Tips

शरीर में होने वाली खुजली के घरेलू उपाय Itching On Body Treatment At Home

शरीर में होने वाली खुजली के घरेलू उपाय Itching On Body Treatment At Home

खुजली होना आम बात है लेकिन यदि खुजली आदत बन जाए खुजली परमानेंट करने लगे तो हमें समस्या लगती है और खुजली इतनी भयंकर बीमारी हो जाती है। कि शरीर में किसी भी तरह से कहीं भी खुजली बर्दाश्त नहीं होती खुजली ज्यादातर बारिश के मौसम में और गर्मियों के मौसम में बाड़ी में होने लगती है।

जो किसी भी स्थान विशेष पर पूरे शरीर में भी हो जाती है खुजली एक प्रकार की एलर्जी होती है जो हमारे खान पीएन के बिगड़ने तथा मौसम के बदलाव से आमतौर पर हो जाती है किंतु थोड़े दिन बाद यदि कुछ भी ठीक नहीं होती। आप तय कर लीजिए कि आपके अंदर कोई एलर्जी टाइप बीमारी का आगमन हो चुका है।

एलर्जी आमतौर पर हर व्यक्ति को होती है किंतु का बरसात मौसम के साथ ठीक हो जाएगी किसी किसी को कुछ दिनों बाद अपने से बिना दवा के आराम मिल जाता है किसी को पूरे मौसम झेलना पड़ता है किसी को 12 महीने बनी रहती है। तो गंभीर समस्या हो जाती है

क्योंकि खुजली एक दो बार नहीं होते 1 स्थान पर बार-बार नाखून से इसे खुजलाहट वाले सामान से खुजली करने पर स्किन में घाव भी हो जाते हैं। जो बाद में समस्या पैदा करते हैं यदि समय पर इसका इलाज न किया गया तो समस्या गंभीर हो जाती है।

इस रोग से जुड़े कई रोग शरीर में उत्पन्न होने लगते हैं यदि आपको घरेलू इलाज ओं के बारे में जानना है। तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए मार्केट की दवाओं से बचकर यदि आप घरेलू दवाओं का इस्तेमाल करेंगे तो आप दुष्प्रभाव से भी बचेंगे। और आपको कोई अलग तरह की मारिया घरेलू उपचार इसमें बहुत कारगर साबित होते हैं।

जबकि मार्केट के दवाइयां कुछ देर के लिए राहत देती हैं किंतु बीमारी और बढ़ा देती है इसलिए आपको घरेलू उपचार करना चाहिए। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है शरीर में होने वाली खुजली के घरेलू उपचार

what is itching on body treatment at home – यदि हम खुजली की बात करें तो खुजली से हर व्यक्ति परेशान होता है जिसको बीमारी लग गई उसे खुद को ठीक करना टेढ़ी खीर हो जाता है। क्योंकि एलर्जी शरीर में कई तरह से हमें परेशान करने लगती है खुजली भी एक एलर्जी की बीमारी है हमें खाने से या तो मौसम के बदलाव से खुजली होती रहती है।

किंतु यह समस्या गेट परमानेंट शरीर में हो जाए तो इसे ठीक करना टेढ़ी खीर हो जाता है एलर्जी होना कोई आम बात नहीं है लेकिन इसे ठीक करना भी इतना कठिन नहीं है। यदि आप बाहर की मार्केट की चीज दवाएं उपचार करना बंद कर दें घर के घरेलू उपचार पर ध्यान दें तो आप  इससे छुटकारा भी पा सकते हैं।

एलर्जी की वजह से होने वाली खुजली या मौसम के बदलाव से होने वाली खुजली में ज्यादा अंतर नहीं होता दोनों प्रकार हमेशा बनी रहती है। तो इसके लिए घरेलू उपचार बहुत कारगर साबित होते हैं घरेलू उपाय करना आसान भी होता है औ

र हर घर में उपलब्ध होता है। जबकि मार्केट में इलाज कराने जाएंगे तो उसमें पहले आपको डॉक्टर की फीस देनी पड़ेगी डॉक्टर जो बताएगा उल्टी-सीधी दवाई खानी पड़ेगी। जो आपके शरीर में सूट करें या ना करें आपको और एलर्जी होने लगे यह सारी दिक्कतें आपकी परेशानियां और बढ़ा सकते हैं।

इसलिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो दुष्प्रभाव भी ना दें और आसानी से परेशानी से छुटकारा दिला दी हो जाने के बाद खुजली हो जाने के बाद हमारा शरीर हमारे कंट्रोल में नहीं रहता। एक बार खुजली होने के बार-बार खुजली करना शरीर में घाव उत्पन्न कर देता है।

जो घाव इंफेक्शन या कई अन्य तरीके की बैक्टीरिया से ग्रसित हो जाता है के किस स्थान से सही स्थान पर चकत्ते पढ़ने लगते हैं आपकी इस बेहद भद्दी लगने लगती है एक बार कुछ भी करने के बाद आराम नहीं मिलता उसमें हर मिनट में खुजली होती है यही समस्या खुजली की बीमारी कहीं जाती है क्या है।

 शरीर में खुजली होने के कारण

  • शरीर में खुजली होने के कारण की बात करें तो खुजली हमारे शरीर में कई कारण हो जाती है मौसम के बदलाव से भी हमारे शरीर में खुजली होने लगती है।
  • मानसून आगामी पर हमारे शरीर में नमी बढ़ जाती है नवी नमी बढ़ने की वजह से हमारे शरीर में पसीना आने लगता है पसीना शरीर में ज्यादा देर तक रहने से उसमें बैक्टीरिया उत्पन्न होने लगते हैं।
  • जो हमारे शरीर में खुजली करने का कारण बनने लगता है सही कारण से हमारे शरीर में खाने-पीने की गलत आदतें तेल मिर्च मसाला ज्यादा खाना मार्केट के बने भोजन प्रिजर्वेटिव पैकेट बंद ऐसा कई दिनों से भोजन का इस्तेमाल करना।
  • साथ ही मौसम के बदलाव का भी कारण इसमें विशेष तौर पर होता है क्योंकि मौसम गर्मी हो या बरसात ऐसे समय होते हैं जब शरीर में गर्मी अधिक बढ़ जाती है शरीर में एसिड की मात्रा ज्यादा बनने लगती है।
  • शरीर में अधिक ज्यादा बनेगा तो वह हमारे इस पर खाना मार्केट के बने भोजन प्रिजर्वेटिव पैकेट बंद ऐसा कई दिनों से भोजन का इस्तेमाल करना साथी मौसम के बदलाव का भी कारण इसमें विशेष तौर पर होता है।
  • क्योंकि मौसम गर्मी हो या बरसात ऐसे समय होते हैं जब शरीर में गर्मी अधिक बढ़ जाती है शरीर में एसिड की मात्रा ज्यादा बनने लगती है शरीर में अधिक ज्यादा बनेगा।
  • तो वह हमारे इस पर प्रभाव खाना मार्केट के बने भोजन प्रिजर्वेटिव पैकेट बंद ऐसा कई दिनों से भोजन का इस्तेमाल करना साथी मौसम के बदलाव का भी कारण इसमें विशेष तौर पर होता है।

क्योंकि मौसम गर्मी हो या बरसात ऐसे समय होते हैं जब शरीर में गर्मी अधिक बढ़ जाती है शरीर में एसिड की मात्रा ज्यादा बनने लगती है शरीर में अधिक ज्यादा बनेगा तो वह हमारे स्किन पर प्रभाव डालता है शरीर में गर्मी बनी रहती है तो उसमें ऐसे पड़ने लगते हैं। यही रहते हमें खुजली करने पर मजबूर करते हैं।

शरीर में होने वाली खुजली के घरेलू उपाय

Home remedies for body itching in Hindi – बार-बार हम जब अपने नाखूनों से या किसी पतले सामान की खुजली करते हैं तो ज्यादा खुजली करने की वजह से उसमें घाव भी हो जाता है। यही घाव में खुजली की भयंकर बीमारी एग्जिमा तथा सोरायसिस की तरफ धकेल देता है। यदि हमें एलर्जी बहुत दिनों से है।

और हमारे शरीर में लाल रे से दाने पड़ने शुरू हो गए हैं। दानों से पानी निकलना शुरू हो गया है यह समस्या विराम नहीं होती या एक परेशानी बन चुकी होती है स्किन डिजीज के रूप में एलर्जी के कारण शरीर में खुजली उत्पन्न होती है

इसके लिए हमेशा यह छुटकारा पाने के लिए घरेलू इलाज पर ही जोड़ दे तो सबसे सही होता है क्योंकि मार्केट की चीजें थोड़ी देर के लिए होती है। बाद में फिर वही चीज आपकी होने लगेगी।

 बेकिंग सोडा का उपयोग

use of baking soda in Hindi – बेकिंग सोडा का उपयोग तो आप जानते होंगे किंतु यदि आप खुद को लेकर परेशान है तो बेकिंग सोडा आपके शरीर में होने वाली खुजली को भी ठीक करने की क्षमता रखता है।

वैसे तो मुल्तानी मिट्टी से प्रतिदिन आपको स्नान करना चाहिए जो कि शरीर में व्याप्त गंदगी हो आपको सबसे पहले बाहर निकालना चाहिए। जिससे कि आपके शरीर में बैक्टीरिया और खुजली होना भी काम नहीं करते है।

तो आपको बेकिंग सोडा कारगर साबित होगा आपको अपने शरीर में थोड़े से पानी का उपयोग करके तरीका सफाई करनी है। सफाई करने के बाद जितने भी आपके शरीर में बैक्टीरिया होंगे गंदगी होगी

एक-एक करके वह साफ हो जाएगी। शरीर आपका पहले की अपेक्षा हल्का हो जाएगा खुजली भी धीरे-धीरे होनी बंद होने लगेगी इसका उपयोग खुजली के लिए आवेदन भी बताते हैं शरीर की सफाई करना खुजली से निजात पाने के लिए बहुत कारगर साबित होता है।

चंदन का उपयोग Use of sandalwood in Hindi –

चंदन तासीर में ठंडा होता है यदि आपको खुजली वाले स्थान पर चंदन का उपयोग करना चाहिए का उपयोग करने के लिए आपको गुलाब जल के साथ चंदन को मिलाकर खोजने वाले स्थान पर या पूरे शरीर में दोनों चीजों को अप्लाई करना चाहिए। इससे शरीर में ठंडक मिलेगी आपके हैं वह आपके नहाते ही साफ होने लगेगी देखते जाओ बखिया बहुत जल्द खुजली से राहत पाएंगे।

क्योंकि जहां जहां भी आपके जैसे पड़ गए हैं। जहां जहां भी आपको ज्यादा खुजली हो रही है चंदन और गुलाब जल वहां ठंडक पहुंचाने का काम करेगा जिससे आपको खुजली में राहत मिलेगी या उपयोग निरंतर करते रहने से आप की खुजली हमेशा के लिए एक भी हो जाएगी यदि आप इसे लंबे समय तक बंद करते हैं खुजली की समस्या से छुटकारा पाया जाए।

 नीम की पत्तियों का पानी Neem leaves water in Hindi –

जी हां एलर्जी का नाम और नीम का उपयोग में बताया जाए कैसे हो सकता है नीम का उपयोग एलर्जी को ठीक करने के लिए बहुत उपयोगी होता क्योंकि नीम में एंटी बैक्टीरिया तथा किसी भी प्रकार की एलर्जी को खत्म करने की भरपूर मात्रा में होते हैं। नीम के पानी का सेवन यदि हम खुजली को ठीक करने में करने लग जाए तो बहुत जल्द  यह रामबाण इलाज साबित होता है।

नीम के पत्तों को उबालकर उसको शरीर में चेक अप्लाई करके स्नान करने से शरीर में सारे बैक्टीरिया घाव ठीक होने लगते ।हैं बैक्टीरिया जितने भी शरीर में गंदगी होती है वह सब नीम के पत्ते की सुगंध महक से मर जाते हैं। और आपको खुजली में राहत मिलती है नेम ठंडा की पहुंचाने का काम करती है

इसलिए आपको इसका उपयोग करने के बाद शरीर में खुजली होना भी बंद हो जाएगी। इसका उपयोग आपको करना चाहिए और निरंतर करना चाहिए यदि आप खुजली की बीमारी से ग्रसित हैं तो आप कुछ का निरंतर उपयोग करना चाहिए अभी आपको हमेशा के लिए खुजली से छुटकारा पाना है तो यह आपके लिए वरदान साबित होगा।

 नारियल तेल और कपूर का उपयोग

Use of coconut oil and camphor in Hindi – जी हां सही सुना आपने नारियल का तेल anti-bacterial और शरीर को ठंडक देने वाला होता है तथा कपूर में इतने एंटी बैक्टीरियल को होते हैं कि इसकी गंध से ही सारे बैक्टीरिया दूर से ही मर जाते हैं। सूंघने के बाद आपके शरीर में एक भी बैक्टीरिया नहीं रह जाएंगे

यदि आपको खुजली पूरे शरीर में हो रही है या एक जैसा हो रही है। तो आप को नारियल के तेल में कपूर को मिलाकर पूरे शरीर में या खुजली वाले स्थान पर दोनों चीजों को अप्लाई करना चाहिए। निरंतर इसका उपयोग करने के बाद आप देखेंगे।

कि आपको अद्भुत परिणाम देखने को मिलेंगे जारी रखते हैं कुछ हफ्तों तक बड़े से बड़े आपके शरीर में खुजली से होने वाले रोग यहां तक एग्जिमा सोरायसिस भी ठीक होने लगते हैं। इन दोनों चीज में इतनी ताकत और क्षमता होती है इसका प्रयोग आपको करना चाहिए इससे आपको हमेशा के लिए फायदा होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल शरीर में होने वाली खुजली के घरेलू उपाय को पढ़कर पढ़कर में दी गई सारी जानकारियां अच्छी लगी होंगी यदि आपको जानकारियां अच्छी लगी और आपको भी एलर्जी की प्रॉब्लम है खुजली की प्रॉब्लम है शरीर में किसी भी प्रकार की बैक्टीरियल इनफेक्शन रहता है।

आपकी स्किन में तो आपको उपायों को करना चाहिए बिना किसी डर के क्योंकि सारी चीजें प्रकृति से जूली हैं यह आपको किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव नहीं पहुंचाएंगे।

प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय खुजली को जड़ से इलाज पुरुष जननांग में खुजली के घरेलू उपाय दाने वाली खुजली की दवा देसी पतंजलि खुजली की दवा दाने वाली खुजली का घरेलू उपाय हाथ पैर में खुजली के घरेलू उपाय पूरे शरीर में खुजली की दवा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button