मुख्यमंत्री परिवार रजिस्ट्रेशन योजना Chief Minister Family Registration Yojana

मुख्यमंत्री परिवार रजिस्ट्रेशन योजना chief minister family registration yojana

मुख्यमंत्री द्वारा गठित किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य है कि जो भी परिवार अपना और अपने परिवार का रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं वह ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके घर बैठे आराम से अपने परिवार का रजिस्ट्रेशन अब करवा पाएंगे। क्योंकि सरकार ने यह व्यवस्था अब ऑनलाइन पोर्टल पर जोडदी है। पहले दफ्तरों के पीछे अफसरों के पीछे परिवार को भागना पड़ता था उनसे रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कई तरह के पापड़ बेलने पड़ते थे.

किंतु अब सरकार ने इन झंझटो से  छुटकारा दिलाते हुए जनता को परिवार का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा दे दी है। यहां पर प्रदेश का कोई भी नागरिक जाकर आवेदन कर सकता है और अपने परिवार का रजिस्ट्रेशन भी करवा सकता यदि आपको इस योजना के बारे में जानकारी नहीं है यदि आपको नहीं पता कि मुख्यमंत्री परिवहन योजना क्या है। कैसे लाभ उठाया जा सकता क्या लाभ मिलेगा कौन पात्र होगा।

किसको लाभ मिलेगा इस योजना में लाभ उठा सकते हैं तो हम अपने इस आर्टिकल में सारी जानकारियां योजना से संबंधित  देने वाले हैं। यदि आपको जानना है इस योजना के बारे में तो आपको इसको पूरा पढ़ना चाहिए सारी जानकारियां उपलब्ध जामने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है मुख्यमंत्री परिवार रजिस्ट्रेशन योजना

what is chief minister family registration yojana – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा योजना की शुरुआत की गई है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश में रह रहे लोगों को उनके परिवार तथा उनके सदस्यों की रजिस्ट्रेशन करवाना यह व्यवस्था ऑनलाइन हो गई है। इस योजना के माध्यम से नागरिक जुड़ने के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और अपने परिवार का रजिस्ट्रेशन करवा सकता है पहले दफ्तरों के बीच अफसरों के पीछे भागना पड़ता था किंतु अब इस योजना के आने के बाद किसी को किसी के पीछे भागना ही पड़ेगा घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करके अपने परिवार का तथा परिवार के सदस्यों का आवेदन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

यह सुविधा हर प्रदेश के नागरिक के लिए है यदि वह अपने परिवार का रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो अब ऑनलाइन घर बैठे रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने इस योजना का गठन इसलिए किया है जो कि परिवार के सदस्यों को विभागों के दफ्तरों के पीछे आगे घूमना पड़ता था उसका रजिस्ट्रेशन कराने के लिए झंझट का सामना करना पड़ता है कोई भी जाकर अपना परिवार करवा सकता है।

रजिस्ट्रेशन की जरूरत है नागरिक को पड़ती है यदि उसे किसी भी सरकारी योजना से लाभ लेना है अपनी पहचान बतानी है या किसी भी चीज में फार्म भरना है हर चीज में रजिस्ट्रेशन की नकल लगती है। जमीन लिखवाना है कहीं प्लाट खरीदना है और संपत्ति अपने नाम खरीद करनी है। तो उसके लिए आपको इस रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ती है इसलिए  परिवार रजिस्ट्रेशन  बेहद जरूरी होता है।

मुख्यमंत्री परिवार रजिस्ट्रेशन योजना से लाभ

benefit from chief minister family registration yojana

  • मुख्यमंत्री के इस महत्वपूर्ण योजना से हर परिवार को लाभ मिलेगा सरकार की किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए आप उसे कहीं भटकना नहीं पड़ेगा।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के बाद इस योजना से जुड़ने के बाद उसके पास परिवार का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा जिसकी वजह से वह सरकार की सारी योजना हर जगह फार्म भर पाएगा।
  • नौकरी पेशे में मांगी जाने वाली परिवार के विषय में जानकारियां आए संबंधी जानकारियां इसी रजिस्ट्रेशन से दी जाती हैं।
  • और परिवार की आय भी e-registration से तय की जाती है इसे बनवाने के बाद आप सरकार की योजना में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। और लाभ भी प्राप्त कर पाएंगे।
  • घर बैठे ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके प्रदेश का कोई भी नागरिक अब अपने परिवार सभी स्टेशन करवा पाएगा।
  • इस योजना से जुड़ने के बाद आप किसी तहसील विभाग या किसी भी अधिकारी के पीछे आगे नहीं भागना पड़ेगा घर बैठे रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकेगा।
  • मुख्यमंत्री के इस योजना से आप रजिस्ट्रेशन करवा कर अपनी पेंशन को भी बना सकते हैं सरकार द्वारा दी जाने वाली पेंशन में अप्लाई भी आप कर सकते हैं।
  • केवल इस रजिस्ट्रेशन की कॉपी देकर आप आसानी से अपनी पेंशन बनवा सकते हैं
  • इस योजना के शुरू हो जाने के बाद दलालों की कमाई बंद हो जाएगी कालाबाजारी बंद हो जाएगी घर बैठे व्यवस्था हो जाने की वजह से आप लोगों के समय भी बचेंगे तथा पैसे की भी बचत होगी।
  • इस योजना की शुरुआत हो चुकी है और अब आपको आवेदन भी कर देना चाहिए।

मुख्यमंत्री परिवार रजिस्ट्रेशन योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री के विशेष महत्वपूर्ण योजना का उद्देश्य है कि हर व्यक्ति का तथा उसके परिवार का रजिस्ट्रेशन हो जाए जिससे कि उसे सरकारी योजनाओं का लाभ लेने तथा कहीं भी अपने देश व राज्य का नागरिक होने का सबूत देने में दिक्कत ना आए। पहले तहसीलों के आगे पीछे दफ्तरों के आगे पीछे दौड़ना पड़ता था अफसरों के आगे पीछे भागना पड़ता था, पापड़ बेलने पड़ते थे। लेकिन अब इस योजना के आ जाने से लोग घर बैठे आवेदन करके अपने परिवार का रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे यह मुख्यमंत्री की योजना का मुख्य उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री परिवार रजिस्ट्रेशन योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • योजना जोड़ने के लिए आवेदक के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए
  • जिसका उपयोग योजना का लाभ उठाने के लिए किया जाएगा
  • आवेदक के पास उसका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • संपत्ति का ब्यौरा
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इतने डाक्यूमेंट्स रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए  आवेदन कराने के लिए आवेदक के पास होनी चाहिए आवेदन करने के लिए इन दस्तावेजों को साथ में ले जाना जरूरी होता है।

कैसे करें आवेदन मुख्यमंत्री परिवार रजिस्ट्रेशन योजना में

how to apply chief minister family registration yojana – मुख्यमंत्री की योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को प्रदेश के इच्छुक आवेदक को अपने साथ सारे डॉक्यूमेंट को साथ लेकर किसी सहज जन सेवा केंद्र में जाना होगा सहज जन सेवा केंद्र तथा बैंक शाखा में जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा योजना की ऑफिशल वेबसाइट करने के बाद वेबसाइट कहां पर मिलता है। वहा सारी रिक्वायरमेंट लिखी होती है जो भी वहां मांगा जाए जो भी वहां रिक्वायरमेंट हो उसे आपको सही-सही फिल अप करना होता है इसके बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है। और आपको मोबाइल मैं नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाता है। कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी है सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर भी जाकर प्राप्त कर सकते हैं कभी भी कहीं भी यह व्यवस्था सरकार ने नागरिकों के लिए उपलब्ध कराइ है।

सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट है ई साथी पोर्टल पर जाकर विजिट करते आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने में ज्यादा समस्या नहीं आती आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं। तथा अपने प्रश्नों के सवालों के जवाब भी आप वेबसाइट विजिट करने के बाद प्राप्त कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री परिवार रजिस्ट्रेशन योजना को पढ़कर योजना की जानकारी प्राप्त हो गई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और उपयोगी लगी होगी तो आपको भी योजना से लाभ उठाना चाहिए और अपने परिवार का तथा खुद का रेजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए। जिससे कि भविष्य में कभी भी आपको किसी भी कागजी संबंधित परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Leave A Reply

Your email address will not be published.