग हो जाता है तो उसका पॉलिसी मेच्योरिटी रकम पूरी हो जाने के बाद लौटा दी जाती है इसमें बीमित राशि के मैच्योरिटी फंड में का लाभ आप भी दिया जाता है इनकम टैक्स की सुरक्षा भी प्राप्त है।

 इस स्कीम में  कौन ले सकता है प्लान

यदि इस प्लान को लेने की बात करें तो देश का कोई भी नागरिक  को आसानी से खरीद सकता है इसको खरीदने के लिए आपके पास प्रीमियम जमा करने के लिए पैसे उन्हें चाहिए।

सामान प्रीमियम जमा हो तथा मेच्योरिटी पूरी होने तक प्रीमियम जमा करेंगे तभी आपको योजना का लाभ मिलेगा इसके लिए 18 साल से 55 साल की उम्र तय की गई है।

अधिकतम मेजॉरिटी उम्र 65 वर्ष रखी गई है इस योजना की एलआईसी में अपनी वेबसाइट में जानकारियां प्राप्त करवाएं हैं अपने ग्राहकों को वहां भी सारी जानकारियां प्राप्त की जा सकती हैं। आपको अधिक जानकारी के लिए एलआईसी की वेबसाइट पर जाना होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी न्यू जीवन मंगल योजना पॉलिसी योजना को पढ़कर आर्टिकल में दिया गया सारा पॉलिसी प्लान समझ में आ गया होगा यदि आपको यह प्लान समझ में आ गया है। पॉलिसी आपको अच्छी लगी तो आपको भी निवेश करना चाहिए यदि आपको अपने परिवार की की कोई फिक्र है यदि आप चाहते हैं कि आप के ना रहने पर भी आपके परिवार को आर्थिक मदद आर्थिक सुरक्षा मिलते रहे। तो पॉलिसी धारक को इस योजना को खरीदना चाहिए इस स्कीम में निवेश करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button