Loan

एचडीएफसी बिजनेस लोन कैसे ले HDFC Business Loan Hindi

एचडीएफसी बिजनेस लोन कैसे ले HDFC Business Loan Hindi

आजकल बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि अपने खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है क्योंकि बहुत सारे लोग बाहर जाकर नौकरी करने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं रखते इसीलिए कई लोग ऐसे हैं जो कि अब अपना ही खुद का छोटा या बड़ा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं ताकि वह अपने घर या घर के आस-पास ही रह कर अपने व्यवसाय को चला सके.

आपमें से भी बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जो कि खुद का व्यवसाय करना चाहते हैं लेकिन किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले हमारे दिमाग में पैसों की बात जरूर आती है क्योंकि प्रकार का कोई व्यवसाय शुरू करते हैं तब हमें कम से कम 2 से ₹5 लाख जरूर चाहिए होते हैं.बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनके पास शायद पैसा भी नहीं होता.

लेकिन इन जैसे लोगों के लिए ही सरकार समय-समय पर अलग-अलग स्कीम के तहत व्यवसाय लोन देती है ताकि कोई भी इंसान व्यवसाय शुरू कर सके और उसे किसी भी प्रकार की पैसों से संबंधित परेशानी ना हो हमारे देश में बहुत सारे बड़े-बड़े अलग-अलग बैंक है जो कि अलग-अलग स्कीम के तहत अलग-अलग ब्याज पर पैसा देते हैं.

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे पहले बैंक से ही लोन लेते हैं तो इस ब्लॉग में हम आपको एचडीएफसी बैंक द्वारा दिए जाने वाले व्यवसाय लोन के बारे में बताने वाले हैं यदि आप एक छोटा या बड़ा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तब आप एचडीएफसी बैंक से लोन ले सकते हैं.

इस ब्लॉग में हम आपको एचडीएफसी बैंक से लोन लेने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

व्यवसाय लोन क्या होता है

वैसे तो आप सभी को पता हुआ कि व्यवसाय लोन क्या होता है लेकिन फिर भी अगर आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो हम बता देते हैं कि व्यवसाय लोन एक ऐसी योजना होती है जिसके जरिए आप बैंक से एक साथ लाखों रुपए ले सकते हैं और बैंक उसके ऊपर आपसे ब्याज लेता है और उस पैसे को आपको किस्तों में चुकाना पड़ता है.

कई ऐसी योजना भी है जिनके ऊपर आपको सब्सिडी भी मिल जाती है और एक साथ पैसा लेकर आप अपने व्यवसाय को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं और इस तरह से व्यवसाय को शुरू करने में आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती और ना ही आपके ऊपर किसी प्रकार का दबाव रहता है .

इसीलिए हमारे देश में प्रधानमंत्री द्वारा बहुत सारी अलग-अलग योजनाएं चलाई गई है जिनके तहत आपको अलग-अलग ब्याज दर पर लोन आसानी से मिल जाता है.

HDFC व्यवसाय लोन क्या है

एचडीएफसी बैंक व्यवसाय लोन योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत आप सिर्फ एचडीएफसी बैंक से ही लोन ले सकते हैं जिसमें बैंक आपको अलग-अलग ब्याज दर पर अलग-अलग लोन देता है और इस बैंक की सबसे खास बात यदि आप एचडीएफसी बैंक से लोन लेते हैं.

तब आपको किसी भी प्रकार की सुरक्षा या गारंटर की जरूरत नहीं होती जिससे आपको बहुत ही आसानी से लोन मिल जाता है और आपको किसी भी प्रकार का डर भी नहीं रहता एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्रहकों के लिए एचडीएफसी बिजनेस ग्रोथ लोन स्कीम चलाई है.जिसके तहत आपको लगभग ₹40 लाख तक का लोन आसानी से मिल जाता है.

यदि आप पहले से ही एचडीएफसी बैंक के साथ जुड़े हुए हैं और आपका व्यवहार अच्छा है तब आपको 50 लाख रुपए तक का लोन भी मिल जाता हैएचडीएफसी बिजनेस ग्रोथ स्कीम के तहत आपको लगभग 11.90% प्रतिवर्ष ब्याज दर से लेकर 21.35% ब्याज दर प्रति वर्ष ब्याज देना होता है.

यह सभी ब्याज दर आप के अलग-अलग लोन के ऊपर लगती है यदि आप पहले से ही बैंक से जुड़े हुए हैं और आपने पहले भी कई लोन लिए हैं या आपका क्रेडिट कार्ड्स का स्कोर अच्छा है तब आपको बैंक कम से कम ब्याज दर पर लोन दे देता है.

एचडीएफसी बिजनेस ग्रोथ लोन स्कीम के फायदे

वैसे तो आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते हैं आपको अलग-अलग स्कीम के तहत सभी बैंकों से लोन मिल जाएगा लेकिन एचडीएफसी बिजनेस ग्रोथ लोन योजना की कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिनसे आपको इस बैंक से लोन लेने पर फायदा भी मिलता है जैसे

  • इस योजना के तहत आप लोन लेकर अपने किसी भी प्रकार के छोटे और बड़े व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं.
  • HDFC बैंक से लोन योजना के तहत आपको लगभग ₹40 लाख तक का लोन आसानी से मिल जाता है और यदि आपका व्यवहार बैंक के साथ पहले से अच्छा है तब आप 50 लाख तक की राशि भी लोन के रूप में ले सकते हैं.
  • इस योजना के तहत आपको लोन के ऊपर 11.90% ब्याज दर प्रति वर्ष देनी होती है और यह लोन और यह ब्याज दर 21.35% तक हो सकती है.
  • यदि आप एचडीएफसी बैंक से यह लोन लेते हैं तब इसकी अवधि 12 से 48 महीने तक की होती है.
  • इस स्कीम के तहत लोन लेने पर आपको किसी भी प्रकार की गारंटी सुरक्षा कब की जरूरत नहीं होती है जिससे आपको भी फायदा मिलता है.
  • इस लोन योजना के तहत आप सिर्फ 1 मिनट में ही ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.
  • इस लोन योजना अपने आप समय से पहले भी लोन का भुगतान कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कम से कम 6 मासिक किस्त जमा करवाई होनी चाहिए.
  • इस लोन योजना में HDFC बैंक के द्वारा ड्रॉपलाइन और ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाती है.

लोन लेने के लिए जरूरी चीजें

अगर आप एचडीएफसी बैंक से इस लोन योजना के तहत लोन देना चाहते हैं सर इसके लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है जैसे

  • आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष से ऊपर होना चाहिए और 65 वर्ष से कम होनी चाहिए.
  • इस लोन को लेने से पहले आपके व्यवसाय का न्यूनतम टर्न ओवर लगभग 40 लाख रुपए होना चाहिए.
  •  अगर आपका व्यवसाय वर्ष या इससे ज्यादा का है तब वही इंसान लोन लेने योग्य समझा जाता है.
  • अगर आपकी व्यवसाय की न्यूनतम वार्षिक आय लगभग ₹150000 है तभी आप लोन ले सकते हैं.

जरूरी दस्तावेज

अगर आप एचडीएफसी बैंक की लोन योजना के तहत लोन से लेना चाहते हैं तब आपको कई प्रकार के दस्तावेज की भी जरूरत होती हैं जो कि आपको बैंक में लोन के लिए जाने से पहले अपने पास रखने होते हैं जैसे

  • आपके पास खुद का पैन कार्ड आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर होना चाहिए आप
  • आईडी प्रूफ के तौर पर पासपोर्ट पहचान पत्र ड्राइविंग लाइसेंस व राशन कार्ड का भी उपयोग कर सकते हैं
  • इसी तरह से आप एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी आधार कार्ड पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस पैन कार्ड आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • आपको अपने पिछले 2 साल का बैंक बैलेंस और बैलेंस शीट बनवाना जरूरी है
  • आपको अपने फर्म से संबंधित पूरे दस्तावेज रखने होंगे
  • इसके अलावा आपको आरटीआर ट्रेड लाइसेंस और बिक्री प्रमाण पत्र भी लेना जरूरी है

लोन के लिए कैसे अप्लाई करें

आपको ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज इकट्ठे करके बैंक में लोन के अप्लाई के लिए जाना होगा इस स्कीम के तहत आप बैंक में दो तरह से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं ऑनलाइन ओर ऑफलाइन यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप किस तरह से लोन लेना पसंद करते हैं

ऑनलाइन

अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तब आपको सबसे पहले एचडीएफसी बैंक कि ऑफिस लिए वेबसाइट के ऊपर जाना है .

  • वहां पर प्रोडक्ट टाइप का एक ऑप्शन दिखाई देता है उसको सिलेक्ट करना है उसके बाद मैं आपको प्रोटेक्ट टाइप में लोन के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है.
  • उसके बाद में आपको बिजनेस लोन के ऊपर क्लिक कर देना है.
  • बिजनेस लोन के ऊपर क्लिक करने के बाद में आपको ऑनलाइन अप्लाई का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है.
  • फिर आपको एक प्रोसेस का ऑप्शन दिखाई देता है उसको क्लिक करना है.
  • उसको क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक फार्म आता है जिसमें आपको मांगी गई पूरी जानकारी भरनी होती है.
  • और इसके बाद में आपको सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है

ऑफलाइन

लेकिन यदि आप तो अप्लाई अप्लाई करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको बैंक में ही जाना होगा बैंक में जाने के बाद में आपको वहां से लोन से संबंधित कर्मचारी से बात करनी होगी कर्मचारी आपको एक फार्म देगा जिसके ऊपर आपको पूरी जानकारी सही-सही भर नहीं होगी फार्म के साथ में आपको अपने सभी मांगे गये डॉक्यूमेंट जमा अटैच करने होते हैं और फिर आप का फार्म जमा हो जाता है.

इन दोनों तरीकों से लोन के लिए अप्लाई करते हैं तब कुछ समय बाद बैंक के अधिकारी आपके साथ लोन अप्रूव को लेकर संपर्क करते हैं और यदि आप लोन लेने के योग्य समझ जाते हैं तब आपको लोन दे दिया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button