मुख्यमंत्री किसान ऋण मोचन योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री किसान ऋण मोचन योजना की पूरी जानकारी

Chief Minister Kisan Rin Mochan Yojana – मुख्यमंत्री द्वारा यह योजना उन किसानों के लिए गठित की गई है जो किसान खेती-बाड़ी के दौरान लिए कर्ज से डूब कर आगे नहीं बढ़ पाते या कोई गलत काम  कर बैठते हैं मुख्यमंत्री ने किसान ऋण मोचन योजना किसानों की कर्ज माफी के लिए शुरू की है प्रदेश के जितने भी किसान कर्ज लेकर खेती करते हैं और जिनका कर्ज एक लिमिट  से ज्यादा हो जाता है जिनको भरना उनके लिए मना मुमकिन होता है उनके कर्ज माफी के लिए मुख्यमंत्री ने किसान ऋण मोचन योजना का गठन किया है।

जिससे कि प्रदेश के किसान कर्ज के नीचे दवे ना और अपनी खेती बाड़ी करके जीवन यापन कर पाए और प्रदेश में खुशहाली बनी रहे इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है। कि मुख्यमंत्री योजना क्यों चालू की गई है इसे कैसे लाभ उठाया जा सकता है इस बात ज्ञान का नहीं है तो इसमें हम आपको बताने जा रहे हैं योजना से आप कैसे लाभ उठा सकते हैं और अपना कर्ज माफ करवा सकते हैं यदि आपने कोई कर्ज लिया है खेत के लिए उसको माफ कराने के लिए आप योजना से जोड़कर कैसे लाभ उठा सकते हैं सब यहां जानने को मिलेगा योजना की जानकारी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है.

क्या है मुख्यमंत्री किसान ऋण मोचन योजना

what is Chief Minister Kisan Rin Mochan Yojana – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से किसान ऋण मोचन योजना गठित की गई है कि जो किसान कर्ज लेकर कर्ज नहीं भर पाते और खेती नहीं कर पाते उनको कर्ज माफी देकर फिर से खेती करने योग्य बनाया जाए सरकार ने इस योजना में किसानों को कर्ज माफी के लिए योजना से जोड़ने के निर्देश दिए ताकि कोई भी दिक्कत ना हो और अपना खेती कर पाए इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है। कि प्रदेश भर के जितने भी किसान कर्ज की समस्या से जूझ रहे हैं उनको राहत देने के लिए मुख्यमंत्री ने सेना का गठन किया है किसान को अपनी कर्ज माफी के लिए सरकार की इस योजना से जुड़ना पड़ेगा यदि अपनी कर्ज माफी को माफ कर आना है तो सरकार की वेबसाइट पर ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है।

आवेदन करने के बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा और आपको माफ कर दिया जाएगा फिर आप किसी भी तरह की कर्ज से छुटकारा पा सकते हैं सरकार की इस योजना से लाखों की शांत देश के लाभान्वित हो चुके हैं यदि आप भी एक किसान हैं और आपको भी अपने कर्ज माफ करवाना है तो आपको सरकार की इस योजना से जोड़ना चाहिए और कर्ज माफ करवाना चाहिए।

मुख्यमंत्री किसान ऋण मोचन योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री किसान ऋण मोचन योजना है कि प्रदेश भर के लगभग 5600000 किसान जो कर्ज के रूप में पैसे ले चुके हैं किंतु वापस करने की उनकी स्थिति या नहीं है ऐसे किसानों को इस योजना से जोड़कर उनके कर्ज माफी की जाएगी और जो भी उनकी दिक्कतें हैं ।उनको ठीक करके उन्हें फिर से खेती किसानी करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी इससे प्रदेश के 5600000 किसान कर्ज माफ होंगे।

जिसमें किसानों का ₹100000 प्रति किसान के हिसाब से कर्ज माफ किया जाएगा कर्ज में डूबे किसानों की लिस्ट बनाई जाएगी लिस्ट के हिसाब से सारे किसानों की एक बार में कर्जमाफी सरकार द्वारा कर दी जाएगी किसानों को केवल इसके लिए आवेदन करना पड़ेगा। आवेदन सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर किया जाएगा ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं किसान।

यूपी कर्ज राहत योजना से लाभ

यदि इस योजना से लाभ की बात करें तो इसमें प्रदेश का कोई भी किसान जो कर्ज माफी के दबाव में अपनी खेती नहीं कर पा रहा उसको योजना का लाभ मिलेगा आवेदन करने के बाद उसको इस योजना से जोड़ दिया जाएगा लिस्ट में किसान का नाम आएगा और किसान की ऋण माफी हो जाएगी मुख्यमंत्री की इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के किसानों की ₹100000 तक की कर्ज माफी की जाएगी। इस योजना से प्रदेश के छप्पन लाख किसान अपने द्वारा लिए गए कर्ज से मुक्त हो जाएंगे।

किसान ऋण मोचन के लिए पात्रता

योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास 2 हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए यदि किसी भी प्रकार की किसान को ऋण माफी में समस्या आ रही है ।तो वह ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है और अपनी समस्या का निराकरण करवा सकता है। सरकार ने इस योजना को गठित करते हुए किसानों को किसी भी प्रकार से दिक्कत ना हो इसके लिए सारे इंतजाम किए हैं। सरकार की इस योजना से किसानों को लाभ मिलेगा जिन्होंने अपना ऋण 25 मार्च 2016 के पहले लिया है ऐसे किसानों को ही इस योजना से लाभ मिलेगा।

किसान ऋण मोचन के लिए दस्तावेज

किसानों को मुख्यमंत्री की जोड़ने से जुड़ने के लिए उनके पास मुख्य दस्तावेज होने जरूरी है बिना दस्तावेज के योजना का लाभ नहीं मिलेगा जो भी दस्तावेज योजना से जुड़ने चाहिए लगेंगे वह इस प्रकार है

  • किसान का आधार
  • कार्ड पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • खेती जमीन के कागजात
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • भूमि से जुड़े दस्तावेज

इतने डाक्यूमेंट्स किसान के पास होने चाहिए यदि उनको योजना से लाभ लेना है तो सारे डॉक्यूमेंट साथ में लेकर योजना के लिए आवेदन करें।

लिस्ट में नाम कैसे चेक करें

एक किसान को योजना में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा किस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद सामने मुख्य पेज आ जाएगा मुख्य पेज में ऑप्शन दिया रहता है किसान ऋण मोचन सूची वहां पर क्लिक करके अपने नाम की जानकारी कोई भी किसान ले सकता है यदि किसान को इतना करना नहीं आता तो लोग किसी बैंक अधिकारी की मदद के लिए सकता है। या किसी पढ़े लिखे व्यक्ति की मदद से नाम की सूची देख सकता है। योजना में या बहुत ही सरल कार्य है इसे करने में कोई परेशानी नहीं होती।

कैसे करें आवेदन किसान ऋण मोचन योजना

how to apply Kisan Rin Mochan Yojana – योजना से में आवेदन करने के लिए किसान के पास सारे डाक्यूमेंट्स होने चाहिए  योजना में आवेदन करने के लिए किसान को सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है http//www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in यहां पर जाकर किसान भाई अपनी समस्या की जानकारी ले सकते हैं अपना लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं यहां पर जाकर किसान आवेदन कर सकते हैं ।आवेदन के लिए किसान को अपने साथ सारे डाक्यूमेंट्स साथ ले जाने जरूरी हैं डॉक्यूमेंट लेकर उसे नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र में जाकर आवेदन करना होता है। यदि किसान को आवेदन करना नहीं आता तो वह किसी भी अधिकारी की मदद ले सकता है आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाता है कि आपका ऋण माफी हुआ है या नहीं यह जानकारी आपको साइट पर भी जाकर पता कर सकते हैं आवेदन करने के बाद कभी भी अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल किसान ऋण मोचन योजना ओपन कर योजना की सारी जानकारी मिली गई होगी यदि आपको या जोड़ना की जानकारी अच्छी लगी है आप भी एक किसान ने तो आपको भी अपनी कर्ज माफी के लिए सरकार की इस योजना से जुड़ना चाहिए और अपना कर्ज माफ करवाना चाहिए किसान की चिंता सरकार हमेशा करती रहती है।

इसका फायदा आपको भी उठाना चाहिए यदि आपने कर्ज लिया है और आप परेशान हैं किसानी नहीं कर पा रहे हैं तो आपको योजना से जुड़ कर अपना कर्ज माफ करवाना चाहिए। बाकी यदि आपको यह आर्टिकल कर पसंद है तो अपने यार दोस्तो सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी मिल सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न है उसे अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

किसान ऋण मोचन योजना लिस्ट किसान कर्ज माफी सूची किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 UP किसान कर्ज माफी योजना 2017 कब से कब तक किसान ऋण मोचन योजना राजस्थान किसान कर्ज माफी उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना 2020 किसान ऋण मोचन योजना 2021

Leave a Comment