फेस मास्क बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे

फेस मास्क बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे

जैसा कि हम सब जानते हैं इस समय महामारी का दौर चल रहा है भयंकर महामारी की वजह से सांस लेना भी खुली हवा में मुश्किल होता जा रहा है जब से महामारी आई है सबसे लोग एक दूसरे से मिलना जुलना खुली हवा में सांस लेना कम कर दिए हैं। लोग आजकल अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए मुंह पर मास्क पहनने लगे लोगों से हाथ मिलाने के लिए ग्लब्स का इस्तेमाल करते हैं। 6 फीट की दूरी जरूरी हो गया है.

बढ़ते महामारी के भयंकर प्रभाव की वजह से आज कल लोग बिना मास्क लगाए बाहर निकल रहे हैं। ऐसे में मास्क की आपूर्ति पूरे देश में बहुत जरूरी हो गई है हर व्यक्ति को मास्क की भी जरूरत है। बिना मास्क के कोई बाहर नहीं निकलता  सरकार ने भी सरकार ने भी कानूनी तौर पर निर्देश जारी किए हैं। कि कोई भी बिना मास्क के  बाहर नहीं निकल सकता मास्क पहनना बेहद जरूरी है। सरकार ने हिदायत दी है लेकिन हमें भी समझ आ रहा है कि मास्क हमारे लिए कितना जरूरी है इस महामारी के दौरान लाखों करोड़ों लोगों की जान चली गई।

लोगों की जान बचाने के लिए किंतु सारे प्रयास असफल रहे बाद में निष्कर्ष निकला कि सावधानी इस बीमारी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। और इलाज भी इसलिए देश की प्रदेश की विदेशों की सभी सरकारों ने सुरक्षा को महत्व देना जरूरी समझा और face mask को लगाना कंपलसरी कर दिया। यदि फेस मास्क बनाने का बिजनेस शुरू कर दिया जाए तो हम देश में महामारी के खिलाफ लड़ रहे जंग में योगदान भी दे पाएंगे। और लॉकडाउन में बिजनेस की समस्या आ रही है उससे भी निपट पाएंगे।

घर बैठे पैसे कमाने का मौका है यदि आप इस मास्क का बिजनेस शुरू कर दें तो वह आप लोगों के लिए मास्क भी बना पाएंगे कोरोनावायरस में अपना योगदान भी दे पाएंगे और इससे आप बिजनेस के तौर पर भी अपनी रोजी-रोटी चला पाएंगे। यदि आपको एक बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं तो आज हम अपनी इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे फेस मास्क बनाकर इनकम कर सकते हैं वह भी घर पर रहकर लॉकडाउन में बिना घर से निकले आप पैसे घर से कमाई कर सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है फेस मास्क मेकिंग बिजनेस प्लान

what is facemask making business plan – जैसा कि हम जानते हैं महामारी का दौर चल रहा है हर आदमी महामारी से बचने के लिए मुंह को ढकने के लिए फेस मास्क लगा रहा है। देश में फेस मास्क की आपूर्ति बहुत ज्यादा मात्रा में हो रही है हर व्यक्ति महामारी से बचने के लिए सरकार के लिए नियम निर्देशों का पालन कर रहा है। हर व्यक्ति के लिए मार्क्स जरूरी है जिसे अपनी जान प्यारी है वह मास्क लगाकर ही बाहर निकल रहा है लाखों-करोड़ों लोग महामारी के दौरान महामारी का शिकार हो चुके हैं। और अपने प्राण भी न्योछावर कर चुके हैं ऐसे में एक भय का माहौल पूरे देश में विदेश में है लोग महामारी के इलाज के लिए भी कोई अच्छी सुविधा न मिल पाने की वजह से मारे जा रहे हैं।

सुरक्षा ही एकमात्र विकल्प है बीमारी से बचने के लिए यदि हम खुद को स्वयं को सुरक्षित रखेंगे तभी हम महामारी के चंगुल से बच पाएंगे या महामारी के चंगुल में नहीं फसेंगे।face mask के ही एक ऐसा माध्यम रह गया है जो बहुत ही आसान है और हर व्यक्ति इसे अवार्ड भी कर सकता है फ्रेश मार्ट में कई लोगों की देश और विदेश में सुरक्षा की है फेस मास्क की वजह से ही लोग जिंदा बच पाए हैं। ऐसा कहना गलत नहीं होगा क्योंकि जिसने अपनी सुरक्षा का ध्यान दिया है उसी ने अपनी जान को बचा पाया है। ऐसे में फेस मास्क लोगों के लिए बहुत जरूरी हो गया है।

फेस मास्क मेकिंग बिज़नेस प्लान से लाभ

benefit from facemask making business plan – लोग फेस मास्क रोज खरीद रहे हैं और बड़ी मात्रा में फेस मास्क की  आपूर्ति भी हो रही है ऐसे में फेस मास्क के बिजनेस की संभावनाएं भी काफी बढ़ गई है जब महामारी आई थी तो लग रहा था कि 1 साल के बाद महामारी नहीं आएगी। किंतु दूसरे वर्ष महामारी 2 गुना की गुना रफ्तार से आई और अपनी चपेट में लाखों करोड़ों लोगों को ले गई इसलिए आप लोग और भी सावधान हैं।

  • और मास्क पहनने के लिए प्रतिबद्ध हैं आप मास्क बनाने का बिजनेस जल्दी शुरू कर देंगे तो आप अपने बिजनेस में घाटा नहीं खाएंगे। क्योंकि दिन-ब-दिन इसकी जरूरत बढ़ती ही जा रही है।
  • लोग बीमारी से बचने के लिए मास्क पहन रहे हैं क्योंकि इसके अलावा कोई दूसरा और इलाज भी नहीं है फेस मास्क अब इतनी बड़ी कम इन्वेस्टमेंट में शुरू हो सकता है घर बैठे शुरू किया जा सकता है।
  • इसके लिए बाहर निकलने की जरूरत नहीं है यदि देश में लाभ डाउन भी हो जाए तो आपको बाहर निकलने जरूरत नहीं है ना ही आपके इस धंधे में मंदी का दौर आएगा।
  • क्योंकि महामारी का प्रभाव दिन-ब-दिन खतरनाक होता जा रहा है जरूर दें बढ़ती जा रही हैं ऐसे समय में इस बिजनेस में बहुत पोटेंशियल है।
  • आपको अपने किसी भी बिजनेस में करने की परेशानी आ रही है तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं और घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
  • इसे करना बेहद ही आसान है कोई भी इस बिजनेस को कर सकता है घर वालों की मदद देकर आप इस बिजनेस को बड़े लेवल पर भी कर सकते हैं घर के लोगों को भी आप रोजगार दे सकते हैं।
  • और बिजनेस को बड़ा करके आप मार्केट में फेस मास्क की बड़ी मात्रा में आपूर्ति भी कर सकते हैं इसमें ना तो ज्यादा मटेरियल लगता है ना ही ज्यादा मशीनरी का प्रयोग होता है।
  • 2 मिनट में तैयार हो जाने वाला फेस मास्क आप यदि समय दे दिए गंभीरता से बिजनेस शुरू किए तो पैसे की कमी आपके पास नहीं रहेगी इतना विश्वास रखना चाहिए।

कैसे शुरू करें फेस मास्क मेकिंग बिजनेस प्लान

how to start facemask making business plan – जैसा कि हमने बताया कि बिजनेस को करने के लिए जगह की बिजनेस प्लान की जरूरत पड़ती है इस बिजनेस में करने के लिए आपको ना तो ज्यादा प्लांट की जरूरत पड़ेगी और ना जगह लोकेशन जैसा कि इस बिजनेस को करने के लिए आप घर से भी कर सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा ना तो लोकेशन की रिसर्च की जरूरत पड़ेगी आप आसानी से घर स्टार्ट कर सकते हैं माल तैयार हो जाने के बाद मार्केट में कहीं भी जाकर आप फेस मास्को को बेंच कर इनकम कर सकते हैं।

एक से 2 घंटे में आपका सारा माल मिल जाएगा आपने जितनी भी  माल तैयार की है किया है सारा तुरंत बिक जाएगा। इसके लिए आपको घर से माल तैयार करके मार्केट केवल जाना होता है। और आपका सारा माल आसानी से बिक जाएगा। आपको ना तो अलग से ज्यादा मार्केटिंग की जरूरत पड़ेगी न किसी को उपयोग बताना पड़ेगा और ना ही किसी मार्केट रिसर्च की जरूरत पड़ेगी। इस बिज़नेस में सबसे अच्छी बात यही है कि किसी प्रकार का इसमें झंझट नहीं है केवल काम करिए मैन्युफैक्चरिंग करिए और मार्केट में जाकर बेंच आइए।

फेस मास्क बनाने के लिए जरूरी बातें

फेस मास्क इसे सर्जिकल मास्क भी कहा जाता है बनाने के लिए आपको मटेरियल तथा मशीनरी की भी जरूरत पड़ती है जिससे कि आप माफ तैयार कर पाए हालांकि बहुत ज्यादा मशीन जी और मटेरियल की जरूरत ही नहीं पड़ती। फेस मास्क को बनाने के लिए इस विशेष प्रकार का कपड़ा मार्केट से खरीदा जाता है। और मशीनरी सिलाई मशीन की मदद से आप इसे बड़ी आसानी से बना सकते हैं। यदि आपको फेस मास्क बनाना नहीं आता तो आप इसे कहीं से सीख सकते हैं। प्रशिक्षण ले सकते हैं नहीं तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं आप फेसबुक यूट्यूब पर कैसे वीडियो में जो परीक्षा देते हैं फेस मास्क बनाने का विशेषज्ञ बताते हैं फेस मास्क कैसे बनाया जाता है आसानी से घर पर फेस मास्क बनाने के तरीके आप सर्च करके सोशल मीडिया पर या तो यूट्यूब माध्यम पर गूगल पर सर्च करके भी आसानी से फेस मास्क बनाना सीख सकते हैं। और आसानी से घर पर बना कर फेस मास्क सर्जिकल मास्क को बेच सकते हैं।

मास्क बनाने के लिए मटेरियल और मशीनरी

फेस मास्क बनाने के लिए विशेष तरीके   बनाना पड़ता विशेष प्रकार की कोई मसीनरी की कोई  की जरूरत नहीं पड़ती घर की सिलाई मशीन से भी इसे आसानी से बनाया जा सकता है। मटेरियल के तौर पर इसके लिए आपको फैब्रिक खरीदना पड़ता है। फैब्रिक की सहायता से फेस मास्क  बनाया जाता है। जिसे सिलाई मशीन की सहायता से तैयार किया जाता है। यदि आपको मास्क बनाना या मसीन से बनाना नहीं आता तो आप किसी बंदे को हायर कर सकते हैं। या खुद कहीं जाकर शीख भी सकते हैं यूट्यूब भी एक अच्छा माध्यम है सीखने के लिए आप घर बैठे भी यूट्यूब इंटरनेट से फेस मास्क बनाना सीख सकते हैं। और अपने घर के सदस्यों को भी सिखा सकते हैं। ताकि आप बिजनेस को अच्छे लेवल पर कर सकें।

 फेस मास्क बिजनेस रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस

फेस मास्क सर्जिकल मास्क एक ऐसा बिजनेस है इसे  करना कोई कानूनी अपराध नहीं है ना ही किसी को इससे नुकसान पहुंचने वाला है। किसी भी प्रकार के नुकसान ना होने की वजह से इस बिजनेस को करने के लिए किसी भी प्रकार के लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती ना ही रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। आप इस बिजनेस को बिना किसी झंझट के आसानी से शुरू कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल फेस मास्क मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस प्लान अच्छा लगा होगा आपको यह भी यह बिजनेस प्लान अच्छा लगा है तो  आप भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं बहुत से बेरोजगार लोग ऐसे बिजनेस को कर रहे हैं जिनका बिजनेस लोन के चलते बंद हो गया था उन्होंने फेस मास्क के बिजनेस से अच्छे कैसे पैसे कमाने शुरू कर दिए घर से ही उन्होंने इस बिजनेस की शुरुआत की और लॉकडाउन के दौरान भी अच्छे से कमाए।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों का सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि मैं भी बिजनेस प्लान की जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्याएं प्रश्न है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे  अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.