प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है इस योजना का सेंटर कैसे खोले

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है इस योजना का सेंटर कैसे खोले

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana in Hindi – स्किल शीखकर पैसे कमाने का शानदार मौका सरकार द्वारा स्क्रीन चेक कर अच्छी खासी रकम कमाए. यदि हमें सीखने के पैसे  मिले और सरकार हमें पढ़ने में सीखने में हमारी मदद करें इससे बड़ी बात और क्या हो सकती जी हां सही सुना आपने इसको देखकर पैसे कमाने के मौके इसके सीखने में आपको पैसे की जरूरत नहीं पड़ेगी सरकार आपको उसके दिखाई दिया ।आपको बिजनेस करने के लिए लोन भी दिया जाएगा ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केंद्र सरकार ने देश के युवाओं के लिए इस योजना का गठन किया है जिससे देश का युवा स्किल फुल हो  और बेरोजगार ना रहे। इसलिए प्रधानमंत्री ने 2016 में स्किल इंडिया की शुरुआत की थी जिसमें कौशल विकास योजना का गठन किया गया था ।

सरकार इसमें आपको सीखने के लिए पैसे भी देगी आप कोई भी इस पर सीख कर पैसे कमा सकते हैं यदि आप कोई जानकारी नहीं है कि कौशल विकास योजना का लाभ कैसे उठाएं तो आज हम आपको बताएंगे इस आर्टिकल में की आप कौशल विकास योजना से लाभ उठा सकते हैं जाने के लिए बने रहे हमारे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं.

क्या है कौशल विकास योजना

what is Pradhan Mantri koushal vikash yojana – कौशल विकास योजना प्रधानमंत्री केंद्र सरकार के द्वारा 2016 में किया गया था 2017 में इसका दूसरा चरण आया और अब 2020 में तीसरा चरण शुरू हुआ है। इस योजना का मतलब यह है कि देश के बेरोजगार युवाओं को स्किल सिखाना जिससे कि कोई भी युवा बिना स्किल के खाली घर में ना बैठे स्किल सीखने के बाद कोई युवा बेरोजगार ना रहे।

इन सब चीजों को ध्यान में देते हुए सरकार ने कौशल विकास योजना की शुरुआत की थी जिसमें अब तक करोड़ों छात्र करोड़ों युवा स्किल प्राप्त कर चुके हैं और आपके पास भी मौका है। यदि आपने अभी तक कौशल विकास योजना से लाभ नहीं लीया है। तो क्यों देर कर रहे हैं ऐसा शानदार मौका सरकार आपको दे रही है।

तो इसका फायदा उठाना चाहिए इससे जुड़कर स्पेल चेक कराओ ना कहीं भी स्वरोजगार स्टार्ट कर सकते हैं। किसी भी कंपनी में आपको अच्छी खासी जॉब मिल सकती है। केंद्र सरकार का टारगेट है कि पड़ाव में एक करोड़ से ज्यादा युवाओं को स्किल्ड कराना है। जितनी ज्यादा से ज्यादा युवा इस योजना से जुड़े हुए देश उतना ही मजबूत होगा देश का युवा बेरोजगार नहीं रहेगा।

क्यों जुड़े कौशल विकास योजना से

why we join to PM Kaushal Vikas Yojana – कौशल विकास योजना से जोड़ने का सबसे अच्छा तर्क है  कि आप के पास यदि कोई भी स्केल नहीं हैं जिससे कि आप कंपनियों में जॉब पा सके आप हमेशा कंपनियों से कहकर मना कर दिया जाते हैं। कि आपके पास कोई स्कल नहीं है आपके पास कोई टैलेंट नहीं है। तो यह योजना आप के लिए वरदान साबित हो सकती है। क्योंकि इस योजना के तहत आप कोई भी इसके सीख कर किसी भी कंपनी में अप्लाई कर सकते हैं और आपको अच्छी काफी रकम कंपनी की तरफ से दी जाएगी।

कौशल विकास के अंतर्गत आप कुछ भी सीखेंगे सरकार उसका पैसा पे करेगी। आपको पैसे भी देने की जरूरत नहीं है इतना शानदार मौका और कोई नहीं हो सकता कि आपको सीखने के लिए भी सरकार आपकी मदद कर रही है। आपका भविष्य बेहतर होगा आप किसी के सहारे नहीं रहोगे ।कहीं भी आप अपना स्वरोजगार स्टार्ट कर सकते हैं। यदि आपने हुनर टैलेंट स्किल सीख ली तो।

कैसे जुड़े कौशल विकास योजना

how to join Kaushal Vikas Yojana – केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजना में से एक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से देश के युवाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्किल सिखाई जाएगी। युवा देश में चल रहा है उद्योगों में अपनी भूमिका निभाई इसके लिए इस योजना के अंतर्गत उद्योग से जुड़ी सारी चीजें सीखाई जाएंगी। प्रधानमंत्री विकास कौशल योजना से जुड़ने के लिए आपको सबसे पहले गार्डन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है।

कैसे करें आवेदन

how to apply – आपको सबसे पहले आवेदन करने के लिए  किसी  साइबर कैफे या बैंक  में जाकर  यहां ऑनलाइन फॉर्म भरा जाता हूं ऐसी जगह जाकर सरकार online apply करना होगा आवेदन करने के लिए आपको इस वेबसाइट pmkvyofficial.org  पर विजिट करना होगा। और जो वहां पर आपसे आपके बारे में पूछा जाए या आपसे डॉक्यूमेंट मांगा जाए उसे आपको सबमिट करना होता है और अप्लाई किया जाता है

जरूरी डाक्यूमेंट्स

और अपना पर्सनल डॉक्यूमेंट आप क्या सीखना चाहते हैं। उसे फॉर्म में Fill Up करके आवेदन कर देना होता है। Personal डाक्यूमेंट्स में आपको अपनी ईमेल आईडी कांटेक्ट नंबर और आप जो इसके सीखना चाहते हैं ।उसे Fill Up करके अप्लाई कर देना है।

कौशल विकास योजना में क्या सीखना होता है

what will we  learn to Kaushal Vikas yojana – उद्योग तकनीक से जुड़ी हर स्किल आपको योजना के तहत सिखाई जाएगी उसमें से फिर चाहे वह सॉफ्टवेयर हार्डवेयर कंट्रक्शन से जुड़े काम  इलेक्ट्रॉनिक से जुड़ी फर्नीचर से संबंधित ज्वेलरी और  लेदर से जुड़ी ऐसे पत्नी से 40 काम इस योजना के अंतर्गत आते हैं जो आपको इस योजना के जुड़ने के बाद सिखाए जाएंगे उम्मीद है कि इन 40 इस स्किल्स में कोई भी ऐसी स्केल नहीं है।

जो आपको बेनिफिट ना दे सारी महत्वपूर्ण चीजें इसमें शामिल है ।जिसे आपको सीखना चाहिए आपका जो मन है वही आप सीखिए और एक्सप्लोरर करिए। इस योजना से जुड़ने के लिए आप कहीं बाहर जाने की जरूरतनहीं आपके मनपसंद के लोकेशन पर आपको यह सुविधा दी जाएगी यह सुविधा दी जाएगी।

सरकार करेगी मदद

प्रधानमंत्री कौशल योजना से जुड़ने के बाद आपको कोई भी उद्योग से जुड़े टेक्नोलॉजी से जुड़ी इसके सीखने को मिले जो सबसे अच्छी बड़ी बात यह है कि इस को सीखने के लिए आपको पैसे नहीं देने पड़ेंगे ।सरकार आपकी मदद करेगी 6 महीने के कोर्स में ₹8000 का खर्च आता है। जो कि सरकार आपको अपनी तरफ से देगी ।

इस योजना में 3 महीने 6 महीने 1 साल का रजिस्ट्रेशन होता है और ₹8000 का खर्च लगता है सरकार द्वारा हर सीखने वाले को यह पैसा मिलता है ।सरकार आपको सीखने के लिए भी पैसे देती है ।आपको फिर देने की जरूरत नहीं इन्हीं 8 हजारों में आप पूरा कोर्स कर पाएंगे ।

सर्टिफिकेट भी मिलेगा

जब आप इस योजना के तहत कोई भी कोर्स कर लेंगे तो आपको  कोर्स करने के बाद आपको कोर्स का सर्टिफिकेट भी मिलेगा जिसका यूज़ ऑफ करके सरकार से बिजनेस लोन ले सकते हैं अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं सरकार इसके लिए आपको डेढ़ लाख रुपए का लोन भी मुहैया कराएगी यह रजिस्ट्रेशन 25 सालों के लिए होता है। आप 25 सालों में कभी भी अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए सरकार से लोन ले सकते हैं। सर्टिफिकेट  दिखाकर है ना फायदे का सौदा।

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पढ़ कर एक अच्छी योजना बेनिफिट देने वाली योजना के बारे में जानकारी मिली होगी। आपको सीखने को मिला है कौशल विकास योजना से जुड़े  और नई नई स्किल सीखें इसे सीखने के लिए आपको पैसे भी नहीं  देने की जरूरत नहीं है ।

इसमें आपकी कुछ मदद करेगी। अभी- आपने इस योजना का लाभ नहीं उठाया कि आप अपने साथ नाइंसाफी कर रहे ।हैं आपको इस योजना से जुड़ना चाहिए और अपने आप को हुनरमंद बनाना चाहिए । जिससे कि आप कहीं भी रहे कोई भी करना चाहे तो आपके पास एक टैलेंट रहे ।जिससे आपको कहीं भी जाब लेने में आसानी हो ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना Loan प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सेंटर कैसे खोले कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म 2020 कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म PDF प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कोर्स लिस्ट प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना Drishti IAS प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है pdf pradhan mantri kaushal vikas yojana registration 2020 pradhan mantri kaushal vikas yojana registration 2021 pradhan mantri kaushal vikas yojana courses list pradhan mantri kaushal vikas yojana list pradhan mantri kaushal vikas yojana job kaushal vikas yojana in hindi pradhan mantri kaushal vikas yojana upsc pmkvy registration online 2021

Leave A Reply

Your email address will not be published.