मुख्यमंत्री श्री विवेकानंद ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना

मुख्यमंत्री श्री विवेकानंद ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना

chief minister vivekanand aitihasik paryatan yatra yojana – मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश के श्रमिक वर्ग के लोगों को तीर्थ यात्रा का अवसर दिया जाए ताकि वह भी काम करते-करते ही भगवान के दर्शन के लिए सरकार के पैसे से यात्राएं कर पाए। अपना कुछ समय स्पेशल बना पाए सरकार ने इस योजना के तहत मजदूर वर्ग के लोगों को तीर्थ यात्रा करने की सुविधा दी है। और उन्हें आर्थिक तौर पर मदद की जाएगी ताकि वह तीर्थ यात्रा करके इस योजना से जोड़ने के बाद मजदूर वर्ग के व्यक्ति फ्री में धार्मिक यात्रा कर पाएंगे।

मजदूर वर्ग को सरकार की तरफ से ₹12000 की आर्थिक मदद दी जाएगी ताकि वह तीर्थ यात्रा कर पाए कई बार ऐसा होता है कि लोगों का मन होता है। कहीं घूमने का भगवान के दर्शन करने का तीर्थ यात्रा पर जाने का किंतु वह आर्थिक तंगी के चलते कहीं नहीं जा पाते। खासतौर पर जिनके पास पैसे का अभाव हमेशा बना रहता है। जो कड़ी कमाई के पैसा कमाते हैं वह भी तीर्थ यात्रा करना चाहते हैं किंतु पैसे की तंगी की वजह से उन्हें यह मौका नहीं मिलता अब सरकार की इस योजना की वजह से प्रदेश के श्रमिक वर्ग मजदूर वर्ग के लोगों को भी धार्मिक स्थलों पर यात्रा करने का शुभ अवसर मिलेगा।

यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है आपको नहीं पता कि मुख्यमंत्री विवेकानंद ऐतिहासिक पर्यटन योजना क्या है इसे कैसे लाभ मिलेगा कौन लाभ उठा सकता है क्या पात्रता मिलेगी कैसे आवेदन होगा इन सब की जानकारी अभी आपको नहीं है वह अपनी शादी करें बताने वाले हैं कि आप कैसे इस योजना से जोड़कर लाभ उठा सकते हैं और सरकार की तरफ से पर्यटन स्थल तीर्थ स्थल घूमने जा सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है मुख्यमंत्री विवेकानंद ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना

what is chief minister vivekanand aitihasik paryatan yatra yojana – उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना का गठन किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य है। श्रमिक तथा मजदूर वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को तीर्थ यात्रा कराना सरकार की योजना से मजदूर वर्ग थोड़ा भाव खुशहाल तो जरूर होगा क्योंकि जो मेहनत की कमाई करते हैं।

वह अपने पेट ही पाल सकते हैं वह भी चाहते हैं हम भी कहीं बाहर घूमने तीर्थ  यात्रा पर जाएं लेकिन पैसे की तंगी की वजह से वह नहीं जा पाते क्योंकि उनको अपना परिवार का किया था प्यारा होता उनका भरण-पोषण पहले आ जाता है। इसलिए वह अपने शौक नहीं पूरा कर पाते खासतौर पर जिनके पास पैसे का अभाव हमेशा बना रहता है। जो कड़ी कमाई के पैसा कमाते हैं वह भी तीर्थ यात्रा करना चाहते हैं।

किंतु पैसे की तंगी की वजह से उन्हें यह मौका नहीं मिलता अब सरकार की इस योजना की वजह से प्रदेश के श्रमिक वर्ग मजदूर वर्ग के लोगों को भी धार्मिक स्थलों पर यात्रा करने का शुभ अवसर मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री विवेकानंद ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना के पास प्रदेश का श्रमिक मजदूर वर्ग का व्यक्ति है यह फायदा उठा पाएगा यदि आपको लाभ उठाना है तो इसके लिए आवेदन करना पड़ेगा बिना वेतन के किसी को कोई लाभ नहीं मिलेगा इसमें पात्रता लगेगी आवेदन करना ऑनलाइन है।

मुख्यमंत्री विवेकानंद ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना से लाभ

benefit from chief minister vivekanand aitihasik paryatan yatra yojana – मुख्यमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना से लाभ की बात करें तो इस योजना से लाभ या मिलेगा किया आर्थिक तौर पर गरीब मजदूर श्रमिक व्यक्ति दिया पर्यटन यात्रा कर पाएगा।

तीर्थ स्थल घूम पाएगा वह भी बिना किसी खर्च के सरकार की इस योजना से जुड़ने के बाद सरकार भी मौका देगी कि वह जाकर ऐतिहासिक स्थल तीर्थ स्थल पर जाकर  घूमे।

क्योंकि आर्थिक रूप से कमजोर लोग सोचते तो हैं तीर्थ स्थल घूमने के लिए उनका भी मन होता है किंतु वह अपनी स्थिति को देखते हुए कहीं नहीं जा पाते।

अपनी आर्थिक स्थिति की वजह से कहीं नहीं जा पाते सरकार ने इस समस्या का निदान कर दिया ताकि कोई भी श्रमिक तथा मजदूर वर्ग का व्यक्ति जो तीर्थ स्थल घूमना चाहता है।

लेकिन पैसे की वजह से नहीं जा पाता उसे आर्थिक तौर पर ₹12000 मिलेंगे जिसकी सहायता से हो तीर्थ स्थलों में फ्री में घूम पाएगा और अपनी मनोकामनाएं पूरी कर पाएगा।

सरकार की योजना श्रमिक मजदूर वर्ग के लिए है जो वास्तव में पेट पालने के अलावा किसी भी खर्च के सहन करने की क्षमता नहीं रखते उनके लिए सरकार की योजना किसी वरदान से कम नहीं है।

 मुख्यमंत्री ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री की इस योजना का आदेश दिया है कि प्रदेश में रह रहे हैं तमाम श्रमिक मजदूर वर्ग के लोगों को भी उनके मन मुताबिक जगह पर घूमने का अवसर मिले उन्हें भी पर्यटन करने का अवसर मिले उन्हें भी तीर्थ यात्रा करने का अवसर मिले जो अपने पैसे से नहीं जा पाते। जिनके पास इतने पैसे नहीं होते कि वह कहीं घूमने जाएं सरकार उनको अपनी तरफ से यात्रा करवाएगी ताकि वह अपने जीवन में अपनी कुछ मनोकामनाएं पूरी कर सके सबकी मनोकामना होती है कि वह तीर्थ स्थल गया है पर्यटन जाए लेकिन पैसे के अभाव में भी नहीं जा पाता जिनके पास पैसे होते हैं। केवल वही ऐसी जगहों पर जा पाते उनके पास पैसे नहीं होते वह अपने पेट को पालने में जद्दोजहद करते रहते हैं इसलिए सरकार ने इस बात का विशेष ध्यान देते हुए। कमजोर तबके के लोगों को यात्रा पर्यटन यात्रा करने के लिए क्या योजना बनाई है ताकि श्रमिक मजदूर वर्ग के लोग भी तीर्थ स्थल घूमता है यही मुख्यमंत्री की इस योजना का उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री विवेकानंद  ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना के लिए पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

सरकार की इस बात पर योजना से जोड़ने के लिए इच्छुक आवेदक को पात्र होना भी जरूरी है जो पात्र होगा उसे ही अवसर मिलेगा तीर्थ यात्रा करने का योजना से जोड़ने के लिए पात्रता निर्धारित की गई है।

  • पात्रता में आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए।
  • फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूर होना चाहिए।
  • आवेदक उत्तर प्रदेश मजदूर वेलफेयर बोर्ड से प्रमाणित होना चाहिए।

 महत्वपूर्ण दस्तावेज

दस्तावेज की बात करें तो आवेदक के बाद महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होना चाहिए

और योजना से जुड़ने के लिए उन दस्तावेजों में

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जॉब कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बीपीएल कार्ड राशन कार्ड

इतने दस्तावेज होने बेदार से कभी योजना से लाभ मिलना चाय होगा।

कैसे करें आवेदन मुख्यमंत्री विवेकानंद ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना में

मुख्यमंत्री के इस महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करना होता है।ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करने के लिए किसी नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र में जाना होता है जहां पर ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके आवेदन करना होता है सरकार की इस योजना से जुड़ने के लिए इच्छुक आवेदक को ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है। वेबसाइट के होम पेज में फार्म मिलता है जिसमें सारी जानकारियां दी रहती है । फॉर्म में सारे रिक्वायरमेंट लिखी होती है जो भी मांगा जाए उसे सही सही करके सबमिट कर दिया जाता है आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं या जानकारियां सरकार की योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप कोई आर्टिका आर्टिकल मुख्यमंत्री विवेकानंद ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी यदि आपको अच्छी लगी तो आप भी योजना से जुड़ कर सरकार से लाभ प्राप्त कर सकते हैं उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए योजना शुरू की गई है आपको भी पर्यटन का लाभ लेना चाहिए।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ  सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है प्रश्न डाउट है कि इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.