Course

होटल मैनेजमेंट क्या होता है होटल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

होटल मैनेजमेंट क्या होता हैं. होटल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

इस आधुनिक समय में हर बिजनेस में प्रोफेशनल लोग काम करते हैं. क्योंकि आज के समय में हर एक बिजनेस का प्रोफेशनल होना बहुत जरूरी हैं. और इसीलिए हर बिजनेस में लगातार जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं. इसी फील्ड में अब होटल मैनेजमेंट भी शामिल हो चुका हैं.

पहले होटल मैनेजमेंट के अंदर आपको इतने ज्यादा जॉब के अवसर नहीं मिलते थे लेकिन अब होटल मैनेजमेंट में कई ऐसी ऐसी पद शामिल हो चुके हैं. जिनके लिए कर्मचारियों की जरूरत पड़ती हैं.

तो आज इस ब्लॉग में भी हम आपको होटल मैनेजमेंट से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको होटल मैनेजमेंट क्या होता हैं. होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें और होटल मैनेजमेंट में क्या-क्या काम होता है.

होटल मैनेजमेंट क्या होता है

किसी भी क्षेत्र की कंपनी फैक्ट्री या किसी इंडस्ट्री में पूरे काम को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक ऐसी फील्ड का निर्माण किया जाता हैं. जो कि उस कंपनी , फैक्ट्री या किसी इंडस्ट्री के काम को सही तरीके से चला सके जिसको मैनेजमेंट कहा जाता हैं.

इसी तरह से यह मैनेजमेंट हर फील्ड में होता हैं. और इस फील्ड को अब होटल में भी शामिल कर दिया गया हैं. जिसे होटल मैनेजमेंट कहा जाता हैं. होटल मैनेजमेंट में ऐसे लोग होते हैं. जो कि होटल की पूरी व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं.

होटल मैनेजमेंट के लोग किसी भी होटल रेस्टोरेंट, प्रोडक्ट और उस होटल से संबंधित कस्टमर को अच्छी सुविधाएं प्रोवाइड कराते हैं.

ताकि कस्टमर को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसके साथ-साथ होटल मैनेजमेंट में कई ऐसे कार्य किए जाते हैं. जो कि पूरे होटल को अच्छा बनाने में मदद करते हैं.

जिनमें होटल की साफ-सफाई होटल की देखरेख और होटल से जुड़े हुए छोटे बड़े काम आदि इसलिए जितने भी बड़े-बड़े होटल होते हैं. उनमें सबसे पहले होटल मैनेजमेंट को ही नियुक्त किया जाता हैं.

ताकि पूरे होटल की व्यवस्था को ठीक रखा जा सके यानी आसान भाषा में कहा जाए तो होटल मैनेजमेंट का काम होटल में आने वाले ग्राहकों के लिए अच्छा खाना बनाना उनको अच्छी सुविधाएं जैसी चीजों का ध्यान रखना होता हैं.

अगर किसी होटल का होटल मैनेजमेंट अच्छा हैं. तो उस होटल में ग्राहक बार-बार आता हैं. क्योंकि उस ग्राहक को होटल में मिलने वाली सभी सर्विस इज अच्छी लगती हैं.

इस चीज का सारा श्रेय होटल मैनेजमेंट को ही जाता हैं. यानी किसी भी होटल को अच्छे तरीके से चलाने के लिए होटल मैनेजमेंट का होना जरूरी है.

होटल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

अगर आप भी होटल मैनेजमेंट में करियर बनाना चाहते हैं. तो इसकी शुरुआत आपको 12वीं क्लास से करनी पड़ती हैं. क्योंकि 12वीं क्लास में आपको कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आप होटल मैनेजमेंट से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स कर सकते हैं.

होटल मैनेजमेंट में अंडर ग्रेजुएट से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक कोर्स शामिल हैं. अगर आप अंडरग्रैजुएट कोर्स करना चाहते हैं. तो आप 12वीं क्लास के बाद कर सकते हैं. और अगर कोई छात्र ग्रेजुएशन के बाद इस फील्ड में आना चाहता हैं. तो वह पोस्ट ग्रेजुएट होटल मैनेजमेंट से संबंधित कोर्स कर सकता हैं.

लेकिन किसी भी कोर्स में दाखिला लेने के लिए पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको आसानी से होटल मैनेजमेंट के कोर्स में दाखिला मिल जाता है.

होटल मैनेजमेंट में मुख्य रूप से डिप्लोमा इन फ्रंट ऑफिस , डिप्लोमा इन हाउस कीपिंग, डिप्लोमा इन फ़ूड विवरेज सर्विसेज, डिप्लोमा इन मैनेजमेंट स्किल्स, डिप्लोमा इन HR मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन सिपल्स ऑफ़ होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट,

डिप्लोमा इन म्युनिकेशन स्किल्स,डिप्लोमा इन फ़ूड प्रोडक्शन एंड Nutrition, डिप्लोमा इन बेकरी एंड कन्फेक्शनरी जैसे कोर्स शामिल हैं. इन सभी कोर्सेज में छात्रों को होटल मैनेजमेंट में काम आने वाली सभी चीजों के बारे में अध्ययन करवाया जाता हैं.

जिनमें कस्टमर को हैंडल करना कस्टमर को कन्वेंस करना कस्टमर को सभी चीजें प्रोवाइड कर आना होटल की साफ सफाई करना होटल की देखरेख करना आदि कीजिए शामिल है.

मैनेजमेंट के लिए जरूरी स्किल

अगर आप होटल मैनेजमेंट में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इसके लिए आपके पास डिग्री की तो आवश्यकता होती ही हैं. इसके साथ-साथ आपको कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता होती हैं.

क्योंकि यह एक ऐसा फील्ड हैं. जिसमे आपको कस्टमर को हैंडल करना पड़ता हैं. और आपको अपने होटल में कस्टमर को खुश करके भेजना होता हैं. इसलिए आपको कुछ जरूरी स्किल की आवश्यकता पड़ती हैं. जैसे

  • आपको कस्टमर को हैंडल करना आना चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर मैनेजमेंट स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर लीडरशिप की क्वालिटी होनी चाहिए
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपको कन्वेंशनल स्किल की भी आवश्यकता पड़ती है
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
  • आपको इंग्लिश मैथ जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपका दिमाग रचनात्मक होना चाहिए
  • आपकी पर्सनैलिटी का भी अच्छा होना जरूरी है
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता होनी चाहिए
  • आपको आपके बात करने और रहने सहने का ढंग अच्छा होना चाहिए

होटल मैनेजमेंट में जॉब के अवसर

अगर आप होटल मैनेजमेंट में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको इस फील्ड में जॉब के लिए कहीं पर भटकने की जरूरत नहीं होती क्योंकि इस फील्ड में आपको जॉब के बहुत सारे अलग-अलग विकल्प मिल जाते हैं. इस फील्ड में आपको मैनेजर ऑफ़

होटल, किचन मैनेजर, इवेंट मैनेजर, फ्रंट ऑफिस मैनेजर, सेफ, डायरेक्टर ऑफ़ होटल ऑपरेशन, फ्लोर सुपरवाइजर, हाउसकीपिंग मैनेजर, वेडिंग कोआर्डिनेटर, रेस्टोरेंट मैनेजर, फूड सर्विस मैनेजर जैसे पद मिल जाते हैं.

होटल मैनेजमेंट में सैलरी

अगर आप होटल मैनेजमेंट में कैरियर बनाना चाहते हैं. इस फील्ड में आपको काफी अच्छी सैलरी मिल जाती हैं. अगर आप इस फील्ड में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. तो आप ऊपर बताए गए किसी भी पद पर आसानी से काम कर सकते हैं. जहां पर आपको 25000 से ₹30000 मासिक शुरुआती सैलरी मिलना शुरू हो जाती हैं.

उसके बाद में आपके पास कुछ समय का एक्सपीरियंस हो जाता हैं. तो आपकी सैलरी धीरे-धीरे बढ़ जाती हैं. होटल मैनेजमेंट में बहुत सारे पद ऐसे हैं. जिनकी मासिक सैलरी ₹100000 भी होती हैं. इसलिए होटल मैनेजमेंट में आपकी सैलरी आपके काम ओर आपके एक्सपीरियंस के ऊपर ज्यादा निर्भर करती हैं.

हमारे देश में ऐसे बहुत बड़े-बड़े होटल हैं. जिनमें काम करने वाले होटल मैनेजमेंट के कर्मचारी काफी पैसा कमाते हैं. और होटल मैनेजमेंट की मांग दुबई कनाडा ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भी काफी है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताए गए होटल मैनेजमेंट के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट हो जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button