Course

प्लानिंग इंजीनियर क्या होता है प्लानिंग इंजीनियर कैसे बने

प्लानिंग इंजीनियर क्या होता हैं. प्लानिंग इंजीनियर कैसे बने

इस आधुनिक समय में किसी भी प्रकार के बिजनेस में सफल होना बहुत मुश्किल हो गया हैं. क्योंकि दिन प्रतिदिन मार्केट में कंपटीशन बढ़ता जा रहा हैं. इसी तरह से मार्केट में बड़ी-बड़ी कंपनियों के बीच में हमेशा कंपटीशन रहता हैं. जो कंपनी कस्टमर को ज्यादा अच्छे प्रोडक्ट या सुविधा उपलब्ध करवाती हैं.

वही कंपनी मार्केट में लंबे समय तक टिक पाती हैं. इसीलिए जब भी कोई कंपनी मार्केट में आती हैं. तब वह अपनी पूरी प्लानिंग के साथ आती हैं. और फिर कंपनी अपनी पूरी रणनीति और प्लानिंग के हिसाब से ही अपने प्रोडक्ट को मार्केट में उतारती हैं.

इसके साथ-साथ कंपनी कई और चीजों के ऊपर भी फोकस करती हैं. जो कि उसको मार्केट में सफल बनाने में मदद करते हैं. लेकिन किसी भी कंपनी को मार्केट में कदम रखने के लिए पहले प्लानिंग बनानी पड़ती हैं. जिसके लिए उसे प्लैनिंग इंजीनियर की जरूरत पड़ती हैं.

शायद आप इस इंजीनियरिंग फील्ड के बारे में बहुत कम जानते होंगे तो आज इस ब्लॉग में हम आपको प्लैनिंग इंजीनियर से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं. प्लैनिंग इंजीनियर क्या होता हैं. प्लैनिंग इंजीनियर कैसे बने और प्लानिंग इंजीनियरिंग में क्या-क्या पढ़ाया जाता है.

प्लैनिंग इंजीनियर क्या होता है

जब भी हम किसी काम को करते हैं. तब उस काम को करने से पहले हम उस काम को करने के बारे में प्लानिंग बनाते हैं. जिससे हमें किसी भी काम को करने में आसानी होती हैं. इसी तरह से जब भी कोई कंपनी प्रोडक्ट बनाती हैं. या किसी भी प्रकार की बिल्डिंग या दूसरी चीज को बनाया जाता हैं.

तब पहले उस चीज से संबंधित प्लानिंग बनाई जाती हैं. उसी प्लानिंग के हिसाब से ही उन सभी चीजों को बनाया जाता हैं. ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके और उस चीज को अच्छे तरीके से बनाया जा सके इसी तरह से मार्केट में कंपनियां भी किसी प्रकार के प्रोडक्ट को उतारने से पहले पूरी प्लानिंग तैयार करती हैं.

क्योंकि आजकल सभी कंपनियां प्रोफेशनल तरीके से काम करती हैं. कोई भी कंपनी मार्केट में किसी भी प्रकार की गलती नहीं करना चाहती इसलिए कंपनी सबसे पहले एक अच्छे प्लैनिंग इंजीनियर को ही ढूंढती है.

इसलिए लगातार प्लानिंग इंजीनियरिंग की प्लैनिंग इंजीनियर की मांग बढ़ती जा रही हैं. क्योंकि प्लैनिंग इंजीनियर ही वह इंसान होता हैं. जो कंपनी को सही राह पर चलाने का काम करता हैं. अगर किसी कंपनी के पास अच्छा प्लैनिंग इंजीनियर नहीं हैं.

तो वह कंपनी अपने काम को करने में काफी समय भी लगाएगी और शायद उस कंपनी के प्रोडक्ट या किसी भी प्रकार की बनाई जाने वाली चीज भी अच्छी नहीं होगी प्लैनिंग इंजीनियर किसी भी चीज की प्लानिंग करते समय कई अलग-अलग चीजें वह बातों का ध्यान रखते हैं. अगर आप भी प्लैनिंग इंजीनियर बनना चाहते हैं. तो आपको इस फील्ड में काफी जॉब के अवसर मिल जाएंगे.

प्लैनिंग इंजीनियर कैसे बने

अगर आप प्लैनिंग इंजीनियर बनना चाहते हैं. तो यह इंजीनियरिंग का एक ऐसा फील्ड हैं. जिसमें आपको जॉब के काफी ज्यादा अवसर मिलते हैं. इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं क्लास पास करनी पड़ती हैं. 12वीं क्लास में आप को कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं.

उसके बाद में आपको प्लानिंग इंजीनियरिंग से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देने पड़ते हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आप इस फील्ड में डिप्लोमा अंडरग्रैजुएट ग्रैजुएट पोस्टग्रेजुएट कोर्स कर सकते हैं.

जहां पर आपको अपनी फील्ड से संबंधित चीजों की प्लानिंग बनाने के बारे में अध्ययन करवाया जाता हैं. जिसके लिए आपको कई अलग अलग विषयों में पढ़ना पड़ता हैं. हालांकि इस फील्ड में कैरियर बनाना इतना आसान भी नहीं होता इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

प्लैनिंग इंजीनियर के लिए जरूरी स्किल

अगर आप प्लैनिंग इंजीनियर बनना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको अलग-अलग कोर्स में डिग्री तो प्राप्त करनी ही पड़ती हैं. इसके साथ ही आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल होना भी आवश्यक हैं. जो कि आपको अपनी फील्ड में काम के दौरान मदद करती हैं. जैसे

  • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल का होना जरूरी हैं. ताकि आप मार्केट को एनालाइज कर सके
  • आपके अंदर problem solving होनी चाहिए ताकि आप अलग-अलग परेशानियों का हल निकाल सके
  • आपके अंदर लीडरशिप की क्वालिटी होनी चाहिए इस फील्ड में आपको लीडरशिप की आवश्यकता पड़ती है
  • आपके अंदर रिसर्च स्किल का होना जरूरी हैं. ताकि आप अलग-अलग चीजों के बारे में आसानी से रिसर्च कर सके
  • आपके अंदर टीम वर्क करने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना जरूरी है
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपको कंप्यूटर की नॉलेज होना भी जरूरी है
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना भी आवश्यक है

प्लानिंग इंजीनियर के लिए जॉब के अवसर

अगर आप प्लानिंग इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपके सामने जॉब के अनगिनत विकल्प खुल जाते हैं. क्योंकि यह एक ऐसा फिल्ड हैं. जिसमें लगातार जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं. और भविष्य में भी इस फील्ड में आपको काफी अच्छी ऊपर चुनौती मिलने वाली हैं.

इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप किसी भी छोटी या बड़ी कंपनी में कई अलग-अलग पदों पर काम कर सकते हैं. इस फील्ड में आप मुख्य रूप से प्लैनिंग इंजीनियर, अर्बन प्लानर, रीजनल प्लेनर, ट्रांसपोर्ट प्लानर जैसे पदों पर आसानी से काम कर सकते हैं. हमारे देश में ऐसी बहुत सारी छोटी-बड़ी कंपनियां है.

प्लानिंग इंजीनियर की सैलेरी

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप किसी भी छोटी बड़ी कंपनी के साथ जुड़कर अलग-अलग पदों पर काम कर सकते हैं. जहां पर आपको अच्छा सैलरी पैकेज मिल जाता हैं. अगर आप किसी भी साधारण कंपनी में प्लानिंग इंजीनियरिंग का काम करते हैं.

तो आपको शुरुआती समय में लगभग 40000 से ₹60000 मासिक सैलरी मिल जाती हैं. इसके अलावा अगर आप किसी बड़ी कंपनी में प्लैनिंग इंजीनियर के रूप में काम करते हैं. तो आपको ₹100000 तक मासिक सैलरी भी मिल जाती हैं.

क्योंकि यह एक ऐसा फिल्ड हैं. जिसमें आपको पूरी कंपनी की रणनीति बनानी पड़ती हैं. इसके अलावा इस फील्ड में सैलरी आपके काम एक्सपीरियंस और आपकी कंपनी के ऊपर भी निर्भर करती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई प्लानिंग इंजीनियरिंग के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button