प्रधानमंत्री असीम पोर्टल योजना ASEEM Portal Online

इस योजना प्रधानमंत्री के द्वारा गठित किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य है महामारी के दौरान जो भी मजदूर अपने राज्य से पलायन किए हैं जो प्रवासी मजदूर हैं। जिनके खाने पीने की व्यवस्था जिनके रोजगार छिन गए हैं जिनके लिए भरण पोषण करना भी कठिन काम हो गया है सरकार ने उनके लिए इस योजना का गठन किया है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि महामारी के दौरान लॉकडाउन की समस्या के चलते इतने ही मजदूर घर वापस चले आए थे। अपना अपना काम छोड़कर और दोबारा उस काम में नहीं लौटे जिससे कि सरकार को वर्कर हानि की प्रॉब्लम से गुजर ना पढ़ना उद्योग धंधों में भी बहुत ज्यादा नुकसान हुआ था। क्योंकि उनमें काम करने के लिए पर्याप्त वर्कर नहीं थे ज्यादातर इंडस्ट्री इसीलिए बंद हो गए।

क्योंकि उसमें काम करने के लिए कोई तैयार नहीं था सारे मजदूर अपने घर वापस होने के बाद lock-down की समस्या के चलते द्वारा वापस नहीं गए हर व्यक्ति परेशान हां अपने घर में जाने के लिए अपनों से मिलने के लिए लॉकडाउन में किसी को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं थी। ऐसा हम सब जानते हैं उन्हें मजदूरों की कमी आज सभी सेक्टरों को कल रही है यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं तो आज हम आपको बताने वाले प्रधानमंत्री असीम पोर्टल योजना क्या है। कैसे लाभ उठाया जा सकता है इस को लाभ मिलेगा कौन इसके लिए पात्र है कैसे आवेदन किया जाता है कितना लाभ मिलेगा सारी जानकारी इस आर्टिकल आपको देने वाले हैं यदि आपको योजना के बारे में सारी जानकारियां प्राप्त करनी है तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं ….

 क्या है प्रधानमंत्री असीम पोर्टल योजना

यदि प्रधानमंत्री की महत्वपूर्ण योजना की बात करें तो इसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा गठित किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य है जो भी मजदूर महामारी के दौरान लॉकडाउन में बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे थे। जो अपने घर वापस जा चुके हैं जो अपनी रोजी-रोटी छोड़ कर अपनी कमाई धमाई छोड़ कर घर बैठ गए हैं उनको फिर से रोजगार दिया जा सके क्योंकि रोजगार उनके लिए पालन पोषण के लिए जरूरी है। जो भी इंडस्ट्री आज बंद है उनका सबसे बड़ा कारण यही है। कि उनके वर्कर लॉक डाउन की वजह से अपने घर जाने के बाद दोबारा वापस नहीं आए जिससे कि उनके पास वर्करों की कमी आ गई। और ज्यादातर उद्योग धंधे इसी के चलते बंद भी हो गए। सरकार ने इस योजना के चलते उन सभी मजदूरों कर्मचारियों को वापस बुलाने की फिर से काम शुरू करने की काम दिलाने की योजना बनाई है।

ताकि फिर से काम शुरू किया जा सके और सभी सेक्टरों में काम में तेजी हो देश में अर्थव्यवस्था बढ़े जिसकी रफ्तार बेहद कम हो गई है यदि वर्कर काम करेंगे तो इंडस्ट्री भी चलेगी। इसीलिए सरकार ने योजना गठन किया है ताकि लोगों को रोजगार उद्योग धंधों में फैक्ट्रियों में कर्मचारी तथा मजदूरों की वर्करों की कमी को भी पूरा किया जा सके। जो भी अपना जवाब खो चुकी हैं घर बैठे पालन पोषण करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उनके लिए बेहद ही अच्छा मौका है सरकार की योजना से जोड़ने का ताकि उन्हें फिर से काम मिल सके। और वह अपना पालन पोषण फिर से शुरू कर पाए और अपनी जिंदगी की गाड़ी पटरी पर ला सके योजना का लाभ लेने के लिए सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके आवेदन करना पड़ता है।

 प्रधानमंत्री असीम पोर्टल योजना का लाभ

  • यदि प्रधानमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना से लाभ की बात करें तो अब उन सभी वर्करों को फिर से काम मिलने वाला है उन सभी कर्मचारियों को फिर से काम मिलने वाला है।
  • जो लाके डाउन तथा महामारी के दौरान अपने राज्य को जा चुके हैं इनका काम छूट चुका है जो फिर से काम करना चाहते हैं किंतु वह आर्थिक समस्या के चलते फिर से काम पर नहीं लौट पा रहे हैं।
  • उनको अपने काम में फिर से शुरू करने की पैसे कमाने के मौके मिलेंगे सरकार ने इस योजना के माध्यम से उन सभी पुराने मजदूरों को वापस काम पर लौटने की योजना बनाई।
  • ताकि जो लोग भी पहले से उद्योगों में फैक्ट्रियों में काम कर रहे थे वह फिर से अपने काम पर लौटे हैं और फिर से काम शुरू करें कितनी पगार वह पा रहे थे फिर से उसने ही पगार दी जाएगी।
  • अपनी कमाई का जरिया ढूंढने के लिए जो कोई भी काम छोड़ चुका है घर बैठा है जिसे काम की तलाश है वह फिर से अपना काम इस योजना के माध्यम से शुरू कर पाएगा।
  • योजना से जुड़ कर काम की तलाश करना बेहद आसान हो गया है मजदूर वर्ग लेबर कर्मचारी सभी इस योजना से जुड़ कर अपने लिए फिर से कमाई के साधन तैयार कर सकते हैं।
  • और सरकार की इस योजना से जोड़कर अपने लिए भरण पोषण का जुगाड़ कर सकते हैं जो जहां लगा था वही नौकरी पाने के लिए उसे आवेदन करना पड़ेगा अपना सर्टिफिकेट दिखाना पड़ेगा।
  • बस इतना ही डॉक्यूमेंट खुद का फिर से काम मिलने में मदद करेगा ज्यादा परेशानी नहीं होगी यदि वह आवेदक इस योजना से जुड़ कर अपना काम रोजगार ढूंढ लेगा।
  • तो सरकार ने योजना के माध्यम से सारी चीजें आसान कर दी हैं घर बैठे आवेदन करें और फिर से अपनी जॉब को प्राप्त करें कंपनियों से जुड़े जो उद्योग धंधे कंपनियां फैक्ट्रियां बंद हो चुकी हैं।

उन्हें वर्कर की जरूरत है इसका लाभ हर मजदूर वर्ग काम करने वाला व्यक्ति उठा सकता है और इस महामारी के दौरान भरण पोषण की समस्या को फिर से दूर कर सकता है। अब तक सरकार की असीम होटल योजना से 2000000 लोगों को फिर से जोड़ा जा चुका है तथा आवेदन प्रक्रिया खोल दी गई है ताकि जितने भी लोग अपना काम फिर से वापस करना चाहते हैं वह अपनी सारी जानकारियां फार्म में  भर करके आवेदन करें और उन्हें तुरंत उन्हीं की जॉब  वापस मिल जाएगी।

 प्रधानमंत्री असीम पोर्टल योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री की महत्वपूर्ण योजना का उद्देश्य की बात करें तो इस योजना का मुख्य उद्देश दिया है कि वर्करों को मजदूरों को जो महामारी के दौरान लॉकडाउन के दौरान काम छोड़ कर अपने घर जा चुके हैं। एक राज्य से दूसरे राज्य वाले मजदूर जो बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम करते थे वह अपना लॉकडाउन के समय जाब खो चुके हैं। और यह योजना लोगों को फिर से काम करने का मौका देना जो उद्योग धंधे बंद पड़े हैं उनको फिर से शुरू करने के लिए वर्करों की जरूरत पड़ेगी। सरकार ने इस योजना के माध्यम से लोगों को जोड़ने की व्यवस्था ताकि लोगों को ज्यादा परेशानी ना हो योजना से जुड़ कर वह अपने लिए रोजगार ढूंढ पाए। तथा पहले की तरह फिर से काम शुरू हो। इंडस्ट्री तथा जो भी उद्योग धंधे बंद हुए हैं लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था धीमी पड़ी है उस में फिर से तेज़ी आ पाए सरकार की योजना को शुरू करने का यही उद्देश्य है।

प्रधानमंत्री असीम पोर्टल योजना के लिए पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

प्रधानमंत्री की समायोजन जोड़ने के लिए पात्रता होने जरूरी है क्योंकि किसी से उन्हें योजना का लाभ मिलेगा पात्रता में वह सभी कंपनियां जो मजदूरों को काम देना चाहती हो सरकार की तरफ से रजिस्टर्ड होनी चाहिए।

कंपनियों को मजदूरों को नौकरी देने के लिए उनकी आय की व्यवस्था पहले से ज्यादा करनी होगी और यह निर्धारित भी करना होगा लिखित रूप से न्यूनतम राशि मजदूरों को देना अनिवार्य है।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

दस्तावेज की बात करें तो यह भी सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है योजना का लाभ लेने के लिए दस्तावेज की बात करें।

  • तो आवेदक के पास उसका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ईमेल या कांटेक्ट नंबर
  • जिस कंपनी वह कार्य कर रहा था उसका सर्टिफिकेट
  • कंपनी से जुड़ी जानकारियां कार्य का अनुभव सर्टिफिकेट देना होगा।

डॉक्यूमेंट के रूप में इतने दस्तावेज जरूरी है और योजना से जुड़ने के लिए होने चाहिए।

कैसे करें आवेदन प्रधानमंत्री असीम पोर्टल  योजना में

प्रधानमंत्री की योजना में आवेदन करने के लिए दोनों तरीके उपलब्ध है एक ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको किसी नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र में जाना होगा। जहां पर आप को कंप्यूटर की मदद से योजना की सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद योजना की सारी जानकारियां में होम पेज पर लिखी होती हैं। जो जो भी रिक्वायरमेंट हो उसे वहां पर के सही-सही जांच करके सबमिट कर देना होता है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपकी मोबाइल में नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी है आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर देख सकते हैं।

सरकार की योजना की वेबसाइट है http//amis.nsdcindia.org या योजना की ऑफिशल वेबसाइट है। यहां पर विजिट करके आप योजना से जुड़ सकते हैं। आवेदन कर सकते हैं तथा योजना से संबंधित सारी जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कृषि योजना प्रधानमंत्री श्रमिक योजना फॉर्म असीम शब्द का अर्थ है ASEEM Portal ASEEM portal drishti ias रोजगार योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ग्रामीण रोजगार योजना 2020 ईएसआई पोर्टल

Leave a Reply

Your email address will not be published.