पंखे का आविष्कार किसने किया

पंखे का आविष्कार किसने किया

आज के समय में पंखे का नाम तो हर किसी के जुबान पर ही रहता है चाहे वह किसी भी तरह का हो उनका तो उनका ही होता है पंखा दो पंखा ही होता है लेकिन आज के समय में पंखे का इस्तेमाल बहुत सी जगह पर किया जाता है जैसे कि किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को ठंडा करने के लिए पंखे का इस्तेमाल किया जाता है उनके अंदर छोटे छोटे पंखे लगाए जाते हैं ताकि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण गरम ना और उनमें कोई दिक्कत ना आए और यदि बात करे गर्मी के पंखो की तो आज टाइम में बहुत अच्छे अच्छे पंखे आते है. जो की चलने के बाद गर्मी आपके आसपास भी नहीं रहती है.

पंखा एक विद्युतचालित युक्ति जो की बिजली से चलती है. वैसे तो हम पंखे का इस्तेमाल हवा के लिए करते है. लेकिन जो भी चीज़ किसी भी कमरे या रूम के अंदर से हवा को  हवा को बाहर निकालने (exhaust), शीतन (cooling) या अन्य गैसीय परिवहन आदि के लिये किया जाता है। यांत्रिक रूप से पंखा उन सभी युक्तियों को कह सकते हैं जो एक “वेन” (vane) या वेनों का समूह को घुमाकर हवा की धारा उत्पन्न करने के काम आये। जब हम किसी भी पंखे को ऑन करते है. टैब वह धीरे धीरे घुमने लगता है और उसके बाद वह वह दबाव बनाना शुरू करता है. तो हवा उत्पन्न करता है. जो की पंखे का काम होता है. तो आज हम आपको इस पोस्ट में पंखे के बारे में कुछ जानकारी देगे . और पंखे के अविष्कार के बारे में बतायेगे.

पंखे का इस्तेमाल तो लगभग सभी जगह ही होता है

पंखे बिजली से चलने वाली मशीन है  जिसकी की खोज Schuyler Skaats व्हीलर द्वारा 1882 में की गई थी शुरु में  पंखे  पीतल के बनाये गए थे आगामी दशकों में,  स्टील, तांबा और एल्युमीनियम से इनका निर्माण किया गया।

21 वीं सदी में सबसे अधिक घरेलू पंखे  प्लास्टिक से बनाये जाते थे और गर्मियों में  पंखे घर को  ठंडा रखते हैं और पंखे ठंडा रखने के लिए नही बल्कि और भी बहुत कम आते है जैसे बड़ी बड़ी मशीन होती है जिनको ठंडा रखना पड़ता है

और पंखे कोई एक प्रकार के नही होते है जैसे छत के पंखे और टेबल पंखे और दीवार के पंखे आदि पहले के पंखे और आज के पंखे में बहुत अंतर है क्योकि पहले के पंखे तो बहुत लाइट लेते थे और आज के पंखे तो इस तरह बनाये गये है.

इलेक्ट्रिक छत पंखे कभी कभी वापस नीचे छत से गर्म हवा प्रसारित करने के लिए सर्दियों में उपयोग किया जाता है। की वो कम से कम लाइट ले आज कंपनी बाजार में बहुत ही अच्छे से अच्छे पंखे लेके आ रही है क्योकि कस्टमर अच्छे से अच्छा पंखा कम से कम दाम पर लेना चाहते है

पंखे हवा चलती रखने के लिए और एक घर में ताजी हवा लाने के लिए, इनडोर वातावरण अधिक सुखद बनाने के लिए मदद करते हैं।

यह भी देखे

तो आज हमने आपको पंखे के अविष्कार के बारे में बताया और इसके अलावा कुछ और भी जानकारी आपको बताई. तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आये तो शेयर करना ना भूले. और यदि आप इसके बारे में कुछ पूछना चाहते है. तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+