Loan

सबसे कम ब्याज दर पर लोन देने वाली बैंक लोन योजना

सबसे कम ब्याज दर पर लोन देने वाली बैंक लोन योजना

इस आधुनिक समय में हर कोई इंसान अपना खुद का छोटा या बड़ा व्यवसाय शुरू करना चाहता है क्योंकि कोई भी इंसान किसी भी प्रकार की नौकरी नहीं करना चाहता अगर कोई इंसान नौकरी करता है तब उसके ऊपर कंपनी के मालिक वह उसके बड़े कर्मचारियों का दबाव रहता है.

उसको हमेशा पूरा काम समय पर करना पड़ता है और जितना काम आप करते हैं उसके हिसाब से आपको पैसा भी नहीं मिलता इसीलिए बहुत सारे लोग अब नौकरियों को छोड़ कर अपने खुद को व्यवसाय करने की ओर अग्रसर हो चुके हैं.

आपमें से भी बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो कि आपका खुद का ही छोटा व बड़ा व्यवसाय कर रहे हैं या करना चाहते हैं. यदि आप अपना खुद का कोई व्यवसाय खड़ा करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार भी आपको बहुत सारी स्कीमों के तहत लोन दे रही है.

ताकि हमारे देश का युवा अपना खुद का कोई व्यवसाय शुरू कर सके और उसको चला कर दूसरे लोगों को भी रोजगार दे सके इसलिए सरकार अलग-अलग स्कीमों के तहत लोन दे रही है. यह सभी लोन आपको अलग-अलग ब्याज दर पर मिलते हैं.

इनमें से कुछ ऐसी सकीम ऐसी है जिनके ऊपर आपको सब्सिडी भी मिल जाती है तो इस ब्लॉग में हम आपको सरकार द्वारा छोटे या बड़े व्यवसाय को शुरू करने से संबंधित दिए जाने वाले लोन के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं

सरकारी लोन योजना

यह तो आप सभी जानते हैं कि आज के समय में एक बड़े बिजनेस को खड़ा करना बहुत मुश्किल है क्योंकि हर किसी के पास इतना पैसा नहीं होता कि वह खुद का व्यवसाय शुरू कर सके इसलिए बहुत सारी सरकारी व गैर सरकारी कंपनियां ऐसी है.

जो कि आपको व्यवसाय को खड़ा करने के लिए अलग-अलग स्कीम के तहत लोन दे रही है जिससे आप अपने खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और इसमें आपको कई बार सब्सिडी भी मिल जाती है क्योंकि सरकार चाहती है कि हमारे देश में बढ़ती हुई बेरोजगारी को रोका जा सके.

इसलिए सरकार अलग-अलग सकीम के तहत लोन देकर लोगों को रोजगार मुहैया करवाने की कोशिश कर रही है ताकि आप कोई बड़ा व्यवसाय शुरू करें और अपने साथ ही अपने आसपास के कुछ लोगों को भी रोजगार दे सके यदि आप अपना खुद का एक कोई बड़ा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं.

तो नीचे हम आपको सरकार द्वारा लोन के रूप में चलाई गई कुछ ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिससे आप आसानी से लोन ले सकते हैं और व्यवसाय खड़ा कर सकते हैं

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

यह लोन योजना एक ऐसी लोन योजना है जिससे आप देश के किसी भी बैंक या वित्तीय संस्था में जाकर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन ले सकते हैं योजना को भारत सरकार ने 2015 में शुरू किया था.

इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको कुछ अलग अलग जरूरी चीजों की जरूरत होती है इस योजना के तहत उन्हीं लोगों को लोन दिया जाता है जो कि अपने किसी भी प्रकार के खुद के छोटे या बड़े व्यवसाय को शुरू करने के इच्छुक हो

  • यह लोन ज्यादातर छोटे व्यवसाय को शुरू करने वाले ग्राहकों को दिया जाता है
  • इस योजना में ग्राहक को लगभग ₹10 लाख तक का लोन दिया जाता है
  • अगर इस लोन को कोई महिला लेती है तब उसको ब्याज दर में अलग छूट दी जाती है
  • इस लोन को लेकर आप मुख्य रूप से कारीगर लोगों उद्योग ट्रक संचालक खाद्य इकाई दुकानदार फल सब्जी विक्रेता मशीन ऑपरेटर आदि से संबंधित व्यवसाय शुरू कर सकते हैं
  • इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार के बैंक में जाकर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन करना होता है

स्टैंड अप इंडिया

इस लोन योजना को भारतीय लघु उद्योग विकास के द्वारा चलाया गया था इस योजना के तहत ग्राहक को 10 लाख से लेकर ₹1 करोड़ तक का लोन दिया जाता है इस योजना का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पिछड़ा वर्ग से संबंधित महिलाओं को रोजगार देना था.

ताकि इन लोगों को खुद का व्यवसाय करने में आसानी हो सके इस योजना को 2016 में शुरू किया गया था और इस योजना के तहत केंद्र सरकार इन लोगों की मदद करती है ताकि छोटे तबके के लोगों को भी ऊपर उठाया जाती है.

स्टार्टअप इंडिया

यह स्कीम भारत सरकार द्वारा ही चलाई गई है इस स्कीम के तहत आप लोन लेकर कोई भी छोटा या बड़ा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य भारत के ग्रामीण व शहरी तबके के छोटे लोगों को रोजगार का अवसर प्रदान करवाना था.

ताकि कोई भी इंसान छोटा या बड़ा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं इस योजना के तहत आपको बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है और इस योजना के तहत आपको बहुत ही जल्दी लोन मिल जाता है.

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम योजना

इस लोन योजना को सरकार ने लघु उद्योगों के लिए शुरू किया था ताकि जो इंसान छोटे स्तर पर अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है उसको आसानी हो सके इस योजना के तहत विपणन सहायता और कच्चे माल की सहायता से संबंधित लोन दिया जाता है और इस लोन योजना में आपको सब्सिडी भी मिल जाती है इस लोन को लेने के लिए आपको कोई भी सिक्योरिटी जमा नहीं करवानी पड़ती है.

PSB/MSMI 59 मिनट लोन योजना

इस लोन योजना को भारत के प्रधानमंत्री ने 2018 में शुरू किया था यह एक बहुत ही बढ़िया लोन योजना है इस लोन योजना की सबसे खास बात इस लोन योजना से आप लगभग 1 घंटे में ही लोन ले सकते हैं इस लोन योजना के तहत आपको लगभग ₹5 करोड़ तक का लोन मिल जाता है इस लोन योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे स्तर के लोगों को ऊपर उठाना था इस लोन योजना से आप किसी भी प्रकार के छोटे या मीडियम साइज के व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं

बैंक लोन योजना

इस लोन योजना के तहत ग्राहक बैंक से लोन लेकर छोटे स्तर पर अपने व्यवसाय को शुरू कर सकता है लोन योजना को लघु उद्योग निगम के द्वारा शुरू किया गया था जिसके तहत निगम आपको बैंक के द्वारा लोन मुहैया करवाता है

क्रेडिट गारंटी योजना

इस योजना को भारत सरकार द्वारा छोटे वह बिल्कुल छोटे स्तर पर व्यवसाय शुरू करने वाले लोगों के लिए चलाया है ताकि हमारे देश के MSME के क्षेत्र को मजबूत किया जा सके इस योजना के तहत आप किसी भी सार्वजनिक ग्रामीण या निजी बैंक से लोन ले सकते हैं इस योजना के तहत आपको ₹5 लाख तक का लोन आसानी से मिल जाता है

लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आपको किसी भी सकीम के तहत लोन लेना चाहते हैं तब इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत पड़ती है तभी जाकर आप को बैंक से लोन मिलता है किसी भी प्रकार के लोन को लेने के लिए जरूरी दस्तावेज निम्नलिखित हैं जैसे

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पिछले 2 साल का बैंक ब्यौरा
  • क्रेडिट कार्ड
  • बैंक बैलेंस
  • वित्तीय स्थिति
  • फोटो
  • केवाईसी दस्तावेज
  • हस्ताक्षरित आवेदन फार्म आदि

लोन कौन कौन ले सकते

इन लोन योजना के तहत वही इंसान लोन ले सकता है जो कि किसी भी प्रकार के छोटे या बड़े व्यवसाय को शुरू करने का इच्छुक हो इसके लिए इन सभी लोन योजना के अलग-अलग नियम व शर्तें होती है जो कि आपको इनकी ऑफिस लिए वेबसाइट के ऊपर मिल जाती है.

अगर आप इन सभी नियम व शर्तों को मानते हैं और आप बैंक के साथ अच्छा व्यवहार रखते हैं तब आपको बहुत ही आसानी से अलग-अलग स्कीमों के तहत लोन मिल जाता है और इनमें से कुछ ऐसी लोन स्कीम भी है जिनके ऊपर आपको बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन मिलता है.

कई योजना के तहत आपको सब्सिडी भी मिल जाती है अगर आपकी आयु लगभग 25 से 60 वर्ष है तो आप किसी भी योजना के तहत लोन ले सकते हैं लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले जिस योजना के तहत आप लोन लेना चाहते हैं उससे संबंधित पूरी जानकारी लेनी चाहिए .

आपको नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क करना चाहिए वहां पर आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बैंक से लोन लेने के लिए अप्लाई की सुविधा मिलती है जैसा भी आपको पसंद आए वैसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई बैंक लोन योजना के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button