Tips

कब्ज का घरेलू उपाय

कब्ज का घरेलू उपाय

आजकल के खान पियन में इतनी तब्दीली हो चुकी है कि लोग बीमार ज्यादा पड़ रही है भोजन चाहे कम करें आजकल के भोजन में तेल मसाले मिर्च का सेवन पैकेट बंद भोजन का सेवन मार्केट की जीरो का ज्यादा सेवन घर की चीजों को ताजी नहीं देना समस्या का कारण बनता है।

हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रसित है कब्ज एक ऐसी बीमारी है यदि एक व्यक्ति को हो जाए तो फिर हजारों और बीमारियों को शरीर में पैदा करने की क्षमता रखती है।।

कब्ज की वजह से ही शरीर में बीमारियों का प्रवेश शुरू होता है लोग कब्ज का इलाज तरह तरह की दवाइयों का प्रयोग करते हैं और परेशानी बढ़ा लेते हैं। सही इलाज ना पता होने की वजह से जीवन भर परेशान रहते हैं। कब्ज को ठीक करने के लिए बहुत ही आसान  घरेलू उपाय आज हम आपको बताने वाले हैं। कि  आप कैसे कब्ज जैसे जिद्दी रोग को हमेशा के लिए ठीक कर सकते हैं।

वह भी बिना किसी खर्च के घरेलू उपायों से कब्ज को ठीक करने के बारे में आज हम बताने वाले हैं। इस आर्टिकल में जानने  के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं…..

 क्या है कब्ज का घरेलू उपाय

What is the home remedy for constipation? in Hindi – कब्ज एक जिद्दी समस्या है जो पेट में हमारे डाइजेशन खराब होने का कारण बताएं कब्ज के कारण हमारी आंतो  की गति एकदम धीमी पड़ जाती है शौच के लिए जाने पर हमें स्टूल पास नहीं होता टाइट स्टूल निकलता है।

आंतो में नमी कम हो जाने की वजह से कब्ज की दिक्कत आती है। जो लोग पानी की कमी अपने शरीर में रखते हैं। और ऐसी चीजों का सेवन करते हैं।

जो पचने में दिक्कत करती हैं तथा मैदे से बनी ज्यादा शुगर के उपयोग से बनी चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं। खाने पीने का कोई सेड्यूल नहीं रखते उनको अधिकतर कब्ज की दिक्कत हो जाती है।

और शौच जाने में दिक्कत होती है। कब्ज के कारण हमारी आंते कमजोर हो जाती हैं और इसमें धीरे-धीरे कई अन्य बीमारियां पैदा होने लगती जैसे एसिडिटी अल्सर कोलाइटिस फिशर आंतों के रोग आदि।

 क्या कारण है कब्ज होने के

  • कब्ज के कारण मैं सबसे पहले आता है ।
  • हमारी गलत खान यादव आदत खाने-पीने में लापरवाही करना मार्केटिंग की चीज़ों का ज्यादा सेवन करना।
  • धूम्रपान करना मदिरापान करना तंबाकू गुटके का सेवन करना ।
  • शरीर में पानी की कमी होना हरी पत्तेदार सब्जियां फल फूलों का सेवन ना करना।
  • शरीर में फाइबर की कमी होना कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से कब्ज की समस्या आ जाती है।

कब्ज की समस्या का घरेलू उपाय

Home remedy for constipation problem in Hindi – घरेलू उपाय हर  मर्ज के लिए कारगर साबित होती है लेकिन इन्हें इस्तेमाल करना तथा सही चीज सही मर्ज में उपयोग करना हमें आना चाहिए। यदि आपको सही तरीका पता हो तो आप बिना पैसे से किसी भी रोग को ठीक कर सकते हैं।

 कब्ज को ठीक करने के लिए पहला उपाय है त्रिफला का सेवन

The first solution to cure constipation is to consume Triphala. in Hindi – कब्ज को ठीक करने के लिए त्रिफला का सेवन बेहद कारगर साबित होता है यदि आपको कब्ज है तो आपको रात में सोते समय एक चम्मच गर्म पानी के साथ खाना खाने के बाद प्रतिदिन खाना चाहिए ।त्रिफला चूर्ण कमजोर आंतों को गति प्रदान करने में बेहद सहायक होता है।

 दूसरा उपाय अंकुरित अनाज का सेवन

Second solution: consumption of sprouted grains in Hindi – यदि आपको कब्ज की दिक्कत है आपको प्रतिदिन अंकुरित अनाज सुबह खाने की आदत डालनी चाहिए अंकुरित अनाज में पर्याप्त मात्रा में होता है।

जो आपकी आंतो में पानी की कमी भी ठीक करेगा। और कब्ज की समस्या को भी दूर करेगा इसमें से आपका मल जो टाइटा आ रहा था। वह सॉफ्ट होकर बाहर निकलेगा इसलिए धीरे आपकी समस्या ठीक हो जाएगी।

 तीसरा उपाय दही और छाछ का सेवन

Third solution: consumption of curd and buttermilk in Hindi – कब्ज की समस्या सबसे बड़ी दिक्कत में प्रोबायोटिक की कमी हो जाती प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए दही सबसे अच्छा स्रोत है।

सुबह आपको दही का सेवन करना चाहिए शाम को आज का सेवन करना चाहिए यदि आप यह प्रक्रिया दिन करते हैं। तो आपकी धीरे-धीरे कब्ज की समस्या ठीक हो जाएगी और कभी दोबारा नहीं होगी।

 चौथा उपाय पानी की मात्रा

Fourth solution: amount of water in Hindi – कब्ज होने का सबसे बड़ा कारण होता है शरीर में पानी की कमी यदि आप पानी कम पीते हैं। तो आपको कब्ज की समस्या बनी रहेगी।

इसलिए आपको तीन से 4 लीटर पानी प्रतिदिन पीने की आदत डालनी चाहिए। हर घंटे के बाद एक गिलास पानी पीने के लिए आप डालते हैं। तो बिना किसी दवा कि आपकी कब्ज की समस्या ठीक हो जाएगी।

 पांचवा उपाय अतिबला के पत्तों का सेवन

Fifth solution: Consumption of Atibala leaves in Hindi – जी हां सही नाप अतिबला के पत्तों का सेवन आपको 5 से 6 पत्तों को सेवन  करना चाहिए ।जब तक आपकी कब्ज ठीक नहीं हो जाती। तब तक इन पत्तों का सेवन करते रहिए आपकी समस्या को जड़ से खत्म करने की क्षमता अतिबला के पत्तों में होती है इसका फायदा आपको इसके उपयोग के बाद होगा।

कब्ज का घरेलू उपाय कब्ज का रामबाण इलाज पतंजलि कब्ज के लक्षण एवं उपचार गैस और कब्ज का इलाज कब्ज की आयुर्वेदिक दवा कब्ज की अंग्रेजी दवा पेट में कब्ज के लक्षण गैस और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा पुरानी कब्ज के लिए होम्योपैथिक दवा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button