सीताफल की खेती करके कमाए लाखों रुपए

सीताफल फार्मिग बिज़नेस प्लान

छोटे निवेश में बड़ा मुनाफा कमाने का  बिजनेस प्लान

अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं और किसी बिजनेस प्लान की तलाश में हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है क्योंकि हम अपने इस आर्टिकल मेंएक ऐसे बिजनेस प्लान की बात करने वाले हैं। जो बेहद कम निवेश में मोटी कमाई करने के लिए जाना जाता है।

जी हां आज हम एक ऐसी फार्मिंग के बारे में बात करने वाले हैं जो खेती से जुड़ी है जिसका नाम है सीताफल फार्मिंग बिजनेस प्लान सीताफल तो हम सब जानते हैं सीताफल अपने अंदर पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में लाभदायक होने की वजह से जाना जाता है। इसकी डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहती है आज हम इसी के फार्म के बारे में बात करने वाले हैं। आज हम बताएंगे आप ऐसे सीताफल की बात करते मोटी कमाई कर सकते हैं बिजनेस से जुड़ी जानकारी के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं…

क्या है सीताफल फार्मिंग बिजनेस प्लान

सीताफल फार्मिंग बिजनेस प्लान 1 फार्मिंग बिजनेस प्लान जिसमें सीताफल को के पौधे तैयार करके फल बेचने का काम किया जाता है और मोटी कमाई की जाती है । सीताफल के फायदे से हर कोई परिचित है इस महीने मार्केट में बनी रहती है इसमें उपलब्ध पोषक तत्व शरीर को स्वास्थ्य करने में बहुत मदद करते हैं। इसलिए मार्केट में सीताफल अच्छे दामों पर बिकता है यदि आप इसमें की फार्मिंग बिजनेस शुरू कर दे तो मार्केट में सीताफल की आपूर्ति करके आप अच्छा तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं ।

इसमें निवेश भी बहुत ज्यादा नहीं लगता एक हेक्टेयर में ₹25000 के हिसाब से आप खेती आराम से कर सकते हैं। और लाखों रुपए कमा सकते हैं इसकी खेती करना भी बेहद आसान है निगरानी का कार्य केवल कि इसमें करना पड़ता है और फल तोड़कर मंडियों में पहुंचाना पड़ता है इसके बाद आपको इनकम होनी शुरू हो जाएगी।

 कैसे शुरू करें सीताफल फार्मिंग बिजनेस  प्लान

  • किसी बिजनेस को करने से पहले उस में कितनी लागत लगती है उसकी डिमांड कितनी है ।
  • मार्केट में जो आप बिजनेस करने वाले हैं उसके खरीददार कितने हैं।
  • ऐसी जगह आप बिजनेस करने वाले हैं कितना निवेश होगा कितना घाटा होगा।
  • कितना मुनाफा होगा सारी जानकारी आपको रखनी चाहिए बिजनेस से जुड़े सारी चीजें उपलब्ध है या नहीं ।
  • इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए ताकि बिजनेस में घाटा का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास खेती होना बेहद आवश्यक है ।

महत्वपूर्ण बात यदि आप की खेती निजी है तो सारा मुनाफा आपको होगा यदि आपने किसी से किराए पर लिए वादा मुनाफा आपको मालिक को देना पड़ता है।

सीताफल की खेती में लगने वाले सामान

खेती में बिजली पानी की आवश्यकता तो लगती ही है साथ में बुआई जोताई कराने के लिए दो-चार लोगों की मदद भी लेनी पड़ती है।

तथा उर्वरक खाद की जरूरत पड़ती है अच्छे छोटे पौधे की जरूरत पड़ती है। ताकि पौधे अच्छे निकले और फसल अच्छी हो पाए।

 कैसे करें खेती

खेती करने के लिए आपको यदि पता नहीं है तो आप किसी विशेषज्ञ की भी सलाह ले सकते हो कुछ  चीजें होती हैं। जिन्हें आप को फॉलो करना पड़ता है। सीताफल के पेड़ एक कतार में लगाए जाते हैं।

  • कतार में 4 मीटर के दूसरे के बीच दूरी होनी चाहिए।
  • एक पेड़ से दूसरे पेड़ की दूरी रोपाई कर दिए 4 मीटर ना कर करनी चाहिए।
  • इतना ध्यान रख कर खेती की जाती है ।
  • पौधों को लगाने के लिए आपको डेढ़ 2 फीट के गड्ढे 4 मीटर की डेट में खो देने पड़ते हैं ।
  • और एक-दो दिन पहले पानी भी भरा जाता है ताकि उसमें नमी बनी रहे।

पेड़ पौधों का रोपण किया जाता है बाजार में अच्छी किस्म के पौधे उपलब्ध होते हैं। जिनमें सबसे अच्छे पौधे आपको सुनने पड़ते हैं जिनमें पैदावार अच्छी हो कम समय में तैयार होने की क्षमता हो।

कितने दिनों में होती है फसल तैयार

फसल तैयार होने के लिए सीताफल डेढ़ से 2 साल का वक्त लेता है। इसके बाद आप सीताफल पौधों से प्राप्त करके मंडियों में पहुंचाना शुरू कर सकते हैं।

कितनी लागत लगती है

एक आंकड़े के अनुसार 14 एकड़ जमीन में सीताफल की फसल तैयार की गई जिसमें ₹80000 का खर्च आया और तैयार हो जाने के बाद 18 कुंटल 14 एकड़ जमीन निकाली गई।

कितना होता है मुनाफा

एक आंकड़े के अनुसार 14 एकड़ जमीन में सीताफल की बुवाई की गई जिसका खर्च लगभग ₹80000 आया मार्केट में सीताफल ₹70 के किलो के हिसाब से बिकता है। 14 एकड़ जमीन में सीताफल की रोपाई के 1 साल के अंतराल में 18 कुंटल सीताफल के फल प्राप्त किए गए।

यदि ₹70 प्रति किलो के हिसाब से मार्केट में सीताफल बिक रहे हैं। अब आप हिसाब से अंदाजा लगा सकते हैं कि आप कितना कमाई करेंगे केवल सीताफल की खेती करके आप डायरेक्ट मुनाफा कमा सकते हैं जिसका सीधा लाभ आपको ही होगा।

सीताफल की खेती करके कमाए लाखों रुपए सीताफल का पौधा कैसे लगाएं शरीफा किस फैमिली का पौधा है शरीफा की खेती हॉप शूट्स की खेती कद्दू की खेती सीताफल का इतिहास सीताफल का पौधा दिखाइए सीताफल का उपयोग

Leave A Reply

Your email address will not be published.